Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2021 – मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 में

0
391

दोस्तों, यदि आपके पास एक मोबाइल है तो मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका कई सारे है जिनके जरिये आप आसानी से पैसे कमा सकते है। पैसे कमाने से पहले आपको पता होना चाहिए की Mobile Se Paise Kamane Ka Tarika कौन-कौन सा है। इसलिए आज कि लेख में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए “Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2021″ में सभी जानकारी उपलब्ध है।

इन सभी मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका 2021 की में खुद से इस्तेमाल करता हु और पैसे कमाता हु। आप जैसे कई लोग सोचते है की मोबाइल से पैसा कैसे कमाया जा सकता है क्या? आपकी जानकारी के लिए बता दू की यह जानकारी प्राप्त करने के बाद मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इंडिया में ही बहोत सारे मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प है जिनके जरिये लोग लाखो कमा रहा है, जैसे: Zerodha, Dream11, Upstox जैसे बहोत सारे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए app है।

अगर में बात करू की Mobile Phone Se Paise Kaise Kamaye तो आप सभी को पता है, मोबाइल फोन अब छोटे कंप्यूटर है और बहुत काम की चीजं है। हर किसी के पास एक Smartphone है, हम उन छोटे कंप्यूटर पर लगभग वह सब कुछ कर सकते हैं जो हम कंप्यूटर पर करते हैं जैसे कि बैंकिंग लेनदेन, लेखन, सोशल मीडिया का उपयोग करना, गेम प्ले करना, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठकों में भाग लेना आदि। आजकल मोबाइल फोन का उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है और इसी कारन से स्मार्टफोन का उपयोग करके पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर खुल रहे हैं।

mobile se paise kaise kamaye

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए इसके लिए जो आपको उन मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2021 पर कुछ समय और प्रयासों का निवेश करना होगा।

यहाँ तक कि यदि आप में से किसी के पास JIO Phone है और वे Jio Mobile Se Paise Kaise Kamaye जानना चाहते है तो इन में से कुछ Online Paise Kaise Ka Tarika उनके लिए बेस्ट होगा। इन्टरनेट पर हजारों लेख मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी पर पा सकते हैं और उनमें से अधिकांश बहुत आसान लगते हैं और थोड़े समय में पुरस्कृत होते हैं लेकिन वास्तव में वे उतने आसान नहीं हैं जितना वे लगते हैं। आज में आपको उन तरीकों को बारेमे जानकारी दूंगा जिसे में खुद कमाई कर रहा हु। इन तरीकों पर एक व्यावहारिक और वास्तविक दृष्टिकोण होगा। हम उन तरीकों पर चर्चा करेंगे जो आपको अच्छी रकम कमाने देंगे।

आइये जान लेते है “Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2021” मोबाइल से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी।

Also Read:

Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2021 – 10+ बेहतरीन मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका

1. Blogging Karke Paise Kamaye

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाना आज से नहीं कई सालों से ब्लोगिंग चल रही है और लोग लाखों कमा रहे है। ब्लोगिंग करने के लिए यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो मोबाइल से ब्लोगिंग शुरू कर सकते है। मोबाइल से ब्लोगिंग करना थोडा मुस्किल होता है लेकिन आप कर सकते है। ब्लोगिंग शुरू करते समय एक ब्लॉगर के मन में बहुत सारे सवाल आते है। ब्लोगिंग क्या हैं? ब्लॉगिंग करियर शुरू कैसे करे? एक ब्लॉग से कितना पैसे कमा सकते है? और बहोत सारे।

आपकी जानकारी के लिए बता दू की ब्लोगिंग एक ऐसा करियर विकल्प है जिसे आप प्रति माह लाखों कमा सकते। आप किसी एक नीच (Niche) पर अपना ब्लॉग पर शुरू कर सकते है या Tips and Trick देने में ज्यादा इंटरेस्ट है, तो आप अपने आला के रूप में Tips and Trick चुन सकते हैं।  

यदि आपने अभी तक अपना ब्लॉग शुरू नहीं किया है और एक को शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना होगा। Blogger.com शुरुआती लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है और यहां तक ​​कि गैर-तकनीकी व्यक्ति भी इसे आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। उसके बाद WordPress पर जा सकते है।

ब्लोगिंग शुरू करने से आपको पता होना चाहिए, वह यह है कि ब्लॉगिंग से होने वाली आय एक दिन या एक महीने में नहीं होती है। यह बहुत धैर्य और लगातार प्रयासों की मांग करता है। एक ब्लॉग शुरू करने के बाद, आपको एक वास्तविक दर्शक बनाने की ज़रूरत है जो आपको अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाने में मदद करेगा।

