Bank Balance Check Karne Wala Apps – 5 बेस्ट बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें

अगर आपको इंडिया कि किसी भी बैंक में आपका अकाउंट है और आप उन बैंक अकाउंट के बैलेंस चेक करना चाहते है तो आपके लिए बहोत सरे बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप है जिसकी मद्दत से आप अपना Current Balance जान सकते है। निचे जितने Bank Balance Check Karne Wala Apps कि List है उन में से कुछ एप्लीकेशन आपके मोबाइल में इनस्टॉल होगा।

Bank Balance Check करने वाला Apps जो आपको अपना बैंक बैलेंस जानने की अनुमति देते हैं। लेकिन आप किस बैंक की बात कर रहे हैं, आपके खाते से संबंधित सभी विवरण प्राप्त करने और आपके खाते का लेन-देन करने के लिए प्रत्येक Indian Bank के पास अपना खुदका Mobile App है।

Bank का पर्सनल Mobile banking इस्तेमाल करने से आपका डाटा सेफ रहता है, फिर भी यदि आप अन्य बैंक बैलेंस चेक करने वाला apps इस्तेमाल करना चाहते है तो कर सकते है जिसमे आपको Balance Check करने के अलावा Online Recharge, DTH Recharge, Bill Payment, Gas Payment, Flight Ticket, Movie Ticket Booking और Shopping जैसे काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

ये ऐप आपको बैंकों में कई खाते जोड़ने की अनुमति देगा जिससे आप अपने बैंक खाते से संबंधित विवरण जैसे शेष राशि और सावधि जमा पूछताछ प्राप्त कर सकेंगे। तो, चलिए जान लेते है वह कौन-कौन सी Balance Check Karne Wala Apps

जिसे आप इनस्टॉल करना चाहते है।

यह भी पढ़े:

Bank Balance Check Karne Wala Apps – 5 बेस्ट बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप्स डाउनलोड करें

1. Google Pay – बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप

TEZ यानि Google Pay को आप सभी लोग Online Recharge, DTH Recharge, Bill Payment, Gas Payment, Flight Ticket, Movie Ticket Booking और Money Transfer के लिए इस्तेमाल करते होंगे। Google Pay की मद्दत से आपके पास जितने Bank Account है उन सभी का Balance check कर सकते है, बसरते आपका अकाउंट Google Pay में Add होना चाहिए।

आपका Google Pay TEZ खाता NPCI के UPI (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) से जुड़ा हुआ है, जिसे RBI द्वारा 100000 रुपये के धोखाधड़ी लेनदेन बीमा के साथ समर्थित किया जाता है।

किसी भी प्रकार का Bank Balance Check Karne Ka Apps जो यूपीआई का उपयोग हैक होने से यूपीआई प्रभावित नहीं होगा क्योंकि गूगल पे ऐप इंटरनेट के माध्यम से यूपीआई से जुड़ा है, इसलिए कोई सिम को क्लोन किये बिना डेबिट कार्ड का विवरण कोई भी इसे हैक नहीं कर सकता है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए जब तक कि आप स्वयं उसे सभी विवरण न दें।

दुसरे Balance Check Karne Ka Apps के मोकबले यह काफी सेफ है और इसे Google Play Store से Download कर सकते है। निचे दी गयी लिंक से आप Google Pay App Download कर सकते है। अगर आप निचे की लिंक दे Google Pay डाउनलोड करते है तो आपको इंस्टेंट Rs.21 मिल जायेगा जो आपके डायरेक्ट बैंक अकाउंट में भेज दिया जायेगा।

Download

Google Pay App Download करने के बाद Open करें और निचे स्क्रॉल करके View Account Balance पर क्लिक करे आपकी जितने Bank Accounts लिंक होगा वहाँ पर दिखेगा, सेलेक्ट करके UPI Pin डाले उसके बाद आपके Bank Accounts में कितना Balance है वह दिख जायेगा।

2. Phone Pe – Balance Check Karne Ka App

Phonepe App एक बेहतरीन Bank Balance Check करने वाला Apps में से एक है। यह UPI आधारित ऐप है जहां पैसा सीधे आपके बैंक खाते से डेबिट किया जाता है। Phone Pe ऐप वॉलेट पर पैसे अपलोड करने का विकल्प है, साथ-साथ Mobile Recharge, DTH Recharge, Current Biil, Water Bill जैसे उपयोगिता बिलों का भुगतान करने के लिए कई सेवा प्रदाताओं के साथ भागीदारी की है, क्योंकि कंपनी फ्लिपकार्ट की है और प्रचारित है कि उनके पास एक है जगह में उचित समर्थन प्रणाली।

Phonepe App से बैंक बैलेंस चेक करने लिए Phone Pe करें और Open करें। Open करने के बाद आपको Bank Balance पर क्लिक करना है उसके बाद आपको Phone Pe लिंक की गई सभी Bank Account दिखेगा, बैंक सेलेक्ट करने के बाद अपनी UPI Pin डाले और अपनी Balance देखे।

Phone Pe बहुत ही अच्छा बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप और ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों खुदरा विक्रेताओं के लिए फोन पे की स्वीकृति कई गुना बढ़ गई है।

३. Bank Balance Check – All Account Enquiry

यह भी एक Bank Balance Check Karne Ka App. अगर आप ऑफलाइन बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप कौन सा है धुंद रहे है तो Bank Balance Check – All Account Enquiry को Download कर सकते है।

