Google Pay Se Account Kaise Delete Kare – गूगल पे अकाउंट कैसे रिमूव करें

Google Pay Se Account Kaise Delete Kare: Digital India Program के बाद इंडिया काफी तेज़ी से डिजिटल दुनिया में कदम रख रहा है, नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट एप्प है उनका भी यूजर काफी तेज़ी से बढ़ा है। Google pay, PhonePe, PayTm और भी बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन है जो ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए काफी सारे फीचर लाए है। हम सब इन सभी एप्प में से एक को इस्तेमाल करते होंगे और कुछ लोग इस एप्प पर अकाउंट बना लिया है मगर इस्तेमाल नहीं करना चाहते है।

Google Pay Account जब भी बनाते है तो हमारे बैंक की डिटेल्स गूगल अकाउंट लेता है, ऐसे में गूगल पे पर अकाउंट बनाने के बाद इस्तेमाल ही ना करे तो उसका कोई फायदा नहीं Google Pay Account Delete करना ही बेहतर रहेगा।

आज में आपको गूगल पे पेमेंट हिस्ट्री डिलीट कैसे करे? “Google Pay Se Account Kaise Delete Kare” या क्यों करना चाहिए सभी जानकारी दूंगा।

Google Pay Account Delete क्यों करे?

में पाहिले ही बोला हु, कोई अगर google pay account closed करना चाह रहा है इसका मतलब आप गूगल पय इस्तेमाल नहीं करना चाहता। गूगल पे एप्प इस्तेमाल ना करने की बहुत सारे कारन हो सकता है। कारन जो भी हो अगर आप गूगल अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो आपको step-by-step Google Pay Se Account Kaise Delete Kare जानकारी दूंगा।

अकाउंट को आप दो तरीके से डिलीट कर सकते है एक Temporary या Permanently.

Temporary Delete: अगर आप कुछ दिन के लिए अपना गूगल पे अकाउंट इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप इसे Temporary Delete कर सकते है उसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं google pay app install किये हो उसे Uninstall कर दे। App मोबाइल से टेम्पररी के लिए हट जाएगा फिर से आप जब इनस्टॉल करेंगे इस्तेमाल कर सकते है।

Permanently Delete: अगर आप अपने गूगल पे अकाउंट को Permanently Delete करना चाहते है तो कर सकते है मगर आपको एक बात ध्यान देना होगा एक वार Permanently Delete करने के बाद फिर से इस्तेमाल नहीं कर सकते फिर से आपको दूसरा अकाउंट बनाना होगा। तो चलिए जानते है गूगल पे पेमेंट हिस्ट्री डिलीट कैसे करे?

Google Pay Se Account Kaise Delete Kare

Google Pay Account Permanently Delete करने से पहले आपको कुछ बाते कहना चाहूँगा, दुनिया अभी डिजिटल हो रहा है आप भी डिजिटल बने। अगर आप किसी किराने शॉप पर सामान खरीदते है और कैश पेमेंट करते है तो आपको उसके बदलते में कुछ नहीं मिलेगा वही Google Pay से शॉप पर पेमेंट करते है तो आपको कैशबैक मिलेगा।

फिर, भी आप Google Pay अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो उससे पहले आपके द्वारा Bank Account Add किए है उसे remove करना होगा उसके बाद ही आप Google Pay Permanently Delete कर सकते है। google pay se bank account kaise hataye निचे की सभी Steps को अच्छे से फॉलो करे।

How To Remove Bank Account From Google Pay In Hindi

Step-1: google pay अपनी बैंक अकाउंट हटाने के लिए Google Pay डाउनलोड करे और ओपन करे,

Step-2: अब आपको अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करे,

Step-3: निचे में आपको Bank Accounts and Cards दिखेगा क्लिक करे,

Step-4: आपने जितने Bank Accounts and Cards Add करके रखे होंगे सभी वहा पर दिखेगा, जिसको रिमूव करना है उसपर क्लिक करे,

Step-5: क्लिक करेने के बाद टॉप पर three bar है क्लिक करे और Account Remove करे।

इन्टरनेट पर कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप्प है जिनसे आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

यदि Bank Account Remove हो चूका है तो Google Pay Account Permanently Delete कैसे करे जाने।

How To Delete Google Pay Account Permanently In Hindi

Step-1: Permanently Remove करने के लिए Google Pay Open करे,

Step-2: फिर से प्रोफाइल पर क्लिक करे,

Step-3: अब Setting पर क्लिक करे,

Step-4: निचे स्क्रोल करे और Close Account पर क्लिक करे

Step-5: Close Account करने के बाद PopUp Close करे।

Google Pay Account Permanently डिलीट हो चूका है।

Last Word:

अगर आपको गूगल पे अकाउंट इस्तेमाल नहीं करना है तो आप Google Pay Account Remove कर सकते ऊपर की सभी स्टेप्स को फॉलो करके। यदि आपको गूगल पे अकाउंट कैसे रिमूव करें Google Pay Se Account Kaise Delete Kare जानकरी से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट जरुर करे।

अगर आप गूगल से पैसे कमाना चाहते है तो कुछ तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते है।

Also Read:

Phaguni Mandal: Hello Friends. I'm Phaguni Mandal... MoneyInnovate ka Admin. लोगो की मद्दत करने में हमेसा तयार रहता हु खासकर में जिस field में हु उस से related Queries आता है तो जल्द से जल्द मद्दत करने की कोसिस करता हु Read More