PF Ka Paisa Kaise Nikale - पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले Step-By-Step जाने!

PF Ka Paisa Kaise Nikale – पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले Step-By-Step जाने!

पीएफ का पैसा कैसे निकाले 2022: दोस्तों अगर आप कोई सरकारी या प्राइवेट नौकरी करते हैं तो आपको पीएफ का पैसा जरूर मिलता होगा, इस पैसे को आप समय-समय पर निकलवा सकते हैं, कई बार इस पैसे को निकलवाने के लिए लिमिट 6 महीने से अधिक रहती है तो कई बार 10 साल से कम रहती है, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप अपने पीएफ – प्रोविडेंट फंड

को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं? सारी प्रक्रिया बहुत आसान है, और आर्टिकल स्टेप बाय स्टेप रहने वाला है।

दोस्तों कैसे है आप सब, इस आर्टिकल में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप अपने भविष्य निधि यानी की प्रोविडेंट फंड का पैसा कैसे निकाल सकते है।

PF Ka Paisa Kaise Nikale - पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले

दोस्तों अगर आप नौकरी करते हैं तो आपका PF जरूर कटता होगा, इस PF को आप समय-समय पर निकलवा सकते हैं, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Pf Se Paise Kaise Nikale?

दोस्तों पीएफ के पैसे को आप कई तरीकों से निकलवा सकते हैं, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप अपने पीएफ के पैसे को ऑनलाइन कैसे निकलवा सकते हैं? जी हां! आप अपने पीएफ के पैसे को ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से निकलवा सकते हैं, आपका जितना भी फंड बनता है वह सारा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

इसे भी पढ़े:

Passbook Se Paise Kaise Nikale और बैंक से पैसे निकालने का फॉर्म कैसे भरा जाता है?

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale – आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

ATM Se Paise Kaise Nikale 2022 – एटीएम से पैसे कैसे निकाले स्टेप बाय स्टेप?

PF Ka Paisa Kaise Nikale – पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले

आइए दोस्तों स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं कि आप अपना प्रोविडेंट फंड अपने बैंक अकाउंट में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Step #1

दोस्तों सबसे पहले आपको गूगल ओपन करना होगा और वहां पर EPFO सर्च करना है, जैसे ही आप EPFO सर्च करेंगे, आपको सबसे पहली वेबसाइट मिल जाएगी, यह ऑफिशियल वेबसाइट है, इस वेबसाइट के अलावा आपको किसी भी और वेबसाइट को ओपन नहीं करना है, जो वेबसाइट नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गई है यही आधिकारिक वेबसाइट हैं।

जानें कैसे नौकरी के दौरान भी निकाल सकते हैं पीएफ

Step #2

इसके बाद आपके सामने होमस्क्रीन खुल जाएगी, होमस्क्रीन में आपको ऊपर मेनू बार में बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे, यहां पर आपको पहले ऑप्शन Services पर क्लिक करना है, जैसे ही आप Services पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक ड्रॉपडाउन लिस्ट खुलेगी, इस लिस्ट में आपको सेकंड नंबर पर For Employees का ऑप्शन मिलेगा, आपको इस ऑप्शन में क्लिक कर देना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

EPFo Online Claim, PF Withdrawal Process

Step #3

इसके बाद पेज को थोड़ा स्क्रॉल करना है, नीचे आपको एक और लिस्ट मिलेगी, इस लिस्ट में आपको दूसरा ऑप्शन मेंबर UAN पर क्लिक करना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले

इसे भी पढ़े: Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 – मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में (प्रतिमाह 30K – 40K कमाओ)

Step #4

अब आपके सामने मेन स्क्रीन खुल जाएगी, नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार आपको लॉगइन क्रैडेंशियल्स भरने हैं, और अपनी आईडी लॉगिन कर लेनी है, अगर आप इस आईडी के बारे में नहीं जानते और नहीं जानते कि UAN Number क्या होता है? तो आपको बता दूं कि UAN Number आपको आपकी सैलरी स्लिप पर मिल जाएगा, यह आपकी एक यूनिक आइडेंटिटी के रूप में होता है, इस नंबर को पहले एक्टिवेट करना होगा, इसलिए स्क्रीनशॉट में नीचे जो मैंने एरो का निशान लगाया है, वहां पर आप देख सकते हैं कि एक्टिवेट UAN का ऑप्शन दिया गया है, इसके अलावा अगर आपको UAN के बारे में नहीं पता है कि आपका UAN क्या है, तो आप Know Your UAN पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Naukari Chodne Ke Baad PF Ka Pura Paisa Kaise Nikale

Step #5

 जैसे ही आप सक्सेसफुली लॉगिन कर लेंगे तो आपके सामने आपकी सर्विस की डिटेल आ जाएगी, यहां पर आपको दिखाया जाएगा कि आपने पहले कहां पर नौकरी की थी और करंट टाइम में आप कहां नौकरी कर रहे हैं, सारी डिटेल आपके सामने आ जाएगी आपको इससे कोई मतलब नहीं है आपको निचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार ऑनलाइन सर्विसेज पर कर देना है, जैसे ही आप ऑनलाइन सर्विसेज पर क्लिक करेंगे तो आपको क्लेम का ऑप्शन मिलेगा आपको क्लेम बटन पर क्लिक करना है।

