Top 10 Small Business Ideas in Hindi – कम पूंजी में अपना बिजनेस शुरू करें

0
156

Small Business Ideas in Hindi: बिजनेस सुरु करना अच्छी बात है मगर हम जब भी कोई छोटा व्यवसाय करने की सोचते है तो कौन सा व्यापार करे और कैसे शुरू करे.

जभी कोई बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी शुरू हुवा है व भी बिजनेस एक छोटा बिजनेस प्लान से सुरु हुवा है और उस बिजनेसको बड़ा करने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है. आज में आपको बताऊंगा Top 10 Small Business Ideas in Hindi के बारेमे जो लगभग पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज अपने घर से jobs के साथ Part Time स्टार्ट कर सकते है. जितने Businesses को बताऊंगा वो सब एक Low Investment Business Ideas है.

Small Business Ideas in Hindi

जब Low Investment Business यानि की कम लगत वाले बिजनेस की बात आती है तो लोगो को लगता है उसमे कम profit होगी. स्टार्टिंग में कोई बिजनेस एकदम profit नहीं देता उसको profit बनाना पड़ता है सही छोटा बिजनेस प्लान सही बिजनेस करने का तरीका अपनाना पड़ता है तब जाकर के एक बिज़नेस Successful होता है.

Work from Home Jobs ….

Manufacturing Business Ideas In Hindi

Paytm, Flipkart, Ola, Oyo ये सारे businesses या कहे तो startup जो एक समय में Small Ideas से ही सुरु हुवा था. अब जान लेते है Small Business Ideas With Low Investment in Hindi में.

Top 10 Small Business Ideas in Hindi With Low Investment

निचे की Top 10 Small Business Ideas in Hindi है उसे आप बड़ी आसानी से सुरु कर सकते है. जिसमे आपको कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी कमाई वाला व्यापार सामिल है.

कोई भी बिजनेस करने से पहले आपको जानना है की खुद का बिजनेस कैसे करे? कितने प्रोसेस से एक बिजनेस प्लान बना सकते है सभी जानना होगा|

#1. Blogging Business

Blogging से अपने ज्ञान को साझा करने का एक बेहतरीन जरिया है जिसके जरिये आपको पैसा भी कमाँ सकते हैं. कुछ साल पहले उतन blogger नहीं था जितना की अभी हैं, क्यू की Blogging की scope के बारेमे सभी को पता नहीं था.

जैसे जैसे ब्लॉग्गिंग के बारेमे सभी को पता चला सब अपने ब्लॉग बनाने लगे और अभी बहुत सारे blogger हो गए है और लाखो कमा रहा हैं.

अगर आप पूछेंगे की कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये तो आपको ब्लोगिंग करने के सल्लाह दूंगा. ब्लोगिंग आप अपनी खुद की knowledge को share करना होता हैं, Blog site बना कर उसपे post लिख कर और जितने लोग ब्लॉग पे visit करेंगे उतना ही पैसा आएगा.

Free Me Blog Kaise Banaye

Best Free Blog Platforms जहा से आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है.

Blogging से पैसे कैसे कमाए तरीकों में आपको बताया हु की आप ब्लोगिंग से कौन-कौन सी तरीके जिसे आप पैसे कमा सकते है.

#2. YouTube Business

एक “YouTube व्यवसाय” लगभग हमेशा लाभदायक होगा, क्योंकि YouTube par Business करने के लिए आपको बहुत अधिक धन का निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने मोबाइल की कैमरा से विडियो बनाना शुरू कर सकते है, विडियो आप वाइन्स विडियो, गेमप्ले, ट्यूटोरियल, स्क्रीन रिकॉर्डिंग आदि बना सकते है.

शुरुवाती दौर में YouTube par Business करने के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं करे तो बेहतर होगा, लेकिन आपको एक बात को ध्यान देना होगा अगर YouTube पर कोई चैनल बनाते है और अच्छी सब्सक्राइबर प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आपको अच्छी सामग्री यानि कंटेंट पर ध्यान देना होगा. जितनी आपकी कंटेंट अच्छी होगी उतने लोग आपके वीडियोस पसंद करेंगे और ग्राहक प्राप्त करेंगे.

चैनल बनाने के बाद आपको नियमित रूप से (अधिमानतः सप्ताह में एक बार) विडियो बना के अपलोड करना होगा.

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको कम 6 से 12 महीनों लग सकता है, जो भी चैनल सफल हुवा है वह 10,000 सब्सक्राइबर मार्क तक पहुंचने में कम से कम 6 से 12 महीनों लगते हैं, जो कि कुछ चीजें थीं जो अंत में विज्ञापन राजस्व के मामले में दिलचस्प होने लगती है और आप अच्छे पैसे कमाने लगते है.

YouTube पर जो भी व्यवसाय शुरू होते हैं, वह एक शौक चैनल के साथ है। आपको भी अपने शौक से रिलेटेड वीडियो बनाना होगा. और कुछ बिंदु पर, आपके चैनलों पर आकर्षण मिलना शुरू हो जायेगा और उसी से बहुत सारे दर्शक और ग्राहक मिलना शुरू हो जाएगा.

निचे में YouTube से रिलेटेड कुछ जानकारी है जिसे आपको YouTube par Business शुरू करने हे कुछ मद्दत मिलेगा:

युट्यूब चैनल कैसे बनाए?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है?

#3. General Store Business

General Store Business एक ऐसा बिज़नेस जिसमे कभी मंदी नहीं आने वाली है क्यूंकि यह बिजनेस में ऐसा product सब बिकता है जो हम सब daily प्रयोग में लेते है. दाल, चावल, Biscuits, मसाला ये हर दिन प्रयोग करते है.

यदि आप किराने की दुकान शुरू करदे तो कुछ महीने में आसानी से grow होगा और उसी  profit से और बड़ा बिज़नेस को कर सकते है जिससे और profit होगा.

किराने की दुकान शुरू करने के लिए, आपको निश्चित रूप से किराने की दुकान के प्रकार पर विचार करना चाहिए जिसे आप शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए बाजार की मांग है या नहीं। जिस क्षेत्र शुरू करना चाहते है उस क्षेत्र में अन्य किराना स्टोर हैं या नहीं? आपकी किराने की दुकान अन्य किराने की दुकानों से कैसे अलग होगी?

और आपको यह भी सोचना होगा कि किराने की दुकान शुरू करने के लिए पैसे कहा से लाए, आपके पास है तो उसी पैसे से शुरू कर सकते है नहीं तो आप बैंक ऋण प्राप्त कर सकते है.

#4. Grocery Shop Business

General Store Business और Grocery Shop Business एक सामान है पर Grocery Shop में कुछ चीजों रख के शुरू करते है तो सही रहेगा, Grocery Shop साग, सब्जी आलू, टमाटर, बैगन, सिमी, वस्तुए रख सकते है. इस बिजनेसमें भी कभी मंदी नहीं आने वाली है हर दिन Grocery items की demand रहती है.

Grocery Shop Business एक अच्छा बिजनेस है, कही भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. फिर भी इसके लिए अच्छे जगह और सटीकता और जो चीजों की आवश्यकता होती है वह होना चाहिए.

आम तौर पर एक किराने का व्यवसाय एक अच्छा व्यवसाय विचार है, और ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करता है. इस बिजनेस को अपने गांव में भी शुरू कर सकते है, लेकिन गांव से नजिक जो भी सहर है वहा Grocery Shop खोलते है तो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा.

#5. Bakery Business

हम भारतीय चाय और बिस्कुट बहुत सौकीन है, सुबह उठते ही चाय और बिस्कुट चाहिए. ऐसे में अगर आप एक छोटा सा Bakery शॉप खोलमें सक्षम है तो उस शॉप पर चाय और बिस्कुट के साथ-साथ बहुत सारे बेकरी आइटम्स रख सकते है.

जितने बिजनेस बता रहा हु वह सब एक top 10 small business ideas in hindi है उन में से Bakery को भी ले सकते है, छोटा amount में इस बिजनेस को स्टार्ट करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. जाने की अपनी खुदकी बेकरी शॉप खोले? और क्या-क्या चीजों की आवश्यकता होती है.

एक बेकिंग व्यवसाय शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक सही उद्योग और सही उत्पाद चुनना है.

एक बेकिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए, व्यवसाय योजना, विपणन योजना आदि लिखने से पहले, आपको वास्तव में अपने व्यवसाय को मान्य करना होगा. बेकिंग व्यवसाय में आप क्या कर रहे है? क्या आप केक पका रहे हैं? या कुकीज़ कर रहे है? आपकी क्या खासियत होने वाली है? वह क्या है जिसे आप जानना चाहते हैं और आपका ब्रांड क्या होने जा रहा है?

यदि आप अपना व्यवसाय छोटा और बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते हैं, तो आप हमेशा कर सकते हैं। यह शायद व्यवसाय शुरू करने के अधिक बेहतर तरीकों में से एक है

#6. Tutor

जब हम 9-10 class में थे तब हम सब किसी सर के पास Tuition पढने जाते थे अभी आपकी वारी है अगर आपको अपनी सीखी हुवी चीजे दुसरे को सिखाने में अच्छा लगता है तो Tuition पढ़ा कर सकते है easily अच्छा पैसा कमाँ सकते है.

Tutor भी एक Small Business Ideas in Hindi की अन्तरगत आता है, Zero investment में अच्छा business है और अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं.

#7. Social Media Consultant

किसी भी छोटे व्यवसाय को शुरू करने में समय और मेहनत लगती है, सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी शुरू करना विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है। हालांकि, कुछ समय में आप सही टिप्स के साथ उठ सकते हैं और चल सकते हैं।

Social Media Like: Facebook, Twitter, Instagram etc. के बारेमे सभी अच्छे से जानते है, Million User इन Social Media पर अपना टाइम spend करते है, ऐसे में बहुत सारे बिज़नेस जो अपने product and services को इन Social Media के मार्फ़त promote करवाना चाहते है.

product and services को उन Businesses को promote करने में मदत कर सकते हो. इसमें अच्छा खासा पैसा मिल जाता है. इसके लिए फेसबुक से पैसा कैसे कमाता है? या Instagram से पैसे कैसे कमाता है जाने.

डिजिटल मार्केट कैसे बने?

#8. Photographer

हम सभी के पास एक Smartphone होते है और हम सब हर दिन कही ना कही घुमने जाते है और Photos click करते है. इसके लिए फोटोग्राफी बिजनेस करना काफी आसान है, top 10 small business ideas in hindi में से एक है.

Photography को अच्छे level par किया जाये तो सुरु में लाखो खर्च लगता है, स्टार्ट करने के लिए. Imagebazzar.com एक best example है Photography बिजनेसके लिए.

लेकिन में आपको उतना invest करने के लिए नहीं बोल रहा हु, जब आप घुमने जाते हो तभी अपने smartphone से अच्छे-अच्छे photos क्लिक करिये और photoshop की मद्दत से edit करके adobe stock, shutterstock, etsy पर उन photos को sell कर सकते हैं.

#9. Translation Service

हमारे world में इतने सारे language है की सभी language सीखना नामुमकिन है मगर हर कोई अपना nation and local language जरुर जानते है. Translation एक best small business ideas in hindi होने के साथ-साथ low investment मुनाफे वाले बिजनेस हैं.

बहुत सारे company language Translation करने के लिए अच्छा खासा पैसा देती नहीं तो Freelancer, Upwork जैसी कैसे सारे sites है जो की इस तरहा की काम easily मिल जायेगा.

Fiverr पर पैसे कमाने के तरीके जाने.

#10. Small Fast Food

Fast Food कही भी खोल लो चलेगा ही, लेकिन में बात कर रहा हु Fast Food की. Fast Food जैसे: Burgers, Egg rolls, noodles etc. इन सब की डिमांड काफी है और हर सहर में Fast Food की छोटे-छोटे शॉप मिल जायेगा. Small Fast Food एक Small Business Ideas in Hindi शुरू करने से ही प्रॉफिट कमा सकते है|

आपको भी अपनी Fast Food की छोटा सा shop लगाना है जिसमे लिए rent या अपनी खुद की जमीन हो तो और अच्छा हैं.

उसके बाद Fast Food की एक ऐसी जगह पर खोलनी है जहा लोगो का भीड़ हो वहा पर shop अच्छा खासा चलेगी. और निचे कुछ खाध बिजनेस आइडियाज है एक बाद देख सकते है..

Food Business Ideas in Hindi

Last Words:

नया बिजनेस करने की विचार कर रहे है तो एक बार अपने हॉबी (Hobby) के बारेमे भी सोचे, जिस चीज में आपको मज्जा आता है अगर वही चीज से related बिजनेस शुरू करते है तो मज्जे करके बिज़नेस को आगे बढ़ा लोंगे. बिज़नेस को एक ही बार में बड़ा बनाने का ना सोचे छोटा बिजनेस प्लान से स्टार्ट करके छोटे-छोटे steps लेकर बिजनेस grow करे.

उम्मीद करता हु आपको Top 10 Small Business Ideas in Hindi में से एक को सेलेक्ट करे और अपनी खुद की बिजनेस सुरु करे, जानकारी अच्छी लगी हैं तो अपने दोस्तों के साथ यह post को share करे ताकि दुसरो की मद्दत हो पाए.

कम पढ़ी लिखी महिलाओं लिए पार्ट टाइम काम है उन गृहिणियों के लिए जो घर बैठे काम करना चाहते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here