घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में 15 धमाकेदार नये तरिके [60-70 हजार महीना]

0
336

वर्तमान में कई लोग घर बैठे कमाई कर रहे है और कुछ लोग करना भी चाह रहे हैं, लेकिन उनके पास घर बैठे पैसे कमाने का तरीका नही होते है। इसलिए कई लोगों के पास एक ही सवाल रहता है कि Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye? इसका सीधा जवाब 📡ऑनलाइन मिलता हैं, क्योंकि वर्तमान में इंटरनेट ही एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा हम घर बैठे लाखों रूपयें कमा सकते है।

इस आर्टिकल में moneyinnovate.com की टीम द्वारा कुछ ऐसे Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye Tarike के बारे में जानकारी दी गई है, जिसके आधार पर हम घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2022 - घर बैठे पैसे कैसे कमाए
घर बैठे पैसा कमाने का तरीका

आप Bina Investment के भी घर बैठे पैसा कमा सकते है। यह तरीका 👩Ladies, 👩‍👩‍👧Housewife, 👩‍🎓Students, 🏃‍♀️Young, 🚺Old सभी के लिए हैं। इस आर्टिकल को हमारी टीम द्वारा पूरी मेहनत से बनाई गई है, और घर बैठे पैसे कैसे कमाए 15 धांसू तरीके 2022 दिये गये है।

इन घर बैठे पैसे कैसे कमाए बिना इन्वेस्टमेंट से आप आराम से महीनों के 😱60-70 हजार से ज्यादा कमा सकते है। आपको बता दू की 💻moneyinnovate.com की टीम घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन तरीकों से अच्छी कमाई कर रही है।

इसलिए, घर बैठे कमाई करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अच्छी तरह पढ़े।

यह भी पढ़े:

Table Of Contents

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में?

आपको बता दू की आजकल सिर्फ 👨‍🎓पुरुष ही नहीं वल्कि 👩महिलाओं भी घर बैठे कमाई का साधन धुंद रही है। यदि कोई महिलायें पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज💡 की तलाश में है या वे घर बैठे जॉब करना चाहती है तो कई सारे बिजनेस और काम है जिसे वे कर सकती है।

पिछली 📝आर्टिकल में हमारी टीम द्वारा घर बैठे जॉब फॉर लेडीज के लिए कई सारे ऑफलाइन/ऑनलाइन काम के बारे में बताई है। जिस में से कुछ काम के बारे में नीचे चर्चा की गई है।

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में?

आजकल हर किसी के पास एक न एक 🤳स्मार्टफोन होता है, ऐसे में वे अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा कैसे कमाया जा सकता है? लेकिन, सभी को इसके बारे में पता नहीं होता।

मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका कई सारे है, लेकिन इस आर्टिकल में कुछ घर बैठे कमाने का आइडियाज के बारे में चर्चा की गई है।

घर बैठे पैसा कितना कमाया जा सकता है?

अगर आप सोच रहे है की घर बैठे पैसा कितना कमा सकते है? तो यह पूरी तरह आप के ऊपर है। आप इन तरीकों पर किस तरह से काम कर रहे है। फिर भी, एक एवरेज लेकर चलू तो आप आराम से 60-70 हजार महीना के कमा सकते है। लेकिन, इतना कमाने से पहले आपको इन Ghar Baithe Paise Kamane Ka Tarika अच्छी तरह जानना होगा।

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2022 – घर बैठे पैसे कमाने का तरीका जाने

जैसा की मैने आपको बताया कि इस आर्टिकल में हम 15 पैसा कमाने का तरीका के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। हम घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन के अलावा कुछ ऑफलाइन पैसे कमाने का तरीका भी देंगे, जिनसे घर बैठे पैसे कमाये जा सकते है। चलिए अब हम आपके सवाल “Ghar Par Baithe Paise Kaise Kamaye” का जवाब देते है।

#1: YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

youtube Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

कई बार Student, Housewife, Ladies आदि के पास यह सवाल होता है कि वे घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इसका सीधा जवाब YouTube Channel बनाना, क्योंकि Student और Housewife के पास कोई न कोई स्कील/हबी अवश्य होती हैं।

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफोर्म है, जहां पर Bina Investment के हम लाखों रूपये कमा सकते है। वर्तमान करोड़ो लोग यूट्यूब से घर बैठे कमाई करते हैं।

अगर आपके हुनर है, तो आप अपने विडियोज बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। यह काम बहुत आसान है, लेकिन इसमें मेहनत, धैर्य और स्कील की जरूत होती हैं।

आपके पास छोटा सा फोन है तो उस स्मार्टफोन से घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं?

