Airtel Payments Bank क्या है? Airtel Payments Bank से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तों आपको पता है भारत में कई सारे Government Banks और Private Banks हैं। इसके अलावा भी कई सारे Payments Banks है, जैसे: Airtel Payments Bank, Paytm Payments Bank, India Post Payments Bank, Fino Payments Bank, Nsdl Payments Bank, Jio Payments Bank आदि। इन सभी पेमेंट बैंक में खाता खोलकर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खोलें है या खोलना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए हैं। इस लेख में आपको Airtel Payment Bank Kya Hai, Airtel Payment Bank App Kaise Kare और Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye 2021 में सभी जानकारी दिया गया है।

अगर आपको पता नहीं है की भारत में कुल कितने बैंक है 2021 में तो हमारी पिछली लेख पढ़ सकते हैं। आज की लेख सिर्फ एयरटेल पेमेंट बैंक की जानकारी में एयरटेल पेमेंट बैंक क्या हैं?, एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता कैसे खोलें? एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए? जानकारी दिया गया हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके कई सारे है, आप अपने हिसाब से उन सारे तरीकों पर काम करके पैसे कमा सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता खोलें और एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए तरीके जानने के बाद आप भी पैसे कमाने का मौका प्राप्त करें। इसके लिए आपको Airtel Payment Bank Account Open कैसे करते है सभी जानकारी जानना होगा जो की इस लेख में जान सकते हैं।

आइये जानते है की Airtel Payment Bank Kya Hai, Airtel Payment Bank App Kaise Kare, Airtel Bank Account Kaise Khole और Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye 2021 में सभी जानकारी।

Popular Post:

Table Of Contents

Airtel Payments Bank क्या है?

एयरटेल एक भारतीय टेलीकॉम कंपनी है जिसका पूरा नाम भारती एयरटेल लिमिटेड (Bharti Airtel Limited) है, यह लगभग 18 देशों में चलती है, इसका ज्यादातर कारोबार इंडिया, साउथ एशिया और अफ्रीका जैसे देशों में है कुछ समय पहले जब ऑनलाइन बैंकिंग चरम सीमा पर थी तो एयरटेल ने भी अपनी ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) सुविधा इजाद की थी।

जिसे Airtel Payment Bank का नाम दिया गया था, एयरटेल पेमेंट बैंक के फायदे कई सारे है। एयरटेल पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट खुलवाते है तो वहां आपको एक बैंक अकाउंट के रूप में पैसे जमा करवाने के लिए एक वर्चुअल अकाउंट मिलेगा, जिसमें आप पैसे डलवा सकते हैं और निकलवा सकते हैं, यह बिल्कुल बैंक अकाउंट के जैसे ही काम करता है, हालांकि एयरटेल पेमेंट बैंक में हमें और भी बहुत सारी सुविधाएं मिलती है।

Airtel Payment Bank आपके द्वारा जमा करवाए गए पैसे पर कुछ प्रतिशत ब्याज भी देता है हालांकि यह फिक्स नहीं है यह कभी भी ऊपर नीचे हो सकता है लेकिन औसतन यह ब्याज दर 0.2% तक होती है।

Airtel Payment Bank द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर अकाउंट के लेवल के आधार पर बढ़ती और घटती रहती है, 0.02% की ब्याज दर “Trust अकाउंट” में होती है, हमारे अकाउंट में कैशफ्लो जितना ज्यादा रखेंगे हमारा लेवल उतना ही बढ़ता रहता है।

एयरटेल पेमेंट बैंक आसान और सुरक्षात्मक ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा प्रदान करता है, दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया था कि आप एयरटेल पेमेंट्स बैंक के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं।

तो चलिए जिक्र करते हैं कि किस तरह से आप ऑफिशियल एप्लीकेशन Airtel Payment Bank App Download Karna Hai और किस तरह से आप एयरटेल पेमेंट बैंक के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Airtel Payments Bank डाउनलोड कैसे करें?