PF Ka Pura Paisa Kaise Nikale

Step #6

दोस्तों इसके बाद आपको अपना पैसा क्लेम करने का फॉर्म खुल जाएगा, इस फोरम में आपको आपकी सारी जानकारी मिलेगी, जैसे कि एंप्लोई का नाम डेट ऑफ बर्थ मोबाइल नंबर आधार नंबर पेनकार्ड सारी जानकारी आपको देखने को मिल जाएगी, लेकिन यहां पर आपको अपना बैंक अकाउंट वेरीफाई करना होगा, यह प्रोसेस सिक्योरिटी के लिए होती है, ताकि पैसा गलत अकाउंट में ना चला जाए, जैसा की नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, आपको खाली बॉक्स में अपना बैंक अकाउंट नंबर भरना है, और वेरीफाई के बटन पर क्लिक कर देना है।

PF Number Kaise Nikale

जैसे ही आप वेरीफाई बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पॉप अप डयलॉग बॉक्स खुलेगा, यहां पर आपको यस पर क्लिक कर देना है।

अगर आपने आपकी बैंक अकाउंट की डिटेल सही-सही भरी है, और आपका बैंक अकाउंट वेरीफाई हो गया है, तो अब आपको इसी स्क्रीन पर नीचे प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम का ऑप्शन मिलेगा यहां पर आपको क्लिक करना है।

Also Read: Paise Kamane Wala Ludo Game Download – बेस्ट पैसा जीतने वाला लूडो गेम डाउनलोड करके खेले और रोज रु.900 – 1600 रुपये से ज्यादा कमाए?

Step #7

दोस्तों इसके बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन खुलेगी, जहां पर आपको एक फॉर्म फिल करना है, जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है, आपको क्लेम ऑप्शन सेलेक्ट करना है, क्लेम ऑप्शन में आपको तीन सब ऑप्शन मिलेंगे जहां पर आपको आई वांट टू विड्रॉऑल पीएफ पर क्लिक कर देना है।

PF Ka Paisa Online Kaise Nikale

Step #8

दोस्तों इसके बाद आपको फॉर्म 15 अपलोड करना है, यह फोरम Self-Declaration के लिए होता है, इस फॉर्म को अपलोड करने के बाद आपको एक दूसरा फॉर्म भी फील करना है, जहां पर आपको एंप्लोई एड्रेस भरना होगा, एंप्लोई एड्रेस आपको आधार कार्ड के हिसाब से भरना है, आप के आधार कार्ड में जो डिटेल दी गई है सेम वही आपको भरनी है, और इसके बाद आपको चेक या पासबुक की स्कैनड कॉपी अपलोड करनी है, इसका साइज 1 एमबी से कम होना चाहिए, आप चेक पर लाल निशान लगाकर उसकी फोटो खींचकर पीडीएफ में कन्वर्ट करके अपलोड कर सकते हैं।

PF Kaise Nikale Online

Bonus Point: यदि आपको घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करना है तो 30+ Paise Kamane Wala Games घर बैठे पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करे और हर दिन रु.1000 – रु.2000 रुपये से ज्यादा कमाओ

Step #9

दोस्तों इसके बाद आपको सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना होगा, सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करते ही आप के आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा, उस ओटीपी को नीचे वाली स्क्रीन में भरना है, और वेलिडेट ओटीपी एंड सबमिट क्लेम फॉर्म पर क्लिक कर देना है।

P F Ka Paisa P F Ka Paisa Kaise Check KareKaise Check Kare

दोस्तों थोड़े दिनों बाद आपका पैसा आपके अकाउंट में सक्सेसफुली ट्रांसफर कर दिया जाएगा, आप चाहे तो इसका रिकॉर्ड भी ट्रैक कर सकते हैं, ऊपर सर्विसेज के बटन पर क्लिक करते ही ट्रेक क्लेम का ऑप्शन आपको दिखाई देगा, वहां पर क्लिक करके आप यूएएन नंबर भरकर अपने रिकॉर्ड को ट्रैक कर सकते हैं, लगभग 7 दिन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका पैसा आपके अकाउंट में पहुंच जाएगा।

Conclusion:- PF Ka Paisa Kaise Nikale – पीएफ का पैसा ऑनलाइन कैसे निकाले

दोस्तों कैसा लगा आपको आज का हमारा यह आर्टिकल, आशा करता हूं आपको पसंद आया होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

अगर आपको अपना प्रोविडेंट फंड निकालने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आ रही है तो आप कमेंट करके बता सकते हैं, हम तुरंत रिप्लाई देकर आपकी समस्या का समाधान करने की कोशिश करेंगे। मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ हैं।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment