Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale – आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale: दोस्तों आपने पैसे निकालने के कई तरीके देखे होंगे, लेकिन आज मैं आपको पैसे निकालने का एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसमें बिल्कुल भी कंपटीशन नहीं है, अगर आप आधार कार्ड से पैसे निकालने का काम शुरू करते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है, ज्यादातर बूढ़े बुजुर्ग पेंशन निकालने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन, क्या आपको पता है कि आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है?

अगर नहीं पता है तो इस लेख को पढ़ सकते है। इस लेख में Aadhar Card Se Paise Kaise Check Kare और Aadhar Card Se Paise Nikale Ka Tarika क्या-क्या है अच्छी तरह जानकारी शेयर किया गया है।

दोस्तों यह बात बहुत ही सिंपल है, आधार कार्ड हमारे बैंक अकाउंट

से लिंक होता है और आधार कार्ड में हमें बस फिंगरप्रिंट या रेटिना स्कैन करना होता है और यह स्कैन करते ही आधार कार्ड वेरिफिकेशन हो जाती है, जिसके बाद हमें अकाउंट की एक्सेस मिल जाती है और हम अकाउंट से पैसे आसानी से विड्रोल कर सकते हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आधार कार्ड से पैसे निकालने का पूरा प्रोसेस देखेंगे और जानेंगे कि आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको किस एप्लीकेशन की आवश्यकता होगी और कौन-कौन से टूल्स आपको खरीदने होंगे।

यहां हम आपको आधार कार्ड से पैसे निकालने का तरीका बताने वाला हूं उसके लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता नहीं होगी, आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके भी आधार कार्ड से आसानी से पैसे निकाल पाएंगे, इसके लिए आपको कुछ सिंपल टूल्स की आवश्यकता होगी, जो कि आपको मार्केट में बहुत ही आसानी से सस्ते दाम पर मिल जाएंगे।

आइये जानते है Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Apps कौन-कौन सा है और Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale मोबाइल से या बैंक से?

Popular Post:

क्या अपने आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं?

जी है, आप अपने आधार कार्ड से लोन ले सकते है। यदि आपको लोन की आवश्कता है तो आधार कार्ड से लोन कैसे ले हमारी पिछली लेख पढ़ सकते है। उस लेख में आधार कार्ड से लोन लेने का बेहतरीन तरीका बताया गया है।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले Apps और Tools कौन सा है?

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको दो सॉफ्टवेयर और दो टूल्स की आवश्यकता है, आइए इनके बारे में डिटेल में जानते हैं और देख लेते हैं कि आप यह सॉफ्टवेयर कहां से प्राप्त कर सकते हैं और यह दो फिजिकल टूल्स आपको कहां मिलेंगे।

Aadhar Card Se Paise Nikale Apps

1. Paynearby App

दोस्तों Paynearby एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो कि यस बैंक द्वारा सपोर्टेड है, इस एप्लीकेशन पर हम सारा काम करेंगे, अगर हमसे कोई पैसे निकलवाने आता है, तो हम इस एप्लीकेशन के द्वारा पैसे को निकालेंगे, हम अपने खुद के अकाउंट से भी पैसे निकाल सकते हैं, यह बहुत ही आसान तरीका है, Paynearby को डाउनलोड और एप्लीकेशन को सेट अप करने का पूरा प्रोसेस हमने आगे आर्टिकल ने बताया है।

यह एप्लीकेशन हमारे डैशबोर्ड के रूप में काम करेगी, अगर कोई क्लाइंट हमारे पास आधार कार्ड से पैसे निकलवाने आता है तो हम इसी एप्प की सहायता से पैसे निकालेंगे, हम जो भी पैसे क्लाइंट के अकाउंट से निकालेंगे वह हमारे वॉलेट में ऐड हो जायेंगे।

2. Morpho Driver

दोस्तों हम जो फिंगरप्रिंट स्कैनर इस्तेमाल करने वाले हैं, उसको हमारे मोबाइल में चलाने के लिए एक ड्राइवर सॉफ्टवेयर भी इंस्टॉल करना होगा, यह ड्राइवर आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा, आपको बस मोरफो सर्च करना होगा।

आपके सामने ऑफिशियल एप्लीकेशन ऑटोमेटेकली आ जाएगी, आपको बस इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है, यहां पर आप किसी और से स्कैनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और अगर मै इसके सेटअप को कम्पलीट समझाउंगा तो आर्टिकल बहुत लम्बा हो जायेगा, इसलिए मैं यहां पर स्कैनर को सेट अप करने का प्रोसेस नहीं बता रहा हूं।

Aadhar Card Se Paise Nikale Tools

1. Morpho Fingerprint Scanner

दोस्तों जब भी आप आधार कार्ड से पैसा निकालना चाहेंगे तो आपको आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर का इस्तेमाल करना होगा या रेटिना स्कैन करना होगा, हम जो पे नियर बाई एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं वह एप्लीकेशन रेटिना स्कैन को सपोर्ट नहीं करती, इसलिए हमें फिंगरप्रिंट रीड करना होगा, फिंगरप्रिंट रीड करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर का इस्तेमाल किया जाता है।

फिंगरप्रिंट स्कैनर के रूप में आप किसी भी स्केनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन सबसे बेस्ट मोरफ़ो फिंगरप्रिंट स्कैनर रहता है यह प्राइस के मामले में थोड़ा महंगा रहता है, लेकिन यह बहुत ज्यादा ड्यूरेबल है और यह बहुत सही से काम करता है, क्योंकि हमें मोबाइल में फिंगरप्रिंट स्केनर अटैच करना है इसलिए हमें कोई ऐसा फिंगरप्रिंट स्कैनर ही चाहिए होता है जो कि एंड्रॉयड डिवाइस को सपोर्ट कर सके, मोरफ़ो हमें एंड्राइड से कनेक्टिविटी प्रोवाइड करवाता है इसके लिए आपको मोरफ़ो फिंगरप्रिंट का ड्राइवर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा।

2. OTG Cable

दोस्तों मोरफ़ो फिंगरप्रिंट स्कैनर यूएसबी केबल के साथ आता है यानी कि यह आपके एंड्राइड मोबाइल में कनेक्ट नहीं हो पाएगा इसके लिए आपको ओटीजी केबल का इस्तेमाल करना होगा।

दोस्तों अगर आप चाहे तो मोबाइल में कनेक्ट होने वाला स्कैनर इस्तेमाल कर लीजिए ताकि आपको ओटीजी केबल को अलग से परचेज करने की जरूरत ना पड़े, लेकिन मैं रिकमेंड करता हूं कि आप यूएसबी वाला स्कैनर ही लीजिए, क्योंकि यूएसबी वाले स्केनर को आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के साथ भी कनेक्ट कर पाएंगे।

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale – आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालें तरीका

दोस्तों आपने सभी टूल और सॉफ्टवेयर्स के बारे में तो देख लिया है, आइए अब जान लेते हैं कि पे नियर बाय एप्लीकेशन को इंस्टॉल और सेटअप कैसे करना है, पे नियर बाय हमारा डैशबोर्ड है, हम यहीं से अपना सारा काम संभालेंगे।

Paynearby App Setup Process Step By Step

Step 1#

दोस्तों सबसे पहले आपको प्ले स्टोर खोलना है, और Paynearby सर्च करना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, जब आप पे नियर बाय सर्च करेंगे तो आपके सामने सबसे पहली एप्लीकेशन आएगी वही आपको डाउनलोड करनी होगी, ध्यान रहे कि आप पे नियर बाय की ऑफिशियल एप्लीकेशन ही डाउनलोड कर रहे हो, आप इस एप्लीकेशन का आइकन नीचे देख सकते हैं।

जब आपके सामने एप्लीकेशन आती है तो यहां पर आपको इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा, आपको सिंपली इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है, थोड़ी देर बाद आपकी एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी और आपको वहां पर ओपन का बटन दिखाई देगा, तो आपको ओपन के बटन पर क्लिक करना होगा ताकि आपकी एप्लीकेशन शुरू हो सके।

