महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2023 कैसे मिलेगा जाने हिंदी में (Mahilao Ke Liye Sarkari Naukri 2023)

महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2022 – 2023 | महिलाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी | | महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2023 | B.A. पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी: आज कल महिलाये भी किसी काम में कम नहीं है। महिलायें आजकल हर एक फ़ील्ड में काम कर रही है और वोहि महिला सरकारी नौकरी भी कर रही है।

अगर आप भी महिला है और सरकारी नौकरी करना चाहते है तो आज का लेख जरुर पढ़े। क्योंकी मैं आपको बताऊँगा 2022 – 2023 में महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2022, महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी 2022, B.A. पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी या महिलाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी कौन सी कर सकती है?

8वीं, 10वीं, 12वीं, और ग्रेजुएशन महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2023 में कैसे मिलेगा जाने (Mahilao Ke Liye Sarkari Naukri 2023)

लड़के-लड़कियां एक समान की कहावत को चरितार्थ करते हुए सरकार के द्वारा “महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी में आरक्षण” उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जहां पहले सरकारी नौकरियों में अधिकतर सिर्फ पुरुषों का ही कब्जा था, वहीं अब महिलाएं भी सरकारी पदों पर दिखाई दे रही हैं।

जो इस बात को साबित करता है कि महिलाओं के लिए सरकार के द्वारा दिल खोलकर गवर्नमेंट नौकरी निकाली जा रही है, ताकि महिलाएं भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सके और आत्मनिर्भर तथा सशक्त बन सके।

महिला एवं लड़कियों के लिए गवर्नमेंट जॉब की बात करे तो छोटे पद से लेकर के बड़े पद की सरकारी नौकरी उपलब्ध है। अगर महिलाएं मेहनत करती हैं तो उन्हें अवश्य ही गवर्नमेंट नौकरी प्राप्त हो जाएगी।

इस पेज पर हम जानेंगे कि “महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन सी है” अथवा “लड़कियों के लिए गवर्नमेंट जॉब 2023 में कौन सी कर सकती हैं?”

इसे पढ़े:

Ghar Baithe Job For Ladies 2023 – बेस्ट महिलाओं के लिए प्राइवेट जॉब जिसे करके अच्छी कमाई करे

Mahilaon Ke Liye Job 2023 – अनपढ़ महिला के लिए नौकरी 2023 | लेडीस के लिए नौकरी चाहिए तो जाने कैसे मिलेगा नौकरी

Hospital Me Job Kaise Paye Step-By-Step – हॉस्पिटल में नौकरी चाहिए 2023 – हॉस्पिटल में जॉब चाहिए तो इसे पढ़े

Table Of Contents

Mahilao Ke Liye Sarkari Naukri 2023 – महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2022 – 2023 के लिए

महिलाओं के लिए भारत में समय-समय पर अलग-अलग सरकारी नौकरी का नोटिफिकेशन जारी किया जाता रहता है। यह नौकरी अलग-अलग डिपार्टमेंट से संबंधित होती है।

जिन महिलाओं ने दसवीं क्लास पास कर लिया है अथवा 12वीं क्लास की एग्जाम पास कर ली है या फिर ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है वह संबंधित सरकारी पद के लिए आवेदन कर सकती हैं।

हर सरकारी नौकरी में महिलाओं के लिए भर्ती अलग-अलग योग्यता और क्वालिफिकेशन की योग्यता मांगी जाती है। सामान्य तौर पर अधिकतर पदों में महिलाओं को नौकरी प्राप्त करने के लिए एग्जाम में शामिल होना पड़ता है साथ ही इंटरव्यू राउंड को भी क्लियर करना पड़ता है।

आइये Mahila Sarkari Naukri 2022 लेटेस्ट महिला सरकारी नौकरी 5000 भर्तियाँ पर एक नजर डालते है:

1: रेलवे में महिलाओं के लिए भर्ती ग्रुप डी

महिला के लिए 10 वीं पास सरकारी नौकरी 2023 के बारे में जानने के लिए इसे पढ़े। इंडियन रेलवे के द्वारा पूरे देश में ग्रुप डी की भर्ती निकाली जाती है, जिसमें आवेदन करने के लिए 10वीं पास योग्यता रखी जाती है।

