List Of Banks With Zero Balance Account Online In Hindi: Banks Offering Zero Balance Account 2021

यदि आप जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन ओपन करने कि सोच रहे है तो आपको यह पता होना चाहिए की List Of Banks With Zero Balance Account कौन-कौन सा है जो आपको जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करने की अनुमति देता है। इसलिए, इस लेख में आप लोगों के लिए Zero Balance Account Banks List कि पूरी जानकारी दिया गया है।

भारत में बहोत सारे Banks Offering Zero Balance Account करता है लेकिन इन में से आपके लिए कौनसा सभी रहेगा, जिसमे आपको अच्छी Interest Rates और Features मिल जाए। कानून के अनुसार परिष्कृत बहुराष्ट्रीय बैंकों सहित प्रत्येक बैंक शून्य शेष ‘मूल बैंकिंग खाता’ प्रदान करने के लिए बाध्य है।

अधिकांश लोग अपने पैसे को बनाए रखने के लिए बैंकों का रुख करते हैं, और एक बचत खाता एक ऐसा खाता है जहां आप बैंक से उचित ब्याज के साथ अपना पैसा रख सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास मिनिमम बैलेंस नहीं है, तो आप ज्यादातर बैंकों में Saving Account नहीं खोल सकते हैं। सभी सुविचारित नियमों की तरह, इसका भी अपवाद में अधिक पालन किया जाता है। शाखाएं इस खाते को अस्वीकार करने के लिए सभी बहाने इस्तेमाल करेंगी।

इसलिए, बहोत लोगों के मन में सवाल यह है कि जीरो बैलेंस खाता खोलने वालों के लिए कौन सा बैंक सबसे अनुकूल है। बैंक युवाओं के लिए शून्य शेष खाते खोलने में मित्रवत हैं क्योंकि वे उम्मीद करते हैं कि वे भविष्य में अधिक कमाएंगे और अधिक खर्च करेंगे। लास्ट में आपको जीरो बैलेंस अकाउंट ओपनिंग 2021 का कौनसा अच्छा बैंक है जानकारी दूंगा जिसे में खुद इस्तेमाल करता हु।

आइये जानते है की Best List Of Banks With Zero Balance Account कौन-कौन सा है। कुछ बैंक जो तत्काल ऑनलाइन बचत खाता खोलने की अनुमति देते हैं।

यह भी पढ़े:

List Of Banks With Zero Balance Account Online – बेस्ट 9 जीरो बैलेंस अकाउंट ओपनिंग बैंक

यहाँ में आपको सार्वजनिक और निजी दोनों बैंकों के बारे में बात करेंगे जो जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट प्रदान करते हैं और उन अन्य सुविधाओं के बारे में भी जो ये बैंक ग्राहकों को प्रदान करते हैं। नीचे सूचीबद्ध हैं:

अगर आपने Zero Balance Account Kya Hai और Zero Balance Account Kaise Khole नहीं जानते है तो हमारी पिछली लेख पढ़ सकते है।

1. State Bank of India (SBI)

अगर आप List Of Banks With Zero Balance Account Online में सबसे अच्छे बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन खोलना चाहते है तो आप SBI Zero Balance Account खोल सकते है। यदि आपके पास पर्याप्त केवाईसी दस्तावेज हैं, यह एसबीआई जीरो बैलेंस खाता खोल सकता है।

State Bank of India भारत के सभी हिस्सों में फैले अपने बड़े ग्राहक आधार और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली निर्बाध सेवाओं के कारण एसबीआई का नाम सबसे ऊपर आता है। यह ऊपरी सीमा या अधिकतम शेष राशि के मामले में कोई सीमा नहीं रखता है। एक बार जब आप यह खाता खोल लेते हैं, तो आपको एक बुनियादी रुपे एटीएम-सह-डेबिट कार्ड मिलता है।

इसके अलावा विभिन्न सेवाओं में, एसबीआई जीरो बैलेंस बचत खाता ग्राहकों के लिए सबसे लोकप्रिय उत्पादों में से एक है। आप अपने खाते में पैसे रखे बिना अपना बचत खाता संचालित कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी प्रकार का जुर्माना नहीं देना होगा। इसकी सभी अद्भुत सेवाओं और सुविधाओं के अलावा, आप अपने खाते में डाले गए धन पर ब्याज भी प्राप्त करेंगे।

यह भी पढ़े:

2. Bank of Baroda

BOB यानि Bank of Baroda Zero Balance Account के लिए बहोत ही अच्छी है, हाल ही में देना बैंक और विजया बैंक के BOB में विलय के बाद, यह भारत के सबसे मजबूत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक के रूप में उभरा है। बैंक ऑफ बड़ौदा जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट अपनी अद्भुत विशेषताओं के कारण सबसे उपयुक्त विकल्प हो सकता है।

3. Punjab National Bank (PNB)

सभी बैंक का कई सारे सर्विसेज होते है, आप अपनी अनुसार ले सकते है। वही, पीएनबी जीरो बैलेंस अकाउंट आपको अपने खाते में कुछ बैलेंस रखने और न्यूनतम मासिक औसत बैलेंस नहीं रखने के शुल्क के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Punjab National Bank 0 Account Balance Bank की सबसे अच्छी बात यह है की 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिगों द्वारा भी खोला जा सकता है। आपको बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के एटीएम-सह डेबिट कार्ड मिलेगा। बस आपको अपने Debit Card के लिए वार्षिक रखरखाव का भुगतान करना होगा।

4. HDFC Bank

यदि आप जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट इन एचडीएफसी में जीरो बैलेंस बचत खाता खोलते हैं, तो आप तकनीकी रूप से कई तरह के लाभों के लिए साइन अप करते हैं। एचडीएफसी बैंक जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट की मदद से आपको मिनिमम एवरेज बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होगी। इसमें आपको एक मुफ्त पासबुक सुविधा से लेकर शाखा में मुफ्त चेक और नकद जमा करने तक, इसमें बहुत कुछ है।

एचडीएफसी में यह बचत खाता खोलने के बाद रुपे कार्ड से भी खाते तक पहुंच सकते हैं जो आपको बिना किसी शुल्क के मिलेगा। फ़ोन बैंकिंग और नेट बैंकिंग के साथ, आप किसी भी समय पैसे का लेन-देन कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं और अपने चेक को कैश-इन कर सकते हैं।

5. IndusInd Bank

इंडस ऑनलाइन ज़ीरो बैलेंस बचत खाता असीमित एटीएम निकासी और मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग तक मुफ्त पहुंच के साथ आता है जो आपकी बचत आवश्यकताओं के अनुरूप होगा। आप अपने आधार और पैन के विवरण का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन जमा करके तुरंत यह खाता खोल सकते हैं।

इंडस ऑनलाइन ज़ीरो बैलेंस Account के साथ आपको एक अद्भुत प्रीमियम डेबिट कार्ड मिलेगा जो आपको कई श्रेणियों जैसे खरीदारी, मनोरंजन, आदि पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से लाभ दे सकता है। अकाउंट खोलने के लिए आपको बस अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता होगी और आपका खाता तुरंत खुल जाएगा।

6. RBL Bank

आरबीएल बैंक लोकप्रिय निजी बैंकों में से एक है जो कोई गैर-रखरखाव शुल्क नहीं होने के कारण, यह काफी शून्य शेष बचत खाता बन जाता है। मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग के साथ किसी भी समय लेनदेन के साथ, आपको एटीएम मिलेगी जिसमे 50,000 रुपये की निकासी की सीमा होगी।

चूंकि यह कागज रहित और तत्काल खाता खोलने की प्रक्रिया प्रदान करता है, खाता खोलने के लिए आपको केवल अपना पैन नंबर और आधार नंबर की आवश्यकता होगी।

Also Read:

7. Kotak Mahindra

कोटक महिंद्रा जीरो बैलेंस खाता यानि कोटक महिंद्रा 811 डिजिटल बैंक खाते के रूप में जाना जाता है। 811 Digital Bank Account सबसे लोकप्रिय zZro Balance Saving Account Banks में से एक है।

 यह खाता न रखने पर पर्याप्त ब्याज दर और शून्य शुल्क प्रदान करता है। इसमें आपको एक वर्चुअल डेबिट कार्ड भी मिलता है जिसका उपयोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, इस Kotak 811 Zero Bal. Account के साथ क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान और ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना भी मुफ्त है।

8. Standard Chartered Bank

List Of Bank With Zero Balance Account In India स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट इसलिए खोलना चाहिए जो की आपको अंतर्राष्ट्रीय प्लेटिनम डेबिट कार्ड प्रदान करता है।

प्लेटिनम डेबिट कार्ड से आप किसी भी एटीएम से नकद निकाल सकते हैं या ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान कर सकते हैं और और अपने भोजन पर 15% की छूट का आनंद लें पासबुक और मासिक खाता विवरण निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

9. DBS Bank

अगर आपको एक ऐसी जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन ओपन करने की जरुरत है जिसमे शून्य शेष बचत खाता के साथ Visa Card मिले तो आप जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन DBS में खोल सकते है। इस अकाउंट को खोलना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है अपने घर बैठे ऑनलाइन खोल सकते है।

DBS Bank 0 Account Balance खोलने के बाद प्राप्त Visa Card को भुगतान का उपयोग करके कैशलेस, संपर्क रहित, पिन-रहित भुगतान कर सकते है।

Conclusion:

तो, आपने कुछ बेहतरीन List Of Banks With Zero Balance Account के बारेमे में अच्छी तरह जान चुके है, इसके अलावा भी कई बैंक हो सकता है जो Banks Offering Zero Balance Account करता हो जिसमे आप खोल सकते है।

एक बचत खाता एक बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली जमा खाता सुविधा है जहां कोई व्यक्ति अपनी बचत जमा कर सकता है। आमतौर पर, एक बैंक इस पुष्टि के साथ एक बचत खाते की पेशकश करेगा कि वे खाते में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखते हैं, लेकिन शून्य शेष बचत खाते के साथ चीजें अलग हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, जीरो-बैलेंस बचत खाते में, किसी व्यक्ति को इसके लिए न्यूनतम शेषराशि नहीं रखनी होगी। इसके बावजूद, एक बैंक सामान्य सुविधाएं प्रदान करेगा जो एक नियमित बचत खाते के साथ आती हैं।

जब शुल्कों की बात आती है, तो यह वे खाते हैं जिनमें उच्च औसत त्रैमासिक शेष राशि होती है जिनके शुल्क माफ किए जाते हैं। यदि आपके खाते में औसतन 1 लाख रुपये शेष हैं, तो अधिकांश बैंक आपको कई मुफ्त सेवाएं प्रदान करेंगे। लेकिन अगर आपके पास शून्य बैलेंस खाता है, तो बैंक आपसे अपने डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क का भुगतान करने की अपेक्षा करेंगे।

कोटक जैसे बैंकों ने जिफी खोली है जिसे ऑनलाइन खोला जा सकता है। यदि आप आईसीआईसीआई बैंक का पॉकेट एप डाउनलोड करते हैं तो यह आपको जीरो बैलेंस खाता खोलने की अनुमति देगा।

उम्मीद करता हु की आपको List Of Bank With Zero Balance Account In India की जानकारी अच्छी लगी होगी अगर जानकारी अच्छी लगी है तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें ताकि आपकी दोस्त, फॅमिली इन जीरो बैलेंस अकाउंट का लाभ उठा सके। अपना कीमती समय देकर इस लेख को पढने के लिए बहोत-बहोत धन्यवाद।

Also Read:

Phaguni Mandal: Hello Friends. I'm Phaguni Mandal... MoneyInnovate ka Admin. लोगो की मद्दत करने में हमेसा तयार रहता हु खासकर में जिस field में हु उस से related Queries आता है तो जल्द से जल्द मद्दत करने की कोसिस करता हु Read More