Google Pay क्या है? Google Pay Account Kaise Banaye 2021 – गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं?

हेल्लो दोस्तों, आप दैनिक रुपमे ऑफलाइन/ऑनलाइन पेमेंट करते होंगे, जैसे: भोजन, किराना, बीमा, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान आदि। लेकिन, जब आप इन सभी चीजों के लिए कैश से पेमेंट करते है तो उसके बदले आपको कुछ नहीं मिलता। वही पर यदि आप Online Payment Apps के जरिये किसी भी तरह का पेमेंट करते है तो उसके बदले में आपको कुछ कैशबैक मिल जाता है। इसलिए आज कि लेख में आपको गूगल पे क्या है? Google Pay Kaise Use Kare, Google Pay Account Kaise Banaye 2021, यूपीआई आईडी क्या होता है और Google Pay से पैसे कैसे भेजे सभी जानकारी इस लेख में आपको मिल जायेगा।

यदि आप गूगल पे एप डाउनलोड करने के बाद इस्तेमाल करते है तो कई सारे Google Pay Benefits मिल सकता है। National Payments Corporation of India द्वारा प्रदान किए गए भारत में जितने UPI Apps है वे भारतीयों के लेनदेन करने के तरीके में क्रांति ला दी है। आप गूगल पे डाउनलोड करने के बाद सिर्फ एक क्लिक में किसी पैसे ट्रांसफर या पेमेंट कर सकते है। Phonepe और Google Pay जैसी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने वाला एप्स तेजी से अपना यूजर बेस बढ़ा रही हैं।

बहुत लोग यह सोचते है की अगर में गूगल पर अकाउंट कैसे बनाएं 2021 जानने के बाद गूगल पर अकाउंट बनता है तो यह कितना सेफ होगा। Google Pay Par Account Kaise Banaye जानने से पहले आपको गूगल पे कितना सेफ है? इस एप्प को इस्तेमाल करने से हमारा पर्सनल डाटा सुरक्षित है या नहीं।

तो आप लोगों को गूगल पे की जानकारी में बता दू की इन्टरनेट पर जितने ऑनलाइन पेमेंट एप्प है उन में से सबसे ज्यादा सिक्योर गूगल पे है। 100% किसी एप्प सिक्यूरिटी तो नहीं देता है मगर गूगल पय पर भरोसे कर सकते है। क्योंकि की Google Pay गूगल का प्रोडक्ट है जिसकी कई सारे Products and Services है। यह आपको अपनी सर्विसेज के जरिये पैसे कमाने का मौका प्रदान करता है, अगर आपको गूगल से पैसे कमाना है तो गूगल से पैसे कमाने का तरीका कई सारे है।

दुसरे इंडियन ऑनलाइन पेमेंट अप्प के मुकाबले काफी अच्छा और भरोसेमंद माना जाता है, फोन पे, Paytm

, BHIM App, Mobikwik App है जिसे आप चाहे तो इस्तेमाल कर सकते है।

आइये जानते है की Google Pay Kya Hota Hai, Google Pay Account Kaise Banaye 2021 और गूगल पे से पैसे कैसे कमाए?

Popular Post:

Google Pay क्या है? What is Google Pay in Hindi

Tezz App जिसे अभी Google Pay से जाना जाता है। यह Google का एक डिजिटल वॉलेट और भुगतान प्लेटफ़ॉर्म है। Google Pay App उपयोगकर्ताओं ऑनलाइन लेनदेन के लिए भुगतान करने में सक्षम बनाता है और यह सबसे सिक्योर एप्प है। गूगल पय को इंडिया में 19 September 2017 में Vice President Caesar Sengupta द्वारा लांच किया गया है।

उपयोगकर्ता Credit Cards या Debit Card को अपने Google पे खाते से लिंक करते हैं, जिसका उपयोग इन-स्टोर या ऑनलाइन खरीदारी के लिए लेनदेन करने के लिए किया जा सकता है। Google Pay भुगतान टर्मिनलों के साथ इंटरैक्ट करने के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) का उपयोग करता है। खरकर इसका उपयोग ऑनलाइन भुगतान, ऐप खरीदारी, दुकानों में संपर्क रहित भुगतान और यहां तक ​​कि पीयर-टू-पीयर मनी भेजने के लिए कर सकते हैं। आप किसी भी बेकरी शॉप पर जाकर के चाय और बिस्कुट खाए G Pay की मद्दत से आसानी से आप भुगतान कर सकते है।

28 August 2018 में Tezz App नाम से Google Pay में बदल दिया गया है। यह एक UPI Based Mobile Payment App है, जिसे अपनी बैंक अकाउंट डायरेक्ट दुसरे बैंक अकाउंट पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। इसलिए Google Pay Account Kaise Khole जानने से पहले Google Pay Kaise Kaam Karta Hai जानना बहुत जरुरी है।

Google Pay पैसे कैसे कमाता है?