शुरुआत में, एक विशाल ट्रैफ़िक बनाना संभव नहीं है, आपको इसे सोशल मीडिया के माध्यम से बनाना होगा। इसके लिए हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Twitter, Pinterest आदि में अपनी सोशल प्रोफाइल बनाएं और ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने की कोसिस करें।

Blogging से विभिन्न स्रोतों जैसे Google Adsense, Affiliate Marketing, E-books इत्यादि के माध्यम से पैसे कमाने में मदद करता है। अगर आप ब्लोगिंग के बारेमे और जानकारी चाहिए की ब्लोगिंग क्या होता है और ब्लॉग से कैसे पैसे कमाए निचे की सभी लेख पढ़ सकते है।

2.  YouTube Se Paise Kamaye

कई लोग यही सोचते रहते है की YouTube पर वीडियो बनाकर और पोस्ट करके पैसे कमाना संभव है या नहीं। उन लोगों को बता दू की इंडिया में ही ऐसे कई Youtuber से जो अपने मोबाइल से वीडियोस बनता है और युट्यूब पर अपलोड करके प्रति माह लाखों कमा रहे है।

यदि आपके पास एक छोटा सा मोबाइल है और कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका पर काम करना चाहते है तो युट्यूब शुरू कर सकते है। वह लोग जो YouTube पर अपने YouTube वीडियो का मुद्रीकरण करके पैसा कमाते है वह अपने काम को पूरी ईमानदारी से करते है और दिन रात लगे रहते हैं।

विडियो के मुद्रीकरण का अर्थ है, विडियो का निर्माता YouTube को अपने विडियो के बीच विज्ञापन डालने और विभिन्न व्यवसायों से पैसे कमाने देता है। YouTube जो भी विज्ञापनदाताओं से लाभ कमाता है, वह उस पैसे का 60% YouTuber के साथ साझा करता है, जिसका अर्थ है कि उन वीडियो को बनाने वाला व्यक्ति। YouTube पैसे कमाने के लिए सबसे Entertainment Niche पर काम शुरू कर सकते है। Ashish Chanchlani, Harsh Beniwal, BB Ki Vines, Amit Bhadana, यह सब मनोरंजन वीडियो निर्माता करता है और महीने का करोड़ों कमाता हैं।

अपना खुदका युट्यूब चैनल कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी चाहिए तो निचे कि लेख पढ़ सकते है।

3. WhatsApp Se Paise Kamaye

WhatsApp कितना बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है आपको पता ही है और ये सभी के मोबाइल में इंस्टाल होता है। लेकिन आपको समय पता नहीं होगा, व्हाट्सएप के इस्तेमाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

व्हाट्सएप से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है थोक व्यापारी और पुनर्विक्रेता से कपड़े, जूते, चश्मा,आदि सामानों की तस्वीरें व्हाट्सएप समूहों को भेज सकते हैं। अगर किसी को वह चीजें पसंद आती हैं तो वह आपसे इसे खरीद सकता है। भुगतान के लिए गूगल पे, फ़ोन पे, पेटीएम या किसी अन्य ऑनलाइन भुगतान विधियों के माध्यम ले सकते है।

इसके अलावा WhatsApp से 7 तरीके से पैसे कमा सकते है। यह सभी मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका है और इसकी मद्दत से आप कुछ महीनों के बाद हजारों रुपये कमा सकते हैं। यह स्कूल / कॉलेज के छात्रों और उन गृहिणियों के लिए भी बहुत उपयोगी है जो पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन काम पर नहीं जा सकते। निचे आपको WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye सभी 7 तरीकों पर अच्छे से जानकारी उपलब्ध है आप चाहे तो पढ़ सकते है।

4. Telegram Se Paise Kamaye

आप में से ज्यादातर लोग Telegram को Movie Download करने के लिए इस्तेमाल करते होंगे। सायद ही कुछ होंगे जो Telegram Mobile Se Paise Kaise Kamaye जन्नते होंगे। टेलीग्राम से कमाई के लिए आपको अपने टेलीग्राम में अपने चैनल/ग्रुप में कम से कम सदस्य की आवश्यकता है क्योंकि टेलीग्राम आपको एक भी पैसा नहीं देता है। तो आप अपने समूह को विभिन्न तरीकों से उपयोग करके पैसे कमा सकते है।

यदि आपके पास एक चैनल है जो कम लोकप्रिय है, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह पैसे पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहा है बल्कि चैनल को और अधिक लोकप्रिय बनाना होगा है। जब आपका चैनल अधिक लोकप्रिय (कम से कम 10k ग्राहक) हो, तो आप कमाई शुरू कर सकते हैं, विज्ञापनदाता स्वचालित रूप से आपके पास आएंगे और वे उस विज्ञापन को देखने वालों की दर से भुगतान करेंगे।

टेलीग्राम से पैसे कमाने का 9 बेहतरीन तरीके है, इसे उपयोग करके अच्छा पैसा कमा सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए पिछले लेख Telegram Se Paise Kaise Kamaye 2021 पढ़ सकते है।

5. Facebook Se Paise Kamaye

जब सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके आप पैसा कमा सकते है तो Facebook भी पीछे नहीं है। फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है। फेसबुक से पैसे कमाना चाहते है तो कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको केवल एक विशेष विषय या सामग्री का अपना फेसबुक पेज बनाने की जरूरत है, जिसमें आपको दैनिक पोस्ट करना होगा।

अगर आप कमाना चाहते हैं तो आपको अपने पेज के कम से कम 10,000 फॉलोअर्स बनाने होंगे और उसके बाद आपको कुछ विज्ञापन सौदे और प्रचार सौदे मिलेंगे। जितना हो सके अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करने की कोशिश करें। यहाँ एक-एक करके Facebook, Facebook Page, Facebook Group Se Paise Kaise Kamaye जानकारी शेयर किया है आप पढ़ सकते है।

6. Instagram Se Paise Kamaye

इंटरनेट का उपयोग करके लोगों की व्यवसाय बनाने में मदद करने के लिए Instagram एक शानदार तरीका है। यदि आप राष्ट्रीय या विश्वव्यापी दर्शकों तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। जो बात इसे और आकर्षक बनाती है वह यह है कि इंस्टाग्राम पर यूजर्स किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में अधिक सक्रिय हैं, लेकिन इंस्टाग्राम के लाभ बहुत अधिक हैं।

आप Ghar Baithe Mobile Se Paise Kaise Kamaye सोच रहे है तो कुछ तरीके हैं जिनसे आप इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन राशि और आप प्राप्त कर सकते हैं और यह वास्तव में कितना व्यवहार्य है यह आपके फॉलोअर्स की संख्या और साथ ही आपके द्वारा प्राप्त की गई सगाई की दर पर बहुत अधिक निर्भर करता है। आपकी प्रोफ़ाइल का विषय बहुत बड़ा हिस्सा है। इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमाने के लिए एक निचे सेलेक्ट करना अकलमंदी हो सकता है।

Instagram से पैसे कमाने का 5 तरीके, जैसे:

  1. Brand Sponsor
  2. Affiliate Marketing
  3. Sell Product
  4. Sell Your Account
  5. Promote Other Account

Instagram से पैसे कमाने का 5 तरीके को अच्छे से समझ सकते पिछले पोस्ट Instagram Se Paise Kaise Kamaye पढ़ के।

7.Twitter Se Paise Kamaye

ट्विटर से पैसे कमाने के लिए ट्विटर का उपयोग करने का सही तरीका जानने के लिए यह समझना उपयोगी है कि ट्विटर क्या है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की ‘ट्विटर एक ऑनलाइन समाचार और सोशल नेटवर्किंग साइट है जहां लोग छोटे संदेशों में संवाद करते हैं जिन्हें ट्वीट कहा जाता है। ट्वीट करना ट्विटर पर आपका अनुसरण करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए छोटे संदेश पोस्ट करना है, इस उम्मीद के साथ कि आपके संदेश आपके दर्शकों में किसी के लिए उपयोगी और दिलचस्प हैं। ट्विटर और ट्वीटिंग का एक और विवरण माइक्रोब्लॉगिंग हो सकता है।

व्यक्तिगत रुपमे कई लोग है जो पैसा बनाने के लिए कई वर्षों से ट्विटर का उपयोग कर रहा है, आपके प्रचार में रुचि रखने वाले लोगों का अनुसरण करने की रणनीति और प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग उत्पादों और सेवाओं के विचारों को बढ़ाने और कमाई करने के सबसे प्रभावी तरीके के रूप में किया जाता है। पैसा, जैसे यदि सिक्कों की बिक्री सिक्का संग्राहकों का अनुसरण करती है, तो बिकने वाले सिक्कों की अवधि में रुचि रखने वाले इतिहासकार और प्रचार प्रस्ताव के साथ संबंधित हैशटैग का उपयोग करते हैं। ट्विटर से पैसे कमाने का 4 तरीके जाने!

8.  Game Se Paise Kamaye

वर्तमान में, गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म बहुत सारे ऑनलाइन मौजूद हैं जहाँ आप अपने मोबाइल में गेम खेलकर कमाई कर सकते हैं। उनमें से, PUBG Mobile सबसे बेस्ट मना गया है। PUBG Game की विडियो रिकॉर्ड करके अपने YouTube चैनल पर अपलोड करके पैसे कमा सकते है।

नहीं तो, यदि आप काल्पनिक क्रिकेट, बास्केटबॉल और फुटबॉल में बहुत प्रतिभाशाली हैं। मैं ड्रीम 11, 11 विकेट, मेरा 11 सर्किल, और मेरी टीम 11 का सुझाव देना चाहूंगा। उन उल्लिखित ऐप्स में, आप गेम नहीं खेल सकते हैं लेकिन आप मूल रूप से पैसा कमा सकते हैं, यह आपकी भविष्यवाणी के आधार पर काम करता है।

Popular Post:

9. Mobile Apps Se Paise Kamaye

Google Play Store पर कई मोबाइल से पैसे कैसे कमाए App उपलब्ध हैं जहां आप साधारण काम करके पैसे कमा सकते हैं। आप खाली समय में टास्क में गेम खेलना, दोस्तों को रेफर करना, प्रोफाइल पूरा करना, ऐप्स डाउनलोड करना, फोन अनलॉक करना आदि कर सकते हैं और अपनी जेब से एक भी रुपया निवेश किए बिना पैसा कमा सकते हैं क्योंकि कई एंड्रॉइड ऐप हैं जो आपके लिए हैं लेकिन उन्हें समय और आपकी प्रतिभा की आवश्यकता है।

मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प पर पीछे लेख पब्लिश हो चूका है आप पढ़ सकते है: Mobile Se Paise Kaise Kamaye App

10. Google Pay और Phone Pay Se Paise Kamaye

लगभग आप सभी अपने मोबाइल में Google Pay और Phone Pay App का इस्तेमाल करते होंगे और मुझे नहीं लगता है तो आप इन एप्स के जरिये कैसे पैसे कमाता है जानकारी होगा। Google Pay और Phone Pay या और दुसरे Paise Transfer Karne Wala Apps के जरिये पैसे कमाना बहोत ही आसान है।

इन सभी एप्स का एक Referral Program चलता रहता है, यदि आप अपने दोस्त को इन एप्स को रेफेर करते हो वे उस लिंक के मद्दत से ऐप डाउनलोड करता हैतो आपको कुछ कमीशन मिल जाता है। अगर में Google Pay की बात करू तो पर रेफेर पर Google Pay रु.121 से रु.250 तक देता है, जबकि Phone Pay पर रेफेर पर आपको रु.100 देता है।

अगर आपको इन सारे एप्स से पैसे कैसे कमाते है जानना चाहते है तो पढ़ सकते है:

11. Refer Se Paise Kamaye

रीफर से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। रेफरल से पैसा बनाने के लिए आपको सबसे पहले उस नेटवर्क से जुड़ना होगा जो रीफर प्रोग्राम चलाता है। आप क्लिकबैंक, अमेजन, ईबे, आदि जैसी सर्वोत्तम सहबद्ध साइट से जुड़ना होगा। वे आपको अपने उत्पाद के लिए लोगों को संदर्भित करने के लिए कुछ% कमीशन प्रदान कर सकते हैं। यदि आप कुछ लोगों को इन साइटों के लिए संदर्भित करते हैं और यदि वे कुछ खरीदते हैं तो आपको कुछ कमीशन प्राप्त होगा।

Refer करने से पहले Referral Code Kya Hota Hai जान ले।

12. Survey Site Se Paise Kamaye

ऑनलाइन सर्वे साईट कई लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक लोकप्रिय विकल्प और आसान तरीका है। हालांकि, सभी साईट अच्छे से भुगतान नहीं करती और सही भुगतान वाली सर्वेक्षण वेबसाइटों का चयन करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। पैसे के लिए प्रत्येक सर्वेक्षण में आवश्यकताएं होती हैं जो आमतौर पर जनसांख्यिकीय जानकारी और आपकी व्यक्तिगत आदतों के आधार पर पात्रता निर्धारित करती हैं। कुछ ऑनलाइन सर्वे जॉब्स साईट है जहा यह काम कर सकते है। कुछ दिन पहले गूगल द्वारा एक खास अप्प लांच किया है जिसे आसानी से पैसे कमा सकते है: Google Task Mate App से पैसे कमाए।

13. Mirco Job Se Paise Kamaye

यदि आप साइड इनकम करके कैसे कमाए तरीकें इन्टरनेट पर धुंद रहे है तो, माइक्रो जॉब साइट्स वे साइट हैं जो माइक्रो टास्क पोस्ट करती हैं और इन कार्यों को पूरा करने के बाद आपको भुगतान करती हैं।

माइक्रो कार्यों के साथ एकमात्र समस्या यह है कि वे आपको प्रति कार्य बहुत अधिक भुगतान नहीं करते हैं। अपने जीवन या किसी भी कारण से इन साइटों से पर्याप्त आय प्राप्त करने के लिए आपको कई कार्यों को और जितनी जल्दी हो सके पूरा करना होगा।

आपके पास बहुत सारा खाली समय परे है, तो सूक्ष्म कार्य आपके लिए उपयुक्त हैं। कई सारे लोग माइक्रो जॉब साइट्स से जुड़कर साइड इनकम कमाते हैं और अपने समय का अच्छा इस्तेमाल करते हैं।

मोबाइल से कितना पैसा कमा सकते हैं?

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। लेकिन, सवाल यह है की यदि आप मोबाइल से काम करते है तो कितना पैसा कमा सकते हैं? इंटरनेट पर कई सारे काम उपलब्ध है, आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं या अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और एक उद्यमी बन सकते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने के प्रभावी और कुशल तरीकों को जानना महत्वपूर्ण है। आपके ऑनलाइन करियर की सफलता कई चीजों पर निर्भर करती है, और उनमें से एक यह है कि आप अपने ऑनलाइन काम के लिए कितना समय दे रहे हैं। फिर, भी इंटरनेट पर मोबाइल से काम करते है तो आप Rs. 15,000 – Rs. 20,000 आसानी से कमा सकते है, इसे ज्यादा भी।

मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है?

मोबाइल से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीके है Refer And Earn करना, सायद आपको समझ में नहीं आया होगा? Refer And Earn एक ऐसा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का जहा से आप लाखों कमा सकते है। सायद आप Zerodha, Upstox App के बारेमे सुना होगा वे एक रेफेर पर Rs. 500 – Rs. 1000 तक देता है। आप सोच सकते हो, Google Pay, PhonePe, Slice Pay, PAYTM App आदि को Refer करते है तो कितना कमा सकते है।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए जानकारी में

तो, आपने आज कि लेख में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए “Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2021″ में सभी जानकारी अच्छी तरह जान चुकी है। मोबाइल से पैसा कमाना एक कठिन काम है लेकिन यह असंभव नहीं है और यदि आप अपना समय और पैसा अच्छी तरह से समर्पित करते हैं तो आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

मोबाइल के माध्यम से पैसा कमाने के कई तरीके हैं लेकिन सरलता के लिए मैं आपको सबसे विश्वसनीय और आसान विचार वे है Youtube और Blogger का उपयोग करके पैसा कमाना है। उसके लिए आपको बस एक स्मार्टफोन, एक इंटरनेट कनेक्शन और एक जीमेल अकाउन्ट होना चाहिए।

आशा करता हु की आपको Ghar Baithe Mobile Se Paise Kaise Kamaye जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख मो अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो Mobile Se Online Paise Kaise Kamaye जानना चाहता और मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट करके जरुर पूछे।

Popular Post:

FAQ Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2021

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए?

यदि आपको नौकरी जाने का डर सता रहा है और कई लोगों की नौकरी चली गई है। ऐसे समय में यदि आपके पास जो हुनर ​​है वह घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। यदि आप या तो उनमें से हैं या आप एक छात्र, गृहिणी हैं, या यदि आप अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहते हैं, तो ये सभी तरीके आपके काम आने वाले हैं।
1. Blogging
2. YouTube
3. Freelancing
4. Virtual Assistance
5. Social Media Influencers
6. Home Tuition आदि।

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

Google पर पैसे कमाने के ढेरों मौके हैं। आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते हैं। Google से पैसे कमाने के लिए आपको बस कुछ स्किल्स की जरूरत है। यहां कुछ विचार दिए गए हैं जिनका उपयोग मैं Google की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भी करता हूं:
1. YouTube
2. Blogging
3. Google Adsense
4. Affiliate Marketing

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here