Mobile Se Paise Kaise Kamaye – मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

0
94
mobile se paise kaise kamaye

मोबाइल फोन अब छोटे कंप्यूटर है और बहुत काम की चीजं है| हर किसी के पास एक smartphone है, हम लगभग वह सब कुछ कर सकते हैं जो हम कंप्यूटर पर करते हैं जैसे कि बैंकिंग लेनदेन, लेखन, सोशल मीडिया का उपयोग करना, गेम प्ले करना, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठकों में भाग लेना आदि। आजकल मोबाइल फोन का उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है और इसी कारन से स्मार्टफोन का उपयोग करके पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर खुल रहे हैं। आज में आप सभी को अपने mobile se paise kaise kamaye

Advertisement
? मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? कोन-कोन तरीके है जिनके जरिये अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते है|

कई मोबाइल एप्लिकेशन हैं जो आपको अच्छे रुपये कमाने में मदद कर सकते हैं लेकिन सभी व्यवसाय और व्यवसायों की तरह आपको अपने पैमाने के निर्माण में कुछ राशि, समय, प्रयासों का निवेश करना होगा।

यदि आप अपने jio mobile se paise kaise kamaye तरीकों खोज रहे है तो इन्टरनेट पर हजारों लेख पा सकते हैं और उनमें से अधिकांश बहुत आसान लगते हैं और थोड़े समय में पुरस्कृत होते हैं लेकिन वास्तव में वे उतने आसान नहीं हैं जितना वे लगते हैं। आज में आपको उन तरीकों को बारेमे जानकारी दूंगा जिसे में खुद कमाई कर रहा हु| इन तरीकों पर एक व्यावहारिक और वास्तविक दृष्टिकोण होगा। हम उन तरीकों पर चर्चा करेंगे जो आपको अच्छी रकम कमाने देंगे।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye – मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

आप के पास जो भी smartphone है उसे पैसे कमाना चाहते है तो smartphone se paise kaise kamaye तरीकों को अजमा सकते है जो की निचे जानकारी दी गयी है:

1. Blogging karke paise kamaye

ब्लोगिंग शुरू करते समय एक ब्लॉगर के मन में बहुत सारे सवाल आते है| ब्लोगिंग क्या हैं? ब्लॉगिंग करियर शुरू कैसे करे? एक ब्लॉग से कितना पैसे कमा सकते है?

लेकिन आपको बता दू की ब्लोगिंग एक ऐसा करियर विकल्प है जिसे आप प्रति माह लाखों या कुछ भी नहीं कमा सकते। अगर आपको Tips and Trick देने में ज्यादा इंटरेस्ट है, तो आप अपने आला के रूप में Tips and Trick चुन सकते हैं|  

यदि आपने अभी तक अपना ब्लॉग शुरू नहीं किया है और एक को शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना होगा। वर्डप्रेस शुरुआती लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है और यहां तक ​​कि गैर-तकनीकी व्यक्ति भी इसे आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।

सबसे पहली बात जो मैं आपको बताना चाहता हूं, वह यह है कि ब्लॉगिंग से होने वाली आय एक दिन या एक महीने में नहीं होती है। यह बहुत धैर्य और लगातार प्रयासों की मांग करता है। एक ब्लॉग शुरू करने के बाद, आपको एक वास्तविक दर्शक बनाने की ज़रूरत है जो आपको अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाने में मदद करेगा।

Advertisement

शुरुआत में, एक विशाल ट्रैफ़िक बनाना संभव नहीं है, आपको इसे सोशल मीडिया के माध्यम से बनाना होगा। इसके लिए हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Twitter, Pinterest आदि में अपनी सोशल प्रोफाइल बनाएं।

Blogging आपको विभिन्न स्रोतों जैसे Google adsense, affiliate marketing, e-books इत्यादि के माध्यम से पैसे कमाने में मदद करता है। जाने की ब्लॉग के शुरुआती दौर में पैसे कैसे कमाए?

ब्लोगिंग से पैसे कैसे कमाए?

2.  Youtube se paise kamaye

कई लोग यही सोचते रहते है की YouTube पर वीडियो बनाकर और पोस्ट करके पैसे कमाना संभव है या नहीं। उन लोगों को बता दू की इंडिया में ही ऐसे कई Youtuber से जो प्रति माह लाखों कमा रहे है| वह लोग जो YouTube पर अपने YouTube वीडियो का मुद्रीकरण करके पैसा कमाते है वह अपने काम को पूरी ईमानदारी से करते है और दिन रात लगे रहते हैं|

विडियो के मुद्रीकरण का अर्थ है, विडियो का निर्माता YouTube को अपने विडियो के बीच विज्ञापन डालने और विभिन्न व्यवसायों से पैसे कमाने देता है। YouTube जो भी विज्ञापनदाताओं से लाभ कमाता है, वह उस पैसे का 60% YouTuber के साथ साझा करता है, जिसका अर्थ है कि उन वीडियो को बनाने वाला व्यक्ति। अगर आप भी Youtube se paise kamaye तरीका सोच रहे है तो मनोरंजन वीडियो निर्माता पैसे बनाने के लिए सबसे अच्छा मन गया हैं|

Youtube से पैसे कैसे कमाए?

3. Survey Site se paise kamaye

ऑनलाइन सर्वे साईट कई लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक लोकप्रिय विकल्प और आसान तरीका है। हालांकि, सभी साईट अच्छे से भुगतान नहीं करती और सही भुगतान वाली सर्वेक्षण वेबसाइटों का चयन करना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। पैसे के लिए प्रत्येक सर्वेक्षण में आवश्यकताएं होती हैं जो आमतौर पर जनसांख्यिकीय जानकारी और आपकी व्यक्तिगत आदतों के आधार पर पात्रता निर्धारित करती हैं। निचे ऑनलाइन सर्वे जॉब्स साईट है जहा यह काम कर सकते है|कुछ दिन पहले गूगल द्वारा एक खास अप्प लांच किया है जिसे आसानी से पैसे कमा सकते है: Google Task Mate App से पैसे कमाए|

Top 10 Online Survey Job Sites

4. Mirco Job se paise kamaye

यदि आप साइड इनकम करके कैसे कमाए तरीकें इन्टरनेट पर धुंद रहे है तो, माइक्रो जॉब साइट्स वे साइट हैं जो माइक्रो टास्क पोस्ट करती हैं और इन कार्यों को पूरा करने के बाद आपको भुगतान करती हैं।

माइक्रो कार्यों के साथ एकमात्र समस्या यह है कि वे आपको प्रति कार्य बहुत अधिक भुगतान नहीं करते हैं। अपने जीवन या किसी भी कारण से इन साइटों से पर्याप्त आय प्राप्त करने के लिए आपको कई कार्यों को और जितनी जल्दी हो सके पूरा करना होगा।

आपके पास बहुत सारा खाली समय परे है, तो सूक्ष्म कार्य आपके लिए उपयुक्त हैं। कई सारे लोग माइक्रो जॉब साइट्स से जुड़कर साइड इनकम कमाते हैं और अपने समय का अच्छा इस्तेमाल करते हैं।

5. Facebook Se paise kamaye

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है। अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते है तो कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको केवल एक विशेष विषय या सामग्री का अपना फेसबुक पेज बनाने की जरूरत है, जिसमें आपको दैनिक पोस्ट करना होगा।

अगर आप कमाना चाहते हैं तो आपको अपने पेज के कम से कम 10,000 फॉलोअर्स बनाने होंगे और उसके बाद आपको कुछ विज्ञापन सौदे और प्रचार सौदे मिलेंगे। जितना हो सके अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करने की कोशिश करें। जाने की फेसबुक से पैस कैसे कमाए?

6. Instagram Se paise kamaye

इंटरनेट का उपयोग करके लोगों की व्यवसाय बनाने में मदद करने के लिए Instagram एक शानदार तरीका है। यदि आप राष्ट्रीय या विश्वव्यापी दर्शकों तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं तो यह सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। जो बात इसे और आकर्षक बनाती है वह यह है कि इंस्टाग्राम पर यूजर्स किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में अधिक सक्रिय हैं, लेकिन इंस्टाग्राम के लाभ बहुत अधिक हैं।

कुछ तरीके हैं जिनसे आप इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन राशि और आप प्राप्त कर सकते हैं और यह वास्तव में कितना व्यवहार्य है यह आपके फॉलोअर्स की संख्या और साथ ही आपके द्वारा प्राप्त की गई सगाई की दर पर बहुत अधिक निर्भर करता है। आपकी प्रोफ़ाइल का विषय बहुत बड़ा हिस्सा है। इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमाने के लिए एक निचे सेलेक्ट करना अकलमंदी हो सकता है| जाने इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कैसे कमाए?

7. Refer se paise kamaye

रीफर से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। रेफरल से पैसा बनाने के लिए आपको सबसे पहले उस नेटवर्क से जुड़ना होगा जो रीफर प्रोग्राम चलाता है| आप क्लिकबैंक, अमेजन, ईबे, आदि जैसी सर्वोत्तम सहबद्ध साइट से जुड़ना होगा। वे आपको अपने उत्पाद के लिए लोगों को संदर्भित करने के लिए कुछ% कमीशन प्रदान कर सकते हैं। यदि आप कुछ लोगों को इन साइटों के लिए संदर्भित करते हैं और यदि वे कुछ खरीदते हैं तो आपको कुछ कमीशन प्राप्त होगा|

नहीं तो, mobile se paise kaise kamaye app भी काफी मौजूद है जिसको रीफर करके पैसे कमा सकते है: Google pay, PhonePe, Paytm, Scicepay etc.

8.  Game play karke paise kamaye

वर्तमान में, गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म बहुत सारे ऑनलाइन मौजूद हैं जहाँ आप गेम खेलकर कमाई कर सकते हैं। उनमें से, PUBG Mobile सबसे बेस्ट मना गया है| PUBG game की विडियो रिकॉर्ड करके अपने youtube चैनल पर अपलोड करके पैसे कमा सकते है|

नहीं तो, यदि आप काल्पनिक क्रिकेट, बास्केटबॉल और फुटबॉल में बहुत प्रतिभाशाली हैं। मैं ड्रीम 11, 11 विकेट, मेरा 11 सर्किल, और मेरी टीम 11 का सुझाव देना चाहूंगा। उन उल्लिखित ऐप्स में, आप गेम नहीं खेल सकते हैं लेकिन आप मूल रूप से पैसा कमा सकते हैं, यह आपकी भविष्यवाणी के आधार पर काम करता है।

Last Word:

मोबाइल से पैसा कमाना एक कठिन काम है लेकिन यह असंभव नहीं है और यदि आप अपना समय और पैसा अच्छी तरह से समर्पित करते हैं तो आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

jio phone या mobile se paise kaise kamaye, मोबाइल के माध्यम से पैसा कमाने के कई तरीके हैं लेकिन सरलता के लिए मैं आपको सबसे विश्वसनीय और आसान विचार वे है Youtube और Blogger का उपयोग करके पैसा कमाना है।

उसके लिए आपको बस एक स्मार्टफोन, एक इंटरनेट कनेक्शन और एक जीमेल अकाउन्ट होना चाहिए|

आज आपने जाना की mobile se paise kaise kamaye, कोन-कोन सी तरीके है जिनकें जरिये अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते है| इस से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट करके जरुर पूछे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here