Tezz यानि Google Pay एक नया इंटरनेट-आधारित भुगतान प्रसंस्करण प्रणाली है। यह आपको अतिरिक्त जानकारी या सत्यापन की आवश्यकता के बिना Credit Cards

या Debit Card के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देता है। इसमें आपको Merchant Account बनाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको आपके बैंक खाते में सीधे जमा द्वारा भुगतान किया जाता है।

इसका मतलब है कि आपको या आपका किसी दोस्त को तुरंत पैसे की जरुरत पड़ती है तो गूगल पे से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। कई बार ऐसा होता है की काम में ब्यस्त होने के कारन, Water Bill, Current Bill, Credit Card Bill आदि भूल जाते है जिसे बाद में कुछ ज्यादा पैसे देकर बिल भुगतान करना पड़ता है, इसलिए Google Pay App Download करके बिलों और आपातकालीन खर्चों का तुरंत भुगतान कर सकते हैं।

Google Pay का काम करने का आसान तरीका है, एक सॉफ्टवेयर सिस्टम को लेता है, जिसे उपभोक्ता चुनते हैं, और उन्हें एक वर्चुअल बैंक में बदल देते हैं। उनके पास एक ऐसी प्रणाली है जिसके साथ काम करना आसान है और ऑनलाइन दुनिया में आपको भुगतान करने के लिए उनके पास नवीनतम तकनीक है। नवीनतम तकनीक होने से, आपको ऑनलाइन भुगतान करने या यहां तक ​​कि पेपर चेक प्राप्त करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपके पैसे को आपके बैंक खाते में जमा करने के लिए स्थापित किए गए हैं। फिर, आप इसे अपनी इच्छानुसार खर्च कर सकते हैं।

Google Pay इस्तेमाल करने के फायदे

अगर आप Google Pay Benefits In Hindi जानना चाहते है तो गूगल पे पर अकाउंट बनाने से आपको काफी फायदा हो सकता है, जैसे:

  • यह एक फ्री Mobile App है,
  • इस्तेमाल करने के लिए तेज और आसानी से खरीदारी कर सकते है,
  • सबसे सिक्योर पेमेंट एप्प है, जिस कारन से आपकी पर्सनल डाटा सिक्योर रहता है,
  • अतिरिक्त लेनदेन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं।

गुगल पे डाउनलोड कैसे करे?

Google Pay Download करना है तो Download करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से गुगल पे डाउनलोड कर सकते है । नहीं तो उसकी लिंक निचे दी गई है डाउनलोड कर सकते है। अगर आप निचे दी गयी लिंक से एप्लीकेशन डाउनलोड करके और Google Pay Ka Account बनाने के बाद First Payment करते है तो आपको तुरंत बैंक अकाउंट में रू.21 प्राप्त हो जायेगा जिसे आप किसी चीज पर खर्च कर सकते है।

Google Pay: Download

Note: अगर आप इस लिंक से Google Pay Download Apk डाउनलोड करते है तो रू.21 या उससे ज्यादा प्राप्त कर सकते है वह Google Pay Offers अनुसार होगा। पैसे प्राप्त करने के लिए आपको Google पे डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा और फर्स्ट पेमेंट करना होगा उसके बाद पैसे प्राप्त कर सकते है।

Also Read:

Google Pay Referral Code 2021 क्या है?

जब आप ऊपर की लिंक या कही और से गूगल पे एप डाउनलोड करते है तो हो सकता है आपसे Google Pay Referral Code डालने के लिए बोला जाए। ऐसे में आप “j9gv5g” कोड को इस्तेमाल कर सकते है, जिसे आपका Google Pay Ka Account जल्द से जल्द एक्टिव हो जायेगा और तुरुन्त रू.21 मिल जायेगा।

अब जानते है Google Pay Me Account Kaise Banaye Step By Step.

Google Pay Account Kaise Banaye 2021 – गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं हिंदी में

यदि आपको अपने लिए आसान तरीका है Google Pe Account Kaise Banaye जानकारी के लिए निचे की सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो कर सकते है:

Step-1: सबसे पहले Google Play Store से Google Pay Download करें,

Step-2: डाउनलोड करने के बाद App Install करे और Open करे,

Step-3: ओपन करने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगेगा Allow करे,

Popular Post:

Step-4: उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाले और Next पर क्लिक करे। मोबाइल नंबर जो भी डाल रहे वह आपकी बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए, साथी-साथ आपके उसी मोबाइल में सिम इन्सर्ट होना चाहिए। उसके बाद आगे का स्टेप्स को समझे,

Step-5: उसके बाद अपना गूगल अकाउंट सेलेक्ट करे और Next पर क्लिक करे,

Step-6:  आपकी रजिस्टर मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे Enter करे,

Step-7: अब आपको दो आप्शन देखी देगा: Use Your Screen Lock and Create Google PIN, एक Option सेलेक्ट करे और Continue पर क्लिक करे,

Step-8: Congratulation आपकी Google Pay पर Account बन चुकी है।

उम्मीद करता हु की आप Google Pay Account Kaise Banaye सभी स्टेप्स अच्छे से फॉलो किए होंगे। अब आपको अपना Google Pay में बैंक अकाउंट ऐड करना है, उसके लिए आगे की प्रोसेस जाने।

Also Read:

Google Pay में Bank Account कैसे Add करें

Google Pay Me Bank Account Add करने के लिए कोई भी बैंक में अकाउंट होना चाहिए साथी-साथ एक Debit/Credit Card होना चाहिए। अगर आपके पास यह है तो आप निचे की सभी स्टेप्स को फॉलो करे:

Step-1: Bank Account Add करने के लिए आपके पास दो Options है, Add Bank Account या Check Balance पर क्लिक करे,

Step-2: क्लिक करने के बाद आपके कुछ परमिशन मांगेगा Allow करे,

Step-3: अब आपको Add Bank Account पर क्लिक करना है,

Step-4: अब आपका जिस बैंक में अकाउंट है उसे सेलेक्ट करे, यहाँ भी आपसे कुछ परमिशन मगेंगा उसे भी Allow करे,

Step-5: यहाँ पर आपको Conform करने के लिए बोला जा रहा है की आपने जो भी मोबाइल नंबर डाले है वह नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं और इसी मोबाइल में इन्सर्ट है या नहीं। अगर हा! तो Ok पर क्लिक करे,

Step-6: यहाँ पर गूगल Automatic सभी प्रोसेस को पूरा करेगा उसके लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना चाहिए,

Step-7: उसके बाद आपको UPI PIN Enter करने के लिए बोलेगा, अगर आपने कभी भी UPI PIN Create की है तो Enter UPI PIN पर क्लिक करे नहीं तो Don’t know your UPI PIN पर क्लिक करे,

Also Read:

Step-8: अब यहाँ पर कुछ प्रोसेस होगा थोडा देर रुके,

Step-9: Bank Account Add होने के बाद आपना नाम Enter करे, Continue पर क्लिक करे और अपना UPI Pin डाले,

Step-10: Congratulation आपकी Bank Account Google Pay पर Add हो चुकी है।

आपने Google Pay id Kaise Banaye Step-by-Steps Follow की है तो आपकी Google Pe पर अकाउंट बन चूका है और Bank Account भी Add हो चूका है।

Popular Post:

यूपीआई आईडी क्या होता है?

UPI इस डिजिटल युग के लिए NPCI द्वारा विकसित एक भुगतान प्रणाली है। यूपीआई कोड हरेक एक का अलग-अलग होता है जिसे पैसे स्थानांतरण के अन्य तरीकों की तुलना में ऐप के माध्यम से स्थानांतरण तात्कालिक हैं और सस्ते, सुरक्षित और विश्वसनीय हैं। एक ही ऐप से आप कई बैंक विवरण जोड़ सकते हैं।

यूपीआई कोड कैसे बनाएं?

यदि आपने Google Pay में Bank Account Add करते समय Don’t know your UPI PIN पर क्लिक की है या Google Pay UPI Id Change करना है तो Google Pay UPI Id Change Kaise Kare निचे की सभी को एक बार फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपना Google Pay Open करें।
  • सबसे ऊपर दाईं ओर, अपनी फ़ोटो पर टैप करें.
  • Payment Methods पर टैप करें।
  • उस Bank Account पर टैप करें जिसके लिए आप एक नई UPI आईडी बनाना चाहते हैं।
  • Manage UPI IDS” चुनें
  • आप जिस UPI आईडी को बनाना चाहते हैं, उसके आगे ‘+’ पर टैप करें।
  • आपका Google Pay New UPI ID बन जायेगा।

यूपीआई कोड कैसे पता करें?