Bank Balance Check – All Account Enquiry की खाश बात यह है की Offline बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप जिसमे आपको किसी भी Bank के Miss Call से Bank Balance Check करने वाला Number मिल जायेगा। उस नंबर पर अपने रजिस्टर नंबर से एक Miss Call करते है बैंक बैलेंस कितना है SMS कि मद्दत से आपके मोबाइल पर आ जायेगा।

इसके अलावा इस बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप पर कई Features उपलब्ध है जैसे की, ATM Location, IFSC Code Find, Bank Holidays आदि देख सकते है।

4. Check Balance: Bank Account Balance Check

यह भी बैंक बैलेंस चेक करने वाला apps में से एक है, जो बैंक अकाउंट बैलेंस पूछताछ ऐप आपको कभी भी बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने में मदद करता है। इस एक ऐप से आप सभी बैंक खातों का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

All Bank Balance Check Karne Wala Apps की इस्तेमाल करना चाहते है तो इन Application को Download करें इसमें सभी बैंक बैलेंस चेक फ्री में कर सकते है। मिस्ड कॉल बैंकिंग का उपयोग बैंक खाते की शेष राशि की जांच के लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा आपको इंटरनेट बैंकिंग सुविधा, आस-पास के एटीएम को खोजना, यदि आप सोच रहे हैं कि आपकी नजदीकी शाखा कहाँ है? बैंक शाखा खोज का एक विकल्प है। बैंक खाता बैलेंस पूछताछ ऐप उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए कई भाषाओं का समर्थन करता है। इसे Google Play Store से Download कर सकते हैं।

Happiest Minds Share Price Target 2022, 2025, 2030

5. Paytm – All Bank Balance Check Karne Wala Apps

अगर आपको बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप्स डाउनलोड है तो Paytm को Download कर सकते है। पेटीएम एक Digital Payment App है जो आपको Online Banking, Debit Card and Credit Card के माध्यम से या यहां तक ​​कि चुनिंदा बैंकों और भागीदारों के माध्यम से नकद जमा करके एकीकृत वॉलेट में नकद स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

पेटीएम की मद्दत से कई सारे लेन-देन कर सकते हैं उनमें Mobile Phone, Metro Card, DTH cable, Data Card आदि के लिए Recharge, साथ ही Mobile Phone, Landline/Broadband, Electricity, Water और Gas Bills आदि के लिए Postpaid Payment शामिल हैं। इतना ही नहीं अगर आप कही ट्रेवल कर रहे है तो उसके लिए  Buses, Trains, Flights, Movies, Hotel Rooms आदि के लिए Ticket Book करें और प्लेटफॉर्म का उपयोग करके उबर कैब की सवारी के लिए भुगतान करें।

Online Bank Balance Check करने वाला Apps की तलाश में है तो आप बहुत सारे सुबिधा के साथ पेटीएम से बैंक बैलेंस चेक कर सकते है, इसके लिए आपको Paytm App Download करना होगा। डाउनलोड करने के बाद Open करें, Balance $ History पर क्लिक करे, Paytm से जितने बैंक लिंक होंगे वह पर दिखेगा क्लिक करे और अपनी UPI Pin दाल कर अपना बैंक बैलेंस देखे।

इसके साथ Paytm का और कई Benefits है, आप वॉलेट का उपयोग करके कंपनी के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सामान खरीद सकते हैं, और यहां तक ​​कि 8 लाख से अधिक व्यापारियों पर ऑफ़लाइन भुगतान भी कर सकते हैं, पेटीएम का दावा है। पेटीएम वॉलेट में पैसे का उपयोग करके, आप नकद का उपयोग किए बिना कई सामानों का भुगतान कर सकते हैं।

बैंक बैलेंस चेक करने वाला ऐप कि जानकारी में

तो, आपने कुछ बेहतरीन Bank Balance Check Karne Wala Apps की जानकारी अच्छी तरह जान चुके है, अगर आपको PhonePe, Google Pay, PAYTM या किसी भी तरह का Bank Balance Check Karne Ka Apps Download करना है तो आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है।

इसके अलावा आपके बैंक खाते की शेष राशि निम्नलिखित द्वारा पता की जा सकती है। आरएमएन (पंजीकृत मोबाइल नंबर) के माध्यम से Internet Banking Account, Mobile Banking, SMS Banking, Related ATM/Debit Card का उपयोग करके किसी भी एटीएम में बैलेंस पूछताछ, आरएमएन के साथ एंड्रॉइड मोबाइल में डाउनलोड किए गए भीम/बैंक यूपीआई ऐप जैसे यूपीआई ऐप, अंतिम लेकिन नहीं कम से कम काउंटर में शेष राशि का सत्यापन और पासबुक/चालू खाता विवरण अपडेट करके।

गूगल पे और फोनपे से लेनदेन सीधे बैंक से बैंक में होता है। मान लीजिए आप लेन-देन के बारे में पूछताछ करना चाहते हैं तो आप सीधे बैंक से संपर्क कर सकते हैं और आसानी से सुधार कर सकते हैं। इसलिए मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति के UPI पते की पुष्टि भुगतान भेजें बटन पर क्लिक करने से पहले करें।

किस भी समस्या के लिए यदि आप अपने नेटबैंकिंग क्रेडेंशियल जानते हैं, तो बस संबंधित बैंक नेटबैंकिंग में लॉग इन करें। अन्यथा संबंधित बैंक का ऐप डाउनलोड करें और अपने खाते की जानकारी फीड करें। या तो नजदीकी शाखा में जाएं और रिलेशनशिप मैनेजर से संपर्क करें।

उम्मीद करता हु की आपको Bank Balance Check Karne Wala Apps करने की जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Also Read:

Phaguni Mandal: MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।