1 Lakh Me Konsa Business Kare -1 लाख में कौन सा बिजनेस करें

यदि आपके पास 1 लाख रुपए है और 1 लाख में बिजनेस आइडियाज धुंद रहे है तो 1 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस हर महीने हजारों में होगी कमाई। आजकी जानकारी में 1 लाख में कौन सा बिजनेस करें “1 Lakh Me Konsa Business Kare” साथी-साथ Konsa Business Faydemand Hai सभी जानकारी दिया गया है।

1 लाख में बिजनेस शुरू करने के लिए कई विकल्प हैं, विशेष रूप से आप अपने घर बैठे बिजनेस शुरू कर सकते है और ऑनलाइन बेच सकते हैं। यदि आपके पास अपने उत्पाद या सेवा में पर्याप्त अनुभव है तो आप 1 लाख रुपए में शुरू करें ये 10 बिजनेस, इन बिजनेस को आप छोटे स्तर पर छोटे शहरों में बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आपके पास कोई पिछला व्यावसायिक अनुभव नहीं है, तो आप कम से कम 6 महीने के लिए कुछ कार्य अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, क्योंकि बिना किसी पूर्व अनुभव या बिज़नेस नॉलेज के व्यवसाय शुरू करना वास्तव में जोखिम भरा हो सकता है।

एक छोटा नया बिजनेस शुरू करने के लिए 1 लाख पर्याप्त राशि से अधिक है। मूल रूप से आपको शुरुआत में अपने आप से कई चीजें करनी होंगी। आपको छोटे-छोटे काम खुद से करना होगा, एक बार बिजनेस सफल होने पर ज्यादा पैसे Invest कर सकते है

आपको नया बिजनेस शुरू करने से पहले पहला जो चीजों करनी है वह अपना एक ब्रांड बनाएं। आपकी लेबल की आपके एरिया में जितने बिजनेस है देखें कि क्या वह निजी लेबल प्रदान करता है। एक बाजार सर्वेक्षण करें। आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के बारे में कम से कम 50 से 100 लोगों से समीक्षाएँ पूछने के लिए चारों ओर जाएं।

यह सब करने के आप आप Business Under 1 Lakh In Hindi में जानकारी आप के लिए है। आइए जानते हैं 1 लाख में कौन सा बिजनेस करें।

यह भी पढ़े:

1 Lakh Me Konsa Business Kare – 1 लाख रुपए में शुरू करें ये 10 बिजनेस

निचे 10 बिजनेस आइडियाज है, यदि आप कौन सा व्यापार करे या 1 Lakh Me Konsa Business Kare जानकारी चाहते है तो इन आइडियाज पर काम करें सबसे अच्छा बिजनेस हैं।

1.  खाद्य ट्रक व्यवसाय शुरू करें – Food Truck Business Idea In Hindi

फूड ट्रक व्यवसाय आज के समय में बहुत प्रसिद्ध और बढ़ता हुआ व्यवसाय है। भारत में अच्छे Food Truck Business plan के साथ आप बहुत कम अंतराल में निवेश पर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

विशेष रूप से दुसरे देश जैसे:  United States, China, Australia, England देशों में दुनिया के कुछ अन्य शहरों की तुलना में बड़ी संख्या में खाद्य ट्रक हैं। अगर में भारत के बारे में बात करू तो Entrepreneurs एक अच्छा व्यवसाय कर रहे हैं पर Food Truck Business Idea पर कम ही Entrepreneurs काम कर रहे है।

अगर आप खाद्य ट्रक व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो यह एक सबसे अच्छा बिजनेस हो सकता है। इस बिजनेस की पूरी जानकारी के लिए निचे की पोस्ट पढ़ सकते है।

Food truck business plan in Hindi – अपने सहर में खाद्य ट्रक व्यवसाय शुरू करे?

2. सिलाई व्यवसाय शुरू करें – Start Sewing Business

सिलाई व्यवसाय शुरू करने से पहले सिलाई कार्य सीखना होगा, पहली बार में सिलाई सीखना कठिन लगेगा इसलिए आपको बहुत सरल चीजों के साथ शुरुआत करने की आवश्यकता है। पिलो कवर, प्लेसमेट्स, चीजें जो आपको कसकर बुने हुए कपड़े और सीधे सिलाई का उपयोग करने के सिख सकते है।

यह व्यवसाय Ghar Baithe Job For Ladies in hindi 2021 एक अच्छी व्यवसाय या जॉब हो सकते है, Sewing Business पर एक अच्छी विस्तृत योजना से शुरू करें। यहां तक ​​कि हो सके तो अपने घर पर छोटे से शुरू करें, अपने अतिरिक्त बेडरूम से परिवर्तन कर के Workspace बनाए।

3. सोशल मीडिया एक्सपर्ट – Social Media Expert

सोशल मीडिया मार्केटिंग दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस है और 1 लाख से कम Budget में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। वर्तमान में जितने कंपनी है वह अपने बिजनेस को ऑनलाइन करने की कोसिस में लगा है, वह अपने सेवा को ऑनलाइन करके लोगों का विस्वास जितना चाहता है।

इसलिए, सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी शुरू करने सोच रहे है तो आपको अपने क्षेत्र में एक उपस्थिति बनाने की आवश्यकता है। या तो पारंपरिक विपणन विधियों जैसे समाचार पत्रों, छापामार विपणन आदि के माध्यम से Services को Promote करें।

आपके पास एक Facebook Account है और उससे पैसे कमाना चाहते है तो Facebook से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी जान सकते है।

Also Read:

4. लॉन्ड्री सेवा शुरू करें – Laundry Services

साफ कपड़ों पहना हमारे स्वस्थ जीवन और आधुनिक समाज में महत्व बहुत है। एक व्यक्ति को उसके द्वारा पहनी जाने वाली चीज़ों से आंका जाता है। इसलिए, लोगों को हमेशा साफ और आकर्षक कपड़ों की जरूरत होती है। इसलिए यदि आप ऐसे व्यवसाय में हैं जो कपड़े (स्वच्छ) प्रदान करते हैं, तो आप कभी भी व्यापार से बाहर नहीं होंगे।

आज लोगों के पास कपड़े धोने के केंद्रों पर जाने, वहां रहने और उनके कपड़े धोने और सूखने तक प्रतीक्षा करने का समय भी नहीं है। लोगों को ऐसी चीज़ की ज़रूरत होती है जो ऐसे कपड़े धोने के आउटलेट पर जाने के उनके प्रयासों को कम कर दे।

आप चाहे तो इस तरह के Laundry Services App बनाए, जिसकी मद्दत ग्राहक कपड़े के लिए पिक और ड्रॉप स्थान और समय निर्धारित कर सकते हैं और ऐप सेवा के कर्मचारी को लॉन्ड्री प्राप्त करने / देने के लिए आएगा।

यदि आपने कपड़े धोने का व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया है, तो आपको इस लॉन्ड्री व्यवसाय में सफल होने के लिए कुछ पूर्व-उद्यम ज्ञान की आवश्यकता है।

आप अपने गाँव में रहकर कुछ बिजनेस करना चाहते है तो Gaon Me kya Business Kare आपको कुछ मद्दत कर सकते है।

5. समाचार पत्र और पत्रिकाओं का वितरण – Newspaper Distribution Business Ideas

वैसे Newspaper Distribution Business शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे की जरुरत नहीं, अगर 1 Lakh Me Konsa Business Kare धुंद रहे है तो इस बिजनेस पर काम सकते है।

Newspaper Distribution Business शुरू करने के लिए आपको एक गोदाम खरीदना या किराए पर लेना होगा जो सस्ते में रहे तो बेहतर होगा। उसके बाद आपको बहुत सारे ठंडे बस्ते, संगठन और इसके साथ एक छोटे से कार्यालय की आवश्यकता होगी। जिसमे Newspaper को रखना होगा और Distribution करना होगा।

Newspaper Distribution “वितरण” के लिए कमीशन कागज की लागत का 30% से 40% तक हो सकता है। यह एक अंशकालिक व्यवसाय के रूप में एक शानदार विचार हो सकता है।

6. टिफिन सेवाएं शुरू करें – Tiffin Services

टिफिन सेवा शुरू करना एक बहुत व्यवहार्य विचार है, क्योंकि सभी को भोजन की आवश्यकता होती है। लेकिन व्यवहार्य विचार को एक लाभदायक में बदलने के लिए आपको अपने सेवारत क्षेत्रों में प्रतियोगियों का पता लगाने के लिए एक बाजार अनुसंधान करने की आवश्यकता है। विशेष रूप से उनकी कीमत और खाने की स्वाद पर ध्यान रखेंगे, यह भी आपको सही मेनू तय करना होगा।

यदि आप टिफिन सेवाएं सेवा शुरू करने की सोच रहे हैं, तो 1 लाख में बिजनेस फायदेमंद है, जिसे शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अपना नाम दर्ज कराये और सरल रखें, आप प्रत्येक घर पर जा सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप एक टिफिन सेवा शुरू कर रहे हैं या आप किसी को समाचार पत्रों के साथ उड़ान भरने के लिए कह सकते हैं, आप उनकी प्राथमिकताओं को प्राप्त करने के लिए एक प्रश्नावली सौंप सकते हैं, उनकी राय से मिलने वाली सहमति पर निर्णय ले सकते हैं और आप हैं शुरू करने के लिए तैयार।

उसके बाद आपको अधिक ग्राहक मिलना शुरू हो जाएंगे और आप बाद में इसका विस्तार करने और इसे औपचारिक रूप देने का फैसला कर सकते हैं।

Top 10 Food Business Ideas है से आप Food ideas ले सकते है।

यह भी पढ़े:

7. टी स्टाल शुरू करें – Tea Stall

आप दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना के कमाए। एक चाय स्टॉल सबसे अच्छे व्यवसायों में से एक है। भारत एक चाय वाला देश है और भारत के अधिकांश वयस्क प्रतिदिन कम से कम 2 से 3 कप पीते हैं। तो, यहां तक ​​कि एक छोटा सा निवेश भी आपको बहुत कम समय में एक अच्छा रिटर्न देता है।

चाय स्टाल खोलने के लिए दो हजार से लाकर 1 लाख तक निवेश की आवश्यक हो सकता है, अगर अच्छे लेवल पर यह बिजनेस करना चाहते है तो आप आपने मेट्रो शहर के व्यस्त बाजार के पास 10×10 खुली जगह पर हर महीने 10,000 रुपये से 15,000 रुपये खर्च होंगे। एक कप चाय की कीमत लगभग 10 रुपये (दूध, चीनी, अदरक, पानी और ईंधन की संयुक्त लागत) होगी। यदि यह एक व्यस्त बाजार है, जिसमें प्रति घंटे 150 लोगों की भीड़ है, तो आप प्रति घंटे 20-30 कप बेचने की उम्मीद कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आप दुकान पर अकेले काम कर रहे हैं, तो आप प्रति माह लगभग 30000 – 40000 रुपये की राशि कमा सकते हैं।

आप चाहे तो अपनी एरिया में बेकरी शॉप खोलके अच्छे पैसे कमा सकते है, बेकरी शॉप कैसे खोले पूरी जानकारी पढ़े।

8. वाहन धोने का व्यवसाय शुरू करें – Vehicle Washing Business

1 Lakh Me Konsa Business Kare अभी भी आपके मनमे सवाल है तो सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि Vehicle Washing एक बेहतरीन व्यवसाय अवसर है और भारत में तीव्र गति से बढ़ रहा है। लेकिन Vehicle प्रेमियों के बीच विश्वास जीतने के लिए कुछ स्थापित ब्रांड के साथ जुड़ा होना चाहिए।

Vehicle Washing Business को करना चाहते है तो भारत में कुछ बड़े फ्रेंचाइज़ी है जो Vehicle Washing Business फ्रेंचाइज़ी लेकर के लोगों को पैसे कमाने में मद्दत करता है।

इस बिजनेस को करने से पहले आपको एक दुकान किराए पर लेनी चाहिए जहां आप गाड़ी धो सकते हैं और सभी आवश्यक उपकरण खरीद सकते हैं। उसके बाद आप विभिन्न पेम्प्लेट द्वारा स्थानीय शहर में अपने व्यवसाय को बढ़ावा दे सकते हैं।

साथ ही शुरू में आपको बाजार से कम कीमत की पेशकश करनी चाहिए ताकि लोग आपके पास आएं। एक महीने के बाद जब आप इसे धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं और आपको उपभोक्ताओं को आकर्षक रूप से संवाद करना चाहिए, जैसे आपको उनके शुभचिंतकों की तरह लगना चाहिए।

Also Read:

