One Digital Id Kya Hai - सरकार One Digital ID लाने वाली है, जिसमें आधार कार्ड, PAN कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी लिंक कर सकते है? - moneyinnovate.com

One Digital Id Kya Hai – सरकार One Digital ID लाने वाली है, जिसमें आधार कार्ड, PAN कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी लिंक कर सकते है?

नमस्कार दोस्तों।आजकल आप देखे होंगे की अभी न्यूज़ और यूट्यूब और बाकि सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर One Digital Id सबसे ज्यादा ट्रेंड पर है।अगर आप जानना चाहते है की ये One Digital Id Kya Hai और यह किस तरह से काम करता है। तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

हमारे इंडिया के सभी नागरिक की सहायता करने के लिए केंद्र सरकार One Digital Id को लांच करने की तैयारी कर रही है।

one digital id kya hai - एक डिजिटल आईडी

आपको पता होगा की पहले अगर हम किसी काम के लिए या फिर कोई सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए अलग अलग डॉक्यूमेंट देने पड़ते थे। लेकिन One Digital Id के जरिये आप अपने सभी इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और वोटर कार्ड

को एक साथ आपस में लिंक कर सकते है। और One Digital Id के अंदर स्टोर करके आप इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकते है।

One Digital Id आपके सभी डॉक्यूमेंट को एक साथ इंटरलिंक करने में आपकी मदद करेगी। 

1991 Meity को लांच किया गया था।Meity मतलब (Ministry Of Electronics And Information Technology) यह One Digital Id को जल्द से जल्द सार्बजनिक करने के लिए पुरे जोड़ो सोरों से काम कर रही है

One Digital Id के मदद से आपको जिस किसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी आप सिर्फ उसी डॉक्यूमेंट का एक्सेस दे सकते है।अभी 27 February तक मिनिस्ट्री नागरिकों से One Digital Id के बारे में उनकी राय लेगी।

अगर लोगों का रिस्पांस सिंगल डिजिटल Id यानी One Digital Id के लिए रिस्पांस पॉजिटिव आया तो One डिजिटल Id को जल्द से जल्द लागू किया जायेगा। 

One Digital Id के लांच होने के बाद आपलोग किसी भी तरह के वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए सभी डॉक्यूमेंट सबमिट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

आप किसी भी तरह का वेरिफिकेशन प्रोसेस को One Digital Id के जरिये पूरा कर सकते है।One Digital Id मॉडल को Federated Digital Identities नाम दिया गया है Ministry Of Electronics And Information Technology के तरफ से।

कई सारे देशों में ये One Digital Id जैसा मॉडल को पहले से ही लांच किया जा चुका है। और The Indian Express के द्वारा मिनिस्ट्री के इस नए मॉडल One Digital Id के ड्राफ्ट प्रपोजल को रिव्यु किया गया है।

यह भी पढ़े:

सभी राज्य के नागरिकों को मिलेगी सुविधा 

One Digital Id के लांच होने के बाद केंद्रीय के साथ साथ और भी सभी राज्य के नागरिक One Digital Id का फायदा उठा सकते है। सिंगल डिजिटल Id के अंदर केंद्र और अन्य राज्य के डॉक्यूमेंट को भी इंटरलिंक और स्टोर किया जायेगा। 

देश के सभी नागरिक किसी भी गवर्नमेंट प्रोसेस को पूरा करने के लिए Ekyc की मदद ले पाएंगे।इससे गवर्नमेंट के साथ साथ सभी नागरिक अन्य किसी भी थर्ड पार्टी सर्विस का लाभ One Digital Id के मदद से ले पाएंगे।

One Digital Id के लांच होने के बाद किसी भी योजना या फिर स्कीम का फायदा लेने के लिए बार बार वेरिफिकेशन प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ेगा। 

साल 2017 में इस प्लान को लांच किया गया था 

India Enterprise Architecture को साल 2017 में लांच किया गया था। और मंत्रालय भी Indea 2.0 मॉडल के तहत One Digital Id को लांच करने वाली है।Indea को साल 2017 में गवर्नमेंट के द्वारा लांच करने का मेन उद्देश्य सरकारी संगठन और बेबसायिक द्रिष्टिकोण के साथ साथ IT(Information Technology) के अंदर विकास लाने के लिए लांच किया गया था।

Related Articles:

One Digital Id के फायदे 

– One Digital Id अगर हमारे इंडिया में लांच किया जाता है तो इससे सभी नागरिक किसी भी योजना या फिर अन्य काम के लिए होने वाली वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए अपनी One Digital Id दे सकते है। और सिर्फ वही डॉक्यूमेंट साझा कर सकते है जो वेरिफिकेशन के अंदर काम आने वाली है।

– One Digital Id के आने के बाद ऑनलाइन और ऑफलाइन होने वाली फ्रॉड कम हो जायेंगे। 

– कई सारे सोर्स से यह जानने को मिल रहा है की One Digital Id एक रजिस्ट्री कुंजी की तरह काम करेगा। इसमें राज्य और केंद्र सरकार अपने सभी ID को स्टोर और इंटरलिंक करने वाले है।

– One Digital Id लांच होने के बाद किसी भी सरकारी काम की पूरा होने की गति बढ़ जाएगी।

Conclusion

आशा करता हूँ की आपको हमारा यह लेख से One Digital Id के बारे में काफी कुछ जानने को मिला।और आपको यह लेखOne Digital Id Kya Hai के बारे में जानकारी कैसा लगा। और आपका किया राय है सरकार के इस नए मॉडल One Digital Id के लिए।

आप अपनी राय कमेंट करके जरूर साझा करे। और इस लेख को जितना हो सके उतना दूसरों के साथ साझा करें। इससे दूसरों को भी One Digital Id के बारे में जानने को मिलेगा।धन्यवाद।

Frequently Asked Question

One Digital Id से क्या होगा?

One Digital Id से आप गवर्नमेंट के सभी Id प्रूफ जैसे वोटर कार्ड,आधार कार्ड,पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस को आपस में इंटरलिंक कर पाएंगे।

One Digital Id कब लांच होगा?

अभी तक One Digital Id लांच होने का तारिक सामने नहीं आया है। 27 February तक मंत्रालय नागरिकों से उनकी राय जानने के बाद One Digital Id को लांच कर सकता है।

Also Read:

Leave a Reply