जब आप अपने स्मार्टफोन से यूट्यूब चैनल शुरू करते है तो विडियो रिकॉर्डिंग करने के बाद कई सारे विडियो एडिटिंग एप्स है जिसके जरिये आप अच्छी विडियो एडिट कर सकते है। हम इस्तेमाल करते है Kinemaster Video Editing App.

Kinemaster Video Editor को आप Free और Paid दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। शुरुवाती दौर में आप Kinemaster Video Editor Free से ही शुरू करे।

यूट्यूब पर अच्छी व्यूज प्राप्त करने के लिए YouTube Thumbnail अच्छी रोल निभाती है, YouTube Thumbnail Create करने के लिए आप Canva App का इस्तेमाल कर सकते है।

Canva App Free और Paid दोनों उपलब्ध है, लेकिन आपको Paid इस्तेमाल नहीं करना है। फ्री में ही उन सभी Features मिल जायेगा जो एक YouTube Thumbnail बनाने के लिए चाहिए।

यूट्यूब के बारे में थोडा बहुत जानने के लिए आपको SEO के ऊपर ध्यान देना है। SEO – Search Engine Optimization आपकी विडियो पर ट्रैफिक लाने में मद्दत कर सकता है।

अब जो आपको करना है यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीके के बारे में जानना होगा। हमारी टीम ने अच्छी तरह YouTube से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी दे चुकी है, आप आर्टिकल पढ़ सकते है। उस आर्टिकल में यूट्यूब से पैसा कमाने का सभी तरीके के बारे में अच्छी तरह जानकारी शेयर की गई है।

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के तरीकों की बात करे तो गुगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसर वीडियोज और स्वयं के कोर्सेस के द्वारा आसानी से पैसे कमा सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए आर्टिकल जरुर पढ़े।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Video

यह भी पढ़े:

#2: Blogging करके पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन

यह भी काफी अच्छा ऑनलाइन कमाई का प्लेटफोर्म है। वर्तमान में कई भारतीय युवा Blogging के द्वारा गुगल पर अपने आर्टिकल अपलोड कर रहे है और अपने हुनर को दुनिया के सामने प्रदर्शित कर रहे है। यूट्यूब और ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिसे दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना के।

जी हा, आपने सही सुना! यूट्यूब आप जेरों निवेश के साथ शुरू कर सकते है लेकिन, ब्लॉगिंग को अच्छे लेवल से शुरू करना चाहते है तो डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता होगी। जिसे दो हजार निवेश के साथ शुरू कर सकते है।

Blogging का मतलब 👨‍💻Website ही है, जहां पर आप अपने आर्टिकल अपलोड कर सकते है और पूरी दुनिया उन्हे पढ़ सकती है। वर्तमान में अपना खुदका ब्लॉग बनाना काफी आसान है।

अगर आपके पास दो हजार भी नहीं है तो Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग बना कर जेरों निवेश के साथ शुरू कर सकते है। Blogger पर आपको Free Domain और Free Hosting मिल जाता है जो की एक Beginner Bloggers के लिए सही प्लेटफार्म है।

WordPress पर ब्लॉग शुरू करते है तो थोडा बहुत निवेश करना होगा जिसके लिए सिर्फ एक डोमेन और एक वेबहॉस्टिंग की जरूरत होती है। और ब्लॉग/वेबसाइट के लिए कम से कम 2000 रूपयें का खर्च होता है।

लेकिन ब्लॉगिंग पैसे कैसे कमा सकते हैं? इस सवाल के दो जवाब हैं-

  1. Google Adsense
  2. Affiliate Marketing

Google Adsense गुगल का प्रोडक्ट है, जिसके द्वारा गुगल वेबसाइट पर विज्ञापन देता है। अगर वेबसाइट अच्छी तरह से तैयार है, तो Google Adsense का Approval मिलने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगा सकते है और पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing के बारे में मैने आपको पहले भी बताया है, जिसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है। यह प्रोमोटिंग का काम आप वेबसाइट के द्वारा भी कर सकते है।

हमारी टीम ने एक ब्लॉग से कितने तरीकों से पैसे कमाया जा सकता है सभी तरीकों पर अच्छी तरह चर्चा की है उसके लिए आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए आर्टिकल पढना होगा।

इस आर्टिकल को पढने के के बाद ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सभी तरीकों के बारे में जान सकते है और आप अपने ब्लॉग से हर महीने लाखों रूपए कमा सकते है।

Also Read:

Blogging Se Paise Kaise Kamaye Video

#3: Google AdSense घर बैठे से पैसे कमाए

यह Online Ghar Baithe Paise Kamane का एक अच्छा रास्ता है। मैने Google Adsense के बारे में अभी बताया था कि यह गुगल का ही हिस्सा है। Google अपने विज्ञापन को इसी प्रोग्राम के द्वारा अनेक वेबसाइट पर प्रदर्शित करता है। और जितने लोग इन विज्ञापन पर क्लिक करते है, उसके बदले गुगल वेबसाइट मालिक को पैसे देता है।

गुगल अपने विज्ञापन Website, YouTube और Android App पर देता हैं, अत: आप तीनों में से किसी पर भी ऑनलाइन काम शुरू कर सकेत है और Google Adsense से Approval लेने के बाद अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या एप्प पर विज्ञापन लगा सकते है।

अगर कोई व्यक्ति इन विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे। लेकिन ध्यान दे कि यह इतना आसान नही हैं, क्योंकि Approval प्राप्त करने के लिए आपको सभी गूगल एडसेंस नियम और शर्तों को मानना होगा।

इस अपरोवल को लेने में कई लोगों को एक दिन से लेकर कुछ को महीनों तक लगते है। यह आप निर्भर करता है कि आप किस तरह मेहनत करते है। ध्यान दे कि आपको धैर्य रखना होगा और लगातार मेहनत करनी होगी। और अंतत: आप महिने में लाखों रूपये कमा सकते है।

Adsense Earnings Proof

#4: ट्यूशन क्लासेस शुरू करके पैसे कमाए

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका

वर्तमान में भारत देश में कई युवा पढ़े लिखे होने के बावजुद उनके पास कोई रोजगार नही है। ऐसे स्टूडेंट को अपने पर ट्यूशन शुरू करनी चाहिए क्योंकि इससे आपको पैसे और इज्जत मिलती है।

ट्यूशन शुरू करना बिल्कुल आसान है, और इससे घर बैठे पैसे कमाये जा सकते है।

आप अपनी ट्यूशन को ऑनलाइन पर चला सकते हैं, जिसके लिए यूट्यूब चैनल एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है। अगर आप एक Student है तो कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए पार्ट टाइम जॉब कई सारे हो सकते है और आपके पास भी यही सवाल है कि Students Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe? तो ट्यूशन क्लासे एक अच्छा विकल्प है।

आप अपनी Lower Classes को पढ़ा कर अच्छी कमाई कर सकते है।

#5: योगा टीचर बन के घर बैठे पैसा कमाए

वर्तमान में तनाव से भरपूर जिंदगी में लोग योगा को महत्वता दे रहे है, मतलब कई लोग योगा करना चाहते है लेकिन उन्हे कोई योगा टीचर नही मिल पाता है। इसलिए, सहर या गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते है उसके लिए आप योग क्लास शुरू कर सकते है।

अगर आप Ladies है तो आप योगा का प्रशिक्षण लेने के बाद योगा टीचर बन सकती है और अपने घर पर पैसे कमा सकती है। ध्यान दे कि आदमी (Gents) भी इस काम को कर सकते है।

कई Ladies कहती है कि वे Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye? तो यह उनके लिए एक अच्छा आइडिया है। ध्यान दे कि आप योग क्लासेस को भी ऑनलाइन चला सकते है।

#6: Recipe Teacher बन के पैसा कमाए

कई Housewife काफी अच्छा खाना बना लेती है, और वे खाने में कई नयी वेराइटिया भी बनाती है। इसके अलावा कई महिलायें के पास खाना सजाने का भी गुण होता है।

यह गुण Ladies के पास ही नही बल्कि Gents के पास भी होता हैं। अत: आप ऑनलाइन अपनी Recipe के विडियोज बनाकर अपलोड कर सकते है और उनसे कमाई कर सकते है।

आपको लगता होगा भारत के सभी लोगों को खाना बनाना आता होगा लेकिन, ऐसा नहीं है! सभी को खाना बनाना नहीं आती है। खासकर छात्र-छात्राओं घर से बहार निकलती है पढाई पूरी करने के लिए तो उन्हें खाना बनाना नहीं आता।