जिन महिलाओं ने दसवीं क्लास (10th Pass Govt Job For Female 2023) को किसी भी संकाय के साथ पास कर लिया है, वह इस सरकारी नौकरी को प्राप्त करने के लिए एग्जाम में शामिल हो सकती हैं।

10वीं पास लड़कियों के लिए नौकरी में इंडियन रेलवे के द्वारा ग्रुप डी की भर्ती में तकरीबन 33% नौकरी दसवीं पास महिलाओं के लिए आरक्षित रखी गई हैं।

यदि आप सोच रही है की रेलवे में लड़कियों के लिए कौन कौन सी जॉब होती है? तो रेलवे में महिलाओं के लिए भर्ती ग्रुप डी की पोस्ट के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

उसके बाद लिखित एग्जाम में शामिल होकर लिखित एग्जाम को पास करना होता है। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है तथा फिजिकल और मेडिकल टेस्ट भी लिया जाता है। सभी प्रक्रिया को पूरी करने के पश्चात महिला को रेलवे ग्रुप डी की नौकरी प्राप्त हो जाती है।

जल्दी जॉब चाहिए तो इसे पढ़े:

Private Job Contact Number 2023 – नौकरी के लिए मोबाइल नंबर चाहिए तो नौकरी के लिए संपर्क करें?

Gharelu Helper Job 2023 – घरेलू नौकरी चाहिए मोबाइल नंबर 2023, हेल्पर घरेलू नौकरी चाहिए कैसे मिलेगा जाने

Tata Motors Company Job Contact Number 2023 – टाटा मोटर्स कंपनी जॉब 2023 | टाटा मोटर्स कंपनी जॉब कांटेक्ट नंबर कहाँ मिलेगा जाने पूरी डिटेल में

2: महिलाओं के लिए सरकारी आंगनवाड़ी की नौकरी

Ladkiyon Ke Liye Sarkari Naukari 2023 - महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन सी है

कई लेडीज सोचती है तो 10वीं पास लेडीस के लिए नौकरी चाहिए, इसलिए यहाँ मैं महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी के बारे में बताऊँगा |

गवर्नमेंट के द्वारा मुख्य तौर पर महिलाओं के लिए ही आंगनवाड़ी की नौकरी बनाई गई है।

इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए महिला का दसवीं क्लास पास (10th pass govt jobs for female) होना आवश्यक है। आंगनवाड़ी की नौकरी प्राप्त करने के पश्चात आपको हर महीने शुरुआत में ₹5000 की तनख्वाह मिलती है।

इस काम के तहत आपको गांव में मौजूद प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की देखरेख करनी होती है, साथ ही आसपास के मोहल्ले में गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात बच्चों के बारे में भी जानकारी रखनी होती है।

जिन महिलाओं 10 वीं पास सरकारी नौकरी वे इस पद के लिए आवेदन कर सकती है।

3: पुलिस में महिला भर्ती सरकारी नौकरी

अगर आप महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी 2023 के बारे में जानना चाहते है तो इसे पढ़े। 10वीं पास, 12वीं क्लास पास और ग्रेजुएट पास महिलाओं के लिए अक्सर अलग-अलग राज्यों में सरकारी नौकरी निकलती रहती है। यह नौकरी अलग-अलग पदों पर निकलती है। जैसे की कॉन्स्टेबल, होमगार्ड इत्यादि।

Police Government Jobs For Female को पाने के लिए महिलाओं को आवेदन करना होता है। उसके बाद एग्जाम पास करनी होती है। इसके पश्चात फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट होता है साथ ही डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होता है। उसके बाद महिलाओं को संबंधित पद पर नौकरी प्राप्त हो जाती है।

4: लेटेस्ट महिला सरकारी नौकरी एसएससी सीएचएसएल

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission) के द्वारा सीएचएसएल की नौकरी निकाली जाती है। एसएससी के द्वारा इस एग्जाम के तहत अलग-अलग डिपार्टमेंट में क्लर्क की भर्ती की जाती है।

Mahila Sarkari Naukri 2022 | लेटेस्ट महिला सरकारी नौकरी 5000 + भर्तियाँ में से महिलाएं क्लर्क के तहत भर्ती होने के लिए एसएससी सीएचएसएल की एग्जाम के लिए ऑनलाइन 100 की फीस भरकर आवेदन कर सकती हैं।

हालांकि आरक्षण वालों को फीस में छूट दी गई है। इसके एग्जाम में आपको दो पेपर देने पड़ते हैं। पहले पेपर में एमसीक्यू वाले क्वेश्चन पूछे जाते हैं और दूसरे वाले में आपको निबंध लिखना होता है।

इसके बाद आपको टाइपिंग टेस्ट (Typing Test) भी देना होता है। सारी प्रक्रिया करने के बाद अंतिम सूची जारी की जाती है और चयनित लोगों को नौकरी दी जाती है।

पैसा कमाने के लिए पढ़े:

Typing Karke Paise Kaise Kamaye – घर बैठे ऑनलाइन टाइपिंग करके रु.15,000 – रु.20,000 कमाने का मौका? टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए? जाने!

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023 में 15+ नये तरिके जाने और रु.60-70 हजार महीने के कमाए?

Gaon Mein Paise Kaise Kamaye – गांव में पैसा कमाने का आसान तरीका और मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए? पढ़े

5: बैंक क्लर्क लड़कियों के लिए गवर्नमेंट जॉब 2023

Ladkiyon Ke Liye Sarkari Naukari - बैंक क्लर्क लड़कियों के लिए गवर्नमेंट जॉब 2023

यहाँ आपको महिलाओं के लिए जॉब के बारे में जानने को मिलेगा। महिला के लिए 12 वीं Ke Baad सरकार नौकरी सूची में बैंक क्लर्क की नौकरी काफी अच्छी है।

यदि महिलाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है देखा जाए तो महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित नौकरी में बैंक क्लर्क की नौकरी की गिनती होती है।

भारत में हर साल अलग-अलग बैंकों के द्वारा बैंक क्लर्क की नौकरी के लिए आवेदन की डिमांड की जाती है। जैसे की आरबीआई क्लर्क, आईबीपीएस क्लर्क, एसबीआई क्लर्क इत्यादि।

बैंकों में 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों चाहिए तो इसलिए किसी भी संकाय के साथ 12वीं क्लास पास किया है वह बैंक क्लर्क की नौकरी हेतु आवेदन कर सकती हैं और परीक्षा पास करके क्लर्क की नौकरी बैंक में प्राप्त कर सकते हैं।

इस महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी की शुरुआत में 25,000 से ₹26,000 तनख्वाह हर महीने प्राप्त होती है।

6: महिलाओं के लिए एलडीसी क्लर्क की सरकारी नौकरी

महिलाएं लोअर डिविजन क्लर्क की नौकरी पाकर हर महीने शुरुआत में ही 18,000 से ₹20,000 की तनख्वाह प्राप्त कर सकती हैं। अलग-अलग डिपार्टमेंट के द्वारा समय-समय पर एलडीसी क्लर्क के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता रहता है।

भारत के किसी भी राज्य तथा महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी 2023 Bihar में एलडीसी क्लर्क की नौकरी पाने के लिए आपको टाइपिंग की जानकारी होनी चाहिए और आपको कंप्यूटर की सामान्य इंफॉर्मेशन भी होनी चाहिए अर्थात आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिए।

इसे भी पढ़े:

20+ Ghar Baithe Online Jobs: घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इन हिंदी जाने और रु.15 – 30 हजार तक कमाओ, कैसे? पढ़े!

Ghar Baithe Silai Ka Kam 2023 – घर बैठे सिलाई का काम करके अच्छी कमाई करे? (प्रतिमाह रु.30 – 60 हजार)

Ghar Baithe Packing Ka Kaam – घर बैठे महिलाएं पैकिंग का काम कैसे मिलेगा 2023 में? (20,000 से 50,000 रूपये कमाने के लिए) सभी जानकारी

7: महिलाओं के लिए एसएससी जीडी की नौकरी

महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन सी है जानने के लिए इसे पढ़े। कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा हर साल एसएससी जीडी की नौकरी लड़के और लड़कियों दोनों के लिए निकाली जाती है।

आप इंटरनेट से एसएससी जीडी की भर्ती की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एसएससी जीडी के द्वारा आप भारत के अलग-अलग अर्धसैनिक बल में कॉन्स्टेबल की पोस्ट प्राप्त कर सकती हैं।

महिला सरकारी नौकरी कॉन्स्टेबल की पोस्ट पाने के लिए आपको एसएससी जीडी की एग्जाम में शामिल होकर एग्जाम पास करनी होती है। इसकी लिखित परीक्षा 100 अंकों की होती है।

एग्जाम पास करने के बाद मेडिकल और फिजिकल टेस्ट पास करना होता है। उसके पश्चात आपको अंतिम सूची के अनुसार सिलेक्ट किया जाता है और पोस्टिंग प्रदान की जाती है।

8: महिलाओं के लिए एसएससी एमटीएस की सरकारी नौकरी

एसएससी एमटीएस का पूरा नाम मल्टी टास्किंग स्टाफ (Multi Tasking Staff) होता है। 10th Pass Govt Jobs For Female 2023 में इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए वही महिलाएं आवेदन कर सकती है जिन्होंने दसवीं क्लास को किसी भी संकाय के साथ पास किया हुआ है। पुरुष भी इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पुरुषों और महिलाओं के लिए इस नौकरी से संबंधित एग्जाम का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा करवाया जाता है, जिसके अंतर्गत पहले लिखित परीक्षा ली जाती है। उसके पश्चात मेडिकल परीक्षा ली जाती है।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपसे ₹100 की फीस भी वसूल की जाती है। लड़कियों के लिए गवर्नमेंट जॉब आरक्षण को ध्यान में रखते हुए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों की फीस माफ की गई है।

9: महिलाओं के लिए गवर्नमेंट कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी

अब मैं आपको महिला के लिए 12 वीं पास सरकारी नौकरी 2023 के बारे में बताऊँगा। 12वीं क्लास पास करने के पश्चात आपने कंप्यूटर में सर्टिफिकेट या फिर डिप्लोमा कोर्स किया है। तो आप गवर्नमेंट कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारत में लगभग हर सरकारी डिपार्टमेंट के द्वारा कंप्यूटर ऑपरेटर की भर्ती हर साल निकाली जाती है। आपको यह नौकरी ऑफिस में प्राप्त होती है। इसलिए कम मेहनत करनी पड़ती है।

10: बैंकों में 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों असिस्टेंट की नौकरी

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईबीपीएस के द्वारा हर साल अलग-अलग बैंकों में ऑफिस असिस्टेंट की पोस्ट के लिए भर्ती निकाली जाती है।

यह भर्ती महिला और पुरुष दोनों के लिए होती है तथा भर्ती में 33% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होती है।

ऑफिस असिस्टेंट की नौकरी पाने के लिए महिला का 12 वीं पास होना आवश्यक है। महिलाओं को इस नौकरी हेतु एग्जाम को पास करना पड़ता है और उसके पश्चात फाइनल कटऑफ निकाली जाती है। जिसमें जिन लोगों का नाम आता है उन्हें नौकरी प्रदान की जाती है।

11: महिलाओं के लिए सरकारी एएनएम की नौकरी

यह भी Mahila Ke Liye Sarkari Naukri है जिसे आप कर सकती है। यह नौकरी मुख्य रूप से महिलाओं के लिए ही होती है। इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए महिलाओं के पास डिप्लोमा कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए। नौकरी में ऑनलाइन आवेदन किया जाता है।

आवेदन की फीस ₹100 होती है। आरक्षण वालों को फीस में छूट दी जाती है। जो महिलाएं गवर्नमेंट एएनएम बनती है, उन्हें अपने घर के आस-पास के इलाके में ही नौकरी प्राप्त होती है।

12: महिलाओं के लिए हेल्थ वर्कर की नौकरी

Mahila Ke Liye Sarkari Naukri - महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी २०२३

हेल्थ वर्कर की आवश्यकता अलग-अलग राज्यों को अपने सरकारी संस्था में पडती है। इसलिए हर साल खाली पड़े हुए पदों पर हेल्थ वर्कर की नौकरी निकाली जाती है।

इस नौकरी के लिए वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, जिन्होंने 12वीं क्लास के साथ-साथ नर्सिंग में डिप्लोमा का कोर्स किया हुआ है। एक हेल्थ वर्कर को शुरुआत में हर महीने 25,000 का वेतन प्राप्त होता है।

13: रेलवे लोको पायलट

Mahilaon Ke Liye Sarkari Naukri कैसे मिलेगा जानने के लिए इसे पढ़े। महिलाएं रेलवे में लोको पायलट की नौकरी प्राप्त कर सकती है। इसके लिए उनके पास आईटीआई अथवा पॉलिटेक्निक का डिप्लोमा होना जरूरी है। रेलवे के द्वारा अलग-अलग जोन में खाली पड़े हुए लोको पायलट के पद पर भर्ती करने के लिए हर साल विज्ञापन जारी किए जाते रहते हैं।

आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शुरुआत में रेलवे लोको पायलट को हर महीने ₹40,000 की तनख्वाह प्राप्त होती है।

14: यूपीपीसीएल टेक्निशियन – महिला सरकारी नौकरी 2023 Up

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (Uttar Pradesh Power Corporation Limited के द्वारा हर साल तकरीबन 2 बार टेक्नीशियन के पदों पर गवर्नमेंट की भर्ती निकाली जाती है।

टेक्नीशियन के पदों पर जो महिलाएं भर्ती होना चाहती है, उनके पास आईटीआई अथवा डिप्लोमा होना आवश्यक है। इन पदों को प्राप्त करने के लिए हर वर्ग को अलग-अलग फीस भरनी पड़ती है।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के वर्ग को एग्जाम की फीस भरने की आवश्यकता नहीं होती है। टेक्नीशियन की पोस्ट पाने के लिए आपको लिखित परीक्षा में शामिल होना पड़ता है, जिसमें आप से आईटीआई, डिप्लोमा से संबंधित ट्रेड के प्रश्न पूछे जाते हैं।

अगर आप इस नौकरी को प्राप्त करने में सफल हो जाती है। तो शुरुआत में ही आपको हर महीने ₹30,000 की सैलरी प्राप्त हो सकती है। इसके अलावा आपको महंगाई भत्ता और अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होती है।

इसे भी पढ़े:

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2023 – मोबाइल ऑनलाइन जॉब Hindi से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Bina Investment Ke Paise Kaise Kamaye 2023 – घर से बिना इन्वेस्टमेंट करे पैसे कैसे कमाए जाने आसान तरीका!

Online Paise Kaise Kamaye In Hindi 2023 – घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2023 ( 31+ Best Tarika 1 लाख प्रति महिना की कमाई)

15: SSC CPO – B.A. पास के लिए सरकारी नौकरी

BA पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी के बारे में अब बताने वाला हूँ। जिन महिलाओं ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है और उसके पश्चात सेना में सब इंस्पेक्टर बनना चाहती है, वह एसएससी सीपीओ की पोस्ट के लिए आवेदन कर सकती हैं।

इस बी ए पास के लिए नौकरी 2022 में एग्जाम का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा हर साल करवाया जाता है और तकरीबन 33% पदों पर महिलाओं के लिए आरक्षण भी दिया गया है।

एसएससी सीपीओ की चयन प्रक्रिया में आपको पहले 200 अंकों की लिखित परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। इसके बाद फिर से एक बार 200 अंकों की लिखित परीक्षा होती है और दोनों परीक्षा में पास उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है, जिसमें लंबाई, छाती का आकार और दौड़ से संबंधित प्रक्रिया पूरी की जाती है।

इसके पश्चात मेडिकल टेस्ट भी होता है साथ ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया भी की जाती है। सभी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात जो विद्यार्थी एलिजिबल होते हैं, उन्हें B.A. पास के लिए नौकरी पर रख लिया जाता है।

16: ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी 2022 एसएससी सीजीएल

महिलाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी चाहिए वे इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकती है |

महिलाएं इस एग्जाम के माध्यम से अलग-अलग डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर की पोस्ट प्राप्त कर सकती हैं। जैसे की मार्केटिंग इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर इत्यादि। एग्जाम में शामिल होने के लिए महिलाओं का ग्रेजुएट होना आवश्यक है। अलग-अलग वर्गों के हिसाब से एग्जाम की फीस अलग-अलग होती है।

ग्रेजुएशन के बाद गवर्नमेंट जॉब, एग्जाम के तहत पहले महिलाओं को 200 अंकों की लिखित परीक्षा में शामिल होना पड़ता है और उसके पश्चात 400 अंकों का एक और पेपर होता है और इसके बाद 100 अंकों का एक निबंध लेखन का पेपर होता है।

सभी चरणों को पूरा करने के बाद और सफल होने के बाद आपको नौकरी प्राप्त होती है। शुरुआत में आपको हर महीने तकरीबन ₹65,000 की सैलरी मिलती है।

17: महिलाओं के लिए बैंक पीओ की सरकारी नौकरी

Jobs For Girls After Graduation - महिलाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी

Sarkari Naukri Mahilao Ke Liye कैसे मिल सकता है यहाँ जानकारी दूँगा। हर साल देश में अलग-अलग बैंकों के द्वारा बैंक पीओ की पोस्ट के लिए एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है। बैंक पीओ का पूरा नाम बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर होता है।

महिलाएं और पुरुष दोनों इस नौकरी को प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। नौकरी प्राप्त करने हेतु ग्रेजुएट होना आवश्यक है, साथ ही ग्रेजुएशन में कम से कम 60% अंक भी होना जरूरी है।

बैंक पीओ में महिलाओं का चयन प्राथमिक एग्जाम, मुख्य एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर होता है। बैंक पीओ की पोस्ट प्राप्त करने के पश्चात महिलाओं को शुरुआत में ₹70,000 की तनख्वाह मिलती है। अलग-अलग बैंकों में यह तनख्वाह अलग-अलग हो सकती है।

18: स्टेट पीसीएस ग्रेजुएट के लिए सरकारी नौकरी

B.A Graduate Government Jobs: अगर महिलाएं वाइट कोलर वाली नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें स्टेट पीसीएस की एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहिए।

स्टेट पीसीएस की एग्जाम को पास करने के पश्चात उन्हे एसडीएम, तहसीलदार, कानूनगो जैसे बड़े पोस्ट पर नौकरी प्राप्त होती है और काफी शानदार तनख्वाह मिलती है।

स्टेट पीसीएस की नौकरी में आवेदन करने के लिए आपका ग्रेजुएट होना आवश्यक है। स्टेट पीसीएस के द्वारा योग्य उम्मीदवारों को नौकरी देने के लिए प्रारंभिक एग्जाम, मुख्य एग्जाम और इंटरव्यू जैसे चरणों का पालन किया जाता है।

इस ग्रेजुएशन के बाद गवर्नमेंट जॉब की शानदार बात यह है कि आपको यहां पर शुरुआत में ही 70,000 से ₹80,000 की तनख्वाह मिलती हैं। इसके अलावा आपको आवागमन के लिए मुफ्त वाहन मिलता है और घर का काम करने के लिए नौकर तथा होमगार्ड मिलते हैं, साथ ही पेट्रोल अलायंस और अन्य कई फायदे भी प्राप्त होते हैं।

19: महिलाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग की भर्ती

हिमाचल प्रदेश में महिलाओं के लिए 12वीं पास सरकारी नौकरी कैसे मिलेगा इसे पढ़ कर जान सकती है। यूपीएससी का नाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन होता है।

इसके द्वारा भारत में आईएएस अधिकारी की पोस्ट पर भर्ती निकाली जाती है। इस एग्जाम को पास करने के पश्चात आपको डीएम की पोस्ट और अन्य बड़ी-बड़ी पोस्ट प्राप्त होती है।

संघ लोक सेवा आयोग (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION) के द्वारा निकाले जाने वाली पोस्ट पर भर्ती होने के लिए आपको प्रारंभिक एग्जाम, मुख्य एग्जाम और इंटरव्यू राउंड को पास करना होता है। इसके पश्चात आपको नौकरी प्राप्त हो जाती है।

20: स्नातक के लिए जोब जॉब बैंक एसओ

बैंक एसओ अर्थात बैंक स्पेशलिस्ट ऑफीसर की नौकरी प्राप्त करने के लिए महिलाओं को ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन होना आवश्यक है। नौकरी में आवेदन की प्रक्रिया हर वर्ग के लिए अलग-अलग होती है।

इस पोस्ट को प्राप्त करने के लिए आपको मुख्य परीक्षा में शामिल होना पड़ता है जिसके अंतर्गत रिजनिंग, मैथमेटिक्स और इंग्लिश से संबंधित 100 सवालों के जवाब आपको देने होते हैं और आपको एग्जाम देने के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है।

सभी राउंड क्लियर करने के पश्चात आपको पोस्ट प्रदान की जाती है और पोस्ट प्राप्त करने के बाद हर महीने आपको शुरुआत में ही ₹84,000 की तनख्वाह मिलती हैं।

इसे भी पढ़े:

L&T Private Company Job Contact Number एलएनटी कंपनी जॉब 2022 | एलएनटी कंपनी कांटेक्ट नंबर पर सम्पर्क करके एलएनटी कंपनी में जॉब पाए

Madam Job Contact Number 2023 – मैडम जॉब मोबाइल नंबर | मैडम के यहां नौकरी चाहिए तो सम्पर्क करे और मैडम जॉब अप्लाई करे

21: ग्रेजुएट के लिए सरकारी नौकरी पुलिस सब इंस्पेक्टर

जिन महिलाओं ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर ली है वह अलग-अलग राज्यों के द्वारा निकाली जाने वाली पुलिस सब इंस्पेक्टर की नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं। और यह एक अच्छा Mahilaon Ke Liye Sarkari Naukri है।

पुलिस सब इंस्पेक्टर की Government Job के तहत आपको ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को इसके पश्चात फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट में शामिल होना पड़ता है साथ ही उनके दस्तावेज का वेरिफिकेशन किया जाता है।

सारी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात जो अभ्यर्थी एलिजिबल होते हैं उन्हें सब इंस्पेक्टर की पोस्ट प्रदान की जाती है और 6 महीने की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

भारत में पुलिस सब इंस्पेक्टर को हर महीने शुरुआत में ₹35,000 की तनख्वाह प्राप्त होती है, साथ ही उन्हें समाज में मान सम्मान भी प्राप्त होता है।

22: महिलाओं के लिए कृषि विभाग में सरकारी नौकरी

इंडियन एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट (Department of Agriculture & Farmers Welfare) के द्वारा हर साल अलग-अलग पदों के लिए नौकरी निकाली जाती है जिनमें से कुछ पदों के लिए नौकरी 12वीं क्लास के लिए होती है।

और कुछ पदों के लिए ग्रेजुएट लोगों के लिए होती है। आप अपनी योग्यता के हिसाब से उन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं।

23: महिलाओं के लिए आयकर विभाग में नौकरी

ग्रेजुएशन पास कर चुकी महिलाएं इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अलग-अलग पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं।

आयकर डिपार्टमेंट के द्वारा हर साल स्टेनोग्राफर, टैक्स असिस्टेंट, सीनियर टैक्स असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स ऑफिसर इत्यादि पदों पर भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। Mahilaon ke Liye Sarkari Naukri 2023 के लिए यह अच्छा नौकरी है जिसे आप कर सकते है।

आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं और सारी कार्यवाही पूरी करने के पश्चात नौकरी प्राप्त कर सकती हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के किसी भी पद पर भर्ती होने पर आपको शुरुआत में ही कम से कम हर महीने 21,000 से ₹22,000 की तनख्वाह अवश्य प्राप्त होती है।

जॉब रिलेटेड आर्टिकल:

Online Job 715 Mobile Number 2023 – ऑनलाइन जॉब 715 मोबाइल नंबर चाहिए कैसे मिलेगा

Gharelu Helper Job 2023 – घरेलू नौकरी चाहिए मोबाइल नंबर | हेल्पर घरेलू नौकरी चाहिए कैसे मिलेगा जाने

Hospital Me Job Ke Liye Application In Hindi – हॉस्पिटल में जॉब के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी 2023 – हॉस्पिटल में नौकरी कैसे ले जाने हिंदी में

दसवीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी लिस्ट 2022

सरकारी नौकरी 10वीं पास के लिए कौन सी नौकरी है?, यहाँ पर हमने 10th pass govt jobs for female 2023 List दी है:

  • RRB Group D
  • Railway Apprentice
  • Railway Rpf
  • Ssc mts
  • Itbp constable
  • Bsf constable
  • Crpf Constable
  • Various state police Constable

12 वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी लिस्ट 2023

सरकारी नौकरियों में 12 वीं के बाद महिला के लिए 2023 List:

  • पुलिस कांस्टेबल
  • गवर्नमेंट डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • इंडियन आर्मी
  • इंडियन एयरफोर्स
  • इंडियन नेवी
  • पुलिस कांस्टेबल
  • असिस्टेंट लोको पायलट
  • स्टेनोग्राफर
  • पोस्टल असिस्टेंट
  • लोअर डिविजन क्लर्क

ग्रेजुएट महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी लिस्ट 2023

ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी चाहिए तो इन Graduation Completed Govt Jobs करे |

Government Jobs For Female After Graduation List:

  • इंडियन आर्मी
  • इंडियन एयरफोर्स
  • इंडियन नेवी
  • पुलिस सब इंस्पेक्टर
  • पुलिस कांस्टेबल
  • एसएससी एग्जाम
  • बैंक क्लर्क
  • बैंक पीओ
  • इंडियन रेलवे
  • एसएससी सीजीएल
  • एसएससी सीपीओ
  • यूपीएससी सीडीएस
  • यूपीएससी सीपीएफ
  • यूपीएससी सीएसई
  • आईबीपीएस क्लर्क

पोस्ट ग्रेजुएट महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी लिस्ट 2022

  • यूपीएससी
  • एसएससी
  • इसरो
  • इंडियन रेलवे
  • भारतीय सेना की तीनों ब्रांच
  • पुलिस में कोई भी पोस्ट
  • बैंक की कोई भी पोस्ट
  • स्टेट पीसीएस

इसे भी पढ़े:

America Me Job Chahiye कैसे मिलेगा और अमेरिका जॉब सैलरी कितनी होती है?

अपना ऐप क्या है और Apna App Download करने से जॉब मिल सकता है क्या?

Best Job Search Apps 2023 – कंपनी में नौकरी की तलाश 2023 में है तो इन एप्स को डाउनलोड करें?

FAQs: – महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी (Mahilaon ke Liye Sarkari Naukri 2023)

Q.1 महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट जॉब कौन सी है?

ANS: हमने आर्टिकल में दसवीं क्लास पास, 12वीं क्लास पास और ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट कर चुकी महिलाओं के लिए बेस्ट नौकरी की जानकारी दी है।

Q.2 10वीं के बाद लड़कियों के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

ANS: पुलिस कांस्टेबल, रेलवे ग्रुप डी की भर्ती

Q.3 रेलवे में लड़कियों के लिए कौन-कौन सी जॉब है?

ANS: महिला पुलिस कांस्टेबल, टिकट चेकर, टिकट कलेक्टर

Q.4 सबसे आसान सरकारी नौकरी कौन सी है?

ANS: बैंक क्लर्क

Conclusion: Ladkiyon Ke Liye Sarkari Naukari 2023 – महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी २०२३

यदि आप Ladkiyon या Ladkiyon Ke Liye Sarkari Job 2023 की तलाश करने जा रही हो तो हमने महिलाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी २०२३ लिस्ट है जिसे आपने पढ़े होंगे।

इन गर्ल्स के लिए गवर्नमेंट जॉब में काफी सारे ऐसे नौकरी है जिसे कम मेहनत करके जॉब प्राप्त कर सकते है। उम्मीद करते है हमने जो भी Ladkiyon Ke Liye Best Government Jobs के बारे में जानकारी दी है उसे अच्छी तरह पढ़े होंगे।

इसे भी पढ़े:

25+ New Paisa Kamane Wala App Apk – घर बैठे पैसे कमाने वाला ऐप डाउनलोड करे और रोज पैसा कमाए (रोज ₹1200 – 1500 कमाओ)

30+ Best Paise Kamane Wala Games 2023 – घर बैठे पैसा कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और हर दिन रु. 1000 – 2000 से ज्यादा कमाओ

Refer Karke Paise Kamane Wala Apps – 15+ रेफर एंड अर्न एप जिसे रु.100 – रु.1200 रुपये फ्री में कमा सकते है, कैसे? पूरी पढ़े।

moneyinnovate

MONEYINNOVATE.COM India's No.1 Finance Blog है। इस पर Make Money, Business Ideas और Share Market से रिलेटेड जानकारी शेयर किया जाता है। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो Contact Us Page से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply