WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare – व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

0
21

दोस्तों आप अपने अपने दोस्त, परिवार से ऑनलाइन ऑडियो विडियो कालिंग या मेसेज से बात करना चाहते है तो व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते है। व्हाट्सएप वास्तव में दुनिया का सबसे हॉट इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। अगर आपने अभी तक WhatsApp Download नहीं किया है और जानना चाहते है की WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare तो इस लेख को आप पूरी पढ़ सकते है।

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? मोबाइल, टेबलेट और लैपटॉप में तो इस लेख को पढ़ सकते है। WhatsApp App पर एक मिलियन से अधिक व्यक्तियों द्वारा लागू किया गया, यह वास्तव में समझना आसान है, पूरी तरह से मुक्त है, साथ ही जिस तरह से आप पुरुषों और महिलाओं के साथ बातचीत करते हैं, उसमें कोई बाधा नहीं होगी।

WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare: व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें

व्हाट्सएप एपीके को आई फोन, एंड्रॉइड स्मार्टफोन, विंडोज सेल फोन और मैक लैपटॉप कंप्यूटर और विंडोज कंप्यूटर सिस्टम के लिए पूरी तरह से मुफ्त कार्यक्रम है। यह आपके सेल सिस्टम का उपयोग करने के बजाय, बिना किसी कीमत पर Video Call और Voice Call बनाने के अलावा, Message, Text, Images, Videos और Voice Records मेल करने में सक्षम बनाता है।

Popular Post:

WhatsApp कैसे काम करता है?

व्हाट्सएप एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन है जो सब्सक्रिप्शन बिजनेस मॉडल के तहत काम करता है। यह इंटरनेट का उपयोग करके अन्य उपयोगकर्ताओं को पाठ संदेश, चित्र, वीडियो, उपयोगकर्ता स्थान और ऑडियो मीडिया संदेश भेजने के लिए उपयोग करता है।

यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन है। इस एप्लिकेशन की स्थापना वर्ष 2009 में ब्रायन एक्टन और जान कौम ने की थी। दुनिया भर में, व्हाट्सएप 100 से अधिक देशों में सबसे लोकप्रिय संदेश सेवा है। इसके 2.5 अरब से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और पांच अरब से अधिक बार डाउनलोड किए जाने वाले कुछ ऐप्स में से एक है।

अपनी पहली रिलीज़ के दौरान, इसे iPhone के लिए ऐप स्टोर में रिलीज़ किया गया था। लेकिन बाद में, इसे ब्लैकबेरी, सिम्बियन ओएस, एंड्रॉइड ओएस, विंडोज आदि के लिए जारी किया गया था, जिसका अर्थ है कि यह कई प्लेटफार्मों का समर्थन करता है। इसने व्हाट्सएप वेब भी जारी किया है जिसमें एक ही खाते का एक साथ उपयोग किया जा सकता है।

आइये अब जान लेते है की व्हाट्सएप डाउनलोड करना है कैसे करें “WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare”

अगर आपको Facebook Download Karna Hai तो कैसे करते है पढ़ सकते है।

WhatsApp Download Karna Hai कैसे करे?

व्हाट्सएप डाउनलोड करना है एप्स तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है। अगर Android चला रहे हैं, तो Google App Store पर जा कर डाउनलोड कर सकते है। Play Store से व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड करते हैं निचे की सभी स्टेप्स को फॉलो करें:

Step-1: अगर आप अपने Android फोन पर WhatsApp Install करना चाहते हैं तो गूगल प्लेस्टोर खोलें और WhatsApp Messenger टाइप करें।

Step-2: WhatsApp Messenger टाइप करते है आपके सामने एप्प आ जायेगा और फिर अपने डिवाइस पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए इंस्टॉल विकल्प पर क्लिक करें।

Step-3: या फिर आप प्लेस्टोर से सीधे ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Step-4: एक बार WhatsApp App Download करने के बाद इसे इस्तेमाल कर सकते है।

Step-5: इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ता बनाना होगा, आपके पास एक मोबाइल नंबर होगा उसे रखे उसके बाद आपके आपके नंबर से जोड़ने के लिए एक कोड भेजेगा उसे इंटर करते है, WhatsApp Open कर सकते है।

Also Read:

व्हाट्सएप डाउनलोड करें Iphone में

अगर आपके WhatsApp Download Karna Hai Iphone Mein तो ऐप स्टोर पर जाएं, WhatsApp Messenger लिखे और इंस्टॉल करें। WhatsApp Install करने के बाद अपना मोबाइल नंबर रख कर एक अकाउंट बना लेना है और उपयोग कर सकते है।

WhatsApp Web का इस्तमाल कैसे करे?

अपने लैपटॉप में WhatsApp App Download किए बिना व्हाट्सएप मैसेंजर का ऑनलाइन उपयोग कर सकते है। व्हाट्सएप वेब का उपयोग करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

1. अपनी पसंद के वेब ब्राउजर का उपयोग करते हुए https://web.WhatsApp पर जाएं।

2. व्हाट्सएप फोन एप से स्कैन करने के लिए आपको एक क्यूआर कोड दिखाई देगा। आप मेनू या सेटिंग्स को खोलकर, व्हाट्सएप सेटिंग्स >> व्हाट्सएप वेब / डेस्कटॉप, फिर विकल्पों में से व्हाट्सएप वेब का चयन करके बिल्ट-इन स्कैनर तक पहुंच सकते हैं। ध्यान दें कि क्यूआर कोड के नीचे एक छोटा चेकबॉक्स है जो आपको डिफ़ॉल्ट रूप से उस कंप्यूटर में साइन इन रखेगा। यदि आप सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं तो चेक हटा दें।

3. कोड को स्कैन करने के बाद, आप अपने व्हाट्सएप संदेशों को अपने फोन और ब्राउज़र में देख पाएंगे। व्हाट्सएप आपके फोन को वाई-फाई से कनेक्ट करने की सलाह देता है, न कि केवल मोबाइल डेटा से, ताकि डेटा की अधिकता से बचा जा सके।

4. WhatsApp Web इस्तेमाल करने के बाद आप व्हाट्सएप सेटिंग्स >> व्हाट्सएप वेब / डेस्कटॉप >> सभी कंप्यूटरों से लॉग आउट करके आसानी से उन्हें दूरस्थ रूप से लॉग आउट कर सकते हैं।

अब, आप विश्वास के साथ कह सकते हैं कि कोई और आपके खाते का उपयोग नहीं कर रहा होगा। यहां तक ​​कि अगर वे वेब संस्करण का उपयोग करना चाहते हैं, तो अब उन्हें आपके फोन का उपयोग करके क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इस सारे स्टेप्स को फॉलो करके आप व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे WhatsApp App download कर सकते है।

Conclusion:

व्हाट्सएप डाउनलोड करना है कैसे करें मोबाइल, Iphone, Laptop में तो इन तरीके से WhatsApp Messenger Download करके इस्तेमाल कर सकते है। भारत में WhatsApp के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। जिस मे से आप भी एक होंगे।

अगर आपको WhatsApp Download करने मे कोई परेसानी आ रही है तो Comment करके वह समस्या लिख सकते है जिसे जल्द से जल्द आपको समाधान मिल जायेगा।

उम्मीद करता हु की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरुर जिसे WhatsApp Messenger को व भी इस्तेमाल कर सकें।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here