Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye in Hindi – 2 तरीके से गूगल एडसेंस से पैसे कमाए

1
397

अगर आपने अपनी खुदकी वेबसाइट बना ली है या आपके पास एक युट्यूब अकाउंट है और उससे पैसे कमाना चाहते है तो गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते है। आज जानकारी में जानेंगे कि गूगल एडसेंस क्या है और गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाएंgoogle adsense se paise kaise kamaye” आपको इसकी जानकारी दूंगा।

Google adsense Google का प्रोडक्ट है और यह सबसे सबके लिए free Platform है। जिसकी मदद से आप घर से कंप्यूटर या लैपटॉप के जरिए google adsense earnings में लाखों रुपये कमा सकते हैं।

Adsense एक विज्ञापन कार्यक्रम है, जो आपकी वेबसाइट पर स्वचालित विज्ञापन दिखाता है। और जब आपके वेबसाइट विज़िटर उन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो आपको Google से पैसे मिलते हैं

google adsense se paise kaise kamaye

Google से लाखों पैसे कमाना इतना आसान काम नहीं है, लेकिन अगर आप कड़ी मेहनत और स्मार्ट वर्क दोनों एक साथ करते हैं तो अच्छा पैसा बना सकते है।

अगर आपको इंडिया में रह कर ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका पर काम करना चाहते है तो आप india mein online paise kaise kamaye पूरी जानकारी जान सकते है।

Popular Post:

Google Adsense क्या है? What is AdSense In Hindi?

Google AdSense एक प्रोग्राम है जो Google द्वारा जारी रखा जाता है जिसके माध्यम से अपने ब्लॉग पर Google के नेटवर्क में साइट डिस्ट्रीब्यूटर्स कंटेंट, पिक्चर्स, वीडियो या इंसेंटिव मीडिया प्रमोशन करते हैं जो साइट के पदार्थ और दर्शकों के जमावड़े से जुड़े होते हैं। इन विज्ञापनों को Google द्वारा विनियमित, व्यवस्थित और व्यवस्थित रखा जाता है। वे प्रति क्लिक या प्रति प्रभाव आधार के लिए आय का उत्पादन कर सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं को भुगतान तब मिलेगा जब कोई व्यक्ति विज्ञापनों पर क्लिक करेगा यानि आपने ब्लॉग पर गूगल एड्स लगते है और कोई विजिटर एड्स पर क्लिक करेगा उसके बदले आपको भुगतान करेगा। विज्ञापन उन कंपनियों या व्यवसायों के लिए Google ऐडवर्ड्स कार्यक्रम द्वारा उत्पन्न किए जाते हैं जिन्होंने ट्रैफ़िक के लिए भुगतान करता है।

Google Adsense इस्तेमाल करने के लिए जरुरी चीज़ हैं?

Google Adsense free है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास ब्लॉग/वेबसाइट या YouTube Channel होना चाहिए। जिसपर आप Google Adsense Code लगा सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

Google Adsense Account कैसे बनाये?

Adsense account बनाने के लिए कई सारे तरीके लेकिन आपको गूगल एडसेंस अकाउंट किसके लिए क्यों और किस चीज के लिए बनाना है ब्लॉग के लिए या YouTube Channel के लिए। निचे में आपको अपने ब्लॉग और युट्यूब चैनल के लिए गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाए सभी जानकारी दूंगा।

ब्लॉग के लिए एडसेंस अकाउंट बनाए?

Step-1. Blogger.com पर जाए और Earnings पर क्लिक करे,

Step-2. Create Adsense account पर क्लिक करे,

Step-3. Sign up for AdSense यदि आप बटन नहीं देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका ब्लॉग AdSense के लिए योग्य नहीं हो सकता है। 6 महीने होने के बाद AdSense के लिए apply कर सकते है।

Step-4. अब आपको अपना डिटेल्स फिल करना है।

नोट: अगर आपकी ब्लॉग WordPress है तो आप गूगल पर एडसेंस टाइप करे और गूगल एडसेंस ऑफिसियल वेबसाइट पर जा करके Sign up करे।

आपके पास एक YouTube और YouTube के माध्यम से अपने AdSense को स्वीकृत करना चाहते है तो अपनी YouTube Dashboard पर जाए और Monetization पर जान होगा।

इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए app बहुत सारे है जिसकी मद्दत से आप पैसे कमा सकते है।

अब आप अपने युट्यूब चैनल के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

Popular Post:

युट्यूब चैनल के लिए एडसेंस अकाउंट बनाए?

Step-1. AdSense पर जाए, Sign up for Google AdSense पर click करे,

Step-2.  अपने channel कि password and re-authenticate करे।

Step-3. अपना gmail id सेलेक्ट करे,

Step-4. AdSense sign-up page पर क्लिक करे,

Step-5. लास्ट में Click Accept Association क्लिक करे।

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye in Hindi – 2 तरीके से गूगल एडसेंस से पैसे कमाए

Google adsense se paise kaise kamaye, पैसे कमाने के लिए आपके पास दो आप्शन है:

#1: Blog/Website

#2: YouTube

अगर आपको गूगल एडसेंस से पैसे कमाना है तो एक ब्लॉग या युट्यूब चैनल होना चाहिए। अगर नहीं है तो अपनी website kaise banaye, जाने उसके बाद गूगल एडसेंस बना सकते है।

ब्लॉग से पैसे कमाए

यदि आप google adsense se paise kaise kamaye जानकारी जानना चाहते है या पैसे कमाना चाहते है तो सबसे पहले अपना खुदका एक ब्लॉग बनाए। निश्चित रूप से वह आपकी अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए।

ब्लॉग एक टारगेट निच पर हो तो बेहतर होगा, अपनी साइट के लिए एक विषय चुनें जिसके बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं और बहुत कुछ लिख सकते हैं। जितनी अच्छी आपकी लेख होगी उतने अधिक दर्शक आपको आकर्षित करते हैं, और उतने अधिक अवसर google adsense से पैसे कमाने का मिलता है।

एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या प्रोसेस है निचे जानते है:

#1: अच्छी डोमेन ख़रीदे

यदि आप अपनी ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो पहली बात यह है कि आप एक “TLD – Top-Level Domain” एक TLD डोमेन .com,  .in, .net, .edu आदि हो सकता है। जो डोमेन खरीदने जा रहे है उसमे आपकी Main Keywords  शामिल हो तो और अच्छा होगा। Godaddy, Namecheap आदि साइट्स से वार्षिक राशि का भुगतान करके डोमेन ले सकते है।

अगर आपके पास एक अच्छी डोमेन है तो डोमेन बेच के पैसे कमा सकते है।

Popular Post:

#2: अच्छी होस्टिंग ख़रीदे

एक डोमेन खरीदने के बाद, आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी होस्टिंग लेनी होगी। यह एक प्रकार का ‘होस्ट’ है जो आपकी वेबसाइट के लिए आधार बनाता है। यह आपको अपनी साइट बनाने के लिए उपकरण प्रदान करता है, जिसमें ई-मेल खाते, सुरक्षा, डेटाबेस और समर्थन शामिल हैं।

अगर आपके पास अभी होस्टिंग लेने के लिए प्रयाप्त पैसे नहीं है तो ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बना सकते है। होस्टिंग लेने के बाद अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक मंच स्थापित करने का समय है।

खुदकी होस्टिंग लेने के बाद वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना बेहतर होगा। यह आपकी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए एक बहुत ही उपयोगी सामग्री प्रबंधन प्रणाली है। आप इसे आसानी से अपने डोमेन पर स्थापित कर सकते हैं और इसके बाद आपको बस एक विषय चुनना है, और काम शुरू कर देना है।

#3: अपने ब्लॉग को डिजाईन करे

अपने ब्लॉग/वेबसाइट को अच्छे से डिजाईन करने के आवस्यक है, जब विजिटर आपकी साईट पर विजिट करेगा तो वह आपकी साइट की web pages देखेगा। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट पहले स्थान पर दृष्टिगत रूप से आकर्षक हो, लेकिन यह भी कि आप जो बताना चाहते हैं, वह अच्छी तरह से फिट बैठता है।

वर्डप्रेस भी एक साइट बनाने का एक तरीका है, यह एक तरह का सॉफ्टवेयर है जो साइट के प्रबंधन से संबंधित है।

ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक कैसे दे जान सकते है।

#4: अपने ऑडियंस को पहचाने

आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी की आपकी ऑडियंस कोन है, आप किसे टारगेट करना चाहते है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जिस पर पोस्ट लिख रहे हैं उस पर अच्छे से रिसर्च करे, उसे क्या चाहिए जिनके लिए आपने साइट बनाई है। इसलिए आपके पास एक लक्षित दर्शक होना चाहिए।

#5: गूगल ऐडसेंस लॉगइन

अब आप अपने ब्लॉग पर कम से कम 20-25 पोस्ट लिखे और AdSense के लिए अप्लाई करे। आप इसे निम्न लिंक के माध्यम से एडसेंस अकाउंट बना सकते हैं: http://adsense.google.com/ यदि आपको स्वीकार कर लिया जाता है, तो आप बस प्रत्येक पृष्ठ पर AdSense code रख सकते हैं जहाँ आप विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहते हैं।

युट्यूब चैनल से पैसे कमाए

Google adsense se paise kaise kamaye tarike मे से youtube काफी पोपुलर है। आपको बस इतना करना है कि जीमेल आईडी का उपयोग करके एडसेंस अकाउंट फॉर यूट्यूब बना सकते है। और आपको वीडियो बनाना शुरू करना है।

Video बनाने के लिए एक niche select करे, Cooking, Education, Technology, Tutorial, Gaming, अपनी इंटरेस्ट पर जाए।

जितने अच्छे हो सकते उतने अच्छे चैनल पर वीडियो अपलोड करें और अपने चैनल से वीडियो देखने के लिए लोगों तक पहुचाए, टारगेट लोगों तक वीडियोस को पहुचाने के लिए YouTube SEO रणनीतियों का पालन करें।

युट्यूब से पर गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों को पालन करे और YouTube चैनल के वीडियो में लगभग 1000 Subscriber और 48 Hours पूरी होनी चाहिए, तो आप Google Adsense के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Google Adsense साथी कार्यक्रम YouTubers को विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए अपने वीडियो का monetization करके पैसा बनाने की सुविधा देता है।

अगर आप फेसबुक इस्तेमाल करते है तो आपको पता होना चाहिए की फेसबुक से पैसा कैसे कमाए?

Also Read:

Adsense Code Blog Par Kaise Lagaye

ब्लॉग बनाने के बाद Adsense की approval ले, approve होने के बाद आप अपनी ब्लॉग पर ads लगा सकते है, ब्लॉग पर ads लगाने के लिए निचे की सभी steps को फॉलो करे:

Step-1: सबसे पहले अपनी गूगल ऐडसेंस लॉगइन करे,

Step-2: My Ads पर क्लिक करे और New Ad Unit create करे,

Step-3: Ad Unit create करने के लिए कुछ आप्शन आएगा: Text, Display Ads

Step-4: सेलेक्ट करे और Ads की नाम दे उसके बाद Save and get code पर क्लिक करे,

Step-5: अब अपने ब्लॉग में ads code लगाना है, आप कही भी ads लगा सकते है,

Step-6: Header, Blog post ya Bottom मे,

Step-7: code paste करे, कुछ देर के बाद आपकी blog पर एड्स शुरु हो जाएगा। google adsense se paise kaise kamaye…

Google Adsense me bank account add kare

आपकी जो भी कमाई होगी वह ब्लॉग की ट्रैफिक पर depend करेगा, मिनिमम $18 होने के बाद bank account add करने का आप्शन शो होगा। Google Adsense में अपने बैंक खाता ऐड करना जरुरी है क्योंकि की जो भी revenue हुवा है गूगल ऐडसेंस पेमेंट अकाउंट में ले सकते है।

Bank account add करते समय अकाउंट की सारी डिटेल्स अपने पास रखे: Account Number, IFSC Code, Swift Code आदि।

Google Adsense Payment Received kaise kare

Adsense Payment Received करना बहुत आसान है, बैंक अकाउंट ऐड कर चुके है तो Setting>>payments>>add payment method पर जाए।

आपके सामने एक फोर्म खुलके आएगा उसे फिल करे: Account holder name, Branch, Account number, IFSC Code, Swift code आदि।

जब आपकी revenue $100 हो जाएगा तब आप गूगल ऐडसेंस पेमेंट ले सकते है अपने खाते मे।

Best Google AdSense Alternatives in Hindi

आपने Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye जान चुके लेकिन कुछ कारन से आपकी ब्लॉग पर Adsense approval नहीं मिलती तो आपके पास दुसरे विकल्प उपलब्ध है। निचे कुछ Google AdSense Alternatives है जिसे पैसे कमा सकते है।

  • Media net
  • Infolinks
  • Chitika
  • Qadabra
  • ClickSor
  • MadAds
  • Kontera

Google AdSense की जानकारी में

अपनी खुदकी ब्लॉग बनाने के बाद पैसे कमाने का कई सारे तरीके है पर ज्यदातर लोगों अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए Google AdSense इस्तेमाल करते है। Google AdSense इस्तेमाल करने का सबसे बड़े फायदे यह है की हमें अच्छी CPC मिलती है।

ब्लॉग बना चुके है तो Google AdSense के लिए अप्लाई करे, पर गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने के पहले गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों को अच्छे से पढ़ ले नहीं तो रिजेक्ट हो सकते है।

उम्मीद करता हु की आपको google adsense se paise kaise kamaye जानकारी अच्छी लगी होगी। अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

अगर आपको google adsense se paise kaise kamaye जानकारी में कुछ कमी लगी है तो कमेंट कर सकते है ताकि आपके लिए अच्छी जानकारी देने में कोई कमी ना हो।

Popular Post:

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here