Electrical Business Ideas In Hindi 2021 – 2022 – 13+ इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज

0
54

यदि आप इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कैसे शुरू करें या हार्डवेयर की दुकान कैसे खोले? सोच रहे है तो सबसे पहले आपके पास कुछ ऐसे इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज होनी चाहिए जिसे आप कम लागत में आसानी से शुरू कर सके। आजकी लेख में moneyinnovate.com टीम द्वारा Best Electrical Business Ideas In Hindi 2021 – 2022 का देने वाले है।

इन इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज पर आप काम कही से शुरू कर सकते है। लेकिन, आपको पता होगा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग किसी भी निर्माण व्यवसाय को खोलने के लिए एक मुख्य शाखा है। आप सुनिश्चित करें कि आप अपने स्टार्टअप आइडिया के बारे में सबसे अधिक भावुक हैं। नीचे हम आपके साथ केवल इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस आइडियाज साझा कर सकते हैं लेकिन, इसे अपनी शैली और शोध के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू कर सकते है।

Electrical Business Ideas In Hindi 2022 - 13+ इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज

यदि आप एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है और कोई Electrical Engineering Business Ideas पर काम करना चाहते हैं, तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होगा। 

क्योंकि इस आर्टिकल में हमने पूरी तरह Research करके Best Electrical Shop Business Ideas In Hindi के बारे में बताया गया है। मुख्य रूप से इस आर्टिकल में हमने छोटे-छोटे Electrical Business Ideas पर Focus किया है।

इस आर्टिकल में हमने ऐसे Electrical Businesses को शामिल किया है, जिनपर यदि आप व्यापार करते हैं; तो आपको बहुत तेजी से मुनाफा प्राप्त होगा और आपका Business ही जल्दी Grow हो सकता है! 

हमारे भारत देश में बहुत सारे ऐसे युवा मौजूद हैं; जो हमेशा सोचते हैं कि उन्हें कुछ नया करना है। इसलिए हमने इस आर्टिकल में ऐसे Businesses को भी शामिल किया है; जिनकी Demand Future के साथ बढ़ने ही वाली है। इसके अलावा इन में से कुछ को 1 लाख रुपए में शुरु कर सकते है अपना बिजनेस

आइये उन सभी Best Electrical Business Ideas In Hindi 2022 के बारे में जानते है।

Popular Post:

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कैसे शुरू करें?

Electronics Shop Kaise Khole - इलेक्ट्रिकल शॉप कैसे खोले

नीचे के जितने Electrical Shop Business Ideas उसे जानने से पहले आपको बता देता हु की आप Electronics Shop Kaise Kholenge?

कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए एक Good Business Plan कि आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों व शॉप से जुड़े बिजनेस आइडिया पर काम करना है तो सबसे पहले अपने Electrical Business Plan की संरचना करें। लघु सेवा व्यवसायों से परिचित प्रमाणित सार्वजनिक लेखाकार की सहायता से अपना व्यवसाय संरचना चुनें।

भारत में किसी व्यवसाय शुरू करने के लिए उस से रिलेटेड आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है। व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपने शहर या काउंटी क्लर्क के कार्यालय में जाएँ, और अपने अधिकार क्षेत्र में आवश्यक अतिरिक्त परमिट के बारे में पूछताछ करें। साथ-साथ व्यावसायिक देयता और व्यावसायिक देयता बीमा के बारे में एक वाणिज्यिक बीमा एजेंट से परामर्श करें। अंत में, अपने राज्य के राजस्व विभाग से पूछें कि क्या आपको अपने सेवा व्यवसाय के लिए बिक्री कर संख्या की आवश्यकता है।

उसके बाद जो आपको करना है, यदि आपके पास पहले से Electrical Shop या Business कि स्किल्स है तो अच्छी बात है। अगर नहीं है तो सबसे पहले आप एक पेशेवर इलेक्ट्रीशियन या इलेक्ट्रिकल ठेकेदार के रूप में काम करना शुरू कर दे। उसके बाद बिजनेस शुरू करने के लिए आपको राज्य द्वारा जारी लाइसेंस की आवश्यकता होगी। और स्किल सिखने से अपने इलेक्ट्रीशियन लाइसेंसिंग लॉजिस्टिक्स को संभाल ने में मददगार साबित होगी।

आपके पास टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ लाइसेंसिंग एंड रेगुलेशन से एक वैध पेशेवर लाइसेंस होना चाहिए। इलेक्ट्रिशियन के विभिन्न वर्गों और बिजली के ठेकेदारों को लाइसेंस जारी किए जाते हैं। व्यक्तिगत इलेक्ट्रीशियन या व्यवसाय आवेदन कर सकते हैं।

अब आपने इन सभी आवश्यक दस्तावेज़ को प्राप्त कर चुके है तो संचालन का अपना आधार स्थापित करें। आपको एक सुरक्षित स्थान की आवश्यकता होगी जिसमें आपकी Electronics Related आपूर्ति को संग्रहीत किया जा सके, और आवश्यक वायरिंग असेंबली कार्य करने के लिए एक कार्यक्षेत्र की आवश्यकता होगी। अंत में, आपको Electronics Related के उपकरणों और आपूर्ति के साथ काम करने वाली वैन के लिए सुरक्षित पार्किंग की आवश्यकता होगी। यदि आप अपना अधिकांश समय ग्राहकों की सेवा करने में व्यतीत करेंगे, तो संभवतः आपकी इलेक्ट्रिकल बिज़नेस अच्छी तरह चल पड़ेगी।

इलेक्ट्रॉनिक सामान में क्या क्या आता है?

Electronic Shop Item List In Hindi- इलेक्ट्रॉनिक सामान की लिस्ट

यदि आप Electrical Shop या Business Start करने कि सोच रहे है तो इलेक्ट्रॉनिक सामान में क्या क्या आता है? आपको पता होना चाहिए। नीचे उन सभी सामान का लिस्ट है।

Electronic Shop Item List In Hindi- इलेक्ट्रॉनिक सामान की लिस्ट:

  • Mobile Devices
  • Wearables
  • Tvs, Set Top Boxes, Monitors.
  • Laptops, Tablets, Computers.
  • Appliances & White Goods.
  • Computers, Printers, Scanners
  • Resistors,
  • Capacitors,
  • Potentiometers,
  • Tubes,
  • Heat Sinks,
  • Electromechanical Components,
  • Connectors,
  • Semiconductor Discrete Devices,
  • Electroacoustic Devices,
  • Laser Devices,
  • Electronic Display Devices,
  • Optoelectronic Devices,
  • Sensors,
  • Various Types Of Circuits,
  • Piezoelectric,
  • Crystal,
  • Quartz,
  • Ceramic Magnetic Materials,
  • Power Supplies,
  • Switches,
  • Micro Motors,
  • Electronic Transformers,
  • Relays ,
  • Printed Circuit Boards,
  • Integrated Circuits,
  • Substrate Substrates For Printed Circuits,
  • Electronic Functional Process Materials,
  • Electronic Chemical Materials And Parts, Etc. .

कितना पैसे एक इलेक्ट्रॉनिक दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक?

यदि आप अपना व्यवसाय इलेक्ट्रिक शॉप के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो यह अच्छा है। यदि आप वास्तव में हार्डवेयर की दुकान को लाभदायक बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे अच्छे उत्पादों की खोज करनी होगी जो सबसे अधिक मांग वाले और बेचने के लिए तैयार हों।

अगर आप सोच रहे है की एक इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू करने में कितना पैसा लग सकता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू वैसे यह सब उपलब्ध विभिन्न वस्तुओं के साथ-साथ दुकान के आकार पर निर्भर करता है। आप अपनी दुकान को बल्ब और अन्य सस्ते सामान से भर सकते हैं या दूसरी तरफ आप इसे हर संभव बिजली के सामान से कम मात्रा में भर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप एक अच्छे सहर में यह बिजनेस शुरू करते है तो औसतन 1 से 3 लाख रुपये की आवश्यकता होती है और ज्यदा से ज्यादा 10 लाख तक कि खर्च आ सकता है। अगर आप 10 लाख में कौन सा बिजनेस करें सोच रहे है तो यह बिजनेस कर सकते है।

लागत 10 लाख से थोडा बहुत ऊपर नीचे हो सकता है, बुनियादी ढांचे पर निवेश शामिल नहीं होता है जो पूरी तरह से शहर पर निर्भर करता है कि आप अपनी दुकान शुरू करना चाहते हैं।

Popular Post:

बिजली का सामान सस्ता कहाँ मिलता है?

यदि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों व शॉप से जुड़े सामान सस्ता में खरीदना चाहते है तो ऐसे कई स्थान हैं जहां आप थोक में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद खरीद सकते हैं जैसे B2B थोक सामग्री के लिए सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि वे आपको उत्पादों पर छूट के साथ सबसे अच्छा सौदा प्रदान करते हैं।

आपको सभी बिजली के सामान, और यहां तक ​​कि सजावटी फिटिंग, मध्यम दरों पर मिलेंगे। अगर आपके क्षेत्र में कोई बड़ी बिजली की दुकान है, तो आपको उसी कीमत पर मिल सकता है।

आगे उन सभी 13+ इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज कौन-कौन सा है जिसपर आप काम करके अच्छी कमाई कर सकते है जाने।

Electrical Business Ideas In Hindi 2021 – 2022 – 13+ इलेक्ट्रिकल बिज़नेस आइडियाज

Best Electrical Business Ideas Related To Battery 

लगभग बहुत सारे विद्युत उपकरणों के उपयोग के लिए; बैटरी उनका एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

इसके साथ ही इस क्षेत्र में Business करने के लिए बहुत सारी संभावनाएं हैं; जिनका आप लाभ उठा सकते हैं। Battery से संबंधित Business Ideas के बारे में नीचे बताया गया है।

1. बैटरी उत्पादन का व्यवसाय (Battery Production Business)

Battery Production Business

आप सभी यह जानते हैं कि जब तक यह दुनिया Electrical Products का उपयोग करेगी; तब तक बैटरी की आवश्यकता है। इसके अलावा जैसे-जैसे समय के साथ Electrical और इलेक्ट्रॉनिक सामानों का उपयोग बढ़ रहा है; उसी अनुसार उन्हें चलाने के लिए बैटरी की भी मांग बढ़ रही है।

चूंकि प्रत्येक जगह पर विद्युत की सप्लाई काफी कठिन काम है। इसलिए बैटरी का उपयोग करके हम विद्युत उपकरणों को कहीं से भी चला सकते हैं। जोकि भविष्य में बैटरी की बढ़ती हुई Demand को दर्शाता है।

Bonus Points: आप एक छोटी सी जगह पर बैटरी उत्पादन का कार्य प्रारंभ कर सकते हैं और इसमें निवेश भी बहुत अधिक नहीं लगेगा!

इसके अलावा अगर आप बड़े स्तर पर बैटरी का विनिर्माण कार्य करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मार्केटिंग और वितरण संबंधी खर्च के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

Bonus Tips: अगर हम बैटरी उत्पादन के Business में प्रॉफिट की बात करें; तो इसमें कोई शक नहीं कि आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं; क्योंकि छोटी से छोटी 3.7V की Lead Acid Battery भी 70 से 80 रुपए में मिलती हैं। 

इसके अलावा अगर आप इनवर्टर के लिए बैटरी का निर्माण करते हैं; तो उसकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है। 

Bonus Points: अगर आप छोटे व्यापारियों के साथ साझेदारी कर लेते हैं; तो लगे हाथ मार्केटिंग का खर्च भी कम हो जाएगा और प्रॉफिट भी Automatically बढ़ जाएगा।

Also Read:

2. Battery Store Business

अगर आपके पास बैटरी के उत्पादन के लिए बहुत अधिक मात्रा में निवेश करने की क्षमता नहीं है अथवा आपके पास वह ज्ञान नहीं है। तो आप बैटरी स्टोर का Business कर सकते हैं; अथवा बैटरी सप्लायर बनकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

बैटरी स्टोर Business को आप दो तरीके से कर सकते हैं जिसमें पहला तरीका: यह है कि आप किसी ऐसे बैटरी ब्रांड्स की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं; जो काफी ज्यादा अच्छा और प्रतिष्ठित हो।

इसके अलावा; जो अपने Distributors को अच्छा कमीशन प्रदान करता हो। ऐसे ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप मार्केट में उस Brand की बैटरी की सप्लाई कर सकते हैं। 

Franchise के लिए Brand का चयन करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि मार्केट में आपके अलावा किसी अन्य व्यक्ति ने उस ब्रांड की फ्रेंचाइजी नहीं ली हो; इससे आप पूरे मार्केट पर उस ब्रांड के ग्राहक पर कब्जा कर सकते हैं।

Battery Store का दूसरा Business: यह है कि आप बहुत सारे Brands की बैटरी का कलेक्शन करके स्टोर बना सकते हैं। अपने स्टोर में ऐसे Brands की बैटरी का कलेक्शन करें; जिनकी Demand बाजार में बहुत ही ज्यादा बनी रहती है और जो ग्राहकों के मध्य काफी प्रतिष्ठित हैं।

Important Points: एक Battery Store का Business शुरू करना आपके लिए काफी खर्चीला हो सकता है; क्योंकि इसमें आपको शुरू में काफी ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता पड़ेगी। 

Bonus Tips: अगर आपके पास बजट की कमी नहीं है; तो आप इस Business को बिना किसी परेशानी के आजमा सकते हैं। लेकिन इस बिज़नेस में निवेश करने से पहले बाजार में बैटरी की Demand और सप्लायर्स की उपलब्धता को देख लें।

3. Battery Reconditioning का Business 

अगर आपके पास बहुत अच्छा बजट नहीं है; जिसके कारण आप बैटरी से संबंधित कोई अन्य Business करना चाहते हैं; तो आपके लिए बैटरी रिकंडीशनिंग का Business बहुत ही अच्छा Business हो सकता है।

बैटरी की एक बड़ी समस्या यह है कि समय के साथ यह विद्युत ऊर्जा को संचित करने की क्षमता धीरे-धीरे खो देती है। आप लोगों की इस समस्या का समाधान कर सकते हैं; लेकिन तभी जब आप अगर आप बैटरी रिकंडीशनिंग जानते हैं। अगर आपके पास यह कौशल नहीं है, तो भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 

क्योंकि बैटरी रिकंडीशनिंग बहुत ही आसान होता है; इसमें आपको बस कुछ रसायनों की सहायता लेनी पड़ती है। 

Bonus Tips: आप चाहे तो इसके लिए कुछ कारीगरों को भी रख सकते हैं और उन्हें इस काम की ट्रेनिंग दे सकते हैं। 

Important Points: बैटरी कंडीशनिंग का व्यवसाय शुरू करने से पहले अपने लक्षित ग्राहकों की जांच करें और अपनी सर्विस का सुविधा शुल्क निर्धारित करें। इसके अलावा आपको बैटरी कंडीशनिंग से संबंधित उपकरणों की उपलब्धता को भी सुनिश्चित करना होगा। 

जिसमें बैटरी चार्जर, इलेक्ट्रॉनिक बैटरी विश्लेषण, लोड टेस्टर, हाइड्रोमीटर, बैटरी एडिटिव, एसिड जार, दस्ताने, ड्रिल बिट आदि वस्तुओं की आवश्यकता पड़ेगी।

इसके अलावा आपको अपने Business से संबंधित लाइसेंस को भी प्राप्त करना चाहिए और अपना Business एक उचित जगह पर स्थित करना चाहिए।

Electrical Business Ideas Related To Electronics 

अगर आप इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों से संबंधित Electrical Business करना चाहते हैं; तो इस आर्टिकल में आगे बताए गए Best Electrical Business Ideas को आजमा सकते हैं। 

जोकि Electronic Products से संबंधित हैं; आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं!

4. Computer Accessories Retail Business

Computer Accessories Retail Business

Computer Accessories एक ऐसा Business है, जिसमें बहुत ही ज्यादा पैसा है। इसके पीछे का कारण यह है कि कंप्यूटर एक्सेसरीज बहुत ज्यादा महंगी आती है। इसके अलावा समय के साथ साथ जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है; कंप्यूटर एक्सेसरीज की मांग भी बढ़ रही है। 

चूंकि इनके निर्माण में बहुत अधिक तकनीकी विशेषता की आवश्यकता होती है। इसलिए हम यह उम्मीद करते हैं कि आपके लिए कंप्यूटर एक्सेसरीज का निर्माण कठिन कार्य है। 

लेकिन अगर आपके पास कौशल है; तो आप कंप्यूटर से जुड़े छोटे-मोटे एक्सेसरीज का निर्माण कार्य कर सकते हैं। जैसे कि CPU Casing, Data Cable आदि।

Bonus Tips: आप कंप्यूटर एक्सेसरीज का स्टोर खोल सकते हैं और उन्हें बाजारों में अपने लक्षित ग्राहकों को बेच सकते हैं। क्योंकि इसके लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता पड़ती है; इसलिए इस बात की संभावना बहुत कम है कि आपके एरिया में ऐसे Business में ज्यादा कंपटीशन हो। 

अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों में अपना यह Business शुरू करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी ऐसे Businesses ज्यादा नहीं है और ग्रामीण क्षेत्रों में ई-कॉमर्स की सुविधा भी ज्यादा देखने को नहीं मिलती है।

इसलिए अगर आपके लिए निवेश करना एक बड़ी समस्या नहीं है; तो आप इस Business को करके काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

Bonus Tips: आप चाहे तो Amazon जैसी कॉमर्स वेबसाइट पर भी कंप्यूटर एक्सेसरीज को बेच सकते हैं। आपके लिए अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुंचने की सीमा को तोड़ने का यह एक बहुत ही अच्छा जरिया है। 

आप Amazon के माध्यम से अपनी दुकान में बैठे बैठे दुनिया भर में अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

Also Read:

5. Computer / Gaming PC Assembling Business 

कोरोना वायरस महामारी के बाद जब से ऑनलाइन एजुकेशन की Demand बढ़ी है; उसके बाद से कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं की भी संख्या भी बढ़ी है। इसके साथ ही गेमिंग करने वाले लोगों की संख्या में भी काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिली है जो PUBG, Free Fire, Minecraft Game आदि खेल रहे है। इसी Process में लोगों को अपने लिए गेमिंग पीसी असेंबल करवाने की आवश्यकता पड़ती है।

चूंकि कंपनियों के द्वारा भले ही कंप्यूटर की सप्लाई कम न हुई हो; लेकिन अभी भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं; जो बहुत अधिक तकनीकी ज्ञान नहीं रखते हैं। जिसके कारण उन्हें Computer / Gaming PC Assembling में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

Computer / Gaming PC Assembling में लोगों को तब भी परेशानी का सामना करना पड़ता है; जब उन्हें अपने सिस्टम में किसी प्रकार का अपग्रेड करने की आवश्यकता पड़ती है।

इस चीज की Demand इसलिए भी बढ़ी है; क्योंकि लैपटॉप की कीमत ज्यादा होती है और लोग अपने घर में पीसी की उपलब्धता रखना ज्यादा पसंद करते हैं। आप ऐसे लोगों के लिए Computer / Gaming PC Assembling Business शुरू कर सकते हैं और इसके लिए अपने ग्राहकों से भुगतान चार्ज कर सकते हैं।

Bonus Tips: अगर आपके पास इस बिज़नेस में पर्याप्त मात्रा में निवेश करने के लिए धन मौजूद है, तो आप पहले से ही Computer Assembling से संबंधित उपकरणों को खरीद कर रख सकते हैं और अपने लक्षित ग्राहकों को बेच सकते हैं। 

इसके साथ ही आप Computer Accessories Brands के साथ साझेदारी कर सकते हैं। कुल मिलाकर यह Business काफी ज्यादा निवेश की मांग रखने वाला है; लेकिन आपको रिटर्न अभी काफी अच्छा देगा।

6. CCTV Camera Business 

CCTV Camera का Business आपके लिए काफी ज्यादा Profitable होने वाला है; क्योंकि समय के साथ लोगों को अपनी सुरक्षा का एहसास होने लगा है। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से इस Business में नए उद्यमियों के लिए काफी ज्यादा अवसर है।

इसके साथ ही टेक्नोलॉजी के विकास के साथ कैमरा सस्ता हुआ है; इसलिए अब लोग अपने घरों अथवा ऑफिस में सीसीटीवी कैमरा लगवाने को महत्व देने लगे हैं। इसके अतिरिक्त बैंक, सैन्य प्रतिष्ठान, हवाई अड्डे, शॉपिंग मॉल, सुविधा स्टोर जैसे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा के इस्तेमाल की मांग बढ़ी है। और आगे भी इस चीज की Demand बढ़ेगी; इसलिए आप इस Business पर अपना हाथ आजमा सकते हैं।

Bonus Tips: अगर आपके पास बजट की कमी नहीं है; तो आप अपने एरिया में कैमरा स्टोर खोल सकते हैं और इसके साथ ही लोगों के घरों अथवा ऑफिस में कैमरा लगाने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। 

इसके लिए आप विभिन्न प्रकार के प्रतिष्ठित और अच्छे Brands के कैमरों का कलेक्शन रखकर Store खोल सकते हैं अथवा किसी एक ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास बहुत अधिक बजट नहीं है; तो आप Amazon Seller बनकर अथवा अपनी खुद की E-Commerce Site बनाकर कैमरे को Sell कर सकते हैं

Important Points: चूंकि कैमरा एक महंगा प्रोडक्ट है; इसलिए आपको इस Business में काफी ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

Popular Post:

7. UPS Assembling 

UPS Assembling की आवश्यकता मुख्य रूप से विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न कार्य क्षमताओं में पड़ती है; जिसमें घरेलू, आधिकारिक, औद्योगिक और व्यावसायिक जरूरतें शामिल है। 

आप इस Business को बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत अधिक कौशल सीखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। UPS Assembling सीखना काफी आसान है और यह प्रक्रिया काफी सरल है।

8. Electronic Fan Regulator Production Business 

आज के समय में सीलिंग फैन का उपयोग काफी ज्यादा मात्रा में बढ़ चुका है और लोगों को इसे अपनी आवश्यकतानुसार स्पीड पर चलाने के लिए फैन रेगुलेटर की आवश्यकता पड़ती है।

समय के साथ फैन रेगुलेटर की Demand बढ़ी है इसलिए आप मध्यम निवेश पूंजी के साथ इस Business को शुरू कर सकते हैं।

9. Electrical Shop Business Idea In Hindi

आप सभी जानते हैं कि गांव गांव तक बिजली की पहुंच हो चुकी है, जिसके कारण विद्युत उपकरणों की मांग भी बढ़ी है। 

इसके अलावा गांव और पिछड़े इलाकों में अभी भी सभी प्रकार के विद्युत अथवा इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण नहीं मिल पाते हैं; जिसके कारण लोगों को बाहर जाना पड़ता है। 

इसलिए ऐसे इलाकों में नए उद्यमियों के लिए अभी भी व्यापार की संभावनाएं काफी प्रबल है। अगर आपके पास Electrical शॉप खोलने के लिए पर्याप्त पैसे हैं, तो आप Electrical शॉप का Business शुरू कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि Electrical शॉप को सही तरीके से चलाने के लिए आपके पास नीचे बताए गए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। 

हालांकि इन सभी कागजात की जरूरत ज्यादातर शहरों में स्थित बड़ी दुकानों के लिए होती है। फिर भी आप अपनी सुविधा के लिए इन्हें अपने पास रखना सुनिश्चित करें।

  • GST रजिस्ट्रेशन 
  • दुकान का रजिस्ट्रेशन
  • ISO लाइसेंस
  • ट्रेड लाइसेंस
  • MSME रजिस्ट्रेशन
  • BIS सर्टिफिकेशन

Electrical Shop Business Profit In Hindi 

ऐसे बहुत से विद्युत उपकरण है, जो लोगों को महंगे मिलते हैं। जैसे फ्रिज कूलर, एसी, टीवी आदि; तो आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें कितना प्रॉफिट हो सकता है। 

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे विद्युत उपकरण होते हैं, जिन्हें अगर आप डायरेक्टर होलसेलर से खरीदते हैं; तो आपको काफी सस्ते में मिल जाएंगे, जिन्हें आप अपनी दुकान में बेच करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Electrical Shop Opening Cost In India 

अगर आपके पास बहुत ज्यादा बजट नहीं है और आप छोटी सी Electrical Shop अपने Area में खोलना चाहते हैं; तो आपके पास फिर भी कम से कम 1 से 2 लाख रुपए होने ही चाहिए।

हालांकि अगर आप अपने क्षेत्र में बड़े लेवल पर Electrical शॉप खोलना चाहते हैं; तो आपके पास निवेश करने के लिए काफी मात्रा में धन भी होना चाहिए।

Popular Post:

10. House / Office Electrification Service 

अगर आपको Electrification का कार्य आता है, तो आप House / Office Electrification Service देनेका व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। चाहे कोई नया मकान बन रहा हो अथवा पुराना मकान हो; घरेलू और औद्योगिक दोनों ही क्षेत्रों में Electrification Service देने वाले लोगों की Demand काफी ज्यादा है।

Bonus Tips: आप यह Business बहुत ही कम निवेश पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं; लेकिन इस बात का ध्यान रखें; कि इसके लिए आपके पास बिजली विभाग का लाइसेंस होना आवश्यक है।

11. Voltage Stabilizer Production Business 

अगर औद्योगिक उद्योगों की बात की जाए; तो वहां पर Voltage Stabilizer की जरूरत सदैव पड़ती है; क्योंकि बहुत सारे विद्युत उपकरण होते हैं। जिन्हें पर्याप्त मात्रा में विद्युत सप्लाई प्रदान करने के लिए Voltage स्टेबलाइजर की आवश्यकता पड़ती है।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत सप्लाई की समस्या अभी भी बनी रहती है; जिसके कारण लोगों को पर्याप्त मात्रा में विद्युत सप्लाई प्राप्त करने के लिए वोल्टेज स्टेबलाइजर की आवश्यकता हो जाती है।

12. Electrical Items Manufacturing Business 

आप बहुत ही कम निवेश पूंजी के साथ Electrical Items Manufacturing Business शुरू कर सकते हैं, जिसमें विद्युत वायर, विद्युत स्विच, सॉकेट, और प्लग आदि शामिल हैं।

चूंकि यह सभी हर जगह इस्तेमाल होने वाले Electrical आइटम्स हैं; जो हर जगह उपयोग किए जाते हैं और जिनकी Demand हमेशा मार्केट में बनी रहेगी। इन सभी उत्पादों की निर्माण प्रक्रिया बहुत अधिक जटिल नहीं है; आप आसानी के साथ इनका निर्माण कार्य शुरू करवा सकते हैं। 

Bonus Tips: इसके अलावा आप पीवीसी-लेपित विद्युत तारों के निर्माण का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं; क्योंकि घरेलू और औद्योगिक दोनों ही क्षेत्रों में इनकी मांग सदैव बनी रहती है और यह आगे भी बनी रहेगी।

13. Solar System Provider 

चूंकि Solar System एक लोकप्रिय वैकल्पिक ऊर्जा समाधान है, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आने वाले समय में Solar Systems की बाजार में Demand कई गुना बढ़ाने वाली है!

चूंकि जैसे-जैसे सोलर पैनल्स का निर्माण बढ़ रहा है और यह सस्ता हो रहा है; बाजार में इसकी उपलब्धता और कम आवर्ती लागत होने के कारण; लोग इसे अपने घरों के बाहर अथवा ऐसे स्थानों पर जहां पर विद्युत सप्लाई उपलब्ध नहीं है, लगवाना पसंद कर रहे हैं।

चूंकि बहुत ही कम लोग मार्केट में यह Business कर रहे हैं और नए उद्यमियों के लिए इसमें काफी ज्यादा संभावनाएं हैं। इसलिए आप एक Solar System Provider बनकर लोगों के मनपसंद स्थानों पर सोलर सिस्टम स्थापित करने का कार्य कर सकते हैं।

Bonus Tips: शुरुआती लागत बहुत ही कम होने के कारण आप इस Business को आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो किसी प्रतिष्ठित ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और बाजार में उस ब्रांड के सोलर पैनल की आपूर्ति कर सकते हैं। आपके लिए इसमें भी काफी ज्यादा अपार संभावनाएं हैं।

14. Electronic Appliances Service & Repair Business 

अगर आपको विद्युत उपकरणों को ठीक करने का ज्ञान है; तो आप Electronic Appliances Service & Repair Business बहुत ही कम निवