Freelancing क्या हैं? – Freelancer Se Paise Kaise Kamaye

हेल्लो दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन काम करना चाहते है तो आप Freelancing के बारेमे जरुरी सुना होगा या Freelancing करते होंगे। अगर आपने इसके बारेमे नहीं सुना है और Freelancing के बारेमे जानना चाहते है तो आप सभी जगह पर आए है: Freelancing क्या हैं? – Freelancer Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी आपको दी जाएगी ।

फ्रीलांसर वेबसाइट एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसके माध्यम से आप अपने कौशल का उपयोग किसी अन्य व्यक्ति या संस्था के काम को ऑनलाइन करने के लिए घर या कार्यालय में उस विशिष्ट कार्य को अनुबंध के आधार पर पूरा करके दे सकते हैं, उसके बदले वह आपको कुछ भुगतान करेगा। बिजनेस अपने कामको Freelancer से करवाते है और Freelancer जो काम करते है उसे आउटसोर्सिंग कार्य के रूप में जानते हैं।

Freelancer Se Paise Kaise Kamaye, पैसे कमाना है तो आप ग्राहकों के लिए काम करके पैसा कमा सकते हैं जो आप वास्तविक जीवन में फ्रीलांसर कहलाएंगे। इंटरनेट कुछ अच्छे freelancing websites है जो दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन कार्यस्थल हैं।

Freelancing करना बहुत ही सरल है, आप उनका काम करते हैं और वे आपको पैसा देंगे बदले में, लेकिन थोडा दिकक्त हो सकता है अगर आप freelancing में नए हो तब क्योंकि इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में ग्राहकों को प्राप्त करना कठिनाई भरा काम है, अगर आप एक सफल फ्रीलांसर बनने का जुनून रखते हैं तो यह आपको Successful Freelancer बन सकते है।

अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का बेहतरीन आइडियाज धुंद रहे है तो आप affiliate marketing कर सकते है इसके लिए आप affiliate marketing kya hai पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

वर्तमान में, ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे लोकप्रिय मंच फ्रीलांसिंग के माध्यम से पैसा कमाना है। इसलिए आज freelancer se paise kaise kamaye कई साइटों पर चर्चा करेंगे जिनसे आप अपनी योग्यता और कौशल के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

Also Read:

Freelancing क्या हैं – What is Freelancing in Hindi?

फ्रीलांसिंग एक कैरियर मार्ग है जिसमें आपको अपनी इच्छानुसार चुनने की स्वतंत्रता है। इसमें आप अपने खुद के बॉस हैं और आप तय करते हैं कि आप क्या करेंगे और आप क्या नहीं करेंगे।

Freelance jobs कोई विशेष काम नहीं है, यह एक शब्द से अधिक है जिसे हम स्वतंत्र रूप से काम करने वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए उपयोग करते हैं। अब वह Content writer, translator, web developer, logo designer, digital marketer आदि हो सकता है।

फ्रीलांसर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी, संगठन आदि से संबंधित नहीं है, लेकिन काम के अनुसार स्वतंत्र रूप से अनुबंध करता है। इसमे आप अपने कौशल पर काम करते है।

Freelancing Job कैसे करें? How to Work Freelance in Home in Hindi?

फ्रीलांसिंग जॉब एक शुरुआत के लिए बहुत जटिल हो सकती है, ऐसे कई कारक हैं जो इस बात को प्रभावित करते हैं कि आप फ्रीलांसिंग में कितना कमाएंगे, जैसे अनुभव और कौशल, अगर आपके पास वेबसाइट है या नहीं और यहां तक ​​कि आपके स्थान और जीवन की लागत भी नहीं है।

Freelance jobs ये बहुत महत्वपूर्ण कारक हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है जब आप एक फ्रीलांसर कैसे बने या बनने का निर्णय लेते हैं, लेकिन यहां मैं आपको फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए कुछ बेहतरीन फ्रीलांसर वेबसाइट के बारेमे बताऊंगा और सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां आप एक फ्रीलांसर के रूप में पा सकते हैं।

एक फ्रीलांसर के रूप में एक ऑनलाइन काम करते समय आपको पहली बात पर विचार करना होगा वह साइट है जिसे आप चुनने जा रहे हैं, उसकी सभी नियम के बारेमे आप जान ले, उस से लोग कितने पैसे कमा रहे है सभी जानकारी उपलब्ध करा ले