9. किराना की दुकान शुरू करें –  Grocery Shop Business

अगर आपको किराना की दुकान करने की सोच रहे है तो आप शुरुआत के लिए, आपको निश्चित रूप से किराने की दुकान के प्रकार पर विचार करना चाहिए जिसे आप शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए बाजार की मांग है। क्या आपके क्षेत्र में अन्य किराना स्टोर हैं? आपकी किराने की दुकान अन्य किराने की दुकानों से कैसे अलग होगी, उसपर विचार करना है।

दूसरी चीज जो काम करना है वह  आपको यह भी सोचना होगा कि किराने की दुकान शुरू करने के लिए पैसे कैसे जुटाए जाएं। अगर आपके पास पैसे है तो सही है नहीं तो कही से लोन लेकर के शुरू कर सकते है।

चूँकि Grocery Shop एक Profitable Business है हो सके तो इसे बड़े लेवल पर करे।

10. इवेंट प्रबंधन सेवाएं शुरू करें – Event management services

Event management एक अत्यधिक सक्षम व्यवसाय है जिसे बहुत सारे नेटवर्किंग की आवश्यकता होती है। किसी भी व्यवसाय के सफल होने के लिए आपको 1) एक गुणवत्ता वाला उत्पाद या सेवा प्रदान करनी चाहिए और 2) मूल्य प्रदान करना चाहिए। क्या आपकी सेवा वहाँ से बाहर अन्य योजनाकारों से बाहर खड़ा है? शायद आपके पास महान ग्राहक सेवा और एक तारकीय टीम है। पता करें कि आपका Niche क्या है और बाजार क्या है।

इन सबसे ऊपर, आपके ग्राहक और उनके अतिथि को घटना से खुश होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके ग्राहक के लिए जो कुछ भी दिखता है, वह एक सफलता है, यह आपका काम है। यदि वे घटना के परिणाम से संतुष्ट हैं, तो वे आपको फिर से काम पर रखेंगे और आपको व्यवसाय का संदर्भ देंगे, जो आपके व्यवसाय को बढ़ाएगा।

याद रखें कि पहले, आपको अपने नाम के लिए काम करना होगा। फिर, नाम आपके लिए काम करेगा। उसी समय, अनुभवी इवेंट मैनेजरों से जितना संभव हो उतना सीखने की कोशिश करें।

Conclusion:

तो, आपने 1 लाख में कौन सा बिजनेस करें पूरी जानकारी पूरी जानकारी जान चुके है। इसके अलावा कई व्यवसाय हैं जो आप 1 लाख में बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन पहले आपको अपने हितों के बारे में देखना होगा। केवल पैसे की खातिर कोई भी व्यवसाय शुरू करने के बारे में मत सोचो।

यदि आप सफल व्यवसायों को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि वे एक व्यवसाय शुरू करके शुरू करते हैं जिसमें उनके हित थे। सभी लोग जिनके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए कम पैसे थे, वे शुरू कर रहे थे जिसमें उनकी रुचि थी। एक अच्छे बिजनेस कैसे शुरू करे पढ़ सकते है।

अब यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप केवल पैसे की खातिर एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या वास्तव में ऐसा कुछ शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपको रुचि हो।

इसके अलावा आप विदेशी मुद्रा बाजार या शेयर बाजार में पैसा लगा सकते हैं, लेकिन पहले इसके बारे में जानें और इसके लिए समय निकालें। ज्यादातर शायद पैसे को कहीं निवेश करने की कोशिश करते हैं या किसी कंपनी के शेयर होल्डर बन जाते हैं।

आखिरी बात जो मैं आपसे कहना चाहता हूं, वह यह है कि अचानक या तेज धन का उपयोग न करें। बस इसके बारे में सोचो और अपना समय ले लो। आखिरकार, आपको हमेशा वह पैसा नहीं मिलता है। बस इसे सावधानी से बिजनेस में उपयोग करें।

उम्मीद करता हु की आपको 1 लाख में कौन सा बिजनेस करें- 1 lakh me konsa business kare जानकारी अच्छी लगी तो अगर अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है जिसपर काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

Also Read:

Phaguni Mandal: Hello Friends. I'm Phaguni Mandal... MoneyInnovate ka Admin. लोगो की मद्दत करने में हमेसा तयार रहता हु खासकर में जिस field में हु उस से related Queries आता है तो जल्द से जल्द मद्दत करने की कोसिस करता हु Read More