हममें भी पढाई करने बहार आई थी तो हमें भी खाना बनाने नहीं आती थी, लेकिन यूट्यूब से सहारे खाना बनाना सिख लिया।

यदि आपको भी खाना बनाने में दिलचस्पी है तो Recipe Teacher बन के पैसे कमा सकते/सकती है।

आप Recipe से संबंधित ऑनलाइन कॉर्स या वेबसाइट बना सकती है और साथ बेकरी प्रोडक्ट भी बनाने की कोशिश कर सकते है। बेकरी प्रोडक्ट काफी अच्छे चलते है, और इनकी डीमांड भी ज्यादा होती है।

अगर आप Housewife है और आपके भी सवाल है कि महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में? इसका यह जवाब बेस्ट है।

#7: नेटवर्क मार्केटिंग करके पैसे कमाए

घर बैठे पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

वर्तमान में नेटवर्क मार्केटिंग एक उभरता भविष्य बन रहा हैं, मतलब आज कई लोग नेटवर्क मार्केटिंग को जॉइन कर रहे है और घर बैठे पैसे कमा रहे है।

ऐसा माना जा रहा है कि 2025 तक भारत देश में कई युवा के पास नेटवर्क मार्केटिंग का रोजगार होगा। क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग ही एकमात्र रास्त है, जिसकी मदद से सभी को रोजगार मिल सकता है।

अगर आप वर्तमान में नेटवर्क मार्केटिंग करते है, तो आप आसानी से 2025 तक एक अच्छे लेवल पर पहुंच जाएंगे, और लाख रूपयें प्रत्येक महिने कमा सकते है।

इस काम को घर बैठे शुरू किया जा सकता है, और शुरू करने के लिए आपको कुछ प्रोडक्ट खरिदने होंगे। 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं: वर्तमान में कई कंपनी अपने प्रोडक्टस सीधे ग्राहकों तक पहुंचाती है, और इस सिस्टम में बिच्चौलियों का कोई काम नही होती है। मतलब आप कंपनी से सीधे डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस पर प्रोडक्ट ले सकते है और उन्हे 30 से 40% के प्रोफिट पर बेच सकती है। इसके अलावा बेचने के लिए टीम भी बना सकते है।

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में इंटरनेट पर बहुतसारी जानकारीयां उपलब्ध है, जहां आप इसके बारे में अधिक जान सकते है।

नोट: हालाँकि, हाल ही में भारत सरकार द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग पर कई सारे नियम लगाये गए है। ऐसे में आप किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ते है तो सोच समझ कर जुड़े।

Also Read:

#8: Affiliate Marketing से घर बैठे पैसे कमाए

ऑनलाइन की दुनिया में पैसे कमाने का एक और शानदार तरिका Affiliate Marketing हैं। आप और हम सभी ऑनलाइन शॉपिंग अवश्यक करते है और कई चीजे हमें पसंद भी आती है। जो चीजे हमें पसंद आती है, उनके बारे में हम अन्य लोगों के साथ भी चर्चा करते है, और उन्हे भी यही कहते है कि वे भी इसी प्रोडक्ट को ले।

Affiliate Marketing में भी यही काम होता है, मतलब आपको सामने वाली कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके बेचना होता है। अगर आप इन प्रोडक्ट को बेच देते है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

एफिलिएट के लिए आपको किसी कंपनी या वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद प्रोडक्ट की Affiliate Link बनानी होगी जिसे आप शेयर करना चाहते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकें जितने है लगभग सभी में एफिलिएट मार्केटिंग सामिल होते है। इसलिए, इसे शुरू करने से पहले एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है पैसे कैसे कमाया जा सकता है? अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करनी होगी।

शुरुवाती लोगों के लिए कुछ एफिलिएट वेबसाइट है जिसे वे पैसा कमा सकते है:

Example: Amazone, Flipkart, Earnkaro Etc.

नोट: अधिक जानकारी इंटनरेट पर मिल जाएगी।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

#9: Freelancer बनके आराम से घर बैठे पैसे कमाए

freelancer se ghar baithe paise kaise kamaye

घर बैठे आराम से पैसे कमाना चाहते है तो फ्रीलांसिंग करें, पर कैसे?

कई लोगों के पास अलग-अलग तरह की स्कील होती हैं, जैसे आर्टिकल व कहानीयां लिखना, क्रिएटिव श्लोक लिखना, डाटा एंट्री, कंटेट राइटिंग, विडियों एडिंटिंग, फोटो एडिटिंग, Logo मेकर आदि। आप अपनी स्कील को ऑनलाइन बेच सकते है।

मेरा मतलब है कि आप अपनी स्कील के द्वारा लोगों को बेहतरीन काम करके दे सकते है और उस काम के बदले घर बैठे पैसे कमा सकते है। लेकिन सवाल अभी आपके पास होगा कि Freelancing से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

गुगल पर कई Freelancing Websites मौजुद है, जहां से आप इस तरह के काम प्राप्त कर सकते हैं, जैसे Freelancer, Peopleperhour, Fiverr, Upwork Etc. ध्यान दे कि आज भी लाखों लोग फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर काम करके लाखों रूपयें कमा रहे है।

अत: आप भी कमा सकते है, और यह काफी आसान है। इसके अलावा आप कंटेंट राइटिंग, फोटो ए़डिटिंग या विडियों एडिटिंग जैसे काम किसी वेबसाइट मालिक को डायरेक्ट मेल करके भी प्राप्त कर सकते है।

फ्रीलांसर बनकर घर बैठे पैसे कैसे कमाए हमने पूरी रिसर्च के साथ इसपर आर्टिकल लिखी है, आप चाहे तो एक बार इस आर्टिकल को जरुर पढ़े।

Freelancer बन के पैसे कैसे कमाए वीडियो

#10: स्टॉक ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

आजकल बिटकॉइन और स्टॉक ट्रेडिंग काफी प्रचलन में है, और लोग ट्रेडिंग के द्वारा रोज 1000 रूपयें से अधिक कमाते है।

आप भी स्टॉक ट्रेडिंग के द्वारा पैसे कमा सकते है। यह ट्रेडिंग कई तरह की होती है, जिसमें इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते है। इस तरह की ट्रेडिंग रोजना होती है, मतलब आपको रोजाना नये स्टॉक के लिए निवेश करना होगा, और रोजाना अपने स्टॉक को बेचने होंगे।

इसलिए, आगर आप “Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2022 में” इस सवाल का जवाब ढुंढ रहे है तो यह एक अच्छा तरिका है।

नोट: क्रिप्टो करेंसी के साथ स्टॉक ट्रेडिंग करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

Also Read: लूडो पैसे कमाने वाला गेम कौन सा है और उन Ludo Se Paise Kaise Kamaye 2022 में

#11: Virtual Assistant बनके पैसा कमाए

सायद कई लोगों को Virtual Assistant किसे कहते पता नहीं होगा!

VA यानि Virtual Assistant जो घर बैठे किसी बिजनेस का सोशल प्रोफाइल, घर बैठे काम को देख रेख करते है।

कई लोगों के पास Communication का भी अच्छा हुनर होता है, मतलब वे कस्टमर को बहुत अच्छे से हैंडल कर सकते है और उनकी समस्या को भी आसानी से हल कर सकते है।

इसलिए, आज कई ऑनलाइन कंपनीयां इसी तरह के Virtual Assistant की तलाश कर रहे है Ghar Baithe Jobs कराने के लिए! अगर आपको सोशल प्रोफाइल और ऑनलाइन बिजनेस प्रोफाइल को रेख देख करने आता है तो तो उन कंपनीयों के लिए आप काम कर सकते है।

यह काम आप अनेक तरह की वेबसाइट और एप्प से प्राप्त कर सकते हैं, जैसे-

#12: टिफिन सर्विस शुरू करके घर बैठे पैसे कमाए

यह भी काफी अच्छा बिजनेस आइडिया है, जिससे घर बैठे कमाई कर सकते है। Business Ideas For Women के लिए कई सारे विकल्प मौजूद है और यह Ladies/Housewife के लिए एक अच्छी विकल्प है, क्योंकि भारत की अधिकतर जनसंख्या घर से दुर रहकर काम करती है।

इसके अलावा कई विद्यार्थी घर से दुर रहकर पढ़ते है। ऐसे लोगों व विद्यार्थियों को घर का खान पसंद होता है। ऐसे में आप टीफिन सर्विस का काम कर सकती है।

