Zero Balance Account Kya Hai: Zero Balance Account Kaise Khole – Zero Balance Account Opening Online

यदि आप किसी बैंक में अपना जीरो बैलेंस अकाउंट खोलना है, लेकिन आपको पता नहीं है की आखिर Zero Balance Account क्या है? Zero Balance Account Kaise KholeZero Balance Account Opening Online Process क्या है तो आज कि इस लेख में आपको किसी भी बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें पूरी जानकारी दिया गया है।

Savings Account Online खोलने का कई सारे तरीके है जिसमे हमें कुछ मिनिमम बैलेंस रखना पड़ता है। अपने खाते में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने के उनके नियमों और शर्तों का पालन करना होता है यदि रखरखाव नहीं किया जाता है तो त्रैमासिक आधार पर आपके खाते में एएमबी शुल्क लगाया जाएगा और आपका खाता माइनस में चला जाएगा इसका मतलब है कि आप उस विशेष खाते में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने के लिए बैंक को देय होंगे। लेकिन, हम जब स्टूडेंट

होते है और हमारे पास कोई जॉब नहीं होता है तो उन Savings Account Minimum Balance Maintain नहीं कर सकते है। इसलिए, हम जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले सोचते है।

कई बैंक जीरो बैलेंस खाते देते हैं जिन्हें जन धन खाते के रूप में जाना जाता है, जिसके लिए आप पात्र नहीं हो सकते हैं। और, यदि कुछ बैंक आपको एक शून्य शेष खाते की पेशकश करते हैं, तो उनके पास आपके पास होगा किसी विशेष वर्ष में आपके लेन-देन पर सीमाएं है। और आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के एटीएम-सह-डेबिट कार्ड के साथ-साथ बेसिक बैंकिंग खातों में जीरो बैलेंस की सुविधा दें।

तो आइये जान लेते है कि Zero Balance Account क्या है? Zero Balance Account Kaise Khole?

Also Read:

Zero Balance Account क्या होता है? What Is Zero Balance Account In Hindi

Zero Balance Account जो BSBD यानि Basic Savings Bank Deposit खाते के लिए एक लोकप्रिय शब्द है जिसके लिए ग्राहक को खाते में कोई Minimum or Monthly or Quarterly Average Balance बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इसका मतलब यह है कि यदि ग्राहक के पास कोई बैलेंस नहीं है या कोई औसत मासिक / त्रैमासिक बैलेंस नहीं है तो बैंक कोई Penalty Fee नहीं लेता है।

बैंकों द्वारा दिए जाने वाला जीरो बैलेंस खाता है जिसे बैंक ग्राहक द्वारा लिखित आवेदन या लिखित सहमति के बिना ‘बुनियादी बचत बैंक जमा’ को किसी अन्य श्रेणी में परिवर्तित नहीं कर सकता है।

Zero Balance Account Opening Online ने हरेक एक के पास अपना खुदका बैंक अकाउंट उपलब्ध है और Digital India को बढ़ावा दे रहा है। जो गरीब और दलित है जो बैंकों ने सीमित पैमाने पर लेनदेन करता है उसनके लिए फायदेमंद है। इनमें छात्रों के खाते, जन धन खाते, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के लिए खोले गए खाते, सब्सिडी आदि शामिल हैं।

यदि Zero Balance Account Apply करने के बाद लेनदेन बढ़ता है, तो नए केवाईसी दस्तावेज जमा करके, खाते को सामान्य बचत खाते में अच्छी तरह से परिवर्तित कर सकते है।

Zero Balance Account के फायदे क्या है?

जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन ओपनिंग का कई विशेषताएं है, एक व्यक्ति को शून्य-शेष खाता खोलने के विकल्प के साथ बचत खाते के लिए आवेदन करने के लिए लुभाती हैं। जीरो बैलेंस अकाउंट ओपनिंग 2021 के क्या-क्या फायदे है नीचे सूचीबद्ध हैं:

1. Zero Balance Account Opening Online Instant कर सकते है।

2. आपको अपने खाते में न्यूनतम शेषराशि बनाए रखने या गैर-रखरखाव के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

3. यह डिजिटल बचत खाते के रूप में भी काम कर सकता है।

4. जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन ओपनिंग के बाद आपको Net Banking करने की अनुमति देता है,

5. Net Banking जिसमें आप नेट बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं और NEFT, RTGS और IMPS का उपयोग करके पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

यह भी पढ़े:

Zero Balance Account के नुक्सान क्या है?

आपको पता है Free ने हर चीज नहीं मिलता है, अगर आपको अच्छी सर्विसेज चाहिए तो उसके लिए आपको पैसे देने की जरुरत होगी। जीरो बैलेंस अकाउंट ओपनिंग 2021 का बहुत सारे नुक्सान भी है, जिसकी सूचि निचे दी गई है:

1. बैंक के आधार पर बैंकिंग लेनदेन जैसे दुसरे एटीएम से पैसे निकालना, UPI पैसे ट्रांसफर सीमित हैं।

2. आप बैंक में जमा की जा सकने वाली अधिकतम राशि आमतौर पर हर समय 1 लाख तक सीमा होती है।

3. बैंकों की सीमा को बढ़ाने से प्रत्येक बैंक के आधार पर एक विशिष्ट प्रक्रिया है।

4. यदि निर्धारित वित्तीय लेन-देन की सीमा पूरी हो जाती है, तो आप मुफ्त लेनदेन का लाभ नहीं उठा सकते।

5. चेक बुक सुविधा भी सीमित है यदि पूरी तरह से जमा नहीं किया गया है।

6. मुफ्त एटीएम लेनदेन भी बैंक के अधीन सीमित हैं।

जीरो बैलेंस खाता खोलने के लिए क्या क्या चाहिए?

खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  • Identity Proof- Aadhaar Card/Voter ID Card/PAN Card/Driving License.
  • Address Proof- Aadhaar Card/Voter ID Card/Driving License.
  • Passport Size Photos.

जीरो बैलेंस अकाउंट में KYC कैसे होता है?

जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन ओपन करने के बाद आपको Online KYC करना होता है। बैंक कि ऐप डाउनलोड करने के बाद ग्राहक का नाम, आईडी प्रूफ विवरण, पता, मोबाइल नंबर, मेल आईडी आदि जैसे विवरण भरने होंगे, इसके बाद 24 घंटे में बैंक का कोई अधिकारी आपको पूर्ण केवाईसी के लिए कॉल करेगा।

हो सकता है वे आपके पते पर जाएंगे और पूरा केवाईसी पूरा करेंगे। नहीं, तो बैंक ग्राहकों को उनके आधार कार्ड का उपयोग करके वीडियो कॉल के माध्यम से सत्यापित किया जा सकता है। वीडियो कॉल पर केवाईसी विशेषज्ञ ग्राहक और दस्तावेजों को दूरस्थ रूप से सत्यापित करेगा। ग्राहकों को केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए फिजिकली बैंक जाने की जरूरत नहीं है।

Zero Balance Account Opening Online के बाद यदि कार्यकारी उपलब्ध नहीं है तो आप अपना पूरा केवाईसी पूरा करने के लिए किसी भी नजदीकी शाखा में जा सकते हैं।

Also Read:

Which Bank Gives Zero Balance Account In India

अगर आपको जानना है की कौन-कौन सी बैंक है जो जीरो बैलेंस अकाउंट ओपनिंग का सुबिधा देती है तो उसकी सूचि निचे दी गई है:

  • State Bank of India (SBI) Zero Balance Savings Account
  • Bank of Baroda Zero Balance Savings Account
  • Punjab National Bank (PNB) Zero Balance Savings Account
  • HDFC Bank Zero Balance Savings Account
  • IndusInd Bank Zero Balance Savings Account
  • RBL Bank Zero Balance Savings Account
  • Kotak Mahindra Zero Balance Savings Account
  • YES BANK Zero Balance Savings Account
  • DBS Bank Zero Balance Savings Account
  • Standard Chartered Bank Zero Balance Savings Account

Zero Balance Account Kaise Khole 2021

अगर आपको जानना है की जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले 2021 में तो उससे जुडी सभी जानकारी निचे दी गई है। कोटक, आरबीएल बैंक, एचडीएफसी इंस्टा अकाउंट और कुछ अन्य जैसे ऑनलाइन शून्य बैलेंस खाते की पेशकश कर रहे हैं।

Step-1: सबसे पहले जिस बैंक में Zero Balance Account Open करना है उस बैंक की Mobile App या Website पर जाए

Step-2: ग्राहक सूचना अनुभाग भरें,

Step-3: खाता जानकारी अनुभाग भरें, जिसमे खाते का प्रकार और आवश्यक सेवाएं।

Step-4: बचत बैंक नियम पढ़ें: खाता खोलने के फॉर्म पर हस्ताक्षर करने से पहले कृपया इन नियमों को ध्यान से पढ़ें। खाता खोलने के लिए बैंक में आवेदन करके, आप पुष्टि करेंगे कि आपने नियम पढ़ लिए हैं और आप इनका पालन करने के लिए सहमत हैं।

Step-5: हाल के पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो ले, उल्लिखित केवाईसी दस्तावेज प्रस्तुत करें।

Step-6: इतना करने के बाद आपको उस बैंक में आपकी जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन हो जाएगी।

Step-7: कृपया ध्यान दे सभी बैंकों के लिए जीरो बैलेंस अकाउंट ऑनलाइन ओपनिंग अलग-अलग हो सकती है इसके लिए उस बैंक का कस्टमर केयर से बात जरुर कर ले।

Savings Account को जीरो बैलेंस खाते में कैसे बदले?

यदि आपका किसी बैंक में Savings Account है जिसमे आपको Minimum Balance रखना पड़ता है और आप उस Savings Account को Zero Balance Account में ट्रांसफर करना चाहते है तो कस्टमर केयर से बात करें, जहा तक मुझे लगता है की Savings Account Minimum Balance को Zero Balance Account में नहीं बदल सकते है इसके लिए आपको New Zero Balance Account Open करना होगा।

जीरो बैलेंस अकाउंट की जानकारी में

तो, आपने Zero Balance Account Kya Hai? Zero Balance Account Kaise KholeZero Balance Account Opening Online Process क्या है? सभी जानकारी अच्छे से जान चुके है। अगर में अपनी बात करू तो में Kotak Mahindra Zero Balance Account और DBS Zero Balance Account इस्तेमाल करता हु जो काफी अच्छी Features देती है।

आप भी कोटक महिंद्रा बैंक में जीरो बैलेंस खाता खोल सकते हैं। अन्य बैंक की तरह खाता खोलने के लिए कोई शुल्क नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन खोल सकते हैं। आपको आधार नंबर चाहिए जो आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हो और आपको अपना पैन नंबर चाहिए। अपने घर से बाहर निकले बिना कोटक 811 बचत बैंक खाता खोल सकते है जिसमे ऑनलाइन फंड ट्रांसफर, UPI ट्रांसफर, फोन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग और अलर्ट, ऑनलाइन बिल भुगतान, एटीएम सेवाएं आदि शामिल हैं।

उम्मीद करता हु आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें जिसने सभी तक जीरो बैलेंस अकाउंट के फायदे के बारेमे नहीं जाना है वह भी जान सके। आपने कुछ समय देकर के इन लेख को पढ़ा है इसके लिए दिल से धन्यवाद।

यह भी पढ़े:

Phaguni Mandal: MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।