इंटरनेट से पैसा कमाने का तरीका – Internet Se Paise Kaise Kamaye

1
169
internet se paise kaise kamaye

दोस्तों, अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे है और internet se paise kaise kamaye जानकारी जानना चाहते है तो आप सही जगह पर आए है, internet se paise kamane ke tarike बहुत सारे है जिनकी मद्दत से आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

आजकल, जैसे-जैसे तकनीक दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे online paise kamane ke tarike में वृद्धि हो रही है। आम तौर पर,  Blogging, affiliate marketing, survey completion, amazon seller, आदि जैसे कई विचार पर काम करके अच्छी कमाई कर सकते है, इसके अलावा net se paise kamane ka tarika बहुत सारे जिसे निचे जानेंगे।

इंटरनेट से वास्तविक रूपमें पैसा बनाने के लिए आपको थोडा समय लग सकता है, अपना खुद का ब्रांड बनाने में बहुत समय लगता है। लेकिन, अपनी खुदकी ब्रांड बना लेते है तो आप इंटरनेट से कितना पैसा कमा सकते है? आप विस्वाश नहीं कर सकते।

तो, चलिए जान लेते है इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए – internet se paise kaise kamaye?

Internet Se Paise Kaise Kamaye – 15 तरीके से इंटरनेट से पैसा कमाए

1. Domain Flipping

डोमेन नाम खरीदना और बेचना घर बैठे ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका सबसे बेस्ट तरीका है और इसमें बहुत कम निवेश या समय की आवश्यकता होती है। Domain Flipping में आप उन top level domain Registration करते जो मार्किट की जरुरत हो, कम की कीमतों पर डोमेन खरीद  कर सकते हैं और उन्हें अच्छी कीमत पर बेच कर लाभ कमा सकते हैं।

Internet पर कई सारे websites है जहा से आप कम कीमत में domain register कर सकते है और आप हमेशा उन्हें लाभ के लिए बेचने की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, Domain Flipping में भी आजकल प्रतिस्पर्धी बढ़ चुकी है। यदि आपके पास एक .com डोमेन है, तो आपके पास बेचने का बेहतर मौका होगा।

अगर आपको Domain Flipping के बारेमे अच्छे से जानकरी चाहिए तो पिछले पोस्ट में Domain Flipping के बारेमे अच्छे से जानकरी दी है पढ़ सकते है।

2. Drop shipping

इंटरनेट से पैसा कमाने का दूसरा तरीका है Drop shipping. ड्रापशीपिंग बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि आप वास्तव में क्या बेचने वाले हैं।

ड्रापशीपिंग में सफल होने के लिए आपको एक अच्छा उत्पाद ढूंढने की आवश्यकता होती है जो बेचने जा रहा है उसकी टारगेट ऑडियंस कौन है, ऑडियंस आपके उत्पादों को भारत या दुनिया भर में कहीं भी खरीद सकते हैं इसलिए अपनी टारगेट ऑडियंस चुने और एक अच्छा ड्रिपशिप सप्लायर खोजने की जरूरत होगी। इतना आप कर सकते है तो अपनी ड्रॉपशीपिंग कंपनी को बाजार में लाने में सक्षम हैं।

3. Online Paid Survey

Internet par paise kamane ka tarika कई सारे मिल जाएगा, लेकिन कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका पर काम करना है तो Online Paid Survey” करे! आपकी राय बहुत महत्वपूर्ण है, और आप इसके लिए पैसे भी प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई साइटें हैं जो ऑनलाइन सर्वेक्षण लेने के लिए पैसे का भुगतान करती हैं।

अगर आपको जानना है की Online Paid Survey sites कैसे काम करता है? आपको बस एक सर्वेक्षण साइट पर Registration करने की आवश्यकता है, प्रश्न को विस्तार से भरें और जितने सर्वेक्षण आपके पास आ रहा है उस में भाग लें। कुछ Online Paid Survey sites है जहा पर यह काम कर सकते है।

4. Website Flipping

यदि आपने ओनलाइन पैसा कमाने की थान लिया है तो आप Website Flipping Business के तौर पर शुरू कर सकते है। Website design करने के लिए आपके पास कुछ Programming languages सिखने की जरुरत होगी, जैसे: HTML, CSS, JavaScript, PHP (Optional) इन सभी को सिखने के बाद आप Bootstrap framework पर काम करना शुरू कर सकते है।

