Ola Business Model In Hindi – ओला कैसे पैसा कमाता है?

0
389

Ola Business Model In Hindi: ‘ओला’ कंपनी को कोई परिचय की आवश्यकता नहीं है। पहली भारतीय Cab Aggregator Company OLA ने कैब सेवाओं का सहज अनुभव बनाया है। दिसंबर 2010 में स्थापित, ओला ANI प्रौद्योगिकियों प्राइवेट के तहत काम करता है। लिमिटेड Ola Business एक भारतीय परिवहन नेटवर्क कंपनी के रूप में टैक्सी सर्विस, राइड सर्विस हेलिंग और पीयर टू पीयर राइड-शेयरिंग की पेशकश के इर्द-गिर्द घूमता है। Ola Cabs को Bhavish Aggarwal and Ankit Bhati ने सुरु किया था।

अपनी खुद की कारों को खरीदने और किराए पर देने के बजाय, ओला भागीदारों ने कई टैक्सी ड्राइवरों और मालिकों के साथ, पूरे सेट अप में आधुनिक तकनीक का एक स्पर्श जोड़ा, जहां लोग अपने ऐप के माध्यम से छोटी सूचना पर कार बुक कर सकते थे। ओला भारत में घरेलू 60% बाजार हिस्सेदारी (2014 तक) के साथ भारत के घरेलू राइड-राइडिंग ऐप है, जिसमें भारत के 125 शहरों और 15 लाख ड्राइवर-पार्टनर हैं।

Ola Business Model In Hindi

ओला कैब्स एक ऑनलाइन ऑन-डिमांड कैब बुकिंग सेवा है जिसका उद्देश्य कुशल परिवहन सेवाएं प्रदान करना है। यह एक दो-तरफ़ा मॉडल है जो ड्राइवरों और ग्राहकों दोनों की जरूरतों को पूरा करता है।

इस पोस्ट में, हम Ola Business Model In Hindi और Marketing Strategy के साथ Ola Revenue Model  के बारे में जानने जा रहे हैं।

Also Read:

OLA Cabs Company Highlights

Startup NameOla
HeadquarterBangalore
FoundersBhavish Aggarwal, Ankit Bhati
SectorTrasportation
FoundedDecember 2010
Parent CompanyANI technologies Pvt. Ltd.
Websiteolacabs.com

OLA Business Model in Hindi

OLA का Headquarter Bangalore भारत में है। भारत में, OLA 125 से अधिक शहरों में Cabs, Two-Wheeler And Auto-Rickshaws की पेशकश कर रही है। OLA Cabs India लागायत Australia, New Zealand और United Kingdom में परिचालन शुरू किया जो की मई 2019 तक ओला का मूल्य $ 6.2 Billion है।

ओला के दो उत्पाद हैं, और वे इसके वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन हैं, जिसके माध्यम से ओला कार्य करता है। इसमें दो सहायक कंपनियां भी शामिल हैं, और वे फूडपांडा इंडिया और ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी हैं।

ओला ने कैब बुकिंग की प्रक्रिया को सरल बनाया है। ‘OLA Pay‘ के साथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए आसान Payment का सहूलियत दिया है, ओला एक चिकनी सवारी सुनिश्चित करने के लिए सभी का ख्याल रखता है। OLA Self Drive कारों की भी पेशकश करती है।

इसके अलावा, सेल्फ-ड्राइव के लिए या कैब के रूप में, ओला यात्रियों की संख्या, बजट और सुविधा के आधार पर चुनने के लिए कारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। शहर के भीतर यात्रा के लिए, टैक्सी के अलावा, कोई भी Shared Taxis, Auto, Bike and Even E-Rickshaws किराए पर ले सकता है।

Business Model of Ola: How does Ola work?

