Village Business Ideas In Hindi – गाँव मे बिज़नेस करने का आईडिया

Village Business Ideas In Hindi: सहर में हर कोई बिज़नेस करते है लेकिन जब गांव में रहकर बिजनेस करने की बात करे तो ज्यादातर लोग यही सोचते है की गाँव में रह कर घर में कौन सा बिजनेस करें? आपको जानकारी के लिए बता दू की गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया कई सारे है जिसे आप लाखो कमा सकते है। यहाँ तक की गांव में बिजनेस (gaon me business) करना आसान है सहर के मोकावले।

गांव में रहकर बिजनेस करना यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास कितना बजट है, कितना Invest करना चाहते है। यदि आपके पास पैसा अधिक है तो कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये यानि आप कुछ छोटे व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जैसे सेल Mobile Shop, General Store, Water Supplier, Tea Shop, पालतू जानवरों की दुकान, बच्चों के कपड़े की दुकान आदि इसके बारेमे पूरी डिटेल्स के साथ आगे जानेंगे की गांव में रहकर बिजनेस कैसे करें?

यदि आपके पास पैसा नहीं है, तो आप कुछ बिना पैसे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, यह न केवल बहुत सारे पैसे बचा सकता है, बल्कि आप इससे बहुत लाभ उठा सकते हैं।

एक गाँव या अपने छोटे शहर में व्यवसाय शुरू करना बहुत लाभदायक हो सकता है, चूंकि जगह छोटी है और शहरी क्षेत्रों या शहरों की तुलना में जनसंख्या भी कम है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए अधिक अवसर होते है पर आपको हमेशा अधिक विकल्प चुन्ना है। आप अपने गाँव या सहर में देखते होंगे गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया “village business ideas” पर अधिकांश व्यावसायिक पहले से ही काम कर रहे होते हैं ऐसे में आपको शुरू करने के लिए कुछ भी नया बिजनेस नहीं बचता है।

अगर आप सोच रहे है की नया बिजनेस कौन सा व्यापार करे? जो कम पैसे में ज्यादा कमाई दे तो उसके लिए आपके दिमाग में कुछ बहुत अनोखा और बिग बिज़नेस आइडियाज हो, जो आपको बहुत सफलता दिला सकता है।

निचे जितने Village Business Ideas In Hindi मैं है उसे करने के लिए आपकी कौशल और ज्ञान पर निर्भर करता है कि कौन सा बिजनेस फायदेमंद होगा आप जो छोटा बिजनेस सोच रहे है उसमे आपको थोडा बहुत ज्ञान है या नहीं, अगर है तो आपके लिए है सबसे अच्छा होगा और आप दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है कभी सर्च नहीं करेंगे।

इसलिए, निचे कुछ गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया “village business ideas” व्यापारिक विचारों उल्लेख किया हूं जो आप अपने गाँव या छोटे शहरों में शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन मैं कहूंगा कि किसी भी व्यवसाय में अपना पैसा लगाने से पहले अपना न्यू बिजनेस प्लान जरुर बनाए जिसे आपकी बिजनेस सही से चले। चलिए जान लेते है गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया कौन-कौन सा है।

यह भी पढ़े:

Best Village Business Ideas In Hindi – 10 बेहतरीन गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया

Village Business Ideas In Hindi list में आप एक बिज़नेस सुरु कर सकते है कम इंवेस्टमेंट में “kam paise me jyada kamai” कर सकते है।

#1. General Store

रोजमर्रा के जिन्दगी में कई सारे बस्तुये है जो रोज प्रयोग करते है लेकिन गाँव के लोगों के लिए व वास्तु मिलना थोडा मुस्किल होता है ऐसे में व वास्तु आप मोहैया कराएँगे अपने किराना शॉप (kirana shop) खोल के.

बेकरी शॉप कैसे खोले कम लागत में जाने.

किराना शॉप (kirana shop) खोलने के लिए मिनिमम इंवेस्टमेंट Rs. 10,000 – Rs. 20,000 करके सुरु कर सकते है रोजमर्रा के जिन्दगी में इस्तेमाल होने वाले वस्तुए अपने शॉप में रखके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

General shop खोलेने के बााढ़ थोडा मार्केटिंग अच्छे से कर ले यानि आस पास से लोग और गाँव को अपने शॉप के बारेमे जानकरी दे और रोजमर्रा के जिन्दगी में प्रोयोग होने वाले सभी वस्तुए रखने की कोसिस करे.

गांव में पैसे कैसे कमाए जानकारी जानना चाहते है तो पढ़ सकते है|

#2. Water Supplier

हमारे जीवन में तिन चीजो की बहुत महत्व है खाना, पानी और रहने के लिए घर, खाने के बगेर कई दिन जिन्दा रह सकते है मगर पानी के बगेर एक दिन भी नहीं.

गाँव में सुध पानी सप्लायर बिजनेस सुर करके अच्छा पैसा कमा सकते है और यह कोई न्यू बिजनेस प्लान नहीं है कई लोग इस बिजनेस को करके लाखों कमा रहा है साथी-साथ इसे बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी ले सकते है|

पानी जितना पिने के लिए जरुरी है उतना ही हमारे खेतो के लिए भी जरुरी है, गाँव के लोग खेती तो करते है मगर टाइम पे पानी उपलब्ध ना होने के कारन उनका फसल ख़राब हो जाता है ऐसे में उन किसानो के लिए खेतो में water supplier business सुरे करके मद्दत कर सकते है जिससे हमारा देश का GDP में फायदा होगा.

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? यह उन लोगों के लिए सही जो कम लागत का बिजनेस गांव में बिजनेस करना चाहते है| और, यह best village business ideas in hindi साबित होता है क्यू की इस बिज़नेस में आपको पाइपलाइन में इन्वेस्ट करना होगा वाटर गाँव की तालाब या नदी से ले सकते है.

#3. Tea Shop

हम इंडियन के लिए सुबहका एक कप चाय की चुस्की मिल जाये तो हमारा दिन बन जाता है. Tea Shop एक छोटा बिजनेस है मगर सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस वाला गाँव का बिज़नेस (gaon me business) है.

Tea shop बिज़नेस एक ऐसा बिजनेस है जो किसी से अगर आप पूछेंगे कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये तो Tea shop बिज़नेस सुरु करने के लिए सल्लाह देगा. यह बिजनेस करने के लिए कम से कम इंवेस्टमेंट लगता है और चाय के साथ बिस्कुट, समोसा, भुजिया और बहुत चीज रख सकते है.

#4. Mobile Shop

Mobile dukan खोल करके मोबाइल सम्बन्धी सुभिधा Mobile repairs, Recharge, Mobile Accessories दे कर बिज़नेस सुर कर सकते है और यह एक अच्छी कमाई वाला व्यापार है.

इसे आप पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज के तौर पर ले सकते है जो की Village Business Ideas in Hindi में से Best Ideas है.

यह भी पढ़े:

#5. Pani Puri

पनी पुरी एक ऐसी चीज़ है जिसे भारतीय मूल के लोगों के लिए विशेष रूप से किसी भी तरह के परिचय की आवश्यकता नहीं है यह मिनी बिजनेस है जो कम लागत का बिजनेस है जिसे शुरू कर सकते है

Pani Puri एक छोटा कटोरा प्रकार का कंटेनर है जो कभी-कभी Flour या सूजी से बना होता है और वे भर जाते हैं। मसालेदार उबले हुए आलू, चना मटर और फिर डूबा हुआ और इमली और जड़ी-बूटियों से बने मसालेदार और चटपटे पानी से भरा हुआ Pani Puri सबको अपने तरफ खीच लेता हैं।

इसलिए अगर आप एक अच्छी गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे है तो Pani Puri हैं जिसमे: आलू, प्याज, चना, धनिया चटनी खट्टी और मसालेदार पुदीने के स्वाद से सराबोर कुरकुरी पूरियां होते हैं।

#6. Spices Making

Spices यानि मसाला, सब्जी में मसाला डालने से अलग स्वाद बनता है, यह बिज़नेस अपने घर से सुरु कर सकते है.

Spices Making में जितने वस्तुए इस्तेमाल होते है वह सब आपके घर या गांव आसानी से मिल सकता है, जिसे इस्तेमाल करके अच्छी Quality की Spices अपने गांव और सहर में सप्लाई कर सकते है|

#7. Pickle Making

अचार बनाने का बिजनेस गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया “village business ideas in hindi” है जिसे आप घर बैठे से सुरु कर सकते है और अच्छा profit कमा सकते है. अचार गाँव में चलने वाला बिज़नेस (gaon me chalne wala business) है.

महिलाओं के लिए घर बैठे काम

अचार (Pickle) इन चीजो की बनती है: आम, निम्बू, करेला, मिर्ची, करोंदो, गाजर, प्याज, लहसुन, चुकुंदर, कटहर आदि के स्वादिस्ट अचार बनता है.

#8. Drug Store

यदि भारत में फार्मेसी दुकान की बात करू तो बहुत सारी दुकानें हैं और अच्छी कमाई कर रही है। कमाई पूरी तरह से दवाओं की उपलब्धता पर निर्भर करती है। और ग्राहक के साथ रिलेशन शिप और छूट भी मायने रखती है।

अगर आप एक फार्मेसी खोलने की सोच रहे है तो पहली और महत्वपूर्ण आवश्यकता एफडीए और स्थानीय अधिकारियों से अपेक्षित परमिट प्राप्त करना शामिल है।

एफडीए प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने से पहले फार्मेसी खोलने के लिए एक उपयुक्त स्थान चयन करना होगा। फिर आवश्यकता में दवाओं के भंडारण के लिए फर्नीचर और फ्रिज शामिल हैं। तो, इस सब के लिए तीन लाख रुपये का न्यूनतम निवेश आवश्यक हो सकता है। Drug Store खोलने से पहले पूरी तरह Research कर ले उसके बाद ही खोले।

यह भी पढ़े:

#9. Book Shop

आज की दौर में एक Book Shop चलाना एक चुनौती है, क्योंकि दुनिया Digital हो गया है और ज्यादातर लोग अपने Mobile, Computer आदि पर Book को पढना पसंद करते है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी किताबों की दुकान डिजिटल किताबों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद भी लाभदायक नहीं हो सकती है।

Book Shop तभी लाभदायक हो सकता जब आप अपने गाँव में रहकर बिजनेस यानि Book Shop खोलते है, गाँव के लिया Book खरीद कर पढना पसंद करता है या तक की बहुत सारे सहर के लोग भी बुक खरीद कर पढना पसंद करते है।

बुकस्टोर शुरू करने से आप अपने जुनून को अपनी आजीविका में बदल सकते हैं। छोटे, स्वतंत्र बुकस्टोर्स काफी सफल साबित हो सकते हैं।

#10. Grocery Store

भारत में Grocery Store शुरू करना एक लाभदायक व्यवसाय है और small business ideas for village के लिए हैं। Grocery Store शुरू करने के एक स्पष्ट योजना बनाना आवश्यक है। यह आपके व्यवसाय की बारीकियों को समझने और कुछ अज्ञात की खोज करने में आपकी सहायता करेगा।

Grocery Store शुरू करना आसान है क्योंकि यह पूंजी गहन नहीं है। एक सफल स्टोर का मुख्य रहस्य उन उत्पादों का होना है जो आपके ग्राहक चाहते हैं। अधिकांश छोटे Grocery Stores आवासीय सड़कों पर होते हैं, लेकिन आप एक अच्छी जगह देख कर अपने गाँव में Grocery Store शुरू करते है तो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा ।

Conclusion:

अपने गांव में रहकर बिजनेस शुरू करने के अपने फायदे हैं। कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए छोटी पूंजी की आवश्यकता होती है। एक छोटे से शहर में एक व्यवसाय को व्यवस्थित करना आसान है जहां लोग एक-दूसरे को जानते हैं। आपको यह पता लगाना चाहिए कि निकट भविष्य में आपके व्यावसायिक हित कहां हैं और इसे कैसे अच्छा किया जाए।

अगर गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया पर काम करना चाह रहा है, तो सबसे पहले मैं सबसे पहले आपको यह जाँच करना कि उस गाँव में उस बिजनेस की जरूरत है या नहीं। एक ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहिए जो लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करेगा। एक ऐसी सेवा जिसकी उन्हें वास्तव में आवश्यकता है और जिसके बिना वह नहीं कर सकते।

सामान्यतया गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया “ Village Business Ideas” जो होता है Mobile Shop, General Store, Water Supplier, Tea Shop, Drug Store, Provision Store, Book Store, Food Store, Restaurant हो सकते हैं।

Also Read:

Phaguni Mandal: Hello Friends. I'm Phaguni Mandal... MoneyInnovate ka Admin. लोगो की मद्दत करने में हमेसा तयार रहता हु खासकर में जिस field में हु उस से related Queries आता है तो जल्द से जल्द मद्दत करने की कोसिस करता हु Read More