दोस्तों कुछ समय पहले तक जब Airtel ने अपनी ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा इजाद की थी तब Airtel Payment Bank नाम से एक अलग एप्लीकेशन होती थी, लेकिन अभी एयरटेल की एक ही एप्लीकेशन में आप सभी काम कर सकते हैं, वह है “Airtel Thanks App” आपको बस Airtel Thanks App को डाउनलोड करना है, वहां आप एयरटेल पेमेंट बैंक को भी मैनेज कर सकते हैं, तो चलिए दोस्तों स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं कि किस तरह से आप एयरटेल थैंक्स एप डाउनलोड कर सकते हैं।

1. आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है और सर्च बार में Airtel Thanks App लिखना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, आप एयरटेल पेमेंट्स बैंक भी लिख सकते हैं, या खाली एयरटेल लिखेंगे तो भी आपके सामने नीचे दिखाए अनुसार एप्लीकेशन दिखेगी।

2. अब आपके सामने एक बड़ा सा इंस्टॉल बटन आएगा, जैसे ही आप इंस्टॉल के ऊपर क्लिक करें।

3. अब डाउनलोड का प्रोसेस शुरू हो जाएगा और फिर इंस्टॉलेशन होगी इंस्टॉलेशन होने के बाद Open बटन आएगा जैसा कि ऊपर वाले स्क्रीनशॉट में आपको दिखाया गया है, जहां आप क्लिक करके एप्लीकेशन को ओपन कर सकते हैं।

इन छोटी सी Airtel Payment App Download की सभी स्टेप्स पालन करके एयरटेल पेमेंट बैंक App Download करें। आगे जानते है की आप Airtel Payments Bank Savings Account कैसे खोले?

Popular Post:

Airtel Payment Bank Account Open – एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता कैसे खोलें?

यदि आपको एयरटेल पेमेंट बैंक खाता कैसे खोलें जानकारी चाहिए तो आप निचे की एयरटेल पेमेंट बैंक रजिस्ट्रेशन Csp का सभी स्टेप्स को पालन करें:

1. दोस्तों जैसे ही आप ऊपर की सारे स्टेप्स को पालन करके एयरटेल पेमेंट बैंक ऐप डाउनलोड कर चुके है तो आप एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर अकाउंट क्रिएट करना होगा, जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर भरेंगे तो उस नंबर पर एक ओटीपी जाएगा आपको बस ओटीपी इंटर करना है, और आपका सारा प्रोसेस पूरा हो जाएगा जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

2. दोस्तों सारा प्रोसेस पूरा होने के बाद अब आपके सामने एयरटेल थैंक्स एप खुलकर तैयार है, यहां आप एप्लीकेशन में पैसे ऐड कर सकते हैं, और उससे सभी यूटिलिटी सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट बैंक के फायदे क्या-क्या हैं?

Airtel Payment Bank Account Open करना आपकी कई पारंपरिक बैंकिंग समस्याओं का एक ही समाधान है, एयरटेल पेमेंट बैंक रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अंतहीन कतारें या बचत खाता खोलने की लंबी प्रक्रिया के नहीं गुजरना होगा। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ, बचत खाता खोलना एक कागज रहित प्रक्रिया है जिसमें केवल कुछ मिनट लगते हैं और यह Online Airtel Payment Bank हैं।

एयरटेल पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट Opening के कुछ प्रमुख विशेषताऐं हैं:

एयरटेल पेमेंट बैंक में प्रमुख विशेषताऐं:

1. भारत के कुल बैंकों के अलावा 5 लाख से अधिक बैंकिंग बिंदुओं तक आसानी से पहुच सकते हैं

2. Annual Interest Rate 2.5% है जिसमे दिन की शेष राशि के 1 लाख के अंत तक 2.5% की वार्षिक ब्याज दर और 1 लाख से अधिक और दिन की शेष राशि के 2 लाख तक की वार्षिक ब्याज दर उपलब्ध हैं

3. एयरटेल पेमेंट बैंक खोलने से आप Personal Accident Insurance Cover 1 लाख तक फ्री में प्राप्त कर सकते हैं।

4. यह एक Zero Balance Account है जिसमे कोई न्यूनतम शेषराशि की आवश्यकता नहीं हैं

5. इसके साथ आपको Airtel Payment Bank Virtual Debit Card (वर्चुअल डेबिट कार्ड) दिया जाता हैं।

इसके अलावा आप एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ एक बचत खाता आपको देश भर में किसी भी 5 लाख से अधिक बैंकिंग बिंदुओं पर नकद जमा / निकासी, परिवार और दोस्तों को धन हस्तांतरण, मोबाइल / डीटीएच रिचार्ज, उपयोगिता बिल भुगतान, ऑनलाइन / जैसी सेवाओं की अधिकता प्रदान करता है। ऑफ़लाइन खरीदारी और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक लगातार अधिक सुविधाएं प्रदान करने का कोसिस कर रहा है और विशेष रूप से आपके लिए विशेष ऑफ़र का आनंद ले सकते हैं – पूरे दिन, हर दिन। दोस्तों अब हमारी Airtel Thanks App हमारे फोन में चल रही है, अब हम आपको बताते हैं कि आप एयरटेल थैंक्स एप यानि एयरटेल पेमेंट्स बैंक से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Popular Post:

Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye 2021 – एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, यहां मैं आपको पेमेंट बैंक से पैसे कमाने के 3 मुख्य तरीकों के बारे में बता रहा हूं।

#1: Enroll As Superhero (Earn With 4% Cashback)

दोस्तों “Earn 4%” एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, जब आप एयरटेल पेमेंट बैंक खोलेंगे तो नीचे स्लाइड में आपको Earn 4% का ऑप्शन दिख जाएगा जैसा की नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया जा रहा है।

दोस्तों जैसे ही आप Earn 4% पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी यहां पर आपको ऑफर के बारे में डिटेल से समझाया जाएगा। दोस्तों इस प्रोसेस में बिल्कुल भी समय नहीं लगता।

जैसे ही आप “Enroll Now” बटन पर क्लिक करेंगे तो आप As A Superhero इनरोल हो चुके होंगे, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

दोस्तों Congratulations स्क्रीन में आपको नीचे Recharge And Earn का ऑप्शन भी दिख रहा होगा, आप यहां क्लिक करके कोई भी रिचार्ज कर सकते हैं, इसमें आप जितने अधिक रिचार्ज करते हैं आप की कमाई उतनी ही बढ़ती जाती है।

दोस्तों अगर आप बहुत ज्यादा रिचार्ज करते हैं तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक सुनहरा मौका है आप हर एक रिचार्ज पर चार परसेंट की Earning कर सकते हैं, मान लीजिए कि आप ₹500 का रिचार्ज करते हैं तो आपको ₹20 तुरंत कैशबैक मिलेगा।

इसमें रिचार्ज करने पर आपको कुछ Terms & Conditions फॉलो करनी होगी तभी आपको कैशबैक मिलेगा, जब भी आप रिचार्ज करेंगे तो आपको एयरटेल थैंक्स एप से ही रिचार्ज करना है, कहीं और से किये गए रिचार्ज पर एयरटेल आपको कैशबैक नहीं देगा। Refer And Earn करके पैसे कमाने का और कई तरीका है जिनके बारेमे आप निचे पढ़ सकते हैं:

#2: Fix Cashback On Recharge

दोस्तों ऊपर हमने आपको बताया था कि आप हर एक रिचार्ज पर 4% का कैशबैक कैसे कमा सकते हैं, लेकिन एप्लीकेशन में कई बार आपको धमाकेदार ऑफर भी देखने को मिलते हैं, जब आप रिचार्ज वाले Tab में जाएंगे तो नीचे दिखाएं अनुसार कुछ ऑफर्स आपको देखने को मिलेंगे, यह फिक्स रिचार्ज ऑफर होते हैं।

इनका मतलब है कि फिक्स रिचार्ज ऑफर में दिखाई देने वाला रिचार्ज अगर आप करते हैं तो आपको फिक्स कैशबैक मिलेगा जो कि बहुत ज्यादा होता है, साधारण रिचार्ज में आपको चार परसेंट कैशबैक मिलता है, लेकिन अगर आप फिक्स रिचार्ज से कोई रिचार्ज करते हैं तो आप बहुत अधिक कैशबैक कमा सकते हैं।