  • आपको किसी भी समय किसी से पैसे लेनदेन हो रहा है और वह Google Pay ID देने के लिए बोल रहा है तो अपना UPI आईडी ढूंढने के लिए:
  • सबसे पहले Google Pay App Open करें।
  • सबसे ऊपर दाईं ओर, अपनी फ़ोटो पर टैप करें।
  • Bank Account पर टैप करें।
  • उस बैंक खाते पर टैप करें जिसका UPI आईडी देखना चाहते हैं।
  • आपको “UPI आईडी” में, पहले से जुड़ा UPI आईडी दिखेगा।
  • वह कॉपी करके आ Screenshot ले करके उसे दे सकते है जिसमे पैसा लेना है।

आपने गूगल पे पर अकाउंट कैसे बनाएं और Google Pay में Bank Account Add और Google Pay ID बना चुके है, अब जानते है की Google Pay Se Payment Kaise Kare.

गूगल पे से पेमेंट कैसे करें?

गूगल पे की मद्दत से अपने दोस्त, परिवार या किसी दुकान पर पेमेंट करना बहोत ही आसान है, Google Pay Se Payment करने के लिए:

  • Google Pay Open करें।
  • यहाँ पर आप दो तरीके से पेमेंट कर सकते है एक Scan QR Code से और New Payment से।
  • किसी शॉप पर QR Code लगा है तो Scan QR Code पर क्लिक करें।
  • अपनी लोकेशन ओपन करें और कितना पैसे देना है वह इंटर करें।
  • उसके बाद किस बैंक से पैसे देना चाहते है उसे सेलेक्ट करे और अपनी Pay ID डाले।

Google Pay से पैसे कैसे भेजे

यदि आपको अपने दोस्त, परिवार को बैंक में पैसे भेजना है तो उसके लिए Google Pay से पैसे ट्रान्सफर करने के लिए कई सारे Options है अगर आपको किसी दुकान को पैसे पेमेंट करना है तो आप QR Code Scan करके डायरेक्ट पेमेंट कर सकते है। यदि आपको किसी दोस्त को पैसे ट्रान्सफर करना है तो New Payment पर क्लिक करे, यहाँ पर आपको 1. Bank Transfer 2. Phone Number 3. UPI Id or QR ya 4. Self-Transfer करने का Options उपलब्ध है, एक को सेलेक्ट करके पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें इसपर पूरी जानकारी पिछले पोस्ट में दिया गया है आप पढ़ सकते है।

अगर आपके पास दो बैंक अकाउंट है और Phonepay की मद्दत से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में मनी ट्रांसफर करना चाहते है तो Phone Pe Se Paise Kaise Transfer Kiye Jaate Hain पढ़ सकते है।

Also Read:

Google Pay से पैसे कैसे कमाए?

इन्टरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने वाला App है जिसे आप पैसे कमा सकते। अगर आप Google Pay से पैसे कमाना चाहते है तो आसानी से पैसे कमा सकते है। Google Pay referral program पे काम करता है, एक दिन में जितने लोगो को अपनी Referral Link Sent करेंगे और व Install करके जैसे 1st payment करेगा वैसे आपको रू.21 से रू.225 तक पैसे कमा सकते है।

Google Pay: Download

एक example से समझते है की आप कितने पैसे तक कमा सकते है.

मनो:

1 referral link =Rs. 81

10 referral links =Rs. 810

100 referral links =Rs.  8100

1000 referral link =Rs. 81000

इस तरह से किसी को भी अपनी Referral Link भेज सकते है और पैसा कमा सकते है।

अगर आपका एक फेसबुक अकाउंट है और फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जानना चाहते है तो पढ़ सकते है।

Google Pay Offer में कई सारे ऑफर्स (offers) आते है, किसीको पैसा Transfer करेंगे वैसे कुछ Cashback आपको मिल जायेगा. Rs.500 से ज्यादा किया तो weekly एक lucky winner को 1 लाख का prize मिलता है ऐसे बहुत सारे offers हैं।

Also Read:

IOC Share Price Target 2022, 2025, 2030

Wipro Share Price Target 2022, 2025, 2030

Yes Bank Share Price Target 2022, 2025, 2030

Paras Defence Share Price Target 2022, 2025, 2030

Vodafone Idea Share Price Target 2022, 2025, 2030

Google Pay Customer Care Ka Number Kya Hai

भुगतान करते समय कोई Google Pay Issues आता है तो गूगल पे कस्टमर केयर नंबरGoogle Pay Customer Care Ka Number” पर संपर्क कर सकते है, नहीं तो आपकी Google Payment Account में हेल्प से समपर्क कर सकते है। उसके लिए: Google Pay>> प्रोफ़ाइल फ़ोटो>>सेटिंग>>सहायता और सुझाव पर टैप करें।

Google Pay Customer Care number toll free at: 1-800-419-0157.

Note: यहाँ आपको एक बाते ध्यान देनी होगी, गूगल पे का हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करना चाहते है तो उनके ऑफिसियल वेबसाइट दी गयी नंबर पर संपर्क करे, जो Google Pay Ka Customer Care Number 24/7 शुरू रहता है। अगर दुसरे वेबसाइट पर दी गयी नंबर पर संपर्क करते है तो आप एक Fraud के सिकार हो सकते है। Google Pay India official website पर जाए।

गूगल पे की जानकारी में

तो, आपने Google Pay Kya Hai? Google Pay Kaise Use Kare? और Google Pay Account Kaise Banaye in Hindi, Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare और Google Pay Se Paise Kaise Kamaye 2021 में सभी जानकारी आपको मिल चुके होंगे।

भारत की अधिकांश भुगतान कंपनियां प्रत्येक लेनदेन पर एक निश्चित कैशबैक प्रदान करती हैं। यह उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म से जोड़ने का उनका तरीका है। यदि आप प्लेटफॉर्म पर एक बड़ा लेनदेन पूरा करना चाहते हैं तो Google स्क्रैच कार्ड प्रदान करता है। एक निश्चित कैशबैक ऑफ़र के विपरीत, एक स्क्रैच कार्ड लॉटरी टिकट की तरह होता है।

ये ऐप हमें बहोत सारे सेवाएं प्रदान करते हैं जैसे Mobile Recharge, DTH Recharge, Current Bill Payment, Water Bill, Phone Bill, Credit Card Bill Payment आदि। Google Pay App बहुत ही अच्छा पैसे Transfer करने वाला App है जो की में खुद इस्तेमाल करता हु। अगर आपको आपको गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएंGoogle Pay Par Account Kaise Banaye 2021” में जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्त, परिवार के साथ शेयर करें जिसे Google Pay App Install नहीं किया है और वे Google Pay id Kaise Banaye जानना चाहता है।

गूगल दे रहा है पैसे कमाने का मौका, Google Task Mate App के जरिये, Google Task Mate क्या है और पैसे कैसे कमाए पूरी प्रोसेस जाने।

Also Reas:

FAQ गूगल पे पर अकाउंट कैसे बनाएं?

गूगल पिन क्या होता है?

आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आपके खाते के पिन का उपयोग किया जाता है। Google खाता पिन बनाना आसान है। यदि आपको पिन बनाने की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करें:
1. अपने Google खाते का पिन अनुभाग खोलें।
2. इसमें अपनी गूगल अकाउंट साइन इन करने की आवश्यकता हो सकती है।
3. अब Create a PIN एं चुनें।
4. फिर एक मजबूत पिन चुनें, और स्क्रीन पर दिए गए चरणों का पालन करें।
5. उस पिन का उपयोग न करें जिसका आप कहीं और उपयोग करते हैं और एक अद्वितीय पिन बनाएं।
6. फिर अंत में सेव को सेलेक्ट करें।

मेरा यूपीआई पिन क्या है?

यदि आपको अपना गूगल पे यूपीआई की जानकारी चाहिए तो दिए गए चरण-दर-चरण का पालन करें:
1. सबसे पहले Google Pay App Open करें।
2. सबसे ऊपर दाईं ओर, अपनी फ़ोटो पर टैप करें।
3. Bank Account पर टैप करें।
4. उस बैंक खाते पर टैप करें जिसका UPI आईडी देखना चाहते हैं।
5. आपको “UPI आईडी” में, पहले से जुड़ा UPI आईडी दिखेगा।
6. वह कॉपी करके आ Screenshot ले करके उसे दे सकते है जिसमे पैसा लेना है।

गूगल पेमेंट कैसे होता है?

गूगल पेमेंट के लिए Google Pay नए टोकनयुक्त कार्ड को एन्क्रिप्ट करता है और यह भुगतान के लिए उपयोग के लिए तैयार है। खरीदारी करने के लिए, ग्राहक अपने मोबाइल डिवाइस को पॉइंट-ऑफ़-सेल टर्मिनल पर टैप करता है या आपके मोबाइल ऐप में भुगतान करना चुनता है। Google पे ग्राहक के टोकनयुक्त कार्ड और एक क्रिप्टोग्राम के साथ प्रतिक्रिया करता है जो एक बार उपयोग होने वाले पासवर्ड के रूप में कार्य करता है।

यूपीआई की फुल फॉर्म क्या है?

यूपीआई की फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payments Interface) होता है, यह भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित एक त्वरित भुगतान प्रणाली है, जो आरबीआई द्वारा विनियमित इकाई है।

Also Read:

Phaguni Mandal: MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।