Expired Domain खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें? सभी जानकारी!

Expired Domain Kaise Kharide: Blogging आज के दौर में तेजी से उभरता हुआ ऑनलाइन बिजनेस है। लेकिन इस पर कमाई करने के लिए बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता होती है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का कई सारे तरीका है जिसे एक नए ब्लॉगर या प्रोफेशनल ब्लॉगर पैसे कमा सकते है। लेकिन, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग मीनिंग को समझना जरुरी है।

यदि आपको ब्लॉगिंग के बारे में थोडा बहुत बेसिक ज्ञान है तो आप आसानी से Free Blogging Platforms पर अपना ब्लॉग फ्री में बना सकते है। ब्लॉगिंग फील्ड में सफलता पाने के लिए ब्लॉग पर अच्छे कंटेंट के साथ साथ Backlinks, Page Authority (PA) and Domain Authority (DA) की आवश्यकता होती है जो किसी नए ब्लॉगर्स के पास नहीं होते है।

Buy Expired Domains

ऐसे में कई ब्लॉगर है जो कुछ समय में अपना ब्लॉग बना करके सफल होना चाहते है और उसके लिए Expired Domain की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आज के समय में Traffic हमारे ब्लॉग और वेबसाइट के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है आज के समय में कंपटीशन बढ़ने के कारण दिन रात मेहनत करके Blogger अपने Blog की ट्रैफिक बढ़ाने में लगे रहते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं ऑनलाइन बिजनेस ट्रैफिक के बिना हमारा व्यवसाय आगे नहीं बढ़ सकता। यदि हम अपनी वेबसाइट पर उपभोक्ता या विजिटर्स को आकर्षित करने में सफल नहीं हुए या कमजोर रहे तो हम कोई भी बड़ा रिवेन्यू प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

दूसरी यदि वेबसाइट की Backlinks एवं High Authority नहीं है तो वेबसाइट से कुछ कमा नहीं पायेंगे। हमारी पूरी मेहनत बेकार चली जाती है। ऐसे में वेबसाइट के शुरुआत Expired Domain Names खरीद करके ब्लॉगिंग की जाए तो काफी हद ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त की जा सकती है। क्योंकि यह डोमिन High Authority के साथ साथ Backlinks युक्त होते है।

moneyinnovate.com की टीम ने पूरी रिसर्च करने के बाद और कुछ Expired Domains List पर काम करने के बाद आजकी जानकारी दे रही है। यहाँ पर हम अपने Expired Domains With Traffic के साथ तो नहीं बता सकती लेकिन किस तरह से हमने Buy Expired Domains और Expired Domain खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें? Expired Domain खरीदने से फायदे क्या है? Expired Domain कैसे खरीदे? इसके बारे में जानकारी दे सकती हु।

तो चलिए जानते है एक्स्पायर्ड डोमेन क्या है और एक्स्पायर डोमेन नेम को कैसे पंजीकृत किया जा सकता है?

Also Read:

Table Of Contents

Expired Domain क्या है?

Expired Domain वह डोमिन हैं जो ऑर्गेनाइजेशन या व्यक्तिगत बिजनेस वारा रजिस्टर्ड किए गए और कांटेक्ट समाप्त होने के बाद फिर से रिन्यू नहीं करते हैं उस डोमेन नाम को एक्सपायर्ड डोमेन कहा जाता है। इसे हम और आसानी से एक उदाहरण के द्वारा समझ सकते हैं यदि हमने 1 वर्ष के लिए किसी टॉप डोमेन को खरीदा और उसकी रजिस्ट्रेशन तारीख 25 नवंबर 2020 को खरीदा है तथा 25 नवंबर 2021 को इसका समय समाप्त हो जाएगा ।

यदि कंपनी अपने डोमेन को रिन्यू नहीं करती या निर्धारित अवधि में वापस उनका उपयोग नहीं करती है। यानी कि 30 दिन के अंदर हम अपने डोमेन को रिन्यू नहीं करते हैं तो यह डोमेन Expired Domain घोषित हो जाएगा और उस Domain को कंपनी अपनी सुविधा के अनुसार बेच सकती है।

एक्स्पायर डोमेन नाम सिस्टम को उदाहरण सहित समझाइए

गूगल पर जब भी आप किसी नए टॉपिक के ऊपर सर्च करते होंगे तो आपको www.mpnrc.org का आर्टिकल जरुर देखे होंगे। www.mpnrc.org एक एक्स्पायर्ड डोमेन पर बना हुवा वेबसाइट है जो महीनों का 15-20M Traffics लेता है।

यदि आप भी इसी तरह का किसी Top Level Dropped Domains पर काम करना शुरू कर देते है तो जल्दी है आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो जायेगा। एक Top Level Expired Domain मिलना थोडा मुस्किल है, थोडा बहुत रेसेर्च करने के बाद धुंद सकते है।

Expired Domain Price क्या होती है?