वैसे तो फिक्स रिचार्ज ऑफर हर रोज खुलते रहते हैं, लेकिन इनकी कुछ Terms & Conditions होती है, Normally इनकी कंडीशन यह रहती है कि जो भी रिचार्ज ऑफर यहां दिखाया गया है, आपको उतने ही रुपए का रिचार्ज करना होगा। 

और कई बार तो यहां पर कंडीशन कुछ अलग प्रकार की होती है, जैसे कि आपको किसी दूसरी एप्लीकेशन से रिचार्ज करने के लिए कहा जाएगा जहां पर आपको एयरटेल एप का कूपन कोड भरना होगा ऐसे ही छोटे-मोटे क्राइटेरिया होते हैं जिनको कंप्लीट करके आप एक बड़ा कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

#3: Airtel Other Offers

दोस्तों Airtel एप्लीकेशन में आपको कहीं भी डायरेक्ट पैसे कमाने का मौका नहीं मिलता है, यहां पर आप सिर्फ इनडायरेक्ट ही पैसा कमा सकते हैं जैसे कि आप किसी ऑफर से कोई कूपन कोड जीत सकते हैं या आपको एयरटेल का मेंबरशिप फ्री मिल सकता है। 

जब आप एयरटेल थैंक्स एप में More Offers पर क्लिक करके सभी ऑफर्स को देखते हैं तो यहां पर आपको हर समय कुछ ना कुछ ऑफर देखने को मिलते रहते हैं, जैसे कि फिलहाल एयरटेल में ₹499 के रिचार्ज के साथ अमेजॉन प्राइम वीडियो और हॉटस्टार का फ्री सब्सक्रिप्शन मिल रहा है, इसी प्रकार के बहुत सारे ऑफर्स आप प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ-साथ Airtel Thanks एप में आप सेविंग अकाउंट भी खोल सकते हैं, सेविंग अकाउंट पर 6% फिक्स एनुअल इंटरेस्ट रेट होता है, इसका मतलब है कि आप 0.5 पर्सेंट मंथली इंटरेस्ट कमा सकते हैं, अपने पैसे से यहां पर आपको कुछ पैसे डालने होते हैं और फिर महीने के महीने आपका इंटरेस्ट अकाउंट में बढ़ता रहता है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह इंटरेस्ट रेट बहुत ज्यादा कम है। आपको और बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशंस मिल जाएंगी जिन पर आप एक से डेढ़ परसेंट मंथली इंटरेस्ट रेट बड़े ही आसानी से कमा सकते हैं।

कुल मिलाकर बात यह है कि एयरटेल थैंक्स एप्लीकेशन को आप रिचार्ज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जब आप रिचार्ज करेंगे तो आपको 4 परसेंट का कैशबैक मिल जाएगा, लेकिन आप इससे कोई भी अधिक मंथली इनकम नहीं कर सकती।

अगर आपको रिटेलर हैं तो आप रिचार्ज करके पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि और किसी भी एप्लीकेशन में रिचार्ज के माध्यम से इतनी कमाई नहीं होती यहां पर हमें फिक्स 4 परसेंट का कैशबैक मिलता है।

Also Read:

एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर

यदि आपको एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर केयर नंबर 2021 चाहिए तो आप एयरटेल ऑफिसियल वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक का कस्टमर नंबर 24*7 आपकी सहायता प्रदान करते हैं: हमें wecare@airtelbank.com पर ईमेल करें या एयरटेल ग्राहकों के 400 में डायल करें और गैर एयरटेल ग्राहक 8800688006 पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए निचे About Airtel Payment Bank In Hindi में देखे:

App NameAirtel Payment Bank App
PlatformsFor Android
For IOS
Websitewww.airtel.in/bank
Airtel Payment Bank App Download LinkGoogle Play Store
Emailwecare@airtelbank.com
Airtel Payment Bank Customer Care Ka NumberFor airtel Customers: 400
For Other operators: 8800688006
Airtel Payments Bank AddressAirtel Payments Bank, 1st Floor,
Tower B, Plot No-16, Udyog Vihar Industrial Area Phase 4,
Gurugram – 122001

एयरटेल पेमेंट बैंक की स्थापना कब हुई हैं?

