Jio Airfiber Kya Hai, जिओ एयर फाइबर 5G Hotspot की Price, Plan और New Connection

Jio Airfiber Kya Hai, जिओ एयर फाइबर 5G Hotspot की Price, Plan और New Connection की पूरी जानकारी हिंदी में

Jio Airfiber Kya Hai: हाल ही में भारत की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस  Reliance AGM 2022 जिओ ने अपनी 5G सर्विस की घोषणा के साथ साथ एक और सेवा की घोषणा की है जिसका नाम है जियो एयरफाइबर सेवा।

Jio Airfiber Kya Hai, Jio Airfiber Vs Jio Fiber, Jio Airfiber Plans, Jio Airfiber Price, Jio Airfiber Router, Jio Airfiber Availability Check Pincode, Jio Airfiber Near Me, Airtel Airfiber और Jio Airfiber Customer Care Number

Jio Airfiber Kya Hai - जियो एयरफाइबर क्या है

Jio Airfiber 5g Hotspot लोगों के लिए सुनने में बिल्कुल नया है क्योंकि इसका प्रयोग अभी तक किसी ने नहीं किया है अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते हैं तो यहां पर हम आपको जिओ एयरफाइबर के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

इसे भी पढ़े: इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए 15+ तरीके जाने और महीने के रु.50 हजार कमाओ

40+ घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 2022 (रोज कमाए ₹1200 – 1500)

जियो एयरफाइबर क्या है? Jio Airfiber Kya Hai

Device ka नामJio Airfiber
Release की तारीखReliance AGM 2022
Jio Airfiber RouterWireless
जिओ एयरफाइबर द्वारा घोषितरिलायंस टेलीकॉम के मुखिया आकाश अंबानी
जिओ एयरफाइबर की उपलब्धतादीवाली 2022 तक
जिओ एयरफाइबर की क़ीमतNA

जिओ फाइबर(Jio Airfiber) की घोषणा सोमवार 29 अगस्त 2022 को Reliance AGM 2022 के दौरान की गई जिओ एयर फाइबर एक Ultra High Speed Fixed Broadband Solution है जो वायरलेस तरीके से फाइबर जैसी Speed प्रदान करेगा।

Reliance AGM 2022 में हुई घोषणा के अनुसार वर्तमान समय में रिलायंस टेलीकॉम के मुखिया आकाश अंबानी ने बताया कि इस डिवाइस को हाई स्पीड इंटरनेट लेने के लिए घर या ऑफिस कहीं भी रखा जा सकता है।

Jio Airfiber एक Simple Plug And Play Device है जो Cloud Gaming, Immersive Sports Viewing और इसी तरह के कई सारे कामों के लिए वायरलेस 5G कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

Jio Airfiber Radio Based Solution पर काम करेगा और यह पूरी तरह Wireless है ये Device Fixed Broadband की तरह हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराएगा इसमें किसी भी प्रकार के तार का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

इसके साथ-साथ एयरफाइबर में आपको इतनी बैंडविथ मिलेगी कि इससे एक समय में घर या ऑफिस की कई सारी Devices को कनेक्ट किया जा सकेगा।

जियो एयरफाइबर कैसे काम करेगा – Jio Airfiber Router

जिओ एयरफाइबर की सुविधा लेने के लिए User की बिल्डिंग में एक छोटा सा एंटीना लगाया जाएगा यह एंटीना नजदीकी रिलायंस टावर से सीधा सिग्नल प्राप्त करेगा।

इसमें आपको फिक्स और फास्ट वायरस कलेक्शन की सुविधा मिलेगी ऐसे में आपको इसमें वायर इंटरनेट कनेक्शन की तुलना में किसी भी प्रकार की समस्या आने की संभावनाएं कम हो जाएंगी।

Reliance AGM 2022 के दौरान रिलायंस इंडस्ट्री के द्वारा जिओ एयरफाइबर के ट्रायल को भी दिखाया गया था यह इतनी एडवांस टेक्नोलॉजी है इसके जरिए यूजर्स UHD में आईपीएल मैच कई अलग-अलग कैमरा एंगल से देख पाएंगे।

इसके साथ साथ जिओ एयरफाइबर की मदद से यूजर्स किसी भी कैमरा एंगल पर स्विच भी कर सकते हैं साथ में इस डिवाइस में आपको गेमिंग करने के लिए अल्ट्रा लो लेटेंसी भी मिलेगी।

जिओ एयर फाइबर कब लॉन्च होगा

अभी रिलायंस जियो ने जिओ एयरफाइबर 5G हॉटस्पॉट(Jio Airfiber 5g Hotspot) डिवाइस की कोई रिलीज डेट निर्धारित नहीं की है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दीवाली 2022 तक कुछ चुनिंदा शहरों में जिओ एयरफाइबर की सेवा शुरू हो जाएगी।

उसके बाद आगे के कुछ महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में जिओ की इस सेवा को पहुंचाया जाएगा जिओ एयरफाइबर के साथ-साथ जिओ की 5G सेवा को भी दिवाली तक देश के चुनिंदा मेट्रो शहरों में लांच होने की उम्मीद है।

सस्ते 5G स्मार्टफोन मिलेंगे

जिओ एयर फाइबर में आपको Ultra Low Latency मिलेगी इसका मतलब यह है कि आपको यहां पर बहुत ही नेक्स्ट लेवल का गेम एक्सपीरियंस मिलेगा।

इसके साथ-साथ रिलायंस जिओ कंपनी 5जी इंटरनेट सेवा लांच करने के साथ-साथ सस्ती 5जी स्मार्टफोन बनाने पर भी विचार कर रही है।

सस्ती 5G स्मार्टफोन लोगों तक पहुंचाने के लिए रिलायंस जियो ने गूगल के साथ काम करना शुरू कर दिया है ऐसा सुनने में आया है कि इसके लिए कंपनी के द्वारा क्वालकॉम के साथ समझौता किया गया है।

इंटरनेट का अनुभव बदल जाएगा

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की रिलायंस जिओ की जिओ एयर फाइबर सेवा आपको अल्ट्रा हाई स्पीड वाला इंटरनेट प्रदान करेगी जिसके बदले में आपको बहुत ही फास्ट इंटरनेट सर्विस मिलेगी

इस अल्ट्रा फास्ट इंटरनेट की मदद से आपको लाइव कंटेस्ट, शो, आईपीएल मैच, क्लाउड गेमिंग, वीडियो गेमिंग, ऑनलाइन शॉपिंग आदि देखने का अनुभव बदल जाएगा।

यह एयर फाइबर के ट्रेडिशनल ब्रॉडबैंड को पूरी तरह बदल कर रख देगा इस जिओ एयर फाइबर की मदद से आपको मैच देखने का भी बिल्कुल अलग ही अनुभव मिलेगा।

इसकी मदद से आप हाई क्वालिटी के साथ-साथ अलग एंगल के साथ मैच देख सकते हैं इतना ही नहीं आप यहां पर मल्टीपल वीडियो को एक साथ देख भी सकेंगे।

Jio AirFiber vs Jio Fiber

Jio Air Fiber, Jio Fiber की तुलना में इंटरनेट कनेक्शन की speed प्रदान करता है। हालाँकि, बाद वाला एक विशेष क्षेत्र तक सीमित है जहाँ मॉडेम स्थापित है जबकि Jio Air Fiber को उपयोग में आसानी के लिए कहीं पर भी ले जाया जा सकता है। यह हवा में किया जाता है और एक ही नेटवर्क पर एक बड़े उपयोगकर्ता आधार का समर्थन करने की क्षमता रखता है।

Jio Airfiber Price

Reliance AGM 2022 में, कंपनी ने भारत में Jio Air Fiber की कीमत का कोई उल्लेख नहीं किया, लेकिन मौजूदा Jio Fiber योजनाओं और स्थापना लागतों के आधार पर, हम अनुमान लगाते हैं कि Air Fiber की दरें समान मूल्य सीमा में आ जाएंगी। हॉटस्पॉट को संभवत: कंपनी द्वारा डेटा सब्सक्रिप्शन के साथ बेचा जाएगा।

अभी तक Jio Airfiber Plans, Jio Airfiber Customer Care Number की जानकारी नहीं दिए गई है|

जिओ एयर फाइबर के फायदे

  1. हाई स्पीड इंटरनेट सेवा मिलेगी।
  • इस डिवाइस से एक साथ कई कनेक्शन किए जा सकते हैं।
  • जियो एयरफाइबर सेवा के तहत सस्ते 5G फोन विकसित किए जाएंगे।
  • इस सेवा के बाद इंटरनेट का स्वरूप पूरी तरह बदल जाएगा।
  • एक समय पर कई वीडियो एक साथ देख सकेंगे।
  • Ultra HD में मैच को कई अलग अलग एंगल में देख सकते हैं।
  • इस तकनीक में किसी भी प्रकार के वायर का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

Jio Airfiber Kya Hai – संबंधित प्रशन

1. जियो एयरफाइबर क्या है?

Jio Airfiber एक Simple Plug And Play Device है जो Cloud Gaming, Immersive Sports Viewing और इसी तरह के कई सारे कामों के लिए वायरलेस 5G कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

2. जिओ एयरफाइबर कैसे काम करता है?

Jio Airfiber Radio Based Solution पर काम करेगा और यह पूरी तरह Wireless है ये Device Fixed Broadband की तरह हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराएगा इसमें किसी भी प्रकार के तार का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

3. जिओ एयरफाइबर को कब लांच किया जाएगा?

इसके बारे में रिलायंस जिओ के द्वारा अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है फिर भी ऐसा अनुमान है कि दीवाली 2022 तक देश के कुछ चुनिंदा शहरों में यह सेवा शुरू की जाएगी।

4. जिओ 5G सेवा कब शुरू होगी?

भारत के दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता ऐसे मेट्रो शहरों में साल 2022 के अंत तक जिओ 5G सेवा शुरू की जाएगी पूरे देश में दिसंबर 2023 तक जिओ 5G पहुंचने का अनुमान है।

5. Jio Airfiber Kya Hai इसे क्या लाभ हैं?

जिओ एयरफाइबर से आपको हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा, विभिन्न तरह के गेम खेलने पर अलग तरह का अनुभव मिलेगा, एक साथ कई वीडियो देख सकते हैं साथ में मैच को अलग-अलग एंगल से भी देख सकते हैं।

सारांश – Jio Airfiber Kya Hai

दोस्तों इस पोस्ट के द्वारा आज आपने जिओ के द्वारा शुरू की गई नवीनतम सर्विस जिओ एयरफाइबर के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की है हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

अगर आप इंटरनेट पर इसी तरह की Interesting जानकारी करना पसंद करते हैं तो इसके लिए हमारे इस Blog को Subscribe कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े : 30+ पैसे कमाने वाला गेम ऑनलाइन डाउनलोड करे और हर दिन के रु.2000 रुपये से ज्यादा कमाओ

बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए? जाने और रोज रु.1000 रुपये तक कमाओ 

Leave a Reply