आत्‍मनिर्भर भारत अभियान – 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज – गरीब ले सकते है चैन की साँस

0
254

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan: जब हमारा देश संकट में होता है तो हम सब एक जुट होकर के देश को आगे बढ़ाने में लग जाते है वैसे ही  कोविड-19 के कारन से पूरा देश Lockdown में चल रहा है जिससे सभीको नुक्सान सामना करना पड़ रहा है । इसी आपदा की घरी में हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 12 मई 2020 को राष्ट को संबोधित करते हुए एक राहत पैकेज यानि आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatm Nirbhar Yojana) का घोषणा किया है ।

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan

श्री नरेन्द्र मोदी जी हर समय अपने देशबासी के लिए टाइम-टाइम पे संबोधित करते आ रहे है । श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बहुत सारे योजना देशबासी के लिए घोषणा कर चूका है और कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatm Nirbhar Yojana) योजना लागु होने पच्चताप हमारा देश आगे बढ़ेगा, PM Modi राहत पैकेज जोकि आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan) के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 20 लाख करोड़ रुपए जो देश की जीडीपी का लगभग 10% है घोषित किया है ।

Low Investment मैन्युफैक्चरिंग उद्योग….

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan पैकेज में 20 लाख करोड़ रुपए की घोषणा की गयी जिससे देश में गरीब व अन्य कई तरह के काम करने वाले जनता को लाभ मिलेगा और वो भी आर्थिक रुपमे मजबूत होगा ।

आत्मनिर्भर क्या है?

आत्मनिर्भर का मतलब होता है किसी पे निरभर ना रहकर खुद पर निरभर रहना ।

Aatm Nirbhar से हमें अपने गुणों क्षमताओं एवं परिस्थितियोंका आंकलन करने को मिलता । हमने अब तक अपने जीवन में क्या किया है उसका भी आंकलन करने को मिलता संसार को हमारी क्या जरूरत है हम संसार के लिए क्या कर सकते हैं उपयुक्त सार प्राप्त करने पर आपको आत्मनिर्भर बनते है.

अपने अंदर योग्यता का विकास करके स्वयं के प्रति ईमानदार बनकर दढ़ निश्चय अपने लक्ष्य के प्रति उपरोक्त सिद्धांतों को पूर्ण ईमानदारी से पालन करते हुए आप हमेशा आत्मनिर्भर बन सकते है |

PM Modi आत्मनिर्भर योजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में महामारी कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए सभी देश बसियो से आत्मनिर्भर बन्ने हे तू जरीब, महिला, मजदुर सबके लिए 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज का घोषणा करी है जिससे देश के बिकाश तरफ हम सब लग जाये.

कृषि व्यवसाय की कुछ बेहतरीन आईडिया हिंदी….

आत्मनिर्भर भारत अभियान के संकल्प

जब कोई योजना लाया जाता है उसका कोई ना कोई मकसद होता है, अभी पूरा देश कोरोना वायरस महामारी से सब जुज रहे है जिसे देश का इकॉनोमी (Economy) पे काफी प्रभाव हुवा उसको बैलेंस करने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान एलान किया है.

इस योजना की मद्दत से दश की मजदूरों, किसान, महिला, कुटीर उद्योग करने वाले व मध्यम वर्ग के उद्योग पर बिशेष ध्यान दे करके जल्द से जल्द देश की इकॉनोमी (Economy) बढ़ाने में योगदान हेतु आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan) घोषित किया है

आत्मनिर्भर भारत अभियान  राहत पैकेज का लाभ

सरकार के तरफ से कोई भी योजना लागु होने से उस फील्ड की सभीको फायदा होता है आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan) से देश की गरीब, किसान, मजदुर वा कुटीर उद्योग वा निचे लिस्ट दी गयी है:

  • मजदुर
  • किसान
  • कुटीर उद्योग
  • छोटे उद्योग
  • लघु उद्योग
  • मध्यम वर्ग की व्यक्ति और उद्योग को मद्दत मिलेगी.

आत्मनिर्भर भारत अभियान राहत पैकेज के अंतर्गत महत्वपूर्ण क्षेत्र

  • मेक इन इंडिया ( make in india mission )
  • कृषि प्रणाली (Reformation Of Agricultural Supply Chain & System)
  • नए व्यवसाय को प्रेरित करना (To Motivate New Business)
  • सरल और स्पष्ट नियम कानून (Rational Tax System)
  • उत्तम आधारिक संरचना (Reformation Of Infrastructure)
  • बेहतर वित्तीय सेवा (A Good Financial System)
  • समर्थ और संकल्पित मानवाधिकार ( Capable Human Resources)

आत्मनिर्भर भारत अभियान ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

केंद्र सरकार ने अभी इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट तो लांच कर दी है लेकिन अभी आवेदन की कोई जानकारी नहीं दी है जब भी आवेदन करने की तिथि जारी की जाएगी। जब इस योजना में आवेदन करने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी दे देंगे। आप समय -समय पर हमारा आर्टिकल चेक करते रहे आपको योजना का लाभ लेने के लिए आपको अभी थोड़ा इन्तजार करना होगा।

पीएम आत्मनिर्भर अभिमान योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

pm आत्मनिर्भर अभिमान योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

pm आत्मनिर्भर अभिमान योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट- www.pmindia.gov.in है।

आत्मनिर्भर योजना का उद्देश्य क्या है ?

आत्मनिर्भर योजना का उद्देश्य है जितने भी गरीब और श्रमिक लोग है उन्हें आय के साधन प्राप्त कराना है और सम्पूर्ण भारत का विकास करना है।

मै एक श्रमिक हूँ क्या मै इस योजना के लिए आवेदन कर सकता हूँ ?

जी हाँ आप इस योजना के पात्र है। जब आवेदन शुरू हो जायेंगे आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर अभिमान योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर अभिमान योजना के लिए अभी आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुयी है।

30 Small Business Ideas (Hindi) – जल्दी होने लगेगी कमाई…

पीएम आत्मनिर्भर योजना के तहत आप लाभ उठा सकते है। सरकार द्वारा आपको बहुत सी योजनाओ का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। अभी आवेदन की तिथि शुरू नहीं की गयी है। जब भी आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको अपडेट कर देंगे। अभी इस योजना के लिए हेल्प लाइन भी जारी नहीं हुआ है जब भी कोई नई सुचना प्राप्त होगी हम आपको पूरी जानकारी साँझा करेंगे आपको अगर इस योजना से जुडी कोई भी जानकारी, शिकायत या समस्या है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here