Google History Kaise Delete Kare – गूगल पर आपने क्या-क्या किया सर्च डिलीट करें

0
32
google history kaise delete kare

हेल्लो दोस्तों, अगर आप Internet इस्तेमाल कर रहे है तो Internet पर काफी कुछ search करते होंगे। अनजाने में हम सब कुछ ऐसा google पर search कर लेते है जिसे हमें नहीं करना चाहिए। ऐसे हम गूगल पर जितने सर्च करते है वह सभी my activity में Save जो जाते है। कुछ ऐसा है जो लोगों को नहीं लेखन छाते है तो history delete करने में बेहतर है। अगर आपको अपनी Google History Kaise Delete Kare जानकारी चाहिए तो हमारे साथ बने रहे।

माय गूगल हिस्ट्री इसलिए भी डिलीट करना चाहिए क्योंकि जब हम अपने Browser में कोई भी चीज search करते है तो हमारा गूगल अकाउंट लॉग इन रहता है ऐसे में सभी डिटेल्स उस जीमेल और ब्राउज़र में सेव हो जाता है और हमारा ब्राउज़र स्लो होने लगता है।

गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो वह मेरी गूगल हिस्ट्री सेव हो जाता है लेकिन हमें उसे कोई फायदा नहीं होता लेकिन गूगल को बहुत फायदा होता है। क्योंकि आपको पता है Google Search कितना बड़ा है, जब कोई Ads चलता है तो गूगल हमें गूगल सर्च हिस्ट्री (google search history) से टारगेट करते है इसलिए हम चाहते है गूगल हिस्ट्री चेक करके डिलीट कर दो।

अगर आपको my activity यानि Google History Kaise Delete Kare पूरी जानकारी चाहिए तो निचे की सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

अगर आपको गूगल से पैसे कमाना है तो कुछ तरीके है गूगल से पैसे कमाने के लिए Google Se Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी पढ़े।

Google Par Search Kaise Kare

सबसे पहले हम जानते है की Google पर किसी भी चीज कैसे Search करते है। google.com पर हम अपने जरुरत की हिसाब से Search करते है। जिसे हमें काफी कुछ जानकारी मिल जाता है। Step-By-Step जानते है की Google Par Search कैसे करते है:

Step-1: सबसे पहले आप अपने Browser में Google.com Enter करे

Step-2: आपको जिस चीज के बारेमे में सर्च करना है अपनी Keywords डाले: जैसे की मेने baby cloth diapers सर्च किया अब हमको दो result दिखेगा 1. एक वह जो किसी के द्वारा अपने Products को Advertising चलाया होगा 2. दूसरा वह जो किसी website की Owner ने SEO की मद्दत से गूगल की फर्स्ट रैंक पर रैंक कराया है।

Step-3: अब आपको जो Information या Website अच्छी लगे उसपर क्लिक करके देख सकते है।

Google पर Search की गयी History कैसे देखें

अगर आप ने Google पर जाकर baby cloth diapers सर्च किया वही वह आपकी जीमेल अकाउंट में सेव हो जायेगा। यदि आपको google.com history दिखनी है तो सबसे अपने जिस ब्राउज़र में सर्च किया है उसे ओपन करे और 3 बार में क्लिक करे वही पर आपको History का आप्शन दिखेगा क्लिक करके देख सकते है आपने क्या-क्या सर्च किया है।

Google History Kaise Delete Kare

क्रोम ब्राउज़र खोलें, पृष्ठ के बाईं ओर आपको मेनू खोलने के लिए उस पर 3 क्षैतिज रेखाएँ दिखाई देंगी। सर्च सेटिंग लिंक पर क्लिक करें, इससे सर्च हिस्ट्री पेज खुलेगा। 3 ओ.टी. 4 मदद खिड़कियों के नीचे स्क्रॉल करें। दाईं ओर आपको इतिहास हटाने के लिए एक चेक बॉक्स दिखाई देगा। अगर इसे नहीं हो रहा है तो निचे की सभी स्टेप्स को फॉलो करे:

Step-1: यदि आप साइन इन नहीं हैं, तो अपने Google खाते में साइन इन करें

Step-2: Browser Open करने के बाद 3 बार पर क्लिक करे और History पर क्लिक करें।

google me history kaise delete kare

Step-3: यहाँ पर आपको latest Search क्या-क्या हुवा है सभी दिखेगा आपको फिर से History पर क्लिक करना है।

google search history kaise delete kare

Step-4: उसके बाद google search history delete कर सकते है, आपको Clear Browsing Data पर क्लिक करना है

google map ki history kaise delete kare

Step-5: आपके सामने एक Pop-Up खुल के आएगा जो भी डिलीट करना है सेलेक्ट करे और All Time भी सेलेक्ट करे

google se history kaise delete kare

Step-6: अब Clear Data पर क्लिक कर दे।

अगर आपको all history delete kaise kare इन सारे आप्शन को फॉलो कर सकते है। Clear Data करने के बाद आपकी गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट हो जायेगा।

Conclusion

यदि आप अपनी google history delete all करने रखते है तो आपके लिए काफी फायदेमंद होता है और गूगल आपको ट्रैक नहीं कर पता है। आपको में एक pro tips देना चाहूँगा, यदि आपको Google पर कुछ ऐसा search जो किसी और को पता ना चले तो Search करते समय New Incognito Window open कर ले।

New Incognito Window Open करने से आप कुछ भी Google पर Search कर ले गूगल सर्च हिस्ट्री में सेव नहीं होगा और आपको how to delete google search कही पर सर्च नहीं करना होगा।

उम्मीद करता हु की आपको यह जानकारी google history kaise delete kare अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here