Richard Branson Net Worth 2021: Biography, Net Worth, Personal Life

0
87

यदि आप Richest Person In The World के बारेमे जानते है तो तो आप Richard Branson (रिचर्ड ब्रैनसन) के बारेमे जरुर सुने होंगे। अगर आप Richard Branson Biography In Hindi में Richard Branson Personal Life, Career, Social Profile और Richard Branson Net Worth 2021 कितना है साथ-साथ Richard Branson Space जाने का सोचा है जिसमे Richard Branson Space Flight Date, Richard Branson Spaceship, Richard Branson Space Plane, Richard Branson Space Crew में कौन-कौन है सभी जानकारी इस लेख में मिल जायेगा।

Richard Branson Net Worth Richard Branson Space Flight Date

इसे पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Jeff Bezos ने घोषणा की कि वह अपनी रॉकेट कंपनी, blue origin द्वारा पहली चालक दल की उड़ान में शामिल होंगे पहले अरबपति का खिताब अर्जित करेंगे। लेकिन,, इस महीने के अंत में, रिचर्ड ब्रैनसन ने उन्हें अंतरिक्ष में पहले अरबपति का खिताब अर्जित नहीं करने दिया। वह इसी महीने Richard Branson Space Crew

के साथ Space Tourism करने का योजना बनाये है।

सबसे पहले जानते है की Richard Branson कौन है? उसके बाद Richard Branson Space Flight Date, Biography और Richard Branson Net Worth 2021 के बारेमे जानेंगे।

Popular Post:

रिचर्ड ब्रैनसन कौन है? Who Is Richard Branson In Hindi?

Sir Richard Branson एक English Business Magnate, Investor और Author हैं। 1970 के दशक में उन्होंने वर्जिन ग्रुप (Virgin Group) की स्थापना की, जो आज विभिन्न क्षेत्रों में 400 से अधिक कंपनियों को नियंत्रित करता है।

ब्रैनसन ने छोटी उम्र में उद्यमी बनने की इच्छा व्यक्त की उनकी साहसिक भावना और खेल उपलब्धियों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें एक गर्म हवा के गुब्बारे में समुद्र पार करना शामिल है। उनकी उद्यमशीलता की परियोजनाएं संगीत उद्योग में शुरू हुईं और अंतरिक्ष-पर्यटन उद्यम वर्जिन गेलेक्टिक सहित अन्य क्षेत्रों में विस्तारित हुईं, जिससे वह एक अरबपति बन गए।

Richard Branson Space Flight Date कब है?

दुनिया के केवल 589वें सबसे धनी व्यक्ति, बेज़ोस के लंबवत जाने से नौ दिन पहले 11 July 2021 रविवार को अपनी अगली वर्जिन गेलेक्टिक उड़ान के चालक दल में शामिल हो रहे हैं।

वर्जिन गेलेक्टिक के संस्थापक रिचर्ड ब्रैनसन ने मंगलवार को कहा कि वह रविवार को अंतरिक्ष में जाने के लिए “इंतजार नहीं कर सकते”। रिचर्ड ब्रैनसन इस सप्ताह के अंत में 2,400 मील प्रति घंटे की सवारी पर रॉकेट से चलने वाले अंतरिक्ष विमान को अंतरिक्ष के किनारे तक ले जाएंगे। यानी अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है। और बहुत कुछ है जो गलत हो सकता है। रॉकेट मोटर प्रकाश करने में विफल हो सकता है। केबिन दबाव खो सकता है और यात्रियों की जान को खतरा हो सकता है। और गहन भौतिकी शामिल है जब – और वापस – पृथ्वी का वातावरण वाहन को अलग कर सकता है।

ब्रैनसन परीक्षण पायलटों और वर्जिन गेलेक्टिक कर्मचारियों के नक्शेकदम पर चलने के लिए तैयार है, जो पहले ही वीएसएस यूनिटी पर उड़ान भर चुके हैं, ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक ने विकसित करने के लिए काम करते हुए लगभग दो दशक बिताए हैं। यदि सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो ब्रैनसन ऐसे पहले अरबपति भी होंगे, जो एक ऐसे वाहन पर सवार होकर अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे, जिसके विकास में उन्होंने मदद की थी, साथी अंतरिक्ष बैरन जेफ बेजोस को सिर्फ नौ दिनों में पछाड़ दिया।

फिर भी, वर्जिन गेलेक्टिक ने अपने स्पेसप्लेन में सुरक्षा बैकस्टॉप का निर्माण किया है, 20 से अधिक परीक्षण उड़ानें पूरी की हैं, जिनमें से तीन सफलतापूर्वक अंतरिक्ष के किनारे तक पहुंच गई हैं, आंतरिक सुरक्षा समीक्षा बोर्ड से आगे बढ़ने और संघीय नियामकों से हरी बत्ती प्राप्त हुई है। जब भी मनुष्य हवाई वाहन पर होते हैं, तो जोखिम शामिल होता है। यहां ब्रैनसन और उसके साथ जाने वाले तीन लोगों के लिए कितना खतरा हो सकता है।

Also Read:

Richard Branson Space Crew Name

वर्जिन गेलेक्टिक ने पिछले गुरुवार को घोषणा की कि अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी 11 जुलाई को अपनी अगली परीक्षण अंतरिक्ष उड़ान शुरू करने का प्रयास करेग। ब्रैनसन के साथ तीन वर्जिन गेलेक्टिक मिशन विशेषज्ञ होंगे: मुख्य अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षक बेथ मूसा, प्रमुख संचालन इंजीनियर कॉलिन बेनेट, और सरकारी मामलों के उपाध्यक्ष सिरीशा बंदला। वर्जिन गेलेक्टिक पायलट डेव मैके और माइकल मसुची कंपनी के वीएसएस यूनिटी अंतरिक्ष यान के नियंत्रण में होंगे।

कंपनी की योजना 11 जुलाई को सुबह 9 बजे पूर्वी समय से शुरू होने वाली उड़ान का प्रसारण करने की है। स्पेसशिप टू रॉकेट, जिसे यूनिटी नाम दिया गया है, को व्हाइट नाइट टू नाम के एक हवाई जहाज के नीचे 50,000 फीट की ऊंचाई पर गिराने से पहले ले जाया जाएगा। यूनिटी का इंजन तब प्रज्वलित होगा, इसे 50 मील से अधिक तक ले जाएगा।

ब्रैनसन साथी अरबपति जेफ बेजोस को अंतरिक्ष में हरा देंगे, क्योंकि अमेज़ॅन के संस्थापक 20 जुलाई को अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन के साथ लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। लेकिन ब्रैनसन ने कहा कि बेजोस के साथ कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं है। उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि मेरे कहने पर कोई भी मुझ पर विश्वास नहीं करेगा, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कोई प्रतियोगिता नहीं है।”

ब्रैनसन ने अंतरिक्ष पर्यटन व्यवसाय बनाने के लिए 2004 में वर्जिन गेलेक्टिक की स्थापना की। वर्जिन के आगामी अंतरिक्ष पर्यटन व्यवसाय (Space Tourism Business) के साथ 700 से अधिक लोगों ने पहले ही अंतरिक्ष के लिए एक सवारी आरक्षित कर दी है। शुरू में टिकटों की कीमत 250,000 डॉलर थी, लेकिन वर्जिन गेलेक्टिक द्वारा फिर से आरक्षण स्वीकार करना शुरू करने के बाद कीमत बढ़ने की उम्मीद है।