2020 COVID ने सभी उद्योगों और व्यावसायिक घरानों पर अपना प्रभाव दिखाते हुए पूरी अर्थव्यवस्था दुनिया भर में प्रभावित हुई।इस के कारण बहुत सारे लोग है अपने बिजनेस ऑनलाइन किया है और अपने काम को Outsource किया है ।

Alos Read:

Freelancer Se Paise Kaise Kamaye – 5 फ्रीलांसर वेबसाइट से पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग से कितना कमा सकते है? अगर में सच कहूं तो फ्रीलांसिंग से इतना पैसा कमा सकते है जिसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते है। फ्रीलांसिंग से कितना पैसा कमाना है वह आपके उपर है, जितने मेहनत से काम करोगे उतने पैसा कमा सकते।

फिर, अगर में आपको average ले करके चलता हु, अगर आपने Fiverr पर प्रोफाइल बना कर Logo Design Services शुरू करते है तो आप एक logo बनाने के लिए Rs.1000 चार्ज कर सकते है जो Basic Gig की बात करू तो 2000 से 3000 तक शुरू होता है।

फ्रीलांसिंग में अपना करियर बनाना है तो सबसे पहले आप किसी एक चीज के बारेमे सीखे, Internship करे और फ्रीलांसर पर अपना प्रोफाइल बनाये और पैसे कमाए।

फ्रीलांसर अपने काम को प्रदर्शित करने और काम पर रखने या सेवाओं को प्राप्त करने और डिजिटल रूप से भुगतान प्राप्त करने के लिए एक बहुत अच्छा और कानूनी मंच है।

अपनी प्रोफ़ाइल बनाते समय आपको स्मार्ट होने की ज़रूरत है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी दक्षताएँ आपकी क्षमताओं से मेल खाती हैं, कौशल को उजागर करने के लिए उचित कीवर्ड और टैग का उपयोग करें।

अपनी प्रोफ़ाइल को अनुकूलित और प्रस्तुत करने के तरीके के बारे में गहन जानकारी प्राप्त करें क्योंकि यह स्वचालित रूप से आपके कौशल के आधार पर परियोजनाओं की सिफारिश करेगा या फिर आप इसे भी चुन सकते हैं।

याद रखें कि एक बार प्रोफ़ाइल को प्रोजेक्ट्स के लिए ब्राउज़ कर लिया जाता है, उसी के अनुसार प्रोजेक्ट्स के लिए आपके पास केवल 8 बोलियाँ हैं जब तक आप भुगतान नहीं करते हैं और अपनी प्रोफ़ाइल को अपग्रेड नहीं करते हैं, इसलिए बोलियों को बहुत सावधानी से चुनें और अपना प्रस्ताव समझने के लिए अपना समय लें। उसके बाद आप fiverr, upwork और इसी तरह की अवधारणा पर काम करता है

Top 5 Freelancing Job Websites

#1: Upwork

आपके फ्रीलांस व्यवसाय में Upwork आपका शुरुआती बिंदु हो सकता है, क्योंकि आप आसानी से उन हजारों नौकरियों तक पहुंच सकते हैं, जिन पर आप काम कर सकते हैं। लेकिन यह है कि यदि आप जीवित रहना चाहते हैं तो आप भीड़ से बाहर कैसे खड़े हो सकते हैं।

आप सीख सकते हैं कि अपनी प्रोफ़ाइल कैसे बनाएं और इसे बेहतर बनाएं, प्रस्ताव कैसे लिखें और इसे बेहतर बनाएं। आप यह भी समझ सकते हैं कि बाजार में ज्यादातर किन कौशलों की जरूरत होती है, और उनकी जरूरत किसे है

#2: Fiverr

Fiverr एक ऑनलाइन फ्रीलांस मार्केटप्लेस है जहां आप जिग्स बेच सकते हैं। यह एक लोकप्रिय फ्रीलान्स वेबसाइट भी है। Fiverr पर, आप एक फ्रीलांसर के साथ-साथ एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं। आपको अपना Fiverr खाता सेट करने के लिए केवल कुछ मिनटों की आवश्यकता है तब आप अपने गिग्स को पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

Fiverr एक मार्केटप्लेस कम स्किलसेट शोकेस प्लेटफॉर्म है जो विक्रेताओं को इच्छुक खरीदारों के साथ जोड़ता है। यह घर पर बैठकर पैसे कमाने की आदर्श जगह है। Fiverr ऐप पर, आप पुरस्कृत परियोजनाओं को पा सकते हैं जो आपके कौशल को दुनिया भर से फिट करते हैं।

अपनी सेवाओं की पेशकश करने से लेकर कॉरपोरेट कम्युनिकेटर के रूप में बोली जाने वाली अंग्रेजी पाठ देने तक, आप कई Fiverr Freelance gigs पा सकते हैं, जो न केवल आपकी दिन की नौकरी की आय को पूरा करेगा, बल्कि आपकी स्वतंत्र आय को आपकी आय के मुख्य स्रोत के रूप में देखने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास भी देगा।

Also Read:

#3: Guru

कंपनियों को आपके द्वारा दी जा रही सेवाओं के बारे में बताएं! गुरु आपको अपना स्वयं का प्रोफ़ाइल बनाने और आपके द्वारा संभावित ग्राहकों को अधिक आकर्षक बनाने के लिए आपके द्वारा दिखाए गए कार्य को पूरा करने की अनुमति देता है। नए अवसरों को खोजने और आसानी से काम पर रखने के लिए दैनिक जॉब मैचों का उपयोग करें!

#4: Freelancer

क्या आप एक प्रतिभाशाली फ्रीलांसर हैं? क्या आप अपनी सेवाओं को पोस्ट करना चाहते हैं और दुनिया भर की कंपनियों द्वारा काम पर रखा जाना चाहते हैं? फ्रीलांसर पर एक पेशेवर प्रोफ़ाइल बनाएं और कंपनियों को बताएं कि आप काम की उच्चतम गुणवत्ता देने के लिए तैयार हैं! अपने कौशल से मेल खाने वाली नौकरियों को ब्राउज़ करें और उनके लिए आवेदन करें – कुछ पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका चुनें!

#5: People per hour

चूंकि इंटरनेट कनेक्शन दुनिया भर में उपलब्ध है, इसलिए दूरस्थ रूप से काम करना अधिक लोकप्रिय हो गया। बस कुछ ही क्लिक के साथ लोग प्रति घंटा संभावित ग्राहकों के साथ फ्रीलांसरों को जोड़ता है। अपनी स्वयं की प्रोफ़ाइल बनाएं और ग्राहकों को वाह करें – कुछ फ़ोटो या वीडियो जोड़ें, एक सम्मोहक परिचय लिखें और बाकी का पालन करेंगे!

फ्रीलांसर की जानकारी में

इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जो इस तरह से काम कर रहे हैं। कुछ की अच्छी ब्रांड वैल्यू है लेकिन कुछ कंस की है। ज्यादातर लोग इससे संतुष्ट नहीं हैं। एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट खोजने के लिए, सबसे पहले, आपको अपनी आवश्यकता के बारे में निर्णय लेना होगा। हो सकता है कि आपकी चयनित वेबसाइट आपका काम पूरा न करे।

अगर आपको Online Paise Kaise Kamaye Ka Tarika पर काम करना है तो आप एक freelancer बन सकते है, फ्रीलांसिंग एक तरह का काम नहीं है, यह एक समुदाय है। अगर किसी के पास कोई संसाधन नहीं है और वह अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को अंजाम देना चाहता है। फिर फ्रीलांसिंग इस सपने को पूरा करने के लिए न केवल इसे विकसित करने के लिए सबसे अच्छा मंच है, बल्कि वह अपने ब्रांड मूल्य को बढ़ाने के लिए और अधिक संसाधन प्राप्त करेगा।

आपको बस इतना कहना चाहूँगा कि एक स्वतंत्र वेबसाइट का चयन करने के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय है। उम्मीद करता हु की आपको freelancer se paise kaise kamaye जानकारी अच्छी लगी होगी, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

Also Read:

Phaguni Mandal: Hello Friends. I'm Phaguni Mandal... MoneyInnovate ka Admin. लोगो की मद्दत करने में हमेसा तयार रहता हु खासकर में जिस field में हु उस से related Queries आता है तो जल्द से जल्द मद्दत करने की कोसिस करता हु Read More