Step 2#

दोस्तों इसके बाद आपके सामने जो भी स्क्रीन आएगी, वहां पर आपको स्किप बटन पर क्लिक करना होगा, क्योंकि एप्लीकेशन स्टार्ट होते ही सबसे पहले अपनी फ्लैश स्क्रीन में एप्लीकेशन के प्रोसेस के बारे में बताती है, आप इस स्टेप को स्किप कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार स्किप बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 3#

दोस्तों आपकी एप्लीकेशन शुरू हो चुकी है लेकिन यहां पर आपको काम करने के लिए सबसे पहले एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाना होगा, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, एप्लीकेशन को शुरू करते ही सबसे पहले आपके सामने लॉगिन और साइन अप का सिस्टम आएगा।

आपको सबसे पहले एप्लीकेशन पर अकाउंट बना लेना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है और ज्वाइन के बटन पर क्लिक करना है।

Also Read:

Step 4#

दोस्तों इसके बाद एप्लीकेशन को कुछ परमीशंस देनी होगी, इस एप्लीकेशन को आपके मोबाइल में वर्किंग कंडीशन में रहने के लिए कुछ परमिशन चाहिए होती हैं, जैसे कि गैलरी का एक्सेस कैमरे का एक्सेस आदि। आपको सभी परमीशंस को एलाऊ कर देना है, घबराइए मत यह एक सैफ एप्लीकेशन है, यहां पर आप सभी परमिशंस को एलाऊ कर सकते हैं, आपकी प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

Step 5#

दोस्तों इसके बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा यह ओटीपी मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए होता है और साइन अप के लिए जरूरी होता है, आपको मैसेज बॉक्स चेक करना है और यह ओटीपी रिट्रीव करना है।

नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार आपको ओटीपी भरना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 6#

दोस्तों इसके बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी यहां से आपको लॉगइन नाव के बटन पर क्लिक कर देना है, इस स्क्रीन में समझाया जाता है कि आपके आईडी और पासवर्ड आपके द्वारा प्रोवाइड करवाए गए मोबाइल नंबर पर सक्सेसफुली भेज दिए गए हैं।

Step 7#

दोस्तों इसके बाद आपको अपने अकाउंट में लॉगइन करना होगा, अकाउंट में लॉगिन करने के लिए मैसेज में प्राप्त हुए लॉगइन क्रैडेंशियल्स का इस्तेमाल कीजिए, अगर आपको लॉगइन के लिए मेल आईडी और पासवर्ड प्राप्त नहीं हुए हैं तो आप फ़ॉरगोट पासवर्ड पर क्लिक करके अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं, और अगर आपको लॉगिन के लिए पासवर्ड प्राप्त हो चुका है।

फिर भी हम आपको रेकमेंड करते हैं कि एक बार पासवर्ड को रीन्यू कर लीजिए, और अपने हिसाब से कस्टमाइज पासवर्ड एप्लीकेशन पर सेट कर लीजिए, इसलिए आपको एप्लीकेशन में नीचे फ़ॉरगोट का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Step 8#

दोस्तों जैसे ही आप फ़ॉरगोट पासवर्ड के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेंगी, इस स्क्रीन में आपको अपना नया पासवर्ड एंटर करना होगा, यहां पर आपको पासवर्ड को दो बार इंटर करना होगा और फिर नीचे ओटीपी भरना है, जैसे ही आप फ़ॉरगोट पासवर्ड के बटन पर क्लिक करते हैं।

आपके मैसेज बॉक्स में एक ओटीपी चला जाएगा, आपको वही ओटीपी यहां भरना है, अगर ओटीपी नहीं गया है तो आप रीसेंट ओटीपी के बटन पर क्लिक कर सकती हैं।

अगर आपने पासवर्ड को दो बार भरकर ओटीपी भी भर लिया है, तो अब आपको वेरीफाई एंड सबमिट बटन पर क्लिक करना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Step 9#

दोस्तों इसके बाद आपके सामने दो कॉलम दिखाई देंगे, यहां पर आपको अपना और अपने बिजनेस का नाम भरना है, आप अपना नाम ऊपर भर लीजिए और नीचे बिजनेस नेम की जगह आप चाहे तो खुद का नाम भी दे सकते हैं या अपने बिजनेस का नाम दे दीजिए, अगर आप कोई बिजनेस रन करते हैं।

