गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें – Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare

0
236
Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare

इन्टरनेट पर उपलब्ध ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर एप्प के बारेमे आप सभी की पता ही है। उस में से गूगल पे, ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने वाले एप्प में सबसे बेस्ट है। यह एप्प में सिंपल इंटरफ़ेस होने के कारन आसानी से एक बैंक से दुसरे बैंक में पैसे भेज सकते है। अगर आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे कैसे ट्रांसफर करें प्रोसेस के बारेमे नहीं पता है तो आज में आपको google pay se paise kaise transfer kare सभी स्टेप्स के बारेमे जानकारी दूंगा।

Google Pay UPI बेस्ड है जिसे आप आसानी से किसी प्रकार का Fund Transfer, DTH/Electivity Bill, Marchand Payment या Digital Payment कर सकते है।

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए कई सारे तरीके है, अगर आपके पास किसी भी बैंक का अकाउंट है तो उस बैंक की मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग से आसानी से पेमेंट भेज सकते है। यदि आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने का सबसे सेफ तरीका जानना चाहते है तो वह है जिस बैंक का अकाउंट है उसकी दी गयी सर्विसेज पैसे ट्रांसफर करना है, ताकि मनी ट्रांसफर ऑनलाइन करते वकत कोई समस्या आए तो बैंक को complain कर सकते।

नहीं, तो गूगल पय से पैसे ट्रान्सफर करना चाहते है तो कर सकते है, अगर पैसे ट्रांसफर करने वक्त कोई समस्या हुवा तो आप गूगल पे कस्टमर केयर नंबर “google customer care number india 24/7” पर संपर्क कर सकते है।

आज में आपको गूगल पे की जानकारी में google pay se paise kaise transfer kare, किन-किन तरीकों से मनी ट्रांसफर एप्प कर सकते step-by-step जानेंगे।

गूगल पय से कितना पैसा भेज सकते है?

ज्यादातर लोग मिडल क्लास से बिलोंग करते है और हमारा google pay transaction limit कम ही करने का रहता है। लेकिन, कभी-कभी कुछ बड़ा अमाउंट की transaction करने की जरुरत पड़ती है वैसे में हम जानना चाहते है की गूगल पर से 1 दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं? तो आपको जानकारी के लिए बता दू की “गूगल पर एक दिन में 1 लाख की सीमा है, एक भी लेनदेन एक लाख से ज्यादा नहीं कर सकते है। अगर आपको 1 लाख से ज्यादा करना है तो अगले दिन तक इंतजार करना होगा”

आपको 1 लाख से ज्यादा करना transaction है तो अपने बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन या इन्टरनेट बैंकिंग में IMPS, NEFT, RTGS या Schedule a Payment की द्वारा कर सकते है।

मोबाइल एप्प से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी जाने।

चलिए जान लेते है की अपने google pay se paise kaise transfer kare…

Google Pay Me Balance Kaise Check Kare

यदि आप google pay balance check करना चाहते है तो सबसे पहले Google Pay App Download करे उसे इनस्टॉल करके ओपन करे, उसके बाद निचे स्क्रोल करे वहा पर आपको Check account Balance पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद आपका बैंक अकाउंट दिखेगा सेलेक्ट करे, और अपनी UPI PIN Enter करे, अकाउंट में कितने बैलेंस है आपको दिख जायेगा।

Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare – 4 तरीके से गूगल पे से पैसे ट्रांसफर करें

गूगल पे से पैसे ट्रांसफर करने की 4 तरीके है सभी तो एक-एक करके समझते है। Google Pay App Open करे और New Payment क्लिक करे:

यहाँ पर आपको 4 आप्शन देखी देगी: 1: Bank Transfer, 2. Phone Number, 3. UPI ID or QR, 4. Self-Transfer

जब आप Google Pay App Open करे और New Payment क्लिक करेंगे तो आपको शुरू में Bank Transfer की आप्शन दिखेगा। यहाँ पर अपने दोस्त की बैंक डिटेल्स दे करके डायरेक्ट बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है। How To Transfer Money From Google Pay to Bank Account

1. Bank Transfer

google pay se paise kaise transfer kare Bank Transfer के जानकारी में निचे की सभी स्टेप्स फॉलो करे:

Step-1: google pay login करने के बाद New Payment पर क्लिक करे,

Step-2: अब यहाँ पर आपको Bank Account Details देना है,

Step-3: डिटेल्स देने के बाद Continue पर क्लिक करे,

Step-4: कितना पैसे देना है Enter करे और Payment पर क्लिक करे,

Step-5: अपनी UPI PIN Enter करे,

Step-6: पैसे आपके दोस्त के खाते में जा चूका है।

2. Phone Number

mobile number se paise kaise transfer kare जानना है तो मोबाइल नंबर पर पैसे ट्रांसफर कर सकते है। उसके लिए जिस नंबर पर आपको पैसे भेजना है वह नंबर गूगल पे पर रजिस्टर होना चाहिए। अगर है तो निचे की सभी स्टेप्स को फॉलो करे:

Step-1: सबसे पहले Phone Number payment आप्शन पर क्लिक करे,

Step-2: अपनी दोस्त की Phone Number enter करे,

Step-3: निचे में आपको 3 Options दिखाई देगी:

1. Paise Sent करने के लिए Pay पर क्लिक करे

2. अगर आपको अपने दोस्त से पैसे मंगवाना है तो Request पर क्लिक करे

3. पैसे सेंट करने के बाद पैसे गया की नहीं मेसेज टाइप करके पुच सकते है।

Step-4: Pay पर क्लिक करने के बाद आप कितना पैसे सेंट करना है Enter करे,

Step-5: आपने जितने बैंक अकाउंट ऐड किये होंगे वह शो होंगे एक को सेलेक्ट करे और Proceed To Pay करे,

Step-6: अपनी UPI PIN Enter करे,

Step-7: पैसा आपकी दोस्त की अकाउंट चला गया है।

3. UPI ID or QR

यहाँ पर आपको अपने दोस्तों को UPI ID or QR ले करके पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। अगर किसी बेकरी शॉप पर गए हो और वहा पर एक QR Code रहता है Scan करके डायरेक्ट उसके अकाउंट में सेंत कर सकते है।

4. Self-Transfer

यह आप्शन काफी फायदेमंद है अगर आपके पास दो बैंक अकाउंट है और एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना है तो आप Self-Transfer पर क्लिक करे। Self-Transfer करने के लिए निचे की स्टेप्स फॉलो करे:

Step-1: Self-Transfer par click करे, यहाँ पर आपको दोनों अकाउंट दिखेगा,

Step-2: अगर दो Bank Account Add किए तो तभी आप Self-Transfer कर सकते है।नहीं तो फर्स्ट अकाउंट ऐड करे,

Step-3: उसके बाद आप किस अकाउंट स पैसे ट्रांसफर करना है Transfer From में सेलेक्ट करे,

Step-4: और किस्मे Deposit करना है Deposit Into में सेलेक्ट करे और Next पर क्लिक करे,

Step-5: कितना पैसे भेजना है Enter करे, Transfer Now पर क्लिक करे

Step-6: अपनी UPI PIN Enter करे,

Step-7: आपकी पैसे दूसरी अकाउंट में Deposit हो चुकी है।

Conclusion:

उम्मीद करता हु की आप Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare सभी जानकारी अच्छे से जान चुके होंगे, अगर आपने अभी तक google pay app Download नहीं किए है तो मेरी दी गयी लिंक से Download करे, अगर आप मेरी दी गयी लिंक से डाउनलोड करते है तो आपको instant Rs.21 आपको मिल जाएगा। उसके लिए आपको अप्प इनस्टॉल करके फर्स्ट पेमेंट करना होगा।

यदि आप google pay se paise kaise kamaye सभी तरीके जानना चाहते है तो पढ़ सकते है, जिसे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here