Credit Card Kaise Banwaye 2021: क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज- क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें?

क्रेडिट कार्ड इन दिनों आवश्यकता चीजों में से एक हैं, खासकर यदि आप Online Shopping, Traveling या Business Owner है तो आपने पास एक Credit Card होना आवश्यक है। क्रेडिट कार्ड बनाने का आसान तरीका है, अगर आप क्रेडिट कार्ड क्या होता है? क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है? क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए? Credit Card Kaise Banwaye 2021 में और क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें? जानकारी चाहिए तो इस लेख को पढ़ सकते है।

एक क्रेडिट कार्ड कई विशेषताओं के साथ आता है जिसका उपयोग आप अपनी खर्च की जरूरतों के आधार पर कर सकते है। कम वेतन वाले क्रेडिट कार्ड की उपलब्धता केवल सभी आय समूहों के व्यक्तियों के लिए इस वित्तपोषण विकल्प का लाभ उठाना संभव बनाती है।

All Bank Credit Card Apply करके प्राप्त करने के बाद इसका उपयोग रोज़मर्रा की खरीदारी जैसे गैस, किराने का सामान और अन्य सामान और सेवाओं के लिए किया जा सकता है। यह टीवी, यात्रा पैकेज और गहने जैसे बड़े-टिकट वाले सामान खरीदने के लिए भी एक बेहतरीन संसाधन हो सकता है क्योंकि इन वस्तुओं के लिए धन हमेशा हमारे निपटान में नहीं होता है। सुविधा से परे, क्रेडिट कार्ड के अन्य लाभों में कार्डधारकों को क्रेडिट बनाने, पुरस्कार और कैश बैक अर्जित करने और क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी से बचाने का अवसर प्रदान करना शामिल है।

Credit Card Kaise Le जो आपके लिए फायदेमंद हो तो क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं यदि आप अपने खर्च के साथ अनुशासित हैं, तो हर महीने अपने कार्ड की शेष राशि का पूरा भुगतान करें और समझें कि Credit Card Kya Hota Hai In Hindi और क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले जानना चाहते है तो इस लेख को पढ़ सकते है ऐसे कई तरीके है जिनसे क्रेडिट कार्ड आपके जीवन को आसान बना सकते हैं। लेकिन, आपको थोडा सतर्क रहना होगा यदि आप अनुशासित नहीं हैं और अपने क्रेडिट कार्ड को बहुत आकर्षक पाते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इसे काट दें। क्रेडिट कार्ड आपको वित्तीय संकट में डाल सकते हैं, खासकर यदि आप एक आवेगी खरीदार हैं तो।

यदि आपके क्रेडिट कार्ड पर पहले से ही पैसा बकाया है, तो उसे चुकाना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। आइये जानते है की क्रेडिट कार्ड क्या होता है?, क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?, क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं “Credit Card Kaise Banwaye 2021” में, पूरी जानकारी!

Popular Post:

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? Card Card Meaning In Hindi

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसका उपयोग खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने या कार्ड के आधार पर नकद निकालने के लिए किया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड के बारे में सोचने का सबसे सरल तरीका एक प्रकार का अल्पकालिक ऋण है।

Bharat Me Kul Kitne Bank Hai वे सभी क्रेडिट कार्ड देता है, जैसे: ICICI Bank, Axis, SBI, HDFC, आदि जैसे बैंकों और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसे बड़े वित्तीय संस्थानों द्वारा जारी किए जाते हैं। प्रत्येक कार्ड के साथ एक अलग क्रेडिट सीमा प्रदान करता है। जब आप क्रेडिट कार्ड खाता खोलते हैं, तो आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको एक निर्धारित क्रेडिट सीमा देती है। यह अनिवार्य रूप से वह राशि है जो क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको खरीदारी करने या बिलों का भुगतान करने के लिए उपयोग करने की अनुमति देती है।

क्रेडिट कार्ड के फायदे में आप कार्ड का उपयोग करके स्टोर, मॉल और यहां तक ​​कि ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। आप इसे हर महीने किसी भी सीमा तक किसी भी राशि के लिए उपयोग कर सकते हैं। जब भी आप अपने कार्ड का उपयोग करते हैं, जारीकर्ता कंपनी आपकी ओर से व्यापारियों को भुगतान करती है। इस तरह आप अपनी जेब से तुरंत भुगतान किए बिना सामान और सेवाएं खरीदते हैं।

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

किसी भी बैंक में क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए, आपके पास आय का एक नियमित स्रोत होना चाहिए, यदि आप स्व-नियोजित हैं या वेतनभोगी पेशेवर हैं। आकर्षक ब्याज दरों पर क्रेडिट कार्ड प्रदान करने के लिए अलग-अलग बैंक के पास अलग-अलग आय पात्रता मानदंड हैं। बैंक आमतौर पर आपकी मासिक आय के दो से तीन गुना तक क्रेडिट सीमा प्रदान करते हैं।

एक व्यक्ति क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होने के लिए प्रति माह कि कमाई कम से कम रु.20,000 या उससे अधिक होना चाहिए। इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर, नौकरी की स्थिरता, आश्रितों की संख्या आदि देखते हुए क्रेडिट कार्ड दिया जाता है।

All Bank Credit Card Apply करना चाहते है तो उस Credit Card Apply के लिए कितना सैलरी होना चाहिए निचे सूचीबद्ध है:

BanksSalaried EmployeesSelf-Employed Earning
Axis Bank Credit CardRs. 15,000 6 Lakhs
City Bank Credit CardRs. 20,0005 Lakhs
SBI Bank Credit CardRs. 20,0004 Lakhs
HDFC Bank Credit CardRs. 12, 0002.5 Lakhs
ICICI Bank Credit CardRs. 15,001 2.5 Lakhs
Bank of India Credit Card Rs. 20,0000.75 Lakhs

Popular Post:

Credit Card Eligibility Criteria क्या होता है?

भारत में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, व्यक्तियों को न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा और कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को प्रस्तुत करना होगा।

सबसे आम पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

AgeMinimum of 18 years old
IncomeFixed deposit or minimum monthly or annual income as set by the bank
EmploymentSalaried or Self-Employed
Interest Free PeriodUp to 50 days
CIBIL scoreat least 750 or higher

आपको यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विभिन्न वित्तीय संस्थानों में आवेदकों को पूरा करने के लिए पात्रता मानदंड का एक अलग सेट हो सकता है। उदाहरण के लिए, उनमें से कुछ को आवेदकों को मौजूदा ग्राहक या/और विशिष्ट स्थानों के निवासी होने की आवश्यकता हो सकती है

क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या चाहिए?

क्रेडिट कार्ड रखने या इसके लिए आवेदन करने के लिए, उधार देने वाले संस्थानों की कुछ आवश्यकताएं हैं। यह सेवा केवल उन्हीं के लिए उपलब्ध है जिनके पास वैध आय प्रमाण है। चाहे वह वेतन हो या व्यवसाय से आपकी कमाई, लेकिन केवल वे ही क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके पास अपने आय प्रमाण पर एक वैध दस्तावेज है।

इसके अलावा, आपके पास केवाईसी दस्तावेज जैसे वैध दस्तावेज भी होने चाहिए क्योंकि इनके आधार पर ही ऋणदाता यह तय करते हैं कि आप वास्तविक व्यक्ति हैं या नहीं। सरल शब्दों में, भारत में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए केवल कुछ चीजों की आवश्यकता होती है और ये इस प्रकार हैं:

Also Read:

List of requirement for a credit card in India

  • KYC documents
  • Passport size photos
  • Income proof
  • Bank account
  • ITR for self-employed professionals
  • Minimum income of Rs. 15,000
  • Good credit history

यदि आपके पास ये दस्तावेज हैं, तो आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी पहलुओं पर विचार कर मंजूरी दी जाएगी।

Credit Card Kaise Banwaye 2021 – क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने से पहले कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन क्रेडिट कार्डों को जारी करने वाले बैंकों को यह तय करने के लिए कुछ आधारों की आवश्यकता होती है कि क्या इन क्रेडिट कार्डों का लाभ उठाने वाले ग्राहक राशि चुकाने में सक्षम हैं।

यदि आप क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें को पूरा करते है तो क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका आसान हो जाता है। क्रेडिट कार्ड ने हमारे जीवन को आसान बनाने में मदद की है। आपको खरीदारी करने के लिए अब नकदी की जरूरत नहीं है और जब आप वित्तीय संकट से गुजर रहे हों तो आप अपनी आपात स्थिति को भी संभाल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले इसके लिए कुछ आसान तरीका है जिसे आपको फॉलो करना चाहिए:

1. पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आवेदन करने से पहले कार्ड प्राप्त करने की आपकी संभावनाएं वास्तव में अच्छी हैं।

2. क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाने से पहले कुछ आवश्यकताओं को पूरा करें।

3. अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें।

4. कार्ड जारी करने वाले बैंक संपर्क करें।

5. बैंक अपने कार्यकारी को आपसे मिलने के लिए भेजेंगे।

6. हस्ताक्षर करने के लिए फॉर्म और केवाईसी दस्तावेजों की फोटोस्टेट प्रतियां पूरा करे।

इतना होने के बाद आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड अप्लाई किया है वे आपके एड्रेस पर भेज दिया जायेगा जिसे प्राप्त करके आप इस्तेमाल कर सकते है

Also Read:

क्रेडिट कार्ड चालू कैसे करें?

यदि क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन या ऑफलाइन के बाद प्राप्त कर चुके है, तो आप नीचे बताए गए चरणों का पालन करके इसे फिर से सक्रिय कर सकते हैं –

Step-1: अपने जारीकर्ता की कार्ड सक्रियण सुविधा से जुड़े वेबसाइट पोर्टल पर जाएं।

Step-2: इस साइट पर अपना कार्ड विवरण दर्ज करें और ‘पुनः सक्रियण’ चुनें।

Step-3: यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रक्रिया पूरी हो गई है, इस प्रक्रिया के पूरा होने के बारे में अधिसूचना के लिए अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी और फोन नंबर देखें।

यदि आप इस ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग करके अपने कार्ड को पुनः सक्रिय करने में विफल रहते हैं, तो आपको संबंधित वित्तीय संस्थान की क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर से संपर्क करना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड से क्या क्या कर सकते हैं?

क्रेडिट कार्ड एक सुविधाजनक वित्तीय उत्पाद है जिसका उपयोग रोज़मर्रा की खरीदारी जैसे गैस, किराने का सामान और अन्य सामान और सेवाओं के लिए किया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका जिम्मेदारी से है।

अपनी खरीदारी को अपने क्रेडिट कार्ड की कमाई की दरों से जोड़ें। पुरस्कार अर्जित करने वाले प्रत्येक कार्ड का इसे करने का एक विशिष्ट तरीका होता है। उस पर गौर करें और सुनिश्चित करें कि आप सही खरीदारी पर सही कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ट्रेन यात्रा, हवाई यात्रा या ऑनलाइन शौपिंग के सामान पर बोनस अंक वाला कार्ड है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे उस सामान पर उपयोग कर रहे हैं जिसे आपको कुछ बोनस अंक प्राप्त हो जाए।

Popular Post:

क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले

आप एटीएम के जरिए क्रेडिट कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन समस्या यह है कि क्रेडिट कार्ड विक्रेता आपसे भौतिक निकासी के लिए शुल्क लेंगे। यह शुल्क 2.0% to 3.5% of the amount withdrawn पर P.D या P.M या P.A हो सकता है।

जब वितीय संस्था आपको क्रेडिट कार्ड देता है वे आपको ऑनलाइन/ऑफलाइन खरीदारी करने के लिए देता है, ऐसे में आपको किसी कारन से Credit Card Cash Withdraw करना होता है तो Cash Withdraw Charge आपसे लिया जायेगा।

आप चाहे तो अपने Credit Card Cash को Wallets में निकाल सकते है, जैसे: PAYTM Wallet, Phone Pay Wallet, Mobikwik Wallet आदि में निकाल सकते है।

वर्तमान में पेटीएम में 0 लेनदेन शुल्क है। इसलिए क्रेडिट कार्ड विक्रेताओं द्वारा आपसे लिए जाने वाले अतिरिक्त शुल्क को बचाने के लिए, आप पहले अपने क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट और फिर पेटीएम को अपने बचत खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं। फिर आप अपने सेविंग अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं जानकारी में

आज की लेख में अपने क्रेडिट कार्ड क्या होता है? क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है? क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए? Credit Card Kaise Banwaye 2021 में और क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें? सभी जानकारी अच्छी तरह जान चुके है।

हमारे पास क्रेडिट कार्ड होना अच्छा है लेकिन किस स्तर का उपयोग करना चाहिए यह एक बड़ा प्रश्न चिह्न है। लोग क्रेडिट कार्ड से अवांछित चीजें खरीदते हैं और शुल्क पर भारी पैसा देते हैं। आपको पता होना चाहिए अन्य देशों की तुलना में भारत में क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें बहुत अधिक हैं।

अधिकांश लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह आपको अवांछित विलासिता की चीजों तक ले जाता है जिनकी आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले उसे कहा इस्तेमाल करना है अच्छे से सोच ले।

में अपनी बात करे तो मेरे पास दो क्रेडिट कार्ड है जिसे उन आवश्यक कार्य के लिए उपयोग करता हु जिसे जरुरत है। आपको समझना चाहिए क्रेडिट कार्ड किस उद्देश्य के लिए बना रहे है। आपात स्थिति जैसे बड़ी दुर्घटना या चोट या किसी अत्यधिक आवश्यकता के मामले में यदि किसी के हाथ में पैसा नहीं है तो उस समय क्रेडिट कार्ड सभी समस्याओं का समाधान कर सकता है। बाद में वह धीरे-धीरे पैसा जमा कर सकता है और 50 दिनों के भीतर भुगतान कर सकता है।

आशा करता हु की आपको क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं “Credit Card Kaise Banwaye 2021” की जानकारी अच्छी लगी होगी, यदि जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख को उन लोगों के साथ शेयर करें जो क्रेडिट कार्ड क्या होता है? और क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका जानना चाहता है। आप अपनी कीमती समय देकर के इस लेख को पढने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Popular Post:

Phaguni Mandal: हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Phaguni Mandal है और में MONEYINNOVATE.COM का Admin हु। MONEYINNOVATE.COM पर Make Money, Business Ideas से रिलेटेड लेख शेयर करता हु। यदि आप हमसे किसी भी कारन से संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से कर सकते है।