इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

अगर इंडिया की बात करे तो बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज कई सारे है जिसे शुरू करते है तो हर साल सबसे ज्यादा कमाई करके देगा। लेकिन कई सारे ऐसे बिजनेस है जो हर 12 महीने कमाई करके तो नहीं देगा लेकिन कुछ ही समय में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस साबित हो सकता है।

आपने कई तरह के बिजनेस देखें होगे, लेकिन वे बिजनेस हमेशा कमाई नही देते हैं। मतलब कई बिजनेस विशेष समय पर ही लाभ देते है और अन्य समय पर इतना लाभ नही दे पाते हैं। जैसे की आप बारिश में चलने वाला बिजनेस आइडियाज

को ले सकते है।
India Me Sabse Jyada Chalne Wala Business

इसलिए लोग “इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?” के बारे सर्च कर रहे है। और शायद आप भी इसी तरह के बिजनेस की तलाश है।

इस आर्टिकल में moneyinnovate.com की टीम द्वारा 15 सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी दी गई है, जो भारत में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस होंगे। ये सबसे अच्छे बिजनेस आइडियाज निम्नलिखित हैं।

Table Of Contents

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

भारत (India) में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस कई तरह के होते हैं, जो आपको लगातार लाभ प्रदान करते है। आज हम उन्ही बिजनेस आइडियाज को आपके साथ शेयर करेंगे। इसके अलावा हमारे द्वारा बताये जा रहे बिजनेस आइडियाज से सबसे ज्यादा कमाई की जा सकती है। ये बिजनेस आइडियाज निम्नलिखित हैं।

नोट: हम आर्टिकल के अंत में निम्नलिखित प्रश्नों के भी जवाब देंगे।

  • सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?
  • इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

यदि आप दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडियाज के बारे में जानना चाहते है तो moneyinnovate.com की टीम द्वारा पिछली आर्टिकल में दुनिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है अच्छी तरह जानकारी दे चुकी है, आप चाहे तो Duniya Ka Sabse Accha Business Konsa Hai इस लिंक पर जाकर पढ़ सकते है।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

आप सभी को पता है, भारत की ज्यदातर आवादी गाँव में रहते है। ऐसे में कई लोग है जो गाँव में रहकर बिजनेस करना चाहते है। यदि आप भी अभी गाँव में रह रहे है और कम लागत में कौन सा बिजनेस शुरू करें गाँव में तो 15 से ज्यादा गांव में चलने वाला बिजनेस जिसे कम लागत में शुरू कर सकते है।

आइसे अब जानते है इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Popular Post:

India Me Sabse Jyada Chalne Wala Business 2022 – ज्यादा कमाई वाले व्यापार 2022

1. Grocery (किराने) का बिजनेस आइडिया

अगर इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस की बात की जाए, तो सबसे पहला आइडिया किराने की दुकान का ही आता है। क्योंकि इस बिजनेस को कम निवेश के साथ और किसी भी स्थान पर शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा यह सहर और गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस होता है।

इस बिजनेस के द्वारा आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इसका ताजा उदाहरण आप अपने मार्केट एरिया में ढुंढ सकते है। आपको मार्केट में कई लोग मिल जाएंगे, जो वर्षों से किराने के सामान का बिजनेस कर रहे है। और साथ बहुत अच्छी इनकम भी कर रहे है।

2. रेस्टोरेंट का बिजनेस आइडिया

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस और सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस रेस्टोरेंट भी है। हालांकि इस बिजनेस को खड़ा करने के लिए काफी निवेश की जरूरत होती है, लेकिन अगर आप निवेश कर देते है और Marketing Strategies व Business Plan के साथ काम करते है तो आप निश्चित ही सफल बिजनेसमैन बन जाएंगे।

वर्तमान में हर बिजनेस क्षैत्र में आपको संघर्ष करना ही होगा, इसलिए आप यह बिजनेस भी कर सकते है और संघर्ष करते हुए सफल भी हो सकते है। रेस्टोरेंट को शुरू करने से पहले अन्य सफल लोगों के बारे में अवश्य जाने, ताकि बिना गलती के आप सही तरह से रेस्टोरेंट को खोल सके।

फ़ूड ट्रक बिजनेस प्लान किस तरह से बनाना चाहिए उसके लिए पिछली आर्टिकल पढ़ सकते है। जिसे अपने सहर में एक फ़ूड ट्रक कैसे खोले सभी जानकारी दिया गया है।

3. डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस आइडिया

डिजिटल मार्केटिंग भी आज के समय में इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। इस बिजनेस को आप कई वर्षों तक कर सकते है और हर वर्ष आप अपनी कमाई को बढ़ा सकते है। मतलब डिजिटल मार्केटिंग सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस भी है।

डिजिटल मार्केटिंग में आप Blogging, YouTube, Email Marketing, Affiliate Marketing आदि कर सकते है। इससे आप लाखों रूपयें कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको लगातार सिखने की जरूरत होगी। और साथ ही धैर्य की भी जरूरत होगी, क्योंकि कई लोग कुछ महिने करने के बाद नकारात्मक परिणाम के कारण छोड़ देते है।

नहीं, तो आप एक खुद डिजिटल मर्केटर बन के दूसरों के लिए काम कर सकते है। इसके लिए डिजिटल मर्केटर कैसे बने आर्टिकल एक बार जरुर पढ़े।

4. Beauty Parlour का बिजनेस आइडिया

यह बिजनेस भी इंडिया मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडिया है और साथ ही सबसे अच्छी कमाई भी देता है। इस बिजनेस के लिए आपके पास पर्याप्त ज्ञान और अनुभव की जरूरत होती है। अगर आपके पास अनुभव और ज्ञान दोनो है, तो आप इस बिजनेस को सबसे ज्यादा समय तक कर सकती है।

इस तरह बिजनेस के लिए आप अपने मार्केट एरियां में कई उदाहरण देख सकते है। जो कई वर्षों से यही बिजनेस कर रहे है और सबसे ज्यादा कमाई भी कर रहे है। इस क्षैत्र में जितना अधिक अनुभव होगा, उतनी ही अधिक कमाई होगी।

खासकर घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज यह काफी लाभदायक है। यदि आप कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम या महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस की तलाश में है तो नीचे की कुछ आर्टिकल पढ़े:

5. कपडों का बिजनेस आइडिया

यह चीज तो आप मुझसे भी ज्यादा जानते होंगे कि कपड़ों का समय हमेशा चलता रहता है। मतलब कपड़ों का बिजनेस की भी हालत में बंद नही हो सकता है। यह सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है, और कमाई भी बहुत ज्यादा देता है। इसके भी मार्केट में कई उदाहरण मिल जाएंगे, जो वर्षों से कपड़ो का बिजनेस कर रहे है।

कपड़ों की जरूरत हर समय होती है। और साल में कई ऐसे समय भी आते है जब यह बिजनेस सबसे ज्यादा कमाई देता है। इस तरह के बिजनेस को शुरू करना काफी आसानी है, लेकिन इसे चलाना बहुत मुश्किल है। क्योंकि इस बिजनेस में आपको कई धुरंधर बिजनेसमैन का सामना करना पड़ेगा, जो वर्षों से यह काम कर रहे है।

6. Gyms Center का बिजनेस आइडिया

इस तरह के बिजनेस को आप किसी भी जगह पर आसानी से शुरू कर सकते है, हालांकि Gyms Center के निर्माण में काफी निवेश की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप इस तरह के बिजनेस को शुरू कर देते है, तो यह बिजनेस सबसे ज्यादा चलेगा और सबसे ज्यादा कमाई भी देगा।

Gyms Center के निर्माण के लिए Gyms Instruments और कुछ स्टाफ की जरूरत होगी। इसके अलावा आपको थोड़ा प्रचार भी करना पड़ेगा ताकि युवा को आपके जगह का पता चल सके। युवाओं को आकर्षित करने के लिए आप सोशल मीडिया या यूट्यूब का सहारा ले सकते है। वर्तमान में जिम की काफी डिमांड है, क्योंकि अब बॉडी का फैशन सभी को पसंद है।

7. Online Course Selling Idea

जैसा की हम जानते है कि आज ऑनलाइन कोर्सेस काफी ज्यादा ट्रेंड में चल रहे हैं। इस तरह के कोर्सेस को आप सिर्फ एक बार तैयार करने के बाद इसे बार-बार बेच सकते है। और काफी अच्छी कमाई भी कर सकते है। इसे इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस माना जा सकता है, क्योंकि आज अधिकतर भारतीय लोग ही ऑनलाइन काम दे रहे है।

ऑनलाइन कॉर्सेस को आप बहुत कम निवेश के साथ बना सकते है, और इन कोर्सेस को Social Media, App, YouTube Channel, Website, Online Ads या Website आदि पर Ebook बना के भी है। ऑनलाइन कोर्सेस आप Recipe, Study, Marketing आदि जैसे टॉपिक्स पर बना सकते हैं।

8. E-Commerce Selling Business Idea

यह एक तरह का Online Business Idea है, जिसमें आप अपने ऑफलाइन बिजनेस के प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेच सकते है। इसके लिए आपको एक E-Commerce Website बनानी होगी। उदाहरण के तौर पर आप भारत की प्रसिद्ध E-Commerce Website Amazon, Flipkart, Mintra, Ebay आदि को देख सकते हैं।

वेबसाइट डिजाइनिंग और Management के लिए आप अन्य जानकार व्यक्ति को हायर कर सकते है। यह काफी ट्रैंडिग बिजनेस आइडिया है, और काफी समय तक चलने वाला बिजनेस है। क्योंकि 2022 से ऑनलाइन बिजनेस को ज्यादा महत्व दिया जाएगा। अत: आप इस तरह के बिजनेस को अभी से शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप ऑफलाइन बिजनेस भी चला सकते है।

कोई भी ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले ऑनलाइन बिजनेस प्लान कैसे बनाये एक बार इसकी पूरी जानकारी पढना जरुरी है।

9. Yoga Training Classes का आइडिया

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस यह भी है, लेकिन बहुत कम लोग ही इस बिजनेस में आते हैं। क्योंकि वे सोचते है कि योग की जरूरत किसी को नही है। हालांकि वर्तमान में कई लोग योगा के लिए जागरूक है और वे Yoga Training Classes की तलाश भी करते हैं। आप इस बिजनेस में एक आने की कोशिश जरूरत करे।

बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए Marketing Strategies का उपयोग करे, और बिजनेस के लिए एक उपयुक्त प्राकृतिक जगह का चयन करे। अगर आपके पास योगा का अच्छा ज्ञान है, तो इस बिजनेस को अवश्य करे। आप योगा टिचर्स भी लगा सकते हैं। यह बिजनेस आपको काफी लाभ देगा।

इस बिजनेस में विशेषकर बुजुर्ग, शिक्षित और अमीर जैसे लोगों को कस्टमर बनाने की कोशिश करे।

Also Read:

10. किराये वाले मकान का आइडिया

यह बारह महीने चलने वाला बिजनेस आइडियाज और काफी लंबे समय तक चलने वाला है, और साथ ही यह बिजनेस इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है। क्योंकि भारत की अधिकतर लोग अपने घरों से दुर रहकर काम करते है। और रहने के लिए किराये का मकान लेते है। इसके अलावा विद्यार्थियों को भी किराये के मकान की जरूरत होती है।

अत: इस तरह के बिजनेस को काफी लंबे समय तक ज्यादा लाभ के साथ किया जा सकता है। इसके अलावा किराये पर देने के लिए चोल, फ्लेट, घर, कमरा, गार्डन इत्यादि बना सकते हैं।

11. Pharmacy Business Idea

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस में Pharmacy Business भी शामिल है। क्योंकि दवाईयों की जरूरत हर मौसम में होती है, और इस तरह के बिजनेस को लगाना काफी आसान भी है। मै जानता हूं कि Pharmacy Shop के लिए सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है, जिसे आप पढ़ाई की लगन से 2 वर्षों में प्राप्त कर सकते है।

अगर आप अच्छी कमाई करना चाहते है, तो यह काफी अच्छी सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस 2022 का है। लेकिन समस्या है कि इसकी तैयारी आपको दो वर्ष पहले करनी होगी। इसके अलावा इस बिजनेस में निवेश की भी आवश्यकता होगी। और साथ ही आपको कुछ संघर्ष भी करना पड़ सकता है।

12. कैंटिन का बिजनेस आइडिया

कैंटिन का निर्माण स्कूल, ऑफिस और किसी सम्मारोह में किया जाता है। कैंटिन में कई तरह के खाने के सामान मिलते है, जिसमें आपको फास्ट फुड, नास्ता, ड्रिंक, कुरकुरे, चीप्स, बिस्कीट, चाय, कॉफी इत्यादि मिलती हैं। अत: यह बजनेस इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। और यह सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस भी है।

कैटरिंग के बिजनेस को आप जिस जगह पर शुरू करना चाहते है, वहां से आपको अनुमति लेनी होगी। उसके बाद आप अपनी कैटरींग बना सकते है। यह बिजनेस आपको काफी लाभ दे सकता है, क्योंकि आपके कस्टमर नियमित होंगे।

13. ठैकेदारी का बिजनेस आइडिया

आप कई तरह के ठैकेदार बन सकते है, जैसे मकान निर्माण, खाना बनाना, टेंट हाउस, लाइटिंग व्यवस्था इत्यादि। अगर आपके पास इनमें से किसी भी क्षैत्र में बहुत अच्छा ज्ञान है, तो आप कुछ मजदूरों की टीम के साथ ठैकेदारी का काम कर सकते है। क्योंकि मकान निर्माण, खाना बनाने वाले या टेंट हाउस आदि के जरूरत हमेशा रहती है।

आप कुछ खास लोगों के साथ मिलकर इस तरह के बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस बिजनेस में आपको सिर्फ ऑर्डर लेना है, और उसे अपनी टीम के साथ समय पर पुरा करके देना है।

नोट: आपको मकान ठैकेदार बनना चाहिए, क्योंकि यह इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। इसकी डिमांग वर्ष के हर महिने रहती है।

14. Gaming Business Idea

गेम मनोरंजन का बहुत अच्छा साधन है, और आज परेशानियों और उलझनों से तनाव भरी जिंदगी में लोग पैसे देकर भी मनोरंजन प्राप्त करना चाहते है। इसके अलावा बच्चे तो हमेशा खेल को पसंद करते है। अत: आप इस तरह के बिजनेस को शुरू कर सकते है, जिसमें आप डिजिटल गेम और आउटडूर गेम रख सकते है।

आज खेल के लिए अनेक तरह के तरिके उपलब्ध हैं, और इन खेल का आनंद वर्ष के हर समय लिया जा सकता है। बिजनेस को शुरू करने के लिए डिजिटल कंप्यूटर गेम और पार्किंग गेम रख सकते हैं। पार्किंग गेम में घोल झुले, फिसलन पट्टी, दौड़ आदि जैसे गेम रख सकते है।

15. पेट्रोल पंप का बिजनेस आइडिया

इसकी मांग निस्संदेह लगातार बढ़ रही है, और कमाई भी काफी ज्यादा होती है। अत: इस बिजनेस को शुरू करना बेहद लाभदायक है। पेट्रोल पंप बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी भी पेंट्रोल कंपनी को जॉइन करना होगा। हालांकि इस बिजनेस के लिए आपको कुछ शर्तों का भी पालन करना होगा।

इस बिजनेस में काफी निवेश की आवश्यकता होती है और साथ सुरक्षा की भी आवश्यकता होती है। इसके अलावा टीम की भी आवश्यकता होती है। बिजनेस को शुरू करने के लिए पर्याप्त ज्ञान भी चाहिए। देखा जाए तो यह इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है। और कमीशन के तौर पर अच्छी कमाई भी मिलती है।

Best Business Ideas:

अन्य बिजनेस आइडियाज

गांव के लिए अच्छे बिजनेस

  • हर्बल खेती का बिजनेस
  • हलवाई का बिजनेस
  • मिनी तैल की मिल
  • थ्रेसर मशीन का बिजनेस
  • मूर्गी या बकरी पालन

शहर के लिए अच्छे बिजनेस

ऑनलाइन बिजनेस आइडिया

अन्य बिजनेस आइडिया

  • मसाले का बिजनेस
  • कार और बाइक का वॉशिंग सेंटर
  • फ्रूट जूस कॉर्नर बिजनेस
  • चाय की दुकान
  • फास्ट फूड का बिजनेस

महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया

  • लेडिज गारमेंट शॉप
  • ब्यूटी पार्लर
  • फूड ब्लोग या वेबसाइट
  • सिलाई का बिजनेस
  • कोचिंग क्लासेस

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है FAQs

इंडिया में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

भारत देश में कई बिजनेस है, जो सबसे ज्यादा चलते हैं। जैसे-  किराने की दुकान, डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन कोर्सेस, गेमिंग बिजनेस इत्यादि। इस आर्टिकल में हमने कई आइडियाज आपके साथ शेयर किये हैं। 

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है

इसका कोई भी निश्चित जवाब नही है, क्योंकि हर बिजनेस की कमाई हर जगह अलग-अलग होती है। लेकिन अगर सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस को देखे तो उसमें रेस्टोरेंट, डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन कॉर्सेस आदि शामिल हैं। 

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

कोरोना के कारण हमें समझ आ चुका है कि इंडिया का सबसे अच्छा बिजनेस ऑनलाइन ही हो सकता है। आज ऑनलाइन क्षैत्र में कई तरह के बिजनेस आइडियाज मौजुद है, जैसे ब्लोगिंग, यूट्यूब, ई-कॉमर्स, ईमेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि।

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

बिजनेस में किस तरह की गलतियां नहीं करना चाहिए?

दोस्तों, किसी भी बिजनेस को सुरु करते है तो कई सारे गलतिया हो सकती है, जिसके बारे में आपको पता होना चहिये। हमारी टीम ने अच्छी तरह रिसर्च करके बिजनेस में किस तरह की गलतियां नहीं करना चाहिए? जानकारी दी है। इस आर्टिकल को एक बार अवश्य पढ़ें।

निष्कर्ष

तो, आपने इस लेख में इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है 2022 के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर चुके है। आपको जिस बिजनेस को शुरू करना है, उस बिजनेस के बारे में एक अच्छी प्लान बनाने के बाद काम करना शुरू कर सकते है।

उम्मीद करता हु, उपरोक्त आइडियाज के द्वारा आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते है और सबसे ज्यादा समय तक चला सकते है। बिजनेस को ज्यादा अधिक समय तक चलाने के लिए हमेशा अपडेट होते रहे और नये मार्केटिंग रणनीतीयों के साथ काम करें।

इसी तरह के नए बिजनेस आइडियाज की जानकारी के लिए moneyinnovate.com पर विजिट करते रहे। धन्यवाद!

Also Read:

Phaguni Mandal: MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।

View Comments (2)

  • बहुत ही अच्छी जानकारी दी है अपने। मैं हमेशा आपके आर्टिकल पढ़ता हूं और कुछ ना कुछ नया सीखता रहता हूं।