वर्जिन गेलेक्टिक ने कहा कि यह स्पेसफ्लाइट को लाइवस्ट्रीम करेगा। एक फ़ीड ट्विटर, यूट्यूब और फेसबुक पर उपलब्ध होगा। न्यू मैक्सिको के ट्रुथ ऑर कॉन्सिक्वेंसेस में, ब्रैनसन ने यूनिटी को दिखाया – वह रॉकेट जो ध्वनि की गति से तीन गुना से अधिक गति करेगा – और जिस विमान से यह लॉन्च होगा।

Richard Branson Biography In Hindi

रिचर्ड ब्रैनसन का जन्म 18 जुलाई 1950 को ब्लैकहीथ, लंदन में हुआ था। उनके पिता एक बैरिस्टर थे। ब्रैनसन ने स्कैटक्लिफ स्कूल और बाद में स्टोव स्कूल में पढ़ाई की। उन्होंने ससेक्स में क्लिफ व्यू हाउस स्कूल में भाग लेने से पहले अपनी प्रारंभिक शिक्षा स्कैटक्लिफ स्कूल, एक प्रीप स्कूल से प्राप्त की। उन्होंने स्टोव स्कूल, एक स्वतंत्र स्कूल में भाग लिया, और उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया। डिस्लेक्सिया से पीड़ित, ब्रैनसन ने पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन नहीं किया; वह फुटबॉल और क्रिकेट जैसी पाठ्येतर गतिविधियों में अधिक रुचि रखता था। 15 साल की उम्र में, उन्होंने अपने पहले व्यावसायिक उपक्रमों को आजमाना शुरू कर दिया था, जिसमें पेड़ उगाने की कोशिश करना और एक और बुर्जिगर उगाना शामिल था।

एक अवसर पर, उन्हें प्रधानाध्यापक की बेटी के शयन कक्ष से बाहर निकलते हुए पकड़ा गया, और ब्रैनसन को स्कूल से निकाल दिया गया। इसने उसे तबाह कर दिया और उसने एक सुसाइड नोट लिखा, जिसमें सुझाव दिया गया था कि वह सामना नहीं कर सकता। जब नोट की खोज की गई, तो उसे माफ कर दिया गया; लेकिन अपनी पढ़ाई में असफल होने पर, ब्रैनसन ने 16 साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया – एक प्रारंभिक हाई स्कूल ड्रॉप आउट।

सर रिचर्ड चार्ल्स निकोलस ब्रैनसन एक ब्रिटिश व्यापारिक दिग्गज, निवेशक, लेखक और परोपकारी हैं। 1970 के दशक में, उन्होंने वर्जिन समूह की स्थापना की, जिसमें 400 से अधिक कंपनियां शामिल हैं। छोटी उम्र से ही ब्रैनसन एक उद्यमी बनना चाहते थे। सोलह साल की उम्र में, उन्होंने अपनी पहली व्यावसायिक उद्यम पत्रिका द स्टूडेंट शुरू की। संगीत, खुदरा और परिवहन, और मानवीय कार्यों में अपने व्यवसाय के कारण वह एक अंतरराष्ट्रीय व्यक्ति बन गए हैं।

Popular Post:

Richard Branson Net Worth 2021 In Hindi

ब्रैनसन लंदन स्थित निवेश और विपणन कंपनी वर्जिन ग्रुप के संस्थापक हैं। वर्जिन ब्रांड 40 से अधिक कंपनियों से जुड़ा हुआ है, जिसमें एयरलाइन वर्जिन अटलांटिक, वर्जिन मनी और वर्जिन गैलेक्टिक शामिल हैं, जो अंतरिक्ष में उड़ानें बेचती हैं। 2021 तक, रिचर्ड ब्रैनसन की कुल संपत्ति अनुमानित 570 crores USD है।

Richard Branson Personal Life

1972 में, रिचर्ड ब्रैनसन ने अपनी पहली पत्नी, क्रिस्टन टोमासी से शादी की। 1979 में इस जोड़े का तलाक हो गया। 1989 में, उन्होंने इस बार फिर से जोन टेम्पलमैन से दोबारा शादी की, जिनसे वे आज भी साथ हैं। उनके दो भाई-बहन हैं, होली, उनकी बेटी और उनका बेटा सैम।

रिचर्ड ब्रैनसन नेकर द्वीप पर 10-बेडरूम वाली हवेली में रहते हैं। इसमें 34 मेहमान और छह अतिरिक्त बच्चे रह सकते हैं।

 उनके कार संग्रह में शामिल हैं: साब 9-5 बायोपावर, हंबर सुपर स्निप

रिचर्ड ब्रैनसन के पास फाल्कन 900EX नाम का एक निजी जेट और एक यॉट मुगल रिचर्ड ब्रैनसन है जो एक समय में 10 लोगों को ले जा सकता है।

Richard Branson Career

क्रिसमस ट्री और तोते बेचने के असफल प्रयासों के बाद, ब्रैनसन ने एक युवा संस्कृति पत्रिका द स्टूडेंट शुरू की। इसके पहले संस्करण के प्रकाशन ने लगभग 8000 डॉलर कमाए। 1969 में, उन्होंने वर्जिन नाम से एक मेल-ऑर्डर रिकॉर्ड कंपनी शुरू की। 1980 में, ब्रैनसन ने अपने उद्यमशीलता के प्रयासों का विस्तार किया और एक वॉयजर ट्रैवल कंपनी, और 1984 में वर्जिन अटलांटिक एयरलाइन और वर्जिन मेगास्टोर्स की एक श्रृंखला को शामिल किया।

वर्जिन कंपनी दुनिया भर के 35 देशों में पहुंच चुकी है। वर्जिन गेलेक्टिक, वॉयेज और होटल्स भी अब तक उनके वेल्थ फंक्शन में एक अतिरिक्त संपत्ति है। उनके उद्यमशीलता के योगदान ने उन्हें फोर्ब्स द्वारा 2.5 बिलियन डॉलर और दो निजी द्वीपों के साथ विश्व अरबपति की रैंकिंग में ला दिया।

वर्जिन अटलांटिक एयरलाइन एयरलाइंस ने दुनिया के बाकी हिस्सों में वर्जिन एक्सप्रेस के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्जिन अमेरिका के रूप में, दुनिया पर कब्जा कर लिया। और नाइजीरिया में वर्जिन नाइजीरिया के रूप में अन्य कई विलय। वर्जिन साम्राज्य सिर्फ एयरलाइंस पर ही नहीं रुका। वर्जिन ट्रेनों ने पीछा किया और फिर लोकप्रिय वर्जिन गेलेक्टिक, एक अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी आई, जिसने ब्रैनसन के इस दावे को साबित कर दिया कि वह हमेशा “खुद को बड़ी और अस्वीकार्य चुनौतियों का सामना कर रहा है”।

 रिचर्ड ब्रैनसन रिचर्ड ने अपने वर्जिन समूह के साथ कई अन्य क्षेत्रों में प्रवेश किया। वर्जिन फ्यूल, वर्जिन वोदका, वर्जिन मोबाइल, वर्जिन कॉमिक्स, वर्जिन मीडिया, वर्जिन हेल्थ बैंक, वर्जिन मनी और कई अन्य वर्जिन उद्योग सभी उनके द्वारा स्थापित किए गए थे। उन्हें २०वीं और २१वीं सदी के सबसे बड़े व्यापारिक मुगलों में से एक कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। रिचर्ड ब्रैनसन अपने साम्राज्य को फैलाने और पैसा बनाने की कोशिश करने वाले एक और विशिष्ट व्यवसायी नहीं थे। उन्होंने दुनिया की परवाह की और यह अच्छा है। वर्जिन यूनाइट एक गैर-लाभकारी संस्था है जिसकी मदद से उन्होंने कुछ महान चैरिटी का काम किया है।

Richard Branson Social Profile

YouTubeRichard Branson
FacebookRichard Branson
InstagramRichard Branson
TwitterRichard Branson

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here