Google Play Store Download Karna Hai Kaise Kare – प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

हेल्लो दोस्तों, यदि आपके पास Android Device है और उसमे अपने मन पसंद बिभिन्न तरह के Apps Download करना चाहते है तो Only Play Store Download कर सकते है। इसपर आपको Android Operating System के लिए करोड़ों Applications मिल जायेगा जिसे Free Download कर सकते है। इसलिए इस लेख के मद्दत से आपको Play Store Kya Hota Hai, गूगल प्ले का क्या काम है?, गूगल प्ले स्टोर का इतिहास क्या है और Google Play Store Download Karna Hai Kaise Kare सभी जानकारी दिया गया है।

गूगल प्ले डाउनलोड करने के बाद आपको दूसरा कोई Play Store Ko Download Karna Hai जरुरी नहीं है। कोई कारन से वे मोबाइल एप्स Google Play Store पर उपलब्ध नहीं है तो दुसरे App Download Karne Wala Apps से डाउनलोड कर सकते है।

एप्लिकेशन Google Play के माध्यम से दो तरीके का एप्स डाउनलोड कर सकते है या तो नि:शुल्क या कुछ कीमत पर उपलब्ध हैं। उन्हें सीधे एंड्रॉइड डिवाइस पर प्ले स्टोर मोबाइल ऐप के माध्यम से या Google Play वेबसाइट से किसी डिवाइस पर एप्लिकेशन को तैनात करके डाउनलोड किया जा सकता है। डिवाइस की हार्डवेयर क्षमताओं का दोहन करने वाले एप्लिकेशन को विशिष्ट हार्डवेयर घटकों वाले डिवाइस के उपयोगकर्ताओं को लक्षित किया जा सकता है।

दुसरे Play Store के मुकाबले Google Play Store से किसी भी तरह का Apps Download करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। क्योंकि बहुत सारे एप्स आपकी मोबाइल डाटा को चुराता है, जिसमें दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर को स्वीकृत किया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर वही एप्स को अपलोड किया जा सकता है जो Malware मुक्त हो।

आइये जान लेते है कि Play Store Kya Hai

और Google Play Store Download Karna Hai Kaise Karen.

Popular Post:

Play Store Kya Hota Hai? What Is Play Store In Hindi

Google Play Store Android उपकरणों के लिए एक आधिकारिक ऐप स्टोर है। Google Play (पहले Android Market) Google द्वारा संचालित और विकसित एक डिजिटल वितरण सेवा है। यह सभी एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आधिकारिक ऐप स्टोर के रूप में कार्य करता है, जिससे उपयोगकर्ता Android Software Development Kit (SDK) के साथ विकसित और Google के माध्यम से प्रकाशित एप्लिकेशन को ब्राउज़ और डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Play को 6 मार्च, 2012 को लॉन्च किया गया था, जिसमें Google की डिजिटल वितरण रणनीति में बदलाव को चिह्नित करते हुए, एक ब्रांड के तहत Android Market, Google Music और Google eBookstore को एक साथ लाया गया था। Google Play काम करने वाली सेवाएं हैं: Google Play Books, Google Play Movies & TV, Google Play Games, Google Play Music आदि जैसे Google धीरे-धीरे प्रत्येक सेवा के लिए भौगोलिक समर्थन का विस्तार कर रहा है।

गूगल प्ले स्टोर का मालिक कौन है?

Google Play, जिसे Google Play Store और पूर्व में Android Market के नाम से भी जाना जाता है, Google द्वारा संचालित और विकसित एक डिजिटल वितरण सेवा है।

प्ले स्टोर कौन से देश का ऐप है?

प्ले स्टोर अमेरिका देश का ऐप है और इसे गूगल ने ही बनाया है। Play Store Android-प्रमाणित उपकरणों पर Google का आधिकारिक पूर्व-स्थापित ऐप स्टोर है। यह Apps, Google Play Books, Google Play Games, Google Play Music और टेलीविजन कार्यक्रमों सहित Google Play Store पर सामग्री तक पहुंच प्रदान करता है। उपकरण चीन में Play Store के साथ शिप नहीं होते हैं, निर्माता अपने स्वयं के विकल्प की पेशकश करते हैं।

Popular Post:

गूगल प्ले का क्या काम है?