जैसे कि अगर आप कोई मोबाइल की शॉप चलाते हैं तो आप उस शॉप का नाम भर सकते हैं, हर एक दुकान का अलग-अलग नाम होता है आप उसके हिसाब से अपने दुकान का नाम भी भर सकते हैं, और अगर आप कोई भी दुकान वगैरा के ओनर नहीं है तो आप अपना नाम भी भर सकते हैं।

Step 10#

दोस्तों इसके बाद आपको अपने बिजनेस का टाइप सेलेक्ट करना होगा, यहां पर आपको बहुत सारे बिजनेस टाइप दिखाई दे रहे होंगे, जैसे कि फैंसी स्टोर, फ्रूट एंड वेजिटेबल्स, जनरल स्टोर, इंटरनेट कैफे, मेडिसिन, मोबाइल रिचार्ज आदि बहुत सारे बिजनेस टाइप आपको दिखाई देंगे।

आपको इनमें से कोई भी एक चूज़  करके प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा, अगर आपको यह प्रोसेस समझ नहीं आ रहा है, तो आप NA या जनरल स्टोर चूज कर लीजिए और प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 11#

दोस्तों इसके बाद आपके सामने रेफरल कोड भरने का ऑप्शन आएगा, अगर आपके पास कोई रेफरल कोड है, और आपके फ्रेंड ने इस एप्लीकेशन को सजेस्ट किया है तो आप रेफर कोड भर सकते हैं, लेकिन जहां तक हमें पता है, आपको पहले इस एप्लीकेशन के बारे में पता भी नहीं था, तो आपके पास शायद ही कोई रेफर कोड होगा, अगर आपके पास कोई रेफरल कोड नहीं है तो भी कोई परेशानी नहीं है, आप नीचे स्किप स्टेप के बटन पर क्लिक कर दीजिए, बिना रेफरल कोड के भी काम चल जाएगा।

Step 12#

अब इसके बाद आपके सामने एक कांग्रेचुलेशन स्क्रीन आएगी, यहां पर आपको स्क्रीनशॉट में दिखाई दे रहा होगा कि एप्लीकेशन ₹999 मांग रही है, लेकिन आपको आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए एक भी रुपया नहीं देना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है आपको यूज़ खाता फॉर फ्री के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 13#

दोस्तों इसके बाद आपके सामने एक स्क्रीन आएगी, जहां पर आपको फिर से स्किप बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 14#

दोस्तों अगर आप आधार कार्ड से पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको सभी फीचर्स को ऑन करना होगा, सभी फीचर्स को ऑन करने के लिए आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार राइट साइड 3 लाइंस पर क्लिक करना होगा।

Step 15#

दोस्तों इसके बाद आप को स्विच टू ऑल सर्विसेज पर क्लिक कर देना है, जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, आप इस एप्लीकेशन को दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, आप चाहे तो खाताबुक की तरह इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं या चाहे तो इसे वालर्ट की तरह भी यूज कर सकते हैं, हम इस एप्लीकेशन की सभी सर्विसेज को इस्तेमाल करेंगे, इसलिए स्विच टू ऑल सर्विसेज पर क्लिक कर रहे हैं।

Step 16#

बधाई हो, अब आपने एप्लीकेशन पर सक्सेसफुली लोगिन कर लिया है, नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार डैशबोर्ड आपके सामने आ जाएगा, यहां पर आपको पेमेंट कलेक्ट करने के लिए बहुत सारे सोर्स दिखाई दे रहे होंगे, आप चाहें तो UPI, QR के जरिए पेमेंट ले सकते हैं, S.M.S. पेमेंट का सिस्टम भी इस एप्लीकेशन में है, लेकिन हम जिस की बात कर रहे हैं वह Aadhaar Pay का सिस्टम है, Aadhaar Pay की सहायता से आप किसी के आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं, आप चाहें तो अपने आधार कार्ड से भी पैसे निकाल सकते हैं।

