अपना खुद का बिज़नेस सुरु करने का फायदे | Advantage of Starting a Business (Hindi)

0
69

Business karne ke fayde: बिज़नेस (Business) करने में हम Indian भी किसी से कम नहीं है, लेकिन बिज़नेस (Business) सुरु करने से क्या-क्या फायदे होती है ये सभी को पता होना चाहिए. आज यही जानेंगे की Business karne ke fayde क्या है.

अपना खुदका बिज़नेस (Business) सुरु करना हर कोई चाहता है, सभी चाहता है एक जॉब (Job) ना करके अपने हॉबी (Hobby) यानि अपने बिज़नेस (Businesses)  पे काम करना.

business karne ke fayde

पिछले सालो में startups in India में बहुत सारे startups  सुरु हुवा है, जब कोई बिज़नेस करने के बारेमे सोचता है तो उसके बारेमे अच्छे से research करता है ताकि आगे जाकर कोई प्रॉब्लम खरा ना हो और प्रॉब्लम आये भी तो आसानी से सोल्भ कर सके.

आप भी अपना बिज़नेस सुरु करना चाहते है तो बिज़नेस सुरु करने के फायदे और नुकसान के बारेमे अच्छे से जान ले ताकि बिज़नेस को सही तरीका से सुरु कर सके. Business karne ke fayde

बिज़नेस सुरु करने के फायदे |(Advantage of  Starting a Business)

जितने फायदे बताऊंगा जो जान्ने के बाद अगर बिज़नेस सुरु करते है तो आसान हारेगा.

Own Boss

अपनी खुदकी बिज़नेस (Business) सुरु करने से आप किसी पे depend नहीं रहते है यानि खुदकी मालिक होते हो, आपको यह भी डर नहीं रहता है की कुछ दिन मेने काम नहीं किया है उसका सैलरी कटेगा.

बिज़नेस (Business) करने से आपके उप्पर कोई बॉस नहीं होता Own Boss होते है.  इससे अच्छी बाते  क्या हो सकता है की आप अपने बिज़नेस की खुदकी Own Boss हो और जैसे चाहे वैसे काम कर सके.

दूसरी company में जब हम काम करते है वहा बॉस का इतना बड़ा प्रेशर  होता हर टाइम बॉस की बक-बक सुन के हमारा कान पाक जाता है वैसे में यह सब की मुक्ति चाहते है तो अपनी खुदकी  बिज़नेस ही स्टार्ट करनी होगी.

Choose Hubby

बिज़नेस (Business) या startup (स्टार्टअप) कोई भी स्टार्ट कर सकता है मगर जो अपने हब्बी को choose करके बिज़नेस करता है वो सभी भी नहीं फैल होता क्यू की जिस चीज को पसंद करते है वो चीज कभी भी  नहीं खोना चाहते है.

Online Business

जब से Digital India का एलान हुवा है तब से सभी बिज़नेस (Business) Online आने लगे है और Competitions भी बढ़ गया है.

फिर भी कोई बात नहीं अगर आप बिज़नेस करना चाहते है और अपने बिज़नेस में Competitions ना हो तो मज्जा नहीं आता. Business सुरु करते ही Online store स्टार्ट कर देते है तो आपके लिए ही सही होगा.

Online Business को ले जाने से आपकी टाइम काफी बचता है, उसके बढ़ अपने घर बैठे अपना बिज़नेस कर सकते है.

Choose Your Time

और Online Business ले जाने के बाद जब चाहे  टाइम निकल कर काम निपटा सकते है.

मगर एक जॉब करने  वाले बन्दे के पास यह आप्शन नहीं होता की वह अपनी टाइम खुद चूज करे, जिस company में काम करता है उसकी रूल अनुसार उसको चलना होगा वही 10-4 shift.

Business on Your Hand

जॉब करने से जिस टाइम पे बॉस बोलेगा वही टाइम पे हाजिर होना होगा और इसको चेंज भी नहीं कर सकते लेकिन जब एक बिज़नेस करते है तब उस बिज़नेस  से related सभी Activities पे आपका  Control होगा.

जॉब में टाइम पे नहीं गए तो बॉस चाहे तो Good Byee कर सकते है. इससे यही काहना चाहूँगा हो सके तो जॉब के साथ बिज़नेस स्टार्ट करे

High Profit

अब आते है हमारी कमाई यानि profit की, बिज़नेस सुरु इस लिए करते है ताकि हम सब अच्छा पैसा कमा सके.

लेकिन जॉब करने से यह संभव नहीं है, जितनी हमारी सैलरी होगी month की end में उतनी ही सैलरी आएगा जिससे हमारा लाइफ तो चल सकता है मगर लाइफ में आगे नहीं बढ़ कर पाएंगे.

लाइफ में बड़ा या कुछ हट के करना चाहते तो एक बिज़नेस तो सुरु करना ही होगा. बिज़नेस से ही आप एक करोडपति बन्ने का सपना देख सकते हो.

Last Words:

बिज़नेस  (business) करना कोई बच्चो का खेल नहीं है मगर एक बच्चा अगर थान ले तो वो भी एक मकाम हासिल कर सकता है. Tilak Mehta 13 साल का बच्चा जो जो अपनी छोटी सी उमर में बिज़नेस खड़ा कर लिया है.

बिज़नेस सुरु करने के लिए कोई उमर नहीं होता कोई भी उमर में बिज़नेस स्टार्ट करके करोड़पति बन सकता है.

उम्मीद करता हु की Business karne ke fayde अच्छा लगा होगा, इसमें आपको कुछ कमी  लगा है तो हमें comment करके बता सकते हो तो ताकि अगले updates में सुधार सकू.

Post अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे ताकि बिज़नेस करने के फायदे जान सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here