यह घर पर किया जा सकता है और अच्छे पैसे भी कमाये जा सकते है।

#13: 📖Ebook बना के पैसा कमाए

आजकल स्टूडेंट्स के द्वारा बुक खरीदने से अच्छा PDF Book पढने में रूचि रखते है। पीडीऍफ़ सिर्फ बुक के लिए नहीं वल्कि आपके पास जो भी कोर्स है उसे एबूक बना के ऑनलाइन बेच सकते है।

ऑनलाइन कमाई करने यह भी एक अच्छा आइडिया है, जिससे घर बैठे पैसे कमा सकते है। आप कुछ नये आइडिया के साथ युनिक तरिके से आकर्षक लिख सकते है। और इस Ebook को आप ऑनलाइन बेच सकते है। 

बेचने के अनेक तरिके हैं, और यह तरिके आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएंगे। एबूक बेचकर पैसे कैसे कमाए सभी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ सकते है।

#14: ऑनलाइन Photos Sell करके कमाई करे

फोटो बेचकर घर बैठे पैसे कमाने का तरीका

कई 👩‍🎓Student और युवा बच्चों के पास 📸फोटों लेने का हुनर होता है और कई बच्चे क्रिएटिव तरिके से भी फोटों खिचते हैं, अत: आप अपने युनिक खींचे गये फोटों को ऑनलाइन बेच सकते है। वर्तमान कई वेबसाइट्स है, जो अच्छी क्वालिटी के फोटो को खरिदते हैं, जैसे-

  • Sutterstock
  • Adobe Stock Image
  • Istockphoto
  • Alamy
  • Imagesbazaar

इन सभी वेबसाइट पर आपके द्वारा खिची गई अच्छी फोटोज को अच्छी दाम देती है। इसलिए, आपके एक एक अच्छा स्मार्टफोन या कैमरा है तो आज से ही फोटो से पैसे कैसे कमाए तरीकों पर काम करे।

#15: Beauty Parlour खोलकर पैसे कमाए

कई Ladies और 👩‍👩‍👧Housewife के पास Beauty Parlour का भी गुण होता है और महिलायें Cosmetic Items के बारे में अच्छी तरह पहचानती है।

अत: महिलाएं अपने घर बैठे ब्यूटी पार्लर का काम शुरू कर सकती है और अच्छे पैसे कमा सकती है। एक आत्मनिर्भर जीवन के लिए यह काफी अच्छा काम है।

Popular Post:

घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा आइडिया कौनसा है?

घर बैठे पैसे कमाना वर्तमान समय में बहुत आसान है, हालांकि इसमें भी मेहनत और समय लगता है। क्योंकि किसी भी काम को सिखने के लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। अगर कुछ बेस्ट आइडिया की बात करें, तो यूट्यूब, ब्लॉगिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग जैसे आइडियाज ज्यादा अच्छे हैं।

इनके द्वारा आप लाखों रूपयें कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको सिखना होगा। और सिखने के लिए कई लोगों को वर्षों का समय भी लग जाता हैं।

Note: वर्तमान समय में घर बैठकर पैसे कमाने का एक बेस्ट तरिका ऑनलाइन ही हैं, जिससे लाखों रूपयें प्रत्येक महीने कमाये जा सकते है। ध्यान दे कि ऑनलाइन अनेक तरह के फ्रॉड भी होते है, अत: अपने डॉक्यूमेंट को किसी भी अजनबी व्यक्ति को न दे। और KYC के लिए पूरी जांच करे। अधिक जानकारी के लिए सबसे पहले यूट्यूब या गुगल से सलाह ले।

विशेष रूप से छात्र के लिए ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है?

अधिकतर छात्र पार्ट टाइम जॉब की तरह ऑनलाइन काम करना चाहते है, ताकि वे अपने जिम्मेदारियां स्वयं उठा सके। अत: छात्रों के लिए बेस्ट ऑनलाइन पैसे बनाने का आइडिया फ्रिलांसिंग है, जहां पर आपके हुनर के आधार पर आपको तत्कालिक रूपयें मिलते हैं।

Freelancing में अनेक तरह के जॉब आइडियाज होते हैं, जैसे Content Writing, Video Editing, Data Entry, Photo Editing, Story Writer, Web Designer Etc.

इसके अलावा आप Affiliate Marketing का काम कर सकते है, जहां पर आपको अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है।

इससे भी आपको तात्कालिक रूपयें मिलते हैं। आप यूट्यूब चैनल, ब्लोगिंग भी कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपकों अधिक समय लग सकता है।

घर बैठे प्रतिदिन ₹1000 कैसे कमाए जा सकते हैं?

