Sports Business Ideas In Hindi 2022 - स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Sports Business Ideas In Hindi 2022 – स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Sports Business Ideas: नमस्कार दोस्तों आज के समय में अधिकांश लोग नौकरी के स्थान पर बिजनेस करना पसंद कर रहे हैं, क्योंकि बहुत से लोगों का मानना है कि नौकरी में ज्यादा स्वतंत्रता नहीं मिलती है, कई लोगों का मानना है कि बिजनेस एक स्वतंत्र स्थान है यहां पर व्यक्ति अपने मन की कर सकता है। इसलिए आजकल बिजनेस करने का ट्रेंड तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है। लोग नए बिजनेस आइडिया की तलाश में है।

आज इस आर्टिकल में moneyinnovate.com टीम द्वारा आपको Sports Business Ideas की पूरी जानकारी Hindi में देने वाली हैं। भारत में फिटनेस को लेकर लोग तेजी से जागरूक हो रहे हैं और बहुत से लोग फिटनेस सेक्टर में Sports Business करना चाहते हैं।

Sports Related Business Ideas In India

स्पोर्ट्स सामान लिस्ट में से ऐसे कई सारे सामान होते है जिसे हम दैनिक जीवन में इस्तेमाल करते है। ऐसे में हम आप आप उन स्पोर्ट्स के सामान का बिजनेस कैसे शुरू करें? जान लेते है तो कुछ ही दिनों में अच्छी कमाई कर सकते है।

स्पोर्ट्स का बिजनेस करने से पहले इसे बारे में थोडा बहुत जानना आवश्यक है। तो, आइये जानते है की High Profitable Sports Business Ideas In Hindi 2022 का कौन-कौन सा है और स्पोर्ट्स प्रोडक्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Other Business Ideas:

Sports Business क्या है?

जब कोई व्यक्ति खेलकूद परीक्षण संस्थान को खोलता है और जब कोई व्यक्ति खेलकूद की सामग्री को सेल करता है तो उसे ही Sports Business जाता है। स्पोर्ट्स बिजनेस में सभी स्पोर्ट्स सामान लिस्ट को शामिल किया जाता है। खेलकूद सामग्री की दुकान या खेलकूद एकेडमी स्पोर्ट्स बिजनेस के अंतर्गत ही आती है।

Sports Business शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान दें?

  • सबसे पहले सभी खेलकूद के बारे में जानकारी एकत्रित करें किस खेल की मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड चल रही है या किस खेलकूद की सामग्री की डिमांड मार्केट में ज्यादा है।
  • स्पोर्ट्स एकेडमी खोलते समय प्रतियोगी का ध्यान दें।
  • स्पोर्ट्स बिजनेस शुरू करने से पहले  कस्टमर की डिमांड और कस्टमर की संख्या को ध्यान में रखें।
  • Sports Business शुरू करने से पहले एक अच्छी लोकेशन का चुनाव कर ले। स्पोर्ट्स बिजनेस की सबसे बेस्ट लोकेशन स्कूल के आसपास का एरिया या फिर आसपास का एरिया और सार्वजनिक पार्क का एरिया सबसे बेस्ट है।
  • स्पोर्ट्स बिजनेस शुरू करने से पहले मार्केट का हाल-चाल जान ले।

बिजनेस की शुरुवात में ही हम बहुत सारे गलती करते है जो की हमें नहीं करना चाहिए। बिजनेस में किस तरह की गलतियां नहीं करना चाहिए? हमारी टीम ने पिछली लेख में बता दी है जिसे बिजनेस के शुरुआत में करने से बचें

Sports Related Business Ideas In India List:

यहाँ हमने उन सभी स्पोर्ट्स बिजनेस आईडिया का लिस्ट दिया है और नीचे इन सभी बिजनेस के बारे में संक्षिप में बताया भी है।

1. योगा फिटनेस क्लब
2. बैडमिंटन एकेडमी
3. जूडो कराटे एकेडमी
4. Sports प्रोडक्ट वर्कशॉप
5. जिम फिटनेस क्लब का बिजनेस
6. बॉक्सिंग अकैडमी
7. शतरंज एकेडमी
8. क्रिकेट एकेडमी
9. टेनिस अकैडमी

Sports Business Ideas In Hindi 2022 – लाभदायक खेल बिज़नेस आइडियाज लिस्ट

योगा फिटनेस क्लब

अगर आप Sports Related Business Ideas In India में करना चाहते हैं तो आप अपना योगा फिटनेस क्लब खोल सकते हैं। योगा फिटनेस क्लब की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है क्योंकि भारत में अब सभी लोग अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक हो गई हैं। बहुत से लोग योगा में अपना करियर बनाना चाहते हैं विदेशों में योगा की डिमांड बहुत है।

योगा फिटनेस क्लब के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास कोई डिग्री हो आप बिना डिग्री के भी योगा फिटनेस क्लब खोल सकते हैं।

योगा फिटनेस क्लब खोलने के लिए आपके पास एक बड़ी सी जगह होनी चाहिए, योगा फिटनेस क्लब की लोकेशन शांत जगह पर हुई चाहिए पर हल्ला गुल्ला कम हो।

Popular Business Ideas:

बैडमिंटन एकेडमी

भारत में हर एक बच्चे में बैडमिंटन खेलने का जुनून होता है और बहुत से लोग बैडमिंटन में अपना करियर बनाना चाहते हैं। अगर आप Sports Business करना चाहते हैं तो आप अपने इलाके में एक बैडमिंटन अकैडमी खोल सकते हैं।

बैडमिंटन एकेडमी के लिए जरूरी सामग्री बैडमिंटन एकेडमी खोलने के लिए आपके पास बड़ा सा हॉल होना चाहिए। अगर आप अपनी बैडमिंटन अकैडमी खोल रहे हैं तो आपके पास बैडमिंटन कोड भी होना चाहिए।

एकेडमी खोलने के लिए हमेशा कोच की आवश्यकता पड़ती है या तो आप खुद ही कोच बन सकते हैं या फिर आप किसी और को कोच के लिए हायर कर सकते हैं। बैडमिंटन अकैडमी में आपके पास अच्छी क्वालिटी के बैडमिंटन और शटल कॉक होनी चाहिए।

 जूडो कराटे एकेडमी

भारत में भी चाइना की तरह जूडो कराटे का तेजी से क्रेज बढ़ता जा रहा है। भारत का साठी परसेंट युवा जूडो कराटे सीखना चाहता है। लेकिन भारत में एकेडमी की कमी होने के कारण कई बच्चे जूडो कराटे नहीं सीख पाते हैं। अगर आपकी एरिया में कोई भी जूडो कराटे की एकेडमी नहीं है तो आप अपने एरिया में जूडो कराटे एकेडमी खुद से खोल सकते हैं। अपनी एकेडमी के लिए आप किसी व्यक्ति को हायर कर सकते हैं जैसे जूडो कराटे आते हैं। अगर आपको जूडो कराटे आते हैं तो आप अपनी अकैडमी का कोच बन सकते है।

Sports प्रोडक्ट वर्कशॉप

Sports का समान अधिकतर एक दुकान में मिलना मुश्किल हो जाता है क्योंकि बहुत सी एरिया ऐसी है जहां पर Sports की दुकान नाम मात्र की है। अगर आप स्पोर्ट्स प्रोडक्ट की शॉप खोलना चाहते हैं तो आप अपने एरिया में खोल सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए शुरुआत में आपको पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे।

अगर आप Sports Business में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो शुरुआत में आपको पैसे इन्वेस्ट करने होंगे जिसका भविष्य में आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। क्योंकि शुरुआत में आपको स्पोर्ट्स का सामान लाने के लिए बहुत सारे पैसे इन्वेस्ट करने होंगे ताकि आप अच्छे से अच्छे क्वालिटी का सामान दुकान में रख सके।

Also Read:

जिम फिटनेस क्लब का बिजनेस

भारत में अधिकतर युवा अपनी फिटनेस को लेकर जिम ज्वाइन कर रहे हैं। अगर आपकी एरिया में बहुत कम जिम फिटनेस क्लब है तो आप अपना खुद का जिम फिटनेस क्लब खोल सकते हैं। आप मेल और फीमेल दोनों के लिए फिटनेस क्लब खोल सकते है। अगर आप इस बिजनेस को पार्ट टाइम भी करते हैं तो यह काफी अच्छा खासा चल सकता है क्योंकि अधिकतर लोग जिम को सुबह शाम ज्वाइन करते हैं और दिन में आप बिल्कुल  फ्री रह सकते हैं या फिर कोई अन्य बिजनेस भी कर सकते हैं।

बॉक्सिंग अकैडमी

बॉक्सिंग खेल ही नहीं बल्कि एक सेल्फ अभ्यास है। अगर आपकी एरिया के आस पास बहुत सारे स्कूल या कॉलेज है तो आप अपने एरिया में एक बॉक्सिंग अकैडमी खोल सकते हैं। बॉक्सिंग एकेडमी के लिए आपके पास कुछ बॉक्सिंग का सामान और एक छोटा सा स्थान होना चाहिए जहां पर आप अपने स्टूडेंट को बॉक्सिंग सिखा सकें। अगर आपकी अकैडमी में तेजी से बच्चों की संख्या बढ़ रही है तो आप अपनी एकेडमी का आकार बड़ा कर सकते हैं।

शतरंज एकेडमी

शतरंज खेल के साथ-साथ दिमाग को तेज करने वाला गेम है। अधिकतर लोग इस गेम को अपने दिमाग को शांत करने के लिए खिलते हैं और अधिकतर लोग इस खेल में अपना करियर बनाने के लिए इसे खेलते हैं।

शतरंज एकेडमी खोलने के लिए आपके पास शतरंज होना चाहिए और एक छोटी सी जगह होनी चाहिए जहां पर करीबन 10 से 12 लोग आसानी से बैठ सके। शतरंज एकेडमी खोलते समय लोकेशन का ध्यान जरूर दें आपकी एकेडमी की लोकेशन शांत एरिया में होनी चाहिए। ज्यादा भीड़भाड़ और आवाज वाली एरिया में लोग खेलना पसंद नहीं करते हैं।

क्रिकेट एकेडमी

भारत में क्रिकेट खेलने का जुनून बहुत ज्यादा है हमारा राष्ट्रीय खेल वैसे तो हॉकी है लेकिन क्रिकेट को आपकी से ज्यादा महत्व दिया जाता है। अधिकतर युवा क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए अच्छे एकेडमी की तलाश में रहते हैं। आपके आसपास कोई भी क्रिकेट एकेडमी नहीं है तो आप कुछ पैसे इन्वेस्ट करके अपने एरिया में क्रिकेट एकेडमी खोल सकते हैं। Sports Coaching Business Ideas काफी लाभदायक बिजनेस है।

क्रिकेट एकेडमी खोलने के लिए आपके पास कोच होने चाहिए अगर आपको क्रिकेट की नॉलेज है आप खुद एक कोच बन सकते हैं। कुछ बनने के लिए जरूरी नहीं है कि आपने कभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला हो।

Popular Post:

टेनिस अकैडमी

भारत में सभी गेम को महत्व दिया जाता है और भारतीय युवा हर एक गेम में आगे आ रहे हैं। भारत में टेनिस अकैडमी की बहुत ज्यादा कमी देखी जा रही है। विकसित शहरों में टेबल टेनिस अकैडमी है लेकिन ऐसे शहर और राज्य  भी हैं जहां पर टेनिस की एकेडमी नहीं है। अगर आपके आसपास स्कूल नियर स्टेडियम और कॉलेज है तो आप छोटी सी टेनिस अकैडमी खोल सकते हैं। टेबल टेनिस या टेनिस अकैडमी खोलते हैं तो इसके लिए आपको शुरुआत में पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। लोन लेकर भी Sports एकेडमी खोल सकते हैं।

स्पोर्ट्स बिजनेस आइडियाज FAQ

Sports Business में इन्वेस्ट कैसे करें?

अगर आप स्पोर्ट्स बिजनेस में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप बैंकों से लोन ले सकते हैं। या फिर आप अपना समय इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप फुल टाइम स्पोर्ट्स बिजनेस कर सकते हैं। फुल टाइम स्पोर्ट्स बिजनेस में आपको पैसे कम इन्वेस्ट करने पड़ते हैं क्योंकि आप यहां पर अपना समय इन्वेस्ट कर रही हैं।
कुछ स्पोर्ट्स बिजनेस ऐसे हैं जिसमें आपको मैक्सिमम इन्वेस्ट करना ही पड़ता है।

Sports Business के लिए क्या-क्या जरूरी है?

अगर आप स्पोर्ट्स बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छी लोकेशन, एक अच्छा कोच, अच्छी सपोर्ट सामग्री,और इन्वेस्ट करने के लिए पैसे होने बहुत जरूरी हैं। क्योंकि शुरुआत में आपको खुद की जेब से ही पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। लोगों को अपनी एकेडमी में अच्छी सर्विस देने के लिए अच्छे कोच को हायर करने के लिए शुरू में पैसे इन्वेस्ट करने होंगे क्योंकि आपके पास प्रॉफिट इन्वेस्ट करने के बाद ही आएगा।
अगर आप बिजनेस में पैसा कम इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको अपना समय ज्यादा इन्वेस्ट करना पड़ेगा। क्योंकि बिजनेस में पैसा और समय दोनों एक दूसरे के पूरक है। स्पोर्ट्स फिटनेस भी अन्य बिजनेस की तरह पैसा और समय दोनों ही मांगता है।

स्पोर्ट्स सामान लिस्ट

बैडमिंटन स्पोर्ट्स के लिए आपके पास बैडमिंटन किट, रैकेट, कॉक, और नेट होना चाहिए।
टेनिस के लिए, टेनिस टेबल, टेनिस नेट, टेनिस बॉल ओर टेनिस होना चाहिए।
क्रिकेट के लिए, क्रिकेट बैट, क्रिकेट बॉल, क्रिकेट विकेट, हेलमेट और पैड तथा दस्ताने होने चाहिए।

List Of Sports Companies In India

Top Sports Management Companies in India:
IMG
SportXS
Sports365
Edusports
SPT Sports
Sun Sports
Rhiti Sports
Libero Sports
Football First
Percept Sports
KOOH Sports
Fantain Sports
Sports Gurukul
Sporting Minds
Sports Consult
Game On Sports
Sports interactive
Gaames Unlimited
ITW Consulting Pvt Ltd
Sportytrip and Spoment
Global Sports Communication
IOS Sports and Entertainment
Decathlon Sports India Pvt Ltd
GroupM – mConsult and Maxus

Global Organizations With Offices In India:

Repucom
JSW Sports
Star Sports
ESPN Cricinfo
Zee – Ten Sports

अंतिम शब्द

यदि हमारी टीम द्वारा बताई गई Sports Business Ideas In Hindi 2022 के बारे में पढ़ चुके है तो आज के समय में Sports Shop Business Investment करने से बहुत ज्यादा बेनिफिट देखा जा रहा है।

स्पोर्ट्स का बिजनेस को आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों कर सकते हैं। अगर आपको किसी गेम की नॉलेज है तो आप बिना पैसे इन्वेस्ट किए Sports Business की आसानी से शुरुआत कर सकते हैं।

उम्मीद करता हु हमारी टीम द्वारा दी गई जानकारी फायदेमंद होगी और आपने Sports Equipment Store Business Plan करने में मादत करेगी। जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया करके उन परिवारों के साथ शेयर करें जो Sports Product Business Plan बनाना चाहता है। धन्यवाद!

Also Read:

Leave a Reply