OLA Business Model in Hindi की बात करू तो अपने उद्देश्यों को केवल अपने नाम से प्राप्त करता है।

शब्द “OLA” स्पेनिश शब्द “HOLA” से आया है, इस शब्द का अर्थ है अंग्रेजी में हैलो। कंपनी यह संकेत देना चाहती है कि अपनी सेवाओं को प्राप्त करना उतना ही आसान और अनुकूल है जितना कि हैलो कहना। अब, हम देखते हैं कि व्यापार मॉडल कंपनी को ऐसा करने में कैसे मदद करता है।

शुरुआत में ओला ने टैक्सी रेंटल फ्लीट बिजनेस के रूप में शुरुआत की। इस व्यवसाय में ओला के पास कैब का एक बेड़ा था। जब भी किसी ग्राहक को OLA Cabs Booking करनी होती थी तो कॉल सेंटर को फ़ोन करके Cab Booking कहते थे। Ola Ride ख़तम होने के बाद सवारी Payment करने का आप्शन दिया गया था।

ओला जैसे-जैसे ग्रो होने लगा उसके बाद अपना बिज़नेस मॉडल चेंज किया यानि ऐप-आधारित कैब एकत्रीकरण सेवा में बदल दिया गया है। उसके बाद ग्राहकों उस Ola App के जरिये अपनी ID से लॉग इन करके डायरेक्ट बुक कर सकते है। ओला किलोमीटर रेट पैसेंजर्स को 14.85 रुपये देना होता है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने दूरी आधारित दो स्लैब को लागू करने भी प्रस्ताव दिया है। 8-12 किलोमीटर की दूरी के लिए पर किलोमीटर किराया 12.63 रुपये होगा, जबकि 13वें किलोमीटर से यह 11.88 रुपये प्रति किलोमीटर होगा।

ओला ड्राइवर सैलरी कितनी होती है?

अगर आप सोच रहे है कि ओला कंपनी में कार कैसे लगाये? तो आसानी से लगा सकते है। उसके बाद आप या कंपनियों गाड़ी लगाई है या जो ड्राइवर के रूप में जुड़े हैं, उनका कहना है कि मंथली इनकम 50,000 से 1 लाख रुपए तक होती है। अगर आपके पास 5-6 या ज्यादा गाड़ियां हैं उनकी मंथली इनकम 2 से 2.25 लाख रुपए तक हो सकती है।

Also Read:

Ola Business Model In Hindi: How does Ola make money?

ऐसे कई तरीके हो सकते हैं जिसमें कोई कंपनी पैसा कमाती है। इसी तरह, ओला कई तरीकों से पैसे कमाता है। तो चलिए जानते है की OLA Paisa Kaise Kamata Hai…

#1: Commission

सभी  बिज़नेस पैसा कमाने के लिए अलग-अलग तरीका ढूंढे रहते हैं। ओला ऑनलाइन कैब बुकिंग सेवा OLa Business Model का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह तरीके से ओला कंपनी की महत्वपूर्ण Revenue पैदा करने वाली गतिविधि बन जाती है।

ओला कुछ इस तरहा से पैसा चार्ज करता है:

  • Base fare
  • Total time of the ride
  • Cancellation Fee
  • Waiting time
  • Airport fee
  • Demand for cabs
  • Fee for booking
  • Convenience Fee
  • Toll and parking fee
  • Service Tax

#2: Food Delivery

ओला दुसरे फील्ड में विस्तार कर रहा है, जो की ओला ने खाद्य वितरण खंड में प्रवेश किया। ओला ने UberEats, Swiggy और Zomato को लेने और अपने मुनाफे को बढ़ाने के लिए फ़ूडपांडा का अधिग्रहण किया।

यह ओला टीम द्वारा एक बहुत ही आशाजनक प्रयास है, जो कि अच्छा आरओआई भी प्रदान कर रहा है।

#3: Ola Prime Play

ओला यात्रियों को व्यक्तिगत मनोरंजन प्रदान करता है जिसके लिए यह उनसे सुविधा शुल्क लेता है।

यात्रा करते समय, ओला प्राइम प्ले यात्रियों के लिए अधिक सुखदायक और मजेदार अनुभव सुनिश्चित करता है जिसके लिए वे कुछ अतिरिक्त पैसे देने के लिए तैयार हैं। इसलिए यह कंपनी के राजस्व को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

#4: In-Cab Advertisements

ओला कैब्स के उप्पेर कैसे विभिन्न ब्रांड और उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों को कई विज्ञापन दिखाए जाते हैं और कई सारी कंपनी प्रचारक उद्देश्यों के लिए लाइव विज्ञापन भी चलाए जाते हैं।

ये सभी कंपनी को अच्छा राजस्व उत्पन्न करने में मदद करते हैं।

#5: Ola Money

इंडिया में है कई सारे कंपनी अपनी खुद की E-Wallet बनाई है जिसके जरिये ग्राहक अपने पैसा ऐड करके पेमेंट कर सकते है, ओला ने भी अपना वॉलेट लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से वेंडरों या इसकी कैब सेवाओं के लिए भुगतान किया जा सकता है।

डिजिटल पेमेंट के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए, ओला मनी, ओला के बिजनेस मॉडल के लिए गेम-चेंजर साबित हो रहा है।

#6: Credit Card

ओला अपने ग्राहक को लोभाने के लिए आये दिन नए-नए ऑफर लाते रहते है, हाल ही में ओला ने ओला क्रेडिट कार्ड पेश किया है जो ग्राहकों को कई पुरस्कार प्रदान करता है। यह कदम भारतीय स्टेट बैंक और VISA के सहयोग से उठाया गया है।

इससे अधिक व्यक्तिगत और आकर्षक लाभों के माध्यम से अपने ग्राहक आधार को चौड़ा करके अच्छा पैसा बनाने में कंपनी को सक्षम करने में भी काफी महत्वपूर्ण है।

Also Read:

FAQs About OLA

OLA का पूर्ण रूप क्या है?

ऐसा कोई पूर्ण रूप नहीं है। यह नाम एक स्पेनिश शब्द ‘होला’ से लिया गया है, जिसका अनुवाद ‘हैलो’ में होता है।

ओला कैब्स के संस्थापक कौन हैं?

ओला की स्थापना भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी ने 2010 में की थी।

क्या ओला चीनी कंपनी है?

ओला एक भारतीय कंपनी है, लेकिन $ 500 मिलियन के अनुमानित निवेश के साथ Tencent होल्डिंग्स, स्टीडव्यू कैपिटल, सेलिंग कैपिटल और चीन, इटरनल यील्ड इंटरनेशनल लिमिटेड, चीन-यूरेशियन आर्थिक सहयोग निधि जैसे चीनी निवेशकों द्वारा वित्त पोषित है।

ओला शेयरधारक कौन हैं?

ओला के प्रमुख शेयरधारकों / निवेशकों में सॉफ्टबैंक ग्रुप (जापानी), टाइगर ग्लोबल (यूएस-आधारित), Tencent (चीनी वेंचर कैपिटल), मैट्रिक्स पार्टनर्स (यूएस-आधारित), और डीएसटी ग्लोबल (रूस) शामिल हैं।

ओला किस देश से है?

ओला कैब्स की स्थापना मुंबई, भारत में हुई थी।

ओला कैब का किराया कितना है?

ओला किलोमीटर रेट मिनी के लिए सबसे कम 9 रुपये/किमी से लेकर प्राइम एसयूवी के लिए 14 रुपये/किमी है और चालक भत्ता सहित बाकी शुल्क वही रहता है।

Final Word

इसलिए, यहां हमने ओला व्यापार और राजस्व मॉडल और उसके काम के बारे में बताया। अगर आप OLA प्रयोग करना चाहते है तो उसकी iOS और Android Install करके प्रयोग कर सकते है।

कंपनी के लिए कई राजस्व लाइनों का संचालन करना फायदेमंद रहा है क्योंकि ये खंड ग्राहकों को केंद्रीय व्यवसाय खंड, यानी कैब बुकिंग सेवा के लिए ड्राइव करने में मदद करते हैं।

इसके साथ-साथ, विपणन रणनीति भी बहुत प्रभावशाली है, जिसमें कई सरल अभियान और पहल शामिल हैं। कंपनी ग्राहकों को संतुष्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ती है, जो अपनी सफलता को बढ़ाने के लिए ओला के बिजनेस मॉडल के साथ काम करती है।

ओला के बिजनेस मॉडल की सफलता का प्रमाण यह है कि देश में इसका सबसे बड़ा बाजार हिस्सा है। पिछले चार वर्षों में राजस्व में दस गुना से अधिक वृद्धि हुई है। आज, यह देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन कैब सेवा प्रदाता है।

अगर आपको ओला बिज़नेस मॉडल (Ola Business Model in Hindi) अच्छा लगा है तो अपनी खुदकी बिज़नेस में इम्प्लेमेंत करके अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते है।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here