में अपनी बात करू तो में भी एक Web Designer हु और 1.5Years एक कम्पनी के लिए काम किया हु। Web Designer सिखने के लिए आपको किसी Institute join करने की जरुरत नहीं w3schools बहुत बड़ी साईट है जहा है आप Web Designer course कर सकते है।

Web Designer course करने के बाद Free CSS एक वेबसाइट है जहा पर आपको Mobile Friendly Template मिलता है उसे edits करके Advance लेवल तक सिख सकते है और website बना सकते है।

उसके बाद Website Flipping sites पर profile बना करके पैसा कमा सकते है।

5. YouTube

आपको अगर dollar kamane ka tarika पर काम करना है तो YouTube आपके लिए बेस्ट रहेगा। आज की दौर में हर कोई YouTuber बनना चाहते है, amit bhadana, bhuvan bam, carryminati, gaurav Chaudhary जैसे बड़े YouTuber महीनों के लाखों करोड़ो कमा रहा है।

YouTuber बन्ने के लिए आपको कोई कॉलेज डिग्री की जरुरत नहीं पड़ती लेकिन आपके पास होना चाहिए वह एक Unique Idea होनी चाहिए जो दुसरे से अलग लगे। उसके बाद आपके YouTube चैनल के लिए एक Niche पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि आप एक मजबूत, वफादार दर्शकों का निर्माण कर सकें। निचे युट्यूब से रिलेटेड कुछ जानकरी है जिसे आप पढ़ सकते है।

Also Read:

युट्यूब चैनल कैसे बनाए?

युट्यूब चैनल से पैसे कमाने का तरीका जाने।

6. Blogging

अगर आपको internet se paise kaise kamaye tarika जानना है तो आप Blogging पर काम कर सकते है और Blogging मेरा ऑनलाइन पैसे कमाने का पसंदीदा तरीका है। आप इस ब्लॉग है जिपर में रोज काम करता हु और आपको अच्छी जानकारी शेयर करता हु और इसके अलग Micro Niche ब्लॉग है जिपर काम करता हु अच्छा खासा एअर्निंग करता हु।

ब्लॉगिंग अपने घर बैठे काम करके पैसे कमाने का अच्छा तरीका है, ब्लॉगिंग में आप दिल की बात एक ऐसे विषय पर लिखने का एक अच्छा तरीका है जिससे आप प्यार करते हैं। इसे कोई भी कर सकता है, जो अपने पसंदीदा विषयों जैसे-Technology, Health, Sarkari Yojana आदि पर लिखना पसंद करते हैं। आप अपने ब्लॉग को Google Adsense, Affiliate Offers और कई अन्य माध्यमों से मुद्रीकृत कर सकते हैं। निचे ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड जानकारी है जिसे आप पढ़ सकते है।

Also Read:

ब्लॉग्गिंग क्या है और कैसे शुरू करे?

7. Social Media

सोशल मीडिया का उपयोग कई चीजों के लिए किया जाता है, लेकिन जरूरी नहीं कि हमेशा अच्छी चीजें ही हों। सोशल मीडिया पर बहुत से अनैतिक व्यवहार किए जा रहे हैं और यह इस बात पर सवाल खड़ा करता है कि लोग वास्तव में सोशल मीडिया का उपयोग किस लिए कर रहे हैं। लेकिन आपको सोशल मीडिया अच्छे काम और पैसे कमाने के लिए करना होगा।

वर्तमान समय में सोशल मीडिया से लोग अच्छी कमाई कर रहा है, facebook, twitter, Instagram को आप सिर्फ entertainment में लिए नहीं इस्तेमाल कर सकते अगर आप अच्छे से एक Niche पर काम करेंगे तो महीनों के हजारों लाखों बना करते है।

यहां तक ​​कि यदि आपके पास एक छोटा बिजनेस है तो आप अपने बिजनेस के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग आपके और आपके व्यवसाय के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

8. Freelancing

यदि आपके पास कुछ विशेष कौशल हैं जैसे कि Web Designing, content writing, Digital Marketing या आपके अलावा कोई अन्य कौशल है तो Freelancing से अच्छा पैसा कमा सकता है।

Freelancing पर account बनाने के बाद आपको विभिन्न नौकरियों से कमाई होती है और आपको परियोजना के अनुसार या प्रति घंटा के हिसाब से भुगतान किया जाता है। Fiverr, Upwork आदि जैसे कई फ्रीलांसिंग पोर्टल्स हैं। आप इन पोर्टल्स पर साइनअप कर सकते हैं, अपना पोर्टफोलियो डाल सकते हैं और शुरुआत कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग न केवल आपके लिए पैसा बनाएगी बल्कि आपके कौशल को बढ़ाने में भी मदद करेगी।

अगर आपको जानना है की फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए तो पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

9. Affiliate Marketing

जिन लोगों को pese kese kamaye जानकारी प्राप्त है और जिन लोगों को बेचने की आदत है, उनके लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका एक Affiliate / Reseller बनना है।

Affiliate Marketing करने वाले एक ऐसा व्यक्ति है जिसे हर उत्पाद को बेचने के लिए कमीशन मिलता है, जिसे वह बढ़ावा देता है, चाहे वह अपनी वेबसाइट पर हो या किसी अन्य एवेन्यू जैसे कि ईबे के माध्यम से। आपके पास उत्पाद नहीं है। आपको केवल किसी कंपनी के साथ संबद्ध प्रोग्राम के लिए साइन अप करना होगा और अपने उत्पादों को अपने रेफरल लिंक के तहत बेचना शुरू करना होगा।

 Affiliate Marketing करने के लिए आपको कही और जाने की जरुरत नहीं Amazon, Flipkart के साथ Affiliate Marketing कर सकते है। अगर आपको Affiliate Marketing बनाना है तो निचे की जानकरी पढ़ सकते है।

Affiliate Marketing क्या होता है और कैसे करे?

10. Google Adsense

जब आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होते है तो उनसे पैसे कमाने का कई सारे तरीके है, लेकिन ब्लॉग्गिंग में जो नए होते है उनके लिए Google Adsense सबसे बेस्ट तरीका है, और मेरा भी क्योंकि ज्यादातर मेरा Micro Niche Blog है जिसपर Google Adsense से पैसा कमाता हु।

Google AdSense आजके दौर में इंटरनेट पर सबसे प्रसिद्ध और आकर्षक विज्ञापन कार्यक्रमों में से एक है और यह नए ब्लॉगर की पहली आय ऑनलाइन कमाने का एक शानदार तरीका है। जैसा कि हम जानते हैं, Google आज इंटरनेट पर सबसे शक्तिशाली खोज इंजन है, और इसकी खोज सेवा हमें अपने ब्लॉग और वेबसाइटों पर अपने टेक्स्ट विज्ञापन और बैनर लगाकर पैसा कमाने की अनुमति देती है।

आप भी अपनी खुदका ब्लॉग या वेबसाइट बनाये और Google AdSense पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी जाने।

11. Content Writing

Internet se paise kaise kamaye tarika पर आपको काम करना चाहिए वह Content Writing हो सकता है। आपके पास किसी टॉपिक लिखने के लिए Content Writing की ज्ञान है है आप अपनी खुदकी ब्लॉग शुरू कर सकते है नहीं तो दुसरे के लिए काम कर सकते है।

Content writer के लिए कई सारे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिसपर Content Writing करके अच्छी कमाई कर सकता है। लेखों की गुणवत्ता के आधार पर, किसी को भुगतान किया जाता है। एक के रूप में अच्छी तरह से विशिष्ट दिशा निर्देशों के साथ लेख पर काम करने के लिए कहा जा सकता है। अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में एक आला विकसित करें और राजस्व प्रवाह बढ़ाने के लिए उस डोमेन में ताकत बनाएं।

यदि आपके पास भाषाओं पर एक मजबूत कमांड है, तो आप एक कॉपी एडिटर बन सकते हैं, जहां वेबमास्टर्स आपको लेख पढ़ने और व्याकरण संबंधी त्रुटियों, वाक्य टुकड़े आदि को ठीक करने के लिए भुगतान करेंगे।

12. Tuition

Teaching एक ऐसी पेशा है जिसमे इज़त के साथ-साथ खूब सारा पैसा मिलता है। में जब 12वीं पास किया था तब लगभग 1 से ज्यादा छोटे बच्चे को Tuition और School में बढ़ा करके उनके समस्याओं को सुलझाने में मदद किए।

माता-पिता अपने बच्चे की उज्वल भविष्य के लिए पढाई पर हमेसा अच्छी भुगतान करने को तैयार हैं। अगर आप चाहे तो online tuition दे सकते है, इंटरनेट उन विशेषज्ञों से भरा है जो पैसे के लिए कुछ मुद्दों को हल करने में दूसरों की मदद करते हैं।

13. Online Sell Products

यदि आप एक अच्छी products उत्पादन कर सकते है तो उन products को आसानी से ऑनलाइन बेच सकते है। Products को बेचने से पहले आपके पास एक अनूठा उत्पाद होना चाहिए। हर कोई एक सुनहरा उत्पाद चाहता है जो अच्छे लाभ मार्जिन के साथ अच्छी बिक्री प्राप्त कर सके है।  

किसी भी Products ऑनलाइन बेचना है तो सबसे अच्छी सलाह जो मैं दे सकता हूं वह है मूल्य प्रदान करना। हर कोई हर किसी को कुछ और बेचने की कोशिश कर रहा है। जब तक कोई अच्छी मूल्य प्रदान करता है उसका सामान बिकता है और वह अच्छी लाभ कमाता है।

14. Website Designing

Website Designing एक ऐसा जरिया है जिसे इंटरनेट से पैसे कमाने में काफी मद्दत करता है। Website Designing Course किसी institute से सीखे या W3school से, सिखने के बाद एक वेबसाइट बनाएं जिसपर अपनी सेवाओं को स्वयं विपणन करके फ्रीलांस करें और आप अनुभव प्राप्त करना शुरू करें।

Website को ऑनलाइन मार्केटिंग / एसईओ तकनीकों का उपयोग करके अपनी वायरल करने कोसिस करे ताकि लोग आपने के बारेमे जाने और आपकी द्वारा दी गयी सेवाओं का उपयोग करे। उसके बाद फ्रीलांसिंग साइटों पर अपनी सेवाओं को फ्रीलांस करें। सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करें जिसे आपकी बिजनेस के बारेमे ज्यादा से ज्यादा लोग जाने।

15. Share Market

Stock / foreign exchange बाजार में शामिल होना थोड़ा जोखिम भरा लग सकता है। हालाँकि, आप छोटे से शुरू कर सकते हैं और इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने तक शोध जारी रख सकते हैं।

एक बार जब आप कर लेते हैं, तो विदेशी मुद्राओं और / या शेयरों के आदान-प्रदान से कमाई करना आसान होगा। उनकी दरों में आपूर्ति और मांग और दुनिया में आर्थिक और राजनीतिक प्रभावों के आधार पर उतार-चढ़ाव होता है। किसी भी व्यापारी का उद्देश्य यह है कि किस मुद्रा / स्टॉक में दूसरे के मुकाबले मूल्य में वृद्धि या गिरावट होने की संभावना है। जितना अधिक समय आप में लगाएंगे, उतना अधिक आप कमाएंगे।

Conclusion:

Ghar baithe internet se paise kaise kamaye tarika यानि ऑनलाइन पैसे कमाने के हज़ारों तरीके हैं, लेकिन उनमें से कुछ या तो स्पैम हैं या दीर्घकालिक के लिए उपयोगी नहीं हैं। यदि आप हर महीने अच्छी कमाई करने के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए “Long term methods” खोज रहे हैं, तो कुछ ऐसा शुरू करना चाहिए जो आपने लिए सही हो। में अपनी रह दू तो आपको एक ब्लॉग शुरू कर लेना चाहिए।

इसके अलावा आप अपनी पसंद की कोई ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है, और परिमाण स्वरुप अच्छी पैसा कमा सकते हैं।

इंटरनेट से कितने पैसे कमा सकते हैं। इसकी कोई सीमा नहीं है। आप इंटरनेट से पैसे कमाने के कई तरीकों से कई वेबसाइटों की मदद कर सकते हैं लेकिन इस पोस्ट में, हम आपको 15 तरीके बताएं जिनका हम खुद उपयोग करते हैं।

उम्मीद करता हु की आपको टरनेट से पैसा कैसे कमाए- internet se paise kaise kamaye जानकारी अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी जो तो उन दोस्तों के साथ शेयर करे जो इंटरनेट से पैसा कमाने का तरीका जानना चाहता है।

अपनी खुद की बिजनेस कैसे शुरू करें पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here