वैसे तो डोमेन 500 से 1500 रुपये में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यदि हम Expired Domain की बात करे तो अच्छे खासे पैसे देने पड़ते हैं। हालांकि कोई बड़ी रकम खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। मगर कोई भी डोमेन लेने से पहले हमें बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। ताकि बाद में कोई परेशानी ना हो क्योंकि हम एक पुराना डोमिन ले रहे हैं अतः हमें थोड़ा सतर्क और जागरूक होना पड़ेगा सबसे पहले हम अपने ब्लॉग का टॉपिक अच्छा सब सुन लेंगे ताकि हम उसी आधार पर 2 मिनट तथा उसकी कीमत लगा सके।

Domain Name में यदि कोई कीवर्ड हो तो ठीक रहता है ताकि हम शीघ्र ही रैंकिंग प्राप्त कर सकें वर्तमान समय में Dodady Expaired Domain खरीदने का स्रोत है इसकी कीमत भी Da/Pa तथा बैंकलिंक से निर्धारित होती है जितनी ज्यादा अच्छी रैंकिंग का डोमिन होगा कीमत भी उतनी ही ज्यादा होगी जो लगभग 2000 – 5000 से शुरू होती है। और यह कीमत इनसे भी अधिक हो सकती है ।

Expired Domain Search कैसे करें?

यदि आप भी Expired Domain Search तो सबसे पहले आपको Niche का चुनाव करना चाहिए या किसी Keyword की तलाश करनी चाहिए जिस आप डोमिन खरीदना चाहते हैं। बहुत से ब्लॉगर ऐसे हैं जो गलत जानकारी दे देते हैं अतः हमें प्रतिष्ठित वेबसाइट पर जाकर समय सीमा समाप्त डोमेन सर्च करना चाहिए। सर्वश्रेष्ठ Domain बेचने वाली साइटें नीचे दी गयी हैं:

1. www.expireddomains.net

2. Godaddy.com

3. Ebay. Com

4. Broke. Com

5. Flippa.Com

www.expireddomains.net एक बेहतरीन वेबसाइट है Expired Domain Search करने के लिए। इसपर डोमेन सर्च करने से पहले अपनी एक अकाउंट बना ले और जिस कीवर्ड्स पर डोमेन चाहिए उन Expired Domains List निकाल ले।

Expired Domain Buy कैसे करें?

पहले चरण में हम वेबसाइट की नीलामी साइट पर मार्केट इमेज में देखेंगे। लोकप्रिय खोज की सफलता के बाद क्लोज आउट चुने गए पर जाएंगे फिर खोज परिणाम में नीचे दिए गए ड्रॉप बॉक्स से आपसी में सीमा समाप्त डोमिन को एक साथ देखे और सेलेक्ट बटन का उपयोग करें।

दूसरे चरण में सेलेक्ट का चयन करते ही हमारे सामने समाप्त हो गए डोमिन की सूची आ जाएगी और जिससे डोमेन की जानकारी हम प्राप्त कर सकते हैं हम उस डोमेन पर प्लस के साइन वाले कीवर्ड पर क्लिक करें ऐसा करते ही हम उस डोमेन की पूरी डीटेल्स देख पाएंगे जिसे हमने सेलेक्ट किया है वह काम का है या नहीं इसके लिए हम सबसे पहले उस जमीन का दिए और पिए चेक करेंगे।

अगर उस डोमेन का Page Authority (PA) and Domain Authority (DA) लगभग 2 या 3 पर्सेंट है तो यह हमारे किसी काम का नहीं है क्योंकि नया डोमिन इतना Da/Pa आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि यह 15 या 16 परसेंट से ऊपर ही हो और यदि इससे ज्यादा का मिल रहा है तो और भी अच्छा है अब हमें बैकलिंक देखना है जिस डोमेन की जितनी ज्यादा बैटलिंग होगी उस डोमेन की रैंकिंग भी अच्छी होगी ।

यदि हमें डोमेन की बैकलिंक Da/Pa यदि चेक करनी है तो हमें Website Seochecker या Aherfs द्वारा चेक कर सकते हैं जो कि वास्तविक डाटा प्रदान करते हैं गलत जगह से बैक लिंक बनाने तथा ऑटोमेटेड बैकलिंक्स के कारण स्पैम स्कोर बढ़ता है। अगर Spam Score बढ़ता है तो डोमेन जल्दी ही ब्लॉक हो जाते हैं अतः हमें ऐसा डोमेन नहीं खरीदना है जिससे हमें फायदे की जगह नुकसान हो।

Expired Domain Search कैसे करते है विडियो देखे:

Source: YouTube

Expired Domain खरीदने से फायदे?

एक समय सीमा समाप्त डोमेन यानि Expired Domains पर ब्लॉग शुरू करना फायदेमंद है। इस तरह की डोमेन में लोकप्रियता और मौजूदा लिंक के मामले में फायदेमंद हो सकता है। जब भी आप किसी Godaddy Expired Domains या किसी और वेबसाइट से एक्स्पायर डोमेन खरीदने की सोचे तो मेरी राय में एक अच्छे नाम (यूआरएल) के साथ एक समय सीमा समाप्त डोमेन चुनना अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप भविष्य में अपने ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ा सकते हैं, तो आप इसका यूआरएल नहीं बदल पाएंगे।

लेकिन आपको पहले निम्नलिखित की जांच करनी चाहिए:

Expired Domain Buy करने से पहले क्या चेक करें?

Expired Domain Buy करने से पहले से जरूरी बातें हम और आपको मालूम होनी चाहिए इसमें कोई दो राय नहीं कि समय सीमा समाप्त डोमिन को खरीदने और बेचना एक सुगम और फायदे का बिजनेस है किंतु एक समय सीमा समाप्त डोमेन खरीदने से पहले से आवश्यक बातों के बारे में मालूम होना चाहिए हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कोई बढ़िया डोमेन सर्च करते हैं तो हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यदि हम कोई प्रतिष्ठित Expired Domain खरीद रहे हैं तो हमें अच्छा खासा पैसा लगाना पड़ता है हमें वह जरूरी बातें जो एक एक्सपायर्ड डोमैंस खरीदने से पहले ज्ञात होना जरूरी है।

1-डोमेन खरीदने से पहले Page Authority (PA) and Domain Authority (DA) की जांच जरूरी है।

2- गूगल ऐडसेंस से प्रतिबंधित है इसकी जांच जरूर कर ले।

3- पेज रैंक आवश्यक रूप से पता करें।

4- डोमिन को हमेशा गूगल के प्रतिबंधित चेकर से चेक करें।

5- Spam Link के बारे में पता करें।

एक्सपायर्ड डोमैंस खरीदे ही इसलिए जाते हैं कि हम बिजनेस को बढ़ा सकें और यह डिजिटल मार्केटर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता तो हम उन छह बातों के बारे में विस्तार से जानते हैं। अब सवाल यह है कि हम एक Expired का Spam Score कैसे चेक करें क्योंकि किसी भी स्पाइडर मैन की ब्रांडिंग फायदे के लिए हमें एक स्टैंड से डोमिन की जरूरत होती है। किसी भी Expired Domain का Spam हम Wayback Machine Tools का उपयोग कर सकते हैं।

हम Aherfs के दारा सभी Exiting Backlinks की जांच कर सकते हैं यह दूरी भी वेबसाइट की Backlinks का बहुत बड़ा डेटाबेस है। डोमेन को हमेशा गूगल प्रतिबंधित चेकर से चेक करे। यदि हमे उच्च Da/Pa वाला अच्छा समय सीमा समाप्त डोमेन मिल गया और अगर वह पहले से ही गूगल सर्च इंजन द्वारा प्रतिबंधित है तो उसका कोई फायदा हमें नहीं मिलेगा किंतु यदि कोई ऐसा डोमिन हमें पसंद आ गया जो भले ही प्रतिबंधित हो पर हमारे लिए उपयोगी है तो हम गूगल Reconsideration पर रिक्वेस्ट का उपयोग करके गूगल से उस डोमिन को प्रतिबंध मुक्त करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

Expired Domain का उपयोग कैसे करें?

Expired Domain को खरीदने के बाद उनका सही तरीके से उपयोग करना आवश्यक है। इन डोमिन को कैसे इस्तेमाल करें चलिए जानते है:

301 Redirect करके:

यदि आपने Expired Domain Buy कर लिया है तो उसे अपनी मुख्य वेबसाइट / ब्लॉग के साथ 301 Redirection करके Use करेंगे तो ये सबसे बेहतर परिणाम देने वाला होगा। क्योंकि Expired Domain के सभी Link Juice और Backlinks की वेबसाइट / ब्लॉग पर आ जायेगा । जिसे आपकी वेबसाइट हाइ ऑथोरिटी वाली बन जाएगी और गूगल में तेजी से Rank करेगी ।

Expired Domain पर एक नया High Authority वेबसाइट बनाकर:

अधिकतर ब्लॉगर्स Expired Domain Buy करके उस पर एक नई वेबसाइट बनाते है। जिसे उनको Expired Domain फायदा मिल जाता है जैसे Domain की Age और उनका हाई Da, Pa, आदि और उनकी साइड तेजी से रैंक करती है ।

Private Blog Network के रूप में उपयोग कर सकते है:

Expired Domain Buy करके उसे इस्तेमाल करने के बहुत सारे तरीके हैं जिस में से निजी ब्लॉग नेटवर्क (PBN) भी एक है। इस प्रकार के ब्लॉग का उपयोग केवल Seo Expert करते है। जिसे वह गूगल में रैंक करवाना चाहते हैं। Expired Domain की सभी Links एवं Da, Pa का लाभ मिल जाता है तो उम्मीद करते है आज की Expired Domain से जुड़ी जानकारी आपके उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आप भी कोई डोमेन खरीदने जा रहे है। तो उनसे सम्बन्धित पूरी जानकारी प्राप्त करके करें।

AdSense Approval कैसे ले?

दोस्तों, यदि आपको अपने Expired Domains या किसी और Domain Names पर AdSense Approval लेना चाहते है तो AdSense Approval Trick In Hindi 2022 के बारे में पढ़ सकते है। जिसमे हमारी टीम द्वारा अड़सेंस अप्रूवल के बारे में सभी जानकारी दी गई है।

अपने Blog Monetize कैसे करें?

ब्लॉग को मोनेटाइज यानि एक ब्लॉग से कितने तरीके से पैसे कमा सकते है तो एक ब्लॉग को मोनेटाइज करने का 100+ तरीका है जिसे आप पैसे कमा सकते है। अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने से पहले Blog Ko Monetize कैसे करें पिछली लेख एक बार जरुर पढ़े।

Buy Expired Domains FAQ

सबसे अच्छी डोमेन खरीदने की वेबसाइट कौन सी है?

यदि आपको अपने लिए किसी भी डोमेन को खरीदना है तो godaddy.com एक अच्छी वेबसाइट है। लेकिन डोमेन खरीदने से पहले दुसरे वेबसाइट पर एक बार चेक करे जिसे आपको प्राइस के बारे में पता चल जायेगा और जहा से सस्ती लगे खरीद ले।

Domain Names List कहा से निकाले?

Expired Domains List निकालने के लिए www.expireddomains.net पर जानना होगा है।

एक्स्पायर्ड डोमेन डोमेन खरीदना सही है?

एक्स्पायर्ड डोमेन पूरी तरह तो सही नहीं कह सकते है क्योंकि जिस आर्गेनाइजेशन ने पहले से उन Expired Domain Name पर काम किये होते है उसका एक Trademark होता है ऐसे में आप उनका नाम कही पर इस्तेमाल नहीं कर सकते है। हालाँकि, कई एक्स्पायर्ड डोमेन में ऐसा नहीं होते आप खरीद सकते है।

एक्स्पायर्ड डोमेन की प्राइस कितनी होती है।

अगर नार्मल डोमेन की बात करे तो Rs.500 – Rs.1500 के बीच में मिल जायेगा गा वही एक्स्पायर्ड डोमेन की बात करें तो आपको ज्यदा अमाउंट देना पढ़ सकता है।

एक्स्पायर्ड डोमेन खरीदने के बाद Blogger.com पर शुरू करें या WordPress पर?

इस तरह की वेबसाइट WordPress पर शरू करने में भलाई है।

एक्स्पायर्ड डोमेन कैसे ख़रीदे जानकारी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने Expired Domain क्या है के बारे में जाना साथ ही साथ Expired Domain Kaise Kharide, एक्सपायर डोमैंस प्राइस, Expired Domain का उपयोग कैसे करें तथा एक्सपायर डोमैंस कैसे चेक करें के बारे में भी चर्चा की है।

अगर आप कही से Expired Domains Buy करने की सोच रहे है तो ऊपर की उन सभी बातों को ध्यान देनी की आवश्यकता है।

उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा अगर यह लेख आपको पसंद है तो इसे अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे लोगों को भी Expired Domain के बारे में जानकारी मिल सके।

Also Read:

Phaguni Mandal: MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।