Google Play (पहले Android Market) Google LLC द्वारा संचालित और विकसित एक डिजिटल वितरण सेवा है जो एक डिजिटल मीडिया स्टोर के रूप में भी काम करता है, जो संगीत, किताबें, फिल्में और टेलीविजन कार्यक्रम पेश करता है। यह एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आधिकारिक ऐप स्टोर के रूप में कार्य करता है, जिससे उपयोगकर्ता एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (एसडीके) के साथ विकसित और Google के माध्यम से प्रकाशित एप्लिकेशन को ब्राउज़ और डाउनलोड कर सकते हैं।

1.85 मिलियन विभिन्न ऐप उपयोगकर्ताओं के डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। Google Play Store के माध्यम से 2.56 मिलियन उपलब्ध होने के साथ Android उपयोगकर्ताओं के पास चुनने के लिए और भी बहुत कुछ है।

गूगल प्ले स्टोर का इतिहास

सबसे पहले Google Play तीन अलग-अलग उत्पादों से उत्पन्न हुआ: Android Market, Google Music और Google eBookstore आदि। 28 अगस्त, 2008 को Google द्वारा Android Market की घोषणा की गई थी, और 22 अक्टूबर को उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया था। दिसंबर 2010 में, सामग्री फ़िल्टरिंग को Android Market में जोड़ा गया, प्रत्येक ऐप के विवरण पृष्ठ ने शीर्ष पर एक प्रचार ग्राफ़िक दिखाना शुरू किया, और किसी ऐप का अधिकतम आकार 25 मेगाबाइट से बढ़ाकर 50 मेगाबाइट कर दिया गया था।

उसके बाद Google eBookstore को 6 दिसंबर 2010 को लॉन्च किया गया था, जिसने 30 लाख ebooks के साथ शुरुआत की, जिससे यह “दुनिया में सबसे बड़ा ebooks संग्रह” बन गया। नवंबर 2011 में, Google ने Google संगीत की घोषणा की, जो कि Play Store का एक भाग है जो संगीत खरीद की पेशकश करता है।

मार्च 2012 में, Google ने डेवलपर्स को ऐप के मूल डाउनलोड में दो विस्तार फ़ाइलें संलग्न करने की अनुमति देकर ऐप के अधिकतम अनुमत आकार में वृद्धि की; प्रत्येक विस्तार फ़ाइल का अधिकतम आकार 2 गीगाबाइट है, जिससे ऐप डेवलपर्स को कुल 4 गीगाबाइट मिलते हैं।

Google Play एक डिजिटल मीडिया स्टोर के रूप में भी काम करता है, जो संगीत, पत्रिकाएं, किताबें, फिल्में और टेलीविजन कार्यक्रम पेश करता है। इसने पहले 11 मार्च, 2015 को एक अलग ऑनलाइन हार्डवेयर रिटेलर, Google स्टोर की शुरुआत तक Google हार्डवेयर उपकरणों को खरीदने की पेशकश की थी।

Also Read:

Google Play Store Download Karna Hai Kaise Kare – प्ले स्टोर डाउनलोड करना है कैसे करे

आजकल Android Operating System पर आधारित जितने मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हो रहा है उसमे Google Play Store Pre-Install रहता है। लेकिन, कोई कारन से Google Play Store Uninstall हो गया होगा। गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना है तो यहां कुछ आसान विस्तृत Step दिए गए हैं। Play Store Load Karna Hai तो सभी Steps को अच्छे से फॉलो करें:

Step- 1: अगर आपके मोबाइल में पहले से Google Play Download है तो सबसे पहले अपना वर्तमान Edition जांचें: पहली चीज जो आप करना चाहते हैं वह यह है कि आपके पास कौन सा संस्करण (Edition) है ताकि आप जान सकें कि आपको जो संस्करण मिल रहा है वह वास्तव में अगला संस्करण है या नहीं। इसे इस प्रकार किया जा सकता है:

  • Google Play Store ऐप खोलें।
  • Google Play Store Setting खोलें।
  • सबसे नीचे आपको Build Number दिखाई देगा। वह आपकी संस्करण (Edition) है। आप चाहे तो Play Store Update करके नया वर्शन प्राप्त कर सकते है।

Step- 2: आपके मोबाइल में से Google Play Store Delete हो चूका है तो Google Play Store APK प्राप्त कर सकते है । यह एक बहुत ही आत्म-व्याख्यात्मक कदम है। Google Play Store किसी भी अन्य Android ऐप की तरह APK प्रारूप में आता है।

केवल विश्वसनीय स्रोतों से एपीके डाउनलोड करें। यदि आप अविश्वसनीय स्रोतों से डाउनलोड करते हैं तो हो सकता है कि उन्होंने एपीके के साथ छेड़छाड़ की हो जो कि बुरी खबर है। आप एक ऐसा एपीके चाहते हैं जिस पर Google द्वारा हस्ताक्षर किया गया हो और अधिकांश विश्वसनीय वेबसाइटें केवल एक प्रति अपलोड करेंगी जिसके साथ छेड़छाड़ नहीं की गई है।

आप इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने एपीके को अपने डिवाइस पर कहीं स्थानांतरित कर दिया है, तो आपको याद होगा कि आपने इसे अपने mobile File पर डाउनलोड किया है।

Also Read:

Step- 3: सेटिंग में Unknown Sources को सक्षम करें

Play Store Download Free करने के बाद आपको अज्ञात स्रोत (Unknown Sources) सेटिंग सदियों से Android का हिस्सा रही है। अक्षम होने पर, यह उपयोगकर्ताओं को Google Play Store से अलग कहीं से भी एप्लिकेशन इंस्टॉल करने से रोकता है। यह एक सुरक्षा उपाय है जो डिफ़ॉल्ट रूप से होता है और आपको एपीके स्थापित करने के लिए सेटिंग को सक्षम करना होगा।

  • Unknown Sources Active करने के लिए अपनी Device Setting पर जाए।
  • “Security” पर जाएं।
  • अज्ञात स्रोत विकल्प खोजें और बॉक्स को चेक करें। एक चेतावनी पॉप अप होगी जिसे आपको पूरी तरह से पढ़ना चाहिए। एक बार हो जाने के बाद, “ओके” पर हिट करें और यह आपको अज्ञात स्रोतों से एपीके इंस्टॉल करने में सक्षम करेगा।
  • यदि अज्ञात स्रोत सुरक्षा सेटिंग में नहीं है, तो इसे गोपनीयता सेटिंग या एप्लिकेशन (ऐप्स) सेटिंग में ढूंढने का प्रयास करें।

Step- 4: फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग करें और Google Play Store इंस्टॉल करें।

अपना फ़ाइल ब्राउज़र खोलें और जहाँ भी आप Google Play Store APK डालते हैं, वहां नेविगेट करें। अगर आपने इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड किया है।

एक बार जब आपको एपीके मिल जाए, तो उस पर क्लिक करें। एक बॉक्स हो सकता है जो आपके द्वारा अपने डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स के आधार पर पॉप अप करता है कि आप किस ऐप का उपयोग करना चाहते हैं। यदि ऐसा है, तो “पैकेज इंस्टॉलर” पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर, किसी भी अनुमति परिवर्तन को पढ़ें और फिर इंस्टॉल पर क्लिक करें। जब यह समाप्त हो जाएगा, तो नवीनतम Google Play Store आपके डिवाइस पर इंस्टॉल हो जाएगा।

Step- 5: अज्ञात स्रोतों “Unknown Sources” को बंद करें

अज्ञात स्रोत बॉक्स को चेक करना एक प्रमुख सुरक्षा छेद है जो सड़क के नीचे समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने आप को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप वापस जाएं और उसे बंद कर दें!

  • अपनी डिवाइस सेटिंग में वापस जाएं।
  • सुरक्षा सेटिंग्स, गोपनीयता सेटिंग्स, या एप्लिकेशन सेटिंग्स (जहां भी आपने इसे पिछली बार पाया था) में वापस जाएं।
  • बॉक्स को अनचेक करें। यह सब कुछ ऐप्स इंस्टॉल करने से रोकेगा। यदि आपको फिर से ऐसा करने की आवश्यकता हो तो आप बाद में कभी भी बॉक्स को फिर से चेक कर सकते हैं।

इस तरह से अगर आपको प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें तो कर सकते है।

Also Read:

प्ले स्टोर डाउनलोड करना है कैसे करें jio phone me

अगर आपको Play Store Apk को अपने jio phone me इन्स्टाल करना चाहते है तो कर सकते है की नहीं! Play Store Android Operating System के लिए Google का ऐप स्टोर है। JioPhone KaiOS पर चलता है जो Firefox OS द्वारा बनाया गया है। JioPhone में Play Store उपलब्ध नहीं है और न ही कभी होगा।

JioPhone का अपना ऐप स्टोर है जिसे JioStore कहा जाता है। आप JioPhone में JioStore से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। jio के ऐप जैसे सिनेमा, टीवी, म्यूजिक आदि पहले से इंस्टॉल होंगे और फेसबुक ऐप और यूट्यूब ऐप भी पहले से इंस्टॉल होंगे इस्तेमाल कर सकते है। और जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, ऐप्स में विकास होता जाएगा, इसलिए आपको भविष्य में jio phone पर अन्य लोकप्रिय ऐप भी मिलेंगे।

Play Store Download Kaise Kare Laptop Mein

अगर आपको अपने लैपटॉप पर Android ऐप्स को चलाना है तो सबसे पहले आपको एक Emulator: Bluestacks, You Wave, Andy, Coplayer आदि को इनस्टॉल करना होगा। एमुलेटर हैं जो आपको प्लेस्टोर से ऐप इंस्टॉल करने की अनुमति देते हैं।

अगर आप अपने डेस्कटॉप/लैपटॉप में एंड्रॉइड ओएस इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आप bluestacks Emulator को आजमाएं।

यह एक डेस्कटॉप ओएस के रूप में धाराप्रवाह काम करने के लिए एंड्रॉइड पोर्ट किया गया है। यह अधिकांश ऐप्स का समर्थन करता है और आपको एमुलेटर की तुलना में ऐप्स के लिए बेहतर प्रदर्शन देता है।

Conclusion:

आपने इस लेख के मादत से अपने मोबाइल में Play Store Download Karne Ke Liye क्या कुछ करना है और Google Play Store Download Karna Hai Kaise Kare पूरी जानकारी अच्छी तरह जान चुके है। Google Play Store, Android के लिए प्रसिद्ध ऐप है जिसमें ऐसा ऐप होना चाहिए जो हमारे Android फ़ोन पर Apps, Games, Videos, Books, News की आपूर्ति करता हो।

अगर आपको अपनी मोबाइल ऐप को Google Play Store पर अपलोड करना है तक कर सकते है। प्रकाशन में पहला कदम Google Play प्रकाशक साइट पर Google Play के लिए पंजीकरण करना है। प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है और इसमें आपको केवल कुछ मिनट लगेंगे। इसमें पंजीकरण करने के लिए $25 USD का शुल्क है।

आशा करता ही की आपको गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड करना है कैसे करे – Google Play Store Download Kaise Kare जानकारी अच्छी लगी होगी। आपको जानकारी में कुछ कमी लगी है तो हमें Comment करें और अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ इस लेख को जरुर करें।

Popular Post:

प्ले स्टोर का आविष्कार कब हुआ?

प्ले स्टोर का आविष्कार 6 मार्च 2012 को हुआ है।

प्ले स्टोर में कितने ऐप है?

2021 के लिए Google Play Store द्वारा अभी तक कोई निश्चित संख्या का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन Google Play Store में लगभग 5 मिलियन ऐप हैं जो पिछले वर्ष दर्ज की गई 2.87 की संख्या को पार कर गए हैं। और 2020 में, Google Play Store पर उपयोगकर्ताओं द्वारा 108.5 बिलियन ऐप डाउनलोड किए गए थे।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें गूगल से नाम?

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें गूगल से नाम दुदना आसान है:
1. अपने डिवाइस पर ऐप्लिकेशन सेक्शन में जाएं.
2. Google Play स्टोर पर टैप करें.
3. इसके बाद, ऐप्लिकेशन खुल जाएगा और आप डाउनलोड करने के लिए कॉन्टेंट को खोज सकते हैं और ब्राउज़ कर सकते हैं.

Phaguni Mandal: हेल्लो दोस्तों मेरा नाम Phaguni Mandal है और में MONEYINNOVATE.COM का Admin हु। MONEYINNOVATE.COM पर Make Money, Business Ideas से रिलेटेड लेख शेयर करता हु। यदि आप हमसे किसी भी कारन से संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से कर सकते है।