वर्तमान में इंटराडे ट्रेडिंग काफी चर्चा में है, जिससे आप प्रतिदिन 1000 रूपयें कमा सकते है। इसके लिए आपको ट्रेडिंग अकाउंट और डिमेट अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद कुछ रूपये से स्टॉक खरिदने होंगे और उन्हे 24 घंटे के अंदर बेचने भी होंगे।

इसे ट्रेडिंग कहते हैं, जिसमें लाभ और हानी दोनों ही होती है, मतलब रिस्की काम है। ट्रेडिंग कैसे करते है, इसकी जानकारी इंटरनेट पर पूरी मिल जाएगी।

इसके अलावा आप Freelancing, Online Classes, Home Tuition, Affiliate Marketing, Network Marketing आदि का काम कर सकते है और प्रतिदिन 1000 रूपयें कमा सकते है।

Also Read: Dream11 Se Paise Kaise Kamaye Step By Step – ड्रीम 11 से लाखो की कमाई कैसे होती है? जाने!

घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 FAQs

क्या मैं घर बैठे पैसे कमा सकता हूं?

कोरोना आने के बाद भारत की अधिकतर जनसंख्या Ghar Baithe Kam करके पैसे कमा रही है, आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ हुनर होना चाहिए, ताकि लोग आपके घर तक आ सके। या फिर आपका काम लोगों तक पहुंचाया जा सके। जैसे ब्लोगिंग, कंटेंट राइटिंग, पार्लर, टीचर आदि। हमने यहां पर अनेक आइडियाज शेयर किये हैं, अगर आपके पास कोई हुनर हैं, तो आप भी घर पर पैसे कमा सकते है। 

घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए ?

घर बैठे ऑनलाइ पैसे कमाने के अनेक तरिके हैं, जैसे ब्लोगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, ई-मेल मार्केटिंग, Woocommer वेबसाइट, फ्रीलांसिंग, स्टॉक ट्रेडिंग आदि। आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास एक स्मार्ट फोन, नेटवर्क कनेक्शन और लेपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। और साथ हुनर की भी आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन कमाई करने के लिए पहले सिखना होगा और सिखने के लिए आप ऑनलाइन Free या Paid कोर्सेस देख सकते हैं। इससे ऑनलाइन कमाई करना आसान होगा।

घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2022 क्या है?

जैसा की मैने आपको बताया कि आज दुनिया एडवांस हो चुकी है और लोग घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। और घर पर पैसे कमाने के लिए अनेक तरिके मौजुद हैं। जैसे-
1: YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए
2: Blogging करके पैसे कमाए
3: Google Adsense का आइडिया
4: ट्यूशन क्लासेस शुरू करके पैसे कमाए
5: योगा टीचर बन के घर बैठे पैसा कमाए
6: Recipe Teacher बन के पैसा कमाए
7: नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमाए
8: Affiliate Marketing से घर बैठे पैसे कमाए
9: Freelancer बनके आराम से घर बैठे पैसे कमाए
10: स्टॉक ट्रेडिंग करके पैसे कमाए
11: Virtual Assistant बनके पैसा कमाए
12: टिफिन सर्विस शुरू करके घर बैठे पैसे कमाए
13: Ebook बना के पैसा कमाए
14: ऑनलाइन Photos Sell करके कमाई करे
15: Beauty Parlour खोलकर पैसे कमाए

घर बैठे पैसा कैसे कमाए जानकारी में

इस आर्टिकल में moneyinnovate.com की टीम द्वारा ने कुल 15 लेटेस्ट पुरुष या महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 के बारे में चर्चा की हैं, जिससे घर बैठे पैसे कमाए जा सकते है। उमीद है कि आपको आपके सवाल “Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 2022” का जवाब मिल गया होगा।

यह सवाल ज्यादातर 👩‍👩‍👧Housewife और 👩‍🎓Student का होता है, क्योंकि वे आत्मनिर्भर बनने के लिए घर बैठकर काम करना चाहते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हमने Ladies, 🏃‍♀️Young और Student से संबंधित अनेक पैसे कमाने के तरीके दिये हैं। लेकिन इन आइडियाज पर आप सभी विचार कर सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्त और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करे जिसे घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2022🎉 के बारे में वे भी जान सके। यदि आपको इसे रिलेटेड कोई सवाल है तो कृपया करके 📝कमेंट जरुर करे।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here