दोस्तों इस डेसबोर्ड में आपको आधार विथड्रॉल, बैलेंस इंक्वारी, मिनी स्टेटमेंट, माइक्रो एटीएम जैसे कई ऑप्शंस देखने को मिल जाते है, हमारे लिए इनमें से आधार विड्रोबल और आधार पे ही उपयोगी है, क्योंकि आप केवल आधार कार्ड से पैसा निकालना चाहते हैं, आप चाहे तो बाकी ऑप्शंस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, नीचे की टैब में आपको होम बटन, माई रिपोर्ट्स, वॉलेट, नोटिफिकेशंस और हेल्प का आइकन दिख रहा होगा।

अगर आपको एप्लीकेशन को चलाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो हेल्प बटन पर क्लिक करके आप कस्टमर केयर के साथ बात करके एप्लीकेशन को चलाने के प्रोसेस के बारे में समझ सकते हैं, नोटिफिकेशन सेंटर में आपको एप्लीकेशन से जुड़े नोटिफिकेशन देखने को मिलेंगे, बीच के ऑप्शन वॉलेट पर अगर आप क्लिक करेंगे तो यह आपका वॉलेट होगा।

आप चाहे तो वॉलेट में पैसे ऐड कर सकते हैं और वॉलेट से पैसे बाहर भी निकाल सकते हैं. जब आप किसी के आधार कार्ड से पैसे रिट्रीव करेंगे तो वह पैसा आपके वॉलेट में ही आएगा, माय रिपोर्ट पर क्लिक करके आप अपनी रिपोर्ट देख सकते हैं, यह आपके किए गए काम की हिस्ट्री है।

दोस्तों अभी तो आपने एप्लीकेशन को सेटअप किया है, आधार कार्ड से पैसे निकालने का प्रोसेस अभी बाकी है, आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको इस एप्लीकेशन में केवाईसी कंप्लीट करनी होगी, केवाईसी पूरी करने के लिए आपको एप्लीकेशन में पैन कार्ड और बैंक की डिटेल देनी होगी।

आधार पे और आधार विड्रोबल के ऑप्शन को एक्टिवेट करने से पहले एक बात का और ध्यान रखें कि आपको पहले अकाउंट में कुछ पैसे ऐड कर लेने हैं, जब आप एप्लीकेशन में पहली बार केवाईसी करने की कोशिश करेंगे तो केवाईसी पूर्ण होने से तुरंत पहले आपको बताएगा कि एप्लीकेशन में कम से कम ₹4 होना अनिवार्य है, आपके सामने ऐसी कोई प्रॉब्लम ना आए इसके लिए कुछ थोड़े बहुत पैसे एप्लीकेशन के वॉलेट में पहले से ऐड कर लीजिए।

आप चाहे तो ₹10 भी ऐड कर सकते हैं, फिलहाल क्राइटेरिया केवल ₹4 का है, यानि कि अगर आप वॉलेट में ₹4 भी ऐड करेंगे तो आप प्रोसेस को आगे बढ़ा पाएंगे, इसलिए सबसे पहले वॉलेट में ₹4 ऐड कीजिए और आगे के प्रोसेस को पढ़िए।

Aadhar Pay Activate कैसे करें? और आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले?

दोस्तों किसी भी लेनदेन करने वाली एप्लीकेशन में पैन कार्ड का होना अनिवार्य होता है, क्योंकि सरकार चाहती है कि आप जो भी लेनदेन कर रहे हैं वह सरकार की नजरों में हो, अगर आप इस एप्लीकेशन में पैन कार्ड नहीं देंगे या अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं होगा तो आप इस एप्लीकेशन के जरिये आधार कार्ड से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

दोस्तों केवाईसी कंपलीट करने के लिए आपको तीन चरणों से गुजरना होगा, पहले चरण में आपको अपना नाम और बिजनेस की इंफॉर्मेशन देनी है, दूसरे चरण में आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल देनी है, और पैन कार्ड को वेरीफाई करना है, तीसरे चरण में आपको अपने बैंक खाते की जानकारी देनी है, आप सभी बैंकों के खाते इस एप्लीकेशन के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों इन तीनों चरणों को पार करना बहुत ही आसान है, आपको आधार पे के बटन पर क्लिक करना होगा, आधार पे का बटन आपको डैशबोर्ड में ही मिल जाएगा, नहीं तो आप चाहे तो सेटिंग्स में जाकर केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं, अगर आप आधार पे के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आधार पे का ऑप्शन एक्टिवेट करने का पूरा प्रोसेस आपके सामने आ जाएगा।

*गोपनीयता के कारण आगे के चरणों के कुछ स्क्रीनशॉट हम आपके साथ साझा नहीं कर सकते।

Self Details

दोस्तों सबसे पहले चरण में आपको अपने खुद के बारे में जानकारी देनी है, जैसे कि आपको अपना नाम देना है और परमानेंट एड्रेस देना है, एड्रेस यहां पर आपको मैप में चूज़ करना होगा, आप लोकेशन को ऑन कर लीजिए और मैप में लोकेशन के बटन पर क्लिक कीजिए, आप जहां पर है वहीं की लोकेशन मैप ऑटोमेटिकली उठा लेगा। 

दोस्तों यहां पर आपको अपने नाम और एड्रेस के साथ साथ बिजनेस का नाम और बिजनेस एड्रेस भी भरना होगा, अगर आप इंडिविजुअल है और आपका कोई बिजनेस या कोई दुकान नहीं है तो आप अपना एड्रेस और बिजनेस का एड्रेस सेम भर सकते हैं, नाम में आप थोड़ा बहुत बदलाव करके भर सकते हैं।

Pan Details

दोस्तों दूसरे चरण में आपको अपनी पैन कार्ड की डिटेल भी भरनी होती है, पैन कार्ड की डिटेल भरते वक्त ध्यान रखें कि पैन नंबर आपको बड़े अक्षरों में भरना होगा, यानी कि अल्फाबेटिक करेक्टर्स का ही इस्तेमाल करना होगा, पैन नंबर भरने के बाद आपको पैन कार्ड से जुड़ी दूसरी इंफॉर्मेशन भी भरनी पड़ सकती है।

फिलहाल के अपडेट के हिसाब से पैन कार्ड के साथ केवल पैन कार्ड के ऊपर जो नाम है वह, और डेट ऑफ़ बर्थ भरना होता है, लेकिन आगे के अपडेट में हो सकता है कि ओटीपी वेरिफिकेशन भी लिया जाये।

इसके बाद दूसरे कॉलम में आपके सामने ईमेल आईडी भरने का ऑप्शन आएगा, ध्यान रहे कि यहां पर आप अपनी पर्सनल ईमेल आईडी ही भरें, अगर आपने पैन कार्ड के रजिस्ट्रेशन के समय ईमेल आईडी दी है तो आप उस ईमेल आईडी को भी यहां भर सकते हैं, ताकि अगर कल को वेरिफिकेशन हो तो भी आपको कोई अड़चन ना आए।

दोस्तों जब आप दूसरे चरण को सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट करना चाहेंगे तो आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा, जहां पर आपको अपने पैन कार्ड का पूरा नाम दिखाया जाएगा, आपको इसे कंफर्म करना होगा, कंफर्म करने के लिए कंफर्म बटन पर प्रेस करें।

Bank Details

दोस्तों तीसरे चरण में आपको अपनी बैंक डिटेल देनी है, बैंक की डिटेल देने के लिए सबसे पहले टैब में आपको अकाउंट नंबर भरना होगा, दूसरे टैब में आपको अकाउंट नंबर कंफर्म करना होगा, तीसरी टैब में आपको नेम ऑफ अकाउंट होल्डर यानी कि अपना नाम भरना होगा, इसके बाद आपको एक लिस्ट में से बैंक सेलेक्ट करना होगा।

नीचे जहां पर बैंक नेम लिखा होगा वहां पर आपको बैंकों की एक लंबी लिस्ट मिलेगी, आप सर्च बॉक्स पर क्लिक करके अपने बैंक को ढूंढ भी सकते है।

इसके बाद आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

दोस्तों अगर आपको एप्लीकेशन की केवाईसी का कोई प्रोसेस समझ में नहीं आया है, और आपको प्रॉब्लम हो रही है तो मैं आपको रेकमेंड करूंगा कि आप एप्लीकेशन के सपोर्ट टैब में जाइए और वहां से कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से बात कीजिए और डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कीजिए, डिस्ट्रीब्यूटर आ कर आपकी एप्लीकेशन को खुद सेटअप करके जाएगा आपको इसके लिए ₹1 कॉस्ट भी नहीं देनी होगी।

आधार विदड्रावल कैसे करें?

दोस्तों सभी कार्य पूर्ण होने के बाद आप एप्लीकेशन में आधार विथड्रॉल करने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे, अब आपको डैशबोर्ड में आधार विड्रोबल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

दोस्तों इसके बाद आपके सामने सेलेक्ट मशीन का ऑप्शन आएगा, यहां से आप अपनी स्कैनर मशीन सेलेक्ट कर पाएंगे, यहां पर आपको 6 प्रकार की मशीन दिखाई देगी, मोरफ़ो का ऑप्शन सबसे पहले नंबर पर होगा, आप अपनी मशीन के अकॉर्डिंग मशीन का चुनाव करें।

दोस्तों इसके बाद आपके सामने आधार से पैसे निकलने का ऑप्शन खुल जाएगा, यहां से आपको आधार कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है, आधार नंबर भरना है उसके बाद बैंक नेम, अमाउंट और कस्टमर का नंबर भरना है, अगर आप खुद के लिए पैसे निकाल रहे हैं तो आप अपना नंबर भर दीजिए।

सभी जानकारी सही से भरने के बाद आपके सामने नेक्स्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा, आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करके प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

इससे आगे आने वाली स्क्रीन में आपको फिंगरप्रिंट रीडिंग का ऑप्शन दिखाई देगा, यहां पर आपको नीचे एक स्कैन फिंगर का बटन मिलेगा आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आप का फिंगरप्रिंट रीडर एक्टिव हो जाएगा, आप जिस किसी का भी पैसा आधार कार्ड की मदद से निकालना चाहते हैं उसका फिंगरप्रिंट मशीन पर रखना होगा, आप पांचों अंगुलियों में से कोई भी उंगली मशीन पर रख सकते हैं।

दोस्तों जैसे ही आप स्कैन फिंगर पर क्लिक करके मशीन पर उंगली रखेंगे आपकी ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल हो जाएगी।

बधाई हो! आप आधार कार्ड से पैसा निकालने में कामयाब हो चुके हैं।

कुछ जरुरी बातें।

दोस्तों अगर आपका स्कैनर डिवाइस मोबाइल के साथ कनेक्ट नहीं हो रहा है तो आपको बता दूं कि इसके लिए आपको मोबाइल में ओटीजी इनेबल करना होगा, बाय डिफॉल्ट एंड्राइड मोबाइल में ओटीजी का सपोर्ट डिसएबल किया गया होता है, आपको सेटिंग्स में जाकर इसे इनेबल करना होगा।

अगर आप किसी माथापच्ची में नहीं पड़ना चाहते तो एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाते ही तुरंत डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कीजिए, डिस्ट्रीब्यूटर आकर खुद आपकी एप्लीकेशन को सेटअप करेगा, इसमें आपको कोई अफोर्ट नहीं देना है और डिस्ट्रीब्यूटर आपसे कोई पैसा भी नहीं लेगा।

इस एप्लीकेशन में आप खुद के लिए पैसे निकालने के साथ-साथ लोगों की हेल्प भी कर सकते हैं, जब आप यहां से लोगों के लिए पैसे निकालेंगे तो आपको कुछ कमीशन भी मिलता है, आप इसे एक बिजनेस की तरह ले सकते हैं, आप यहां पर स्पेशल ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं, वृद्ध लोग ज्यादातर पैसे निकालने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

Conclusion:-

दोस्तों आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इस आर्टिकल में मैंने आधार कार्ड से पैसे निकालने के बारे में पूरी जानकारी दी है, यहां मैंने आपको सॉफ्टवेयर सेटअप से लेकर इसके फायदे तक गिनवाए हैं, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए, क्योंकि ज्ञान हमेशा बांटने से बढ़ता है। दोस्तों मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

Popular Post:

Phaguni Mandal: MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।