Facebook Group से पैसे कैसे कमायें? Earn Money from Facebook in Hindi

Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye: आज के जमाने में सोशल मीडिया का महत्व हमारे लाइफ में काफी है, और सोशल मीडिया के नुकसान कई सारे है। फिर भी यदि हम इसे अच्छे से इस्तेमाल करे तो सोशल मीडिया के फायदे अच्छे से सकते है। उसमे से यदि आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते है तो कमा सकते है। आज में आपको Facebook Group से पैसे कैसे कमायें जानकारी दूंगा।

यदि आपके पास ऐसे Facebook Group हैं, जिनके सदस्यों (Member) की बड़ी मात्रा है और सभी Member Active रहते हैं तो आपके पास बहुत सरे ऑफरचुनिटी है Facebook Group से पैसे कमाने का?

आपके पास एक अच्छा सा मोबाइल है, मोबाइल से पैसे कमाना है ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका इन्टरनेट पर बहुत सारे उपलब्ध है। जिसपर आप कुछ समय दे करके कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है। पैसे कमाने का तरीका फेसबुक ग्रुप, फेसबु ग्रुप प्रयोग समान विचारधारा वाले लोगों के साथ जुड़ने और संवाद करने, अपनी रुचियों को साझा करने और अपनी राय व्यक्त करने के लिए एक शानदार मंच है, और फेसबुक पैसा कमाने मौका प्रदान करता है।

गूगल एक बहुत बड़ा कंपनी है अगर आप गूगल से पैसे कैसे कमाए तरीके जान चाहते है तो जान सकते है।

फेसबुक आईडी बनाना हैं या बना चुके है तो बिना किसी निवेश के फेसबुक से पैसे कमाने के कुछ तरीके भी हैं; लेकिन इसके लिए समय, प्रयास और ऊर्जा की आवश्यकता होगी- फिर भी यह अभी भी संभव है।

फेसबुक के एक बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। इसका मतलब है कि मंच के पास पहले से ही दर्शक हैं। आपको बस यह पता लगाना है कि स्मार्ट तरीके से फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाएं।

यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो आप हमेशा मुझसे पूछ सकते हैं कि मैं अपनी क्षमताओं में से सबसे अच्छी मदद करने की कोशिश करूंगा।

इस लेख में, हम आपको Facebook Group से पैसे कैसे कमायें 11 तरीका बताएंगे। उस से पहले जान लेते है Facebook Group होता क्या हैं?

फेसबुक ग्रुप क्या हैं?

फेसबुक समूह लोगों को एक विशिष्ट विषय में उनकी रुचियों के आधार पर जुड़ने का अवसर प्रदान करता है। सभी प्रकार के विषयों पर दुनिया भर में सैकड़ों हजारों समूह हैं। समूह एक ऐसी जगह है जहाँ हर किसी को एक मंच मिलता है और वह समान विचारधारा वाले लोगों के संपर्क में आ सकता है और विचारों का आदान-प्रदान कर सकता है। कोई आश्चर्य नहीं कि फेसबुक समूह इतने लोकप्रिय हैं क्योंकि मनुष्य अपने सार में सामाजिक प्राणी हैं। समूह सबसे असामान्य विषयों या शौक के लिए अर्ध-निजी स्थान भी प्रदान करते हैं।

फेसबुक समूह के बरेमे जान चुके है तो अपना एक समूह बनाए, Facebook Group कैसे बनाएं? जाने।

अब चलिए जानते है Facebook Group से पैसे कैसे कमायें, facebook se paise kaise kamaye in hindi में तरीके जानते है?

Facebook Group से पैसे कैसे कमायें – 10 तरीके से फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाए

#1.  Buy and Sell

Facebook Group से पैसे कैसे कमायें तरीकों में से सबसे बेस्ट तरीका है Buy and Sell, इसमें आप अपनी खुदकी प्रोडक्ट और सर्विसेज या अपनी एफिलिएट लिंक के मार्फ़त से Buy and Sell करके अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आप Domain Buy and Sell करके पैसे कमाना चाहते है तो इन आसानी से कमा सकते है।

फेसबुक पर बहुत सारे ग्रुप आपको मिल जायेगा जिपर Buy and Sell का काम होता है| ग्रुप में एक टारगेट ऑडियंस होते है, उन ऑडियंस के एक वैकल्पिक विकल्प देते है की उन्हें क्या चाहिए और वो भी कम कीमत पर अच्छा सामान खरीदने के लिए।

आप भी अपना फेसबुक ग्रुप बनाना चाहते है तो सबसे पहले एक Niche सेलेक्ट करे उस्सी से रिलेटेड पोस्ट डाले और अपनी ऑडियंस बनाये| उसके बाद ग्रुप से इतना पैसा कमा सकते है जिसका कोई अंदाजा नहीं है।

अगर आप एक YouTuber बनना चाहते है और यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी चाहिए तो यह पोस्ट पढ़ सकते है।

#2. Promote Affiliate link

फेसबुक पर ग्रुप होने से आपके पास एक टारगेट ऑडियंस होते है और उन ऑडियंस को अपने Affiliate link के जरिये क्लिक और खरीद कराके एक बड़ी कमीशन कमा सकते है।

आपले लिंक के माध्यम से बेचे जाने वाले प्रत्येक उत्पादन के लिए, आपको एक अच्छी-खाशी कमीशन प्राप्त होता है|Affiliate Marketing से पैसे कमाने पहले जाने की Affiliate Marketing क्या होता है।

#3. Drive traffic

आपकी कोई ब्लॉग है या कोई वेबसाइट है जिसपे अपनी प्रोडक्ट के बारेमे लोगो को बताना चाहते है तो फेसबुक ग्रुप की मद्दत से ट्रैफिक भेज सकते है। ग्रुप से जितने ट्रैफिक जायेगा उसपे जायेगा वह सब आपकी टारगेट ऑडियंस होगा जिससे ज्यादा चांस रहेगा प्रोडक्ट को खरीदने का।

और Facebook Group से पैसे कैसे कमायें तरीके में से सबसे अच्छा तरीका है, फेसबुक ग्रुप से डायरेक्ट अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाये और पैसे कमाए।

#4. Grow Marketing & Sales Funnels

कई सारे कंपनीया अपने बारेमे लोगो को जानकारी देने के लिए एक लैंडिंग पेज बनाते जिपर अपनी कंपनी के बारेमे सभी जानकारी रहते है। इससे क्या होगा की आपकी कम्पनी के बारेमे ज्यादा से ज्यादा लोग जानेंगे और आपका उतना ही प्रॉफिट होगा।

अगर आप चाहे तो अपने फेसबुक ग्रुप का एक Landing Page बना सकते है और उस लैंडिंग पेज पे फ्री में कुछ सर्विसेज दे सकते है उसके बदले यूजर की जानकारी कलेक्ट कर कसते है, आपने पास जितने डाटा होंगे उन सभी डाटा को अपनी प्रोडक्ट एंड सर्विसेज को सेल कराने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट है जहा से आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

#5. Collect Donations

इससे आप पैसा तो नहीं कमा सकते लेकिन इसका बहुत बड़ा फायदा है, अगर आपको किसीको हेल्प करने के लिए मनी कलेक्ट करना है तो आप Facebook Group से डोनेशन कलेक्ट कर कसते है और उससे मद्दत कर सकते है।

#6. Sponsoring & advertising

आपके पास एक बड़ी Facebook Group हो जाते है जिसपे एक लाख से ज्यादा मेम्बर होने से ग्रुप पर विज्ञापन के लिए शुल्क लेने के बारेमे सोच सकते है।

अलग-अलग तरीके के समूह पर विज्ञापन चला सकते है: ग्रुप कवर, विवरण, पोस्ट में एक सीधा संदेश या पिच हो सकता है, जिनके बदले एक अच्छी अमाउंट चार्ज कर सकते है।

#7. Charge Membership Fee

यदि आप कुछ ऐसी ग्रुप चला रहे है जो लोगो की जरुरत है तो ग्रुप में ज्वाइन करने के लिए उन लोगो, प्रभावित करने वाले या विशेषज्ञ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप उन लोगों के लिए सदस्यता शुल्क ले सकते हैं जो इसमें शामिल होना चाहते हैं।

यदि आपके सदस्य हमेशा अपने समूह से संसाधन और सहायता प्राप्त कर सकते हैं, तो आप मासिक सदस्यता शुल्क भी प्रस्तावित कर सकते हैं। अपने समूह में उपयोगी जानकारी और विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि साझा करें। फेसबुक लाइव के साथ वेबिनार पकड़ो और अपने सदस्यों के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करें जिसपर ज्यदा-से-ज्यादा लोग ज्वाइन करेंगे और आपकी आमदानी होगी।

#8. Sell Your Group

हलाकि Facebook Group सेल करने पर प्रतिबन्ध है पर फिर भी आप एक दुसरे के बात करके अपनी ग्रुप सेल कर सकते है। आपके मन में एक सवाल आया होगा।

फेसबुक ग्रुप की कीमत कितनी है? ग्रुप की सेल्लिंग प्राइस उसकी Niche और कितनी ग्रुप मेम्बर है उसपे डिपेंड होगा, आप अलग-अलग राशियों की पेशकश कर सकते हैं जब तक आप यह नहीं समझते कि खरीदार क्या स्वीकार करने को तैयार है।

#9. Charge Per Post

Facebook Group से पैसे कैसे कमायें तरीकों यह तब काम आता है जब आपके facebook group पर अच्छे followers हो, बहुत ऐसे ग्रुप है जहाँ व्यवस्थापक प्रति पोस्ट शुल्क लेता है। वे समूह और सगाई के आकार के आधार पर पैसे चार्ज करते हैं।

फेसबुक पर जिस दिन ज्यादा लोग एक्टिव रहते है उस दिन ब्रांड से अच्छा चार्ज करे। उदाहरण के लिए, सोमवार और गुरुवार को प्रकाशित होने वाले सभी पदों पर शुल्क लिया जाएगा। या यदि आप कुछ बेचना चाहते हैं, तो आपको अपने पदों को स्वीकृत करने से पहले भुगतान करना होगा।

Also Read:

Paise Kamane Wala Games जिस से पैसे कमाया जा सकता है।

#10. Consulting & Coaching

अपने ग्राहकों के लिए एक समूह चलाने के अलावा, यदि आपके पास अनुभव और सफल मामले हैं, तो आप अपनी विशेषज्ञता की पेशकश भी कर सकते हैं, जैसे कि फेसबुक समूह परामर्श, कोचिंग या अनुसंधान।

आप अपने ग्राहकों को अपने आकर्षक समुदायों को बनाने और बनाने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं, उन्हें पदों, टिप्पणियों, समूह की गतिविधियों और सदस्यों के जुड़ाव का विश्लेषण करने में मदद कर सकते हैं।

Last Word:

Facebook Group and फेसबुक पेजों के समान हैं, लेकिन प्रक्रियाएं इससे भिन्न हैं। फेसबुक फैन पेज पर केवल पेज एडमिन पोस्ट कर सकते हैं लेकिन फेसबुक ग्रुप में, कोई भी अपने व्यवसाय या राय या किसी भी वर्तमान मामले को पोस्ट कर सकता है।

आप अपनी पसंद से अपने दोस्तों और लोगों को जोड़ सकते हैं। किसी तरह, फेसबुक समूह में आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए बहुत उपयोगी हैं। आप यहां से कुछ लीड और अच्छी आय भी उत्पन्न कर सकते हैं। अगर आपको अपना पर्सनल फेसबुक अकाउंट मिल गया है तो आप अपना ग्रुप बना सकते हैं।

उम्मीद करता हु आपको Facebook Group से पैसे कैसे कमायें, how to earn money from facebook in hindi जानकरी अच्छी लगी होगी| इससे अपनी उन दोस्तों को जरुर शेयर करे जो ग्रुप चलाते है।

यदि आप Instagram इस्तेमाल कर रहे है तो इन तरीकों से आप Instagram से पैसे कमा सकते है।

Phaguni Mandal: Hello Friends. I'm Phaguni Mandal... MoneyInnovate ka Admin. लोगो की मद्दत करने में हमेसा तयार रहता हु खासकर में जिस field में हु उस से related Queries आता है तो जल्द से जल्द मद्दत करने की कोसिस करता हु Read More