Importing – Exporting Business Ideas – भारत से निर्यात की जाने वाली वस्तुएं

क्या आप अपना खुदका exporting business शुरू करने पर विचार कर रहे है? यह एक अच्छा विचार हो सकता है, हमारे देश में कई सारे लोग निर्यात-आयात व्यवसाय कर रहे है। आज हम agriculture exporting business ideas के बारेमेजानेंगे जिससे अपने सहर से शुरू कर सकते है।

निर्यात आयात व्यापार ideas शुरू करने पर अमल कर रहे हैं तो छोटे निर्यात व्यवसाय Small exporting business ideas से शुरू कर सकते है।

जितने Agri exporting business ideas है वह गांव में करने लायक बिजनेस है और सबसे अधिक profitable business ideas हैं। उनमें से प्रत्येक आपके स्वयं के निर्यात आयात व्यवसाय के लिए आपका प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। आयात निर्यात लाइसेंस फीस, निर्यात और आयात अर्थ को अच्छे से समझना होगा जो की भारत सरकार द्वारा निर्यात कोर्स आयात कर सकते हैं।

तो चलिए जान लेते है उन सभी Profitable agriculture exporting business ideas बारेमे।

Import Export Kya Hota Hai

सबसे पहले जानते है की निर्यात और आयात अर्थ – import export kya hota hai:

export in hindi: Export यानि निर्यात, यह केवल एक देश में उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं का होता है, जबकि दूसरे देश में रहने वाले खरीदारों को बेचा जाता है। अगर हम किसी वस्तुओं और सेवाओं अपने देश भारत में बनाते है और किसी दुसरे देश खरीदारों को बेचते है तो उसे निर्यात कहा जाता है। आयात और निर्यात दोनों मेक-अप अंतर्राष्ट्रीय व्यापार। निर्यात एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से व्यवसाय अपने संभावित बाजार का तेजी से विस्तार कर सकते हैं।

import in hindi: Export यानि आयात, इसमें वह वस्तुओं और सेवाओं सामिल होते है जो अन्य देश में उत्पादित होता है लेकिन importer द्वारा संबंधित निर्यातकों को आवश्यक भुगतान करने के बाद देश में लाया जाता है। इसे सीधे शब्दों में कहें तो एक आयात व्यापार को एक देश से दूसरे देश में खरीदी गई वस्तुओं और सेवाओं के लिए संदर्भित किया जाता है।

भारत में बहुत सारे वास्तु है जिसकी उत्पादन नहीं होती और उस वास्तु को बड़ी डिमांड के कारन दुसरे देश से सामान को import करते है लेकिन देश की GDP के लिए कही नहीं है। भारत से जितने सामान दुसरे देश में export होगी उतने देख की जीडीपी बढ़ता है।

विदेशों से सामान मांगने के पीछे बहुत सारे कारन हो सकता है, जिस देश से सामान मंगाते है उसकी उत्पादन सीमा या तो अधिक कुशल और सस्ते होते है या हमारे देश में उस वस्तुओं और सेवाओं की उत्पादन ही नहीं होता। इसी कारण से दूसरे देश से सामान या सेवाएँ खरीदते के लिए हम मजबूर होते हैं।

Agri exporting business Ideas – 10 भारत से निर्यात की जाने वाली वस्तुएं

#1. Exporting Vegetables

भारत एक कृषि देश है और भारत सब्जियों के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है जैसे प्याज, आलू, गोभी, फूलगोभी, और इन सब्जियों की अपने नजिक के सहर में बड़ी आवश्यकता होता हैं। उन सभी सब्जियों की अपने मंडी से सहर तक Exporting करना होगा।

इतना ही नहीं सब्जियों की पड़ोसी और दूर के देशों में बड़ी आवश्यकता है। Vegetables Exporting व्यवसाय शुरू करना लाभदायक हो सकता है। भारत से निर्यात की जाने वाली वस्तुएं में से एक हैं।

#2. Seafood Export

दुनिया भर में, लोगों को समुद्री भोजन के लिए एक अच्छी भूख है, जैसे कि गुणवत्ता वाली मछलियों, केकड़े, चिंराट, सीप आदि और ऐसे कई देश हैं जो Premium grade fishes सहित भारत जैसे देशों से समुद्री भोजन की किस्मों का आयात करते हैं। समुद्री भोजन बेचकर अपना लघु व्यवसाय निर्यात शुरू करें।

#3. Meat Exports

मांस उद्योग धीरे-धीरे वैश्विक मोर्चे (Global front) पर तेजी पकड़ रहा है। भारत से कई लोग Meat Exports करके सऊदी Arab, Oman, Kuwait और Qatar में मांस निर्यात करते है। और यह एक छोटे व्यवसाय के निर्यात के लिए भी अत्यधिक लाभदायक व्यवसाय है।

#4. Spice Export

भारत लगायत दुनिया भर में मसालों का बड़ी आवश्यकता है लेकिन भारत में दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादन केंद्र है| यही कारन से भारत लगभग 50% वैश्विक निर्यात करता है| इसलिए भारतीय मसालों का निर्यात करके अपने छोटे पैमाने के व्यापार को Low Investment के साथ शुरू कर सकते है और दुसरे exporting business ideas पर काम कर सकते है।

#5. Animal Feed Export

छोटे पैमाने पर exporting business ideas शुरू करना चाहते है तो Animal Feed निर्यात व्यवसाय शुरू कर सकते है। पशु चारा को आप अपने पडोसी देश Bangladesh, Nepal, Vietnam, Myanmar and USA में निर्यात कर सकते है।

#6. Pickles Export

भारतीय लोग दुनिया के कई देशों में जाकर के रह रहे हैं, मध्य पूर्व, यूएई जैसे देशों और उन देशों को लक्षित करने के लिए अचार का निर्यात फायदेमंद होगा| इसके लिए अच्छे से research कर के की ज्यादातर भारतीय आबादी कहा है उससे लक्षित करके घर बैठे काम करके बनाये अचार उससे निर्यात करे|

#7. Fruits Export

मूल रूप से, फलों-सब्जियों के निर्यात कारोबार में विदेशी बाजारों के बारे में पर्याप्त जानकारी की मांग है। यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रह रहे हैं, जहाँ फल और सब्जी का उत्पादन काफी अच्छा है, तो आप अपने बड़े उत्पादकों से ही फल सब्जियों के निर्यात व्यवसाय की शुरुआत करने पर विचार कर सकते हैं। अगला कदम एक अच्छी Business plan होगी।

अपने उत्पादों, बाज़ार और स्टार्टअप बजट के बारे में योजना बनाएं। निर्यात करने के लिए शिपमेंट की लागत और अन्य आवश्यक गतिविधि की गणना करें। अपने मूल्य निर्धारण को ठीक करें। छोटे पैमाने के रूप में शुरू करना उचित है। जैसे-जैसे आप विकसित होते हैं, आप निश्चित रूप से विस्तार के लिए और अधिक तरीके खोज लेंगे।

फल या सब्जियों का निर्यात व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको सरकारी प्राधिकरण से कई लाइसेंस और अनुमति लेने की आवश्यकता होगी। लाइसेंस केवल दिए गए निर्यात लेनदेन के आसपास के तथ्यों की सावधानीपूर्वक समीक्षा के बाद जारी किया जाता है।

न्यूनतम भंडारण स्थान की आवश्यकता के साथ, आप अपने फल व्यवसाय को पड़ोसी देशों को निर्यात करने के लिए अपनी दुकान से लघु व्यवसाय निर्यात के हिस्से के रूप में शुरू कर सकते हैं।

#8. Saffron Export

ईरान, जो दुनिया का सबसे बड़ा केसर उत्पादक है। इसकी उच्च लागत के कारण केसर को अक्सर कुसुम या हल्दी के साथ व्यंजनों में बदल दिया जाता था। केसर के अन्य छोटे उत्पादक Spain, India, Greece, Azerbaijan, Morocco and Italy हैं।

भारतीय केसर को दुनिया में सबसे अच्छा माना जाता है। भगवा व्यापार में एक निर्यात व्यवसाय शुरू करने से फलदायक परिणाम और भारी मुनाफा मिलेगा।

#9. Food and Beverage Exports

इस प्रवृत्ति ने पिछले एक या दो दशकों में गति पकड़ी है। खाद्य और पेय पदार्थों की पैकिंग और ब्रांडिंग और संबंधित गंतव्यों को बेचना, छोटे निर्यातकों को प्रशंसनीय लाभ मार्जिन दे रहा है।

खाद्य और पेय पदार्थों की पैकिंग और ब्रांडिंग एक और प्रवृत्ति है जो लोगों को दूसरे देशों में लाभ प्राप्त करने में मदद कर रही है।

अपनी खुदकी बेकरी शॉप खोलना है तो बड़ी आसानी से खोल सकते है।

#10. Cotton Export

विशाल क्षेत्र में भारत की काली मिट्टी की उपलब्धता Cotton उत्पादन के लिए एक लाभ है और चूंकि इस फसल से विभिन्न उत्पाद तैयार किए जाते हैं, इसलिए कपास के उत्पादों को विदेशी बाजारों में निर्यात करना एक छोटे व्यवसायी के लिए भी एक और व्यवहार्य विकल्प है।

भारत में काली मिट्टी से विभिन्न उत्पादों को बनाने का लाभ मिलता है, एक कपास है, जिसे दुनिया भर में एक Small businessman द्वारा भी निर्यात किया जा सकता है।

Last Word:

अगर आप exporting business ideas पर काम करना चाहते है तो इन सभी exporting business ideas में एक पर काम कर सकते है और देश की कमानों को दुसरे देश में बेच सकते है।

आयात निर्यात में दो देशों के बीच सामान खरीदना और बेचना है। इस प्रक्रिया में माल को एक देश से बाहर किया जाना और दूसरे देश में प्रवेश करना शामिल है। निर्यातक और आयातक दोनों अपने देश से, व्यक्तिगत रूप से अनुमति की व्यवस्था करते हैं।

उम्मीद करता हुकी आपको agriculture importing exporting business ideas अच्छी लगी होगी, अगर अच्छी लगी है तो उन Family Member के साथ share करे जो इस बिजनेस को करना चाहते है।

अगर आप अपने घर बैठे बिजनेस करना चाहते है तो कुछ business ideas जिसे अपने घर से कर सकते है।

Phaguni Mandal: Hello Friends. I'm Phaguni Mandal... MoneyInnovate ka Admin. लोगो की मद्दत करने में हमेसा तयार रहता हु खासकर में जिस field में हु उस से related Queries आता है तो जल्द से जल्द मद्दत करने की कोसिस करता हु Read More

View Comments (2)