एयरटेल भुगतान बैंक लिमिटेड की स्थापना:

प्रकारपब्लिक लिमिटेड कंपनी
उद्योगबैंकिंग
स्थापना2016
मुख्यालयनई दिल्ली ,भारत
क्षेत्रभारत

एयरटेल पेमेंट बैंक आईएफएससी कोड क्या है?

अगर आपको Airtel Payment Bank Ifsc Code चाहिए तो आप एयरटेल पेमेंट बैंक का आईएफएससी कोड खोजने के लिए, आप हमेशा कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन देख सकते हैं। निचे Haryana का एक एयरटेल पेमेंट बैंक आईएफएससी कोड के बारेमे जानकारी दिया गया हैं:

IFSC Code of Airtel Payments Bank:

Bank:Airtel Payments Bank
IFSC Code:AIRP0000001
State:Haryana
District:Gurgoan
City:Gurgoan

एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे में जानकारी

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने देखा कि Airtel Payment Bank क्या है? और Airtel Payment Bank App Download कैसे करें?, एयरटेल पेमेंट बैंक में खाता कैसे खोलें? और किस तरह से Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Kamaye 2021 में।

अगर आपने अभी तक किसी बैंक में अकाउंट नहीं खोलवाये है तो आप Airtel Payments Bank Savings Account Open करें। Money Transfer, DHT/Mobile Recharge, Utility Bill Payments, Online/Offline Shopping आदि सुबिधा का आनंद ले।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए, और अगर आपको किसी प्रकार का कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम तुरंत रिप्लाई देकर आपका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Popular Post:

एयरटेल पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट Open FAQ

एयरटेल पेमेंट बैंक ऐप डाउनलोड कैसे करें?

यदि आपको एयरटेल पेमेंट बैंक ऐप डाउनलोड करना है तो ऊपर दी गई स्टेप्स का पालन करके डाउनलोड कर सकते है या गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट बैंक में पैसे कैसे डाले?

यदि आपको अपने Airtel Payments Bank Savings Account में पैसे ऐड करना है तो निचे की सभी स्टेप्स को फॉलो करें:
1. सबसे पहले आप ‘एयरटेल पेमेंट‘ पेज पर जाएं या अपने मोबाइल पर ‘एयरटेल ऐप‘ खोलें,
2. अब ‘Add Money’ पर क्लिक करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और अकाउंट में लॉग इन करें।
3. अब अपने खाते में लॉगिन करने के लिए ‘सुरक्षित रूप से लॉगिन करें‘ पर क्लिक करें अब ‘पैसा जोड़ें’ पर क्लिक करें
4. वह राशि दर्ज करें जिसे आप अपने वॉलेट में जोड़ना चाहते हैं और इसकी पुष्टि करें।
5. अब डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग में से किसी भी भुगतान विकल्प का चयन करें ।
6. अब अपने चयनित भुगतान विकल्पों के आवश्यक विवरण दर्ज करें और इसकी पुष्टि करें।
7. अब आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, आवश्यक अनुभाग पर ओटीपी दर्ज करें
और इसकी पुष्टि करें।
8. अब आपको स्क्रीन पर एक ‘प्रोसेसिंग योर रिक्वेस्ट‘ दिखाई देगी। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर लेनदेन का विवरण मिल जाएगा।

एयरटेल पेमेंट बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?

आपको एयरटेल पेमेंट बैंक का बैलेंस चेक करना है तो बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से *400# (टोल फ्री नंबर) डायल करें। इस नंबर को डायल करने के बाद आप My account जो विकल्प 7 है उसका चयन करें। उसके बाद आपने बैलेंस चेक करने के लिए Option 1 और मिनी स्टेटमेंट जाने के लिए Option 2 को सेलेक्ट करना होगा। Option चुनते ही आपकी मोबाइल की स्क्रीन पर आपका बैलेंस आ जायेगा।

Popular Post:

Phaguni Mandal: हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Phaguni Mandal है और में MONEYINNOVATE.COM का Admin हु। MONEYINNOVATE.COM पर Make Money, Business Ideas से रिलेटेड लेख शेयर करता हु। यदि आप हमसे किसी भी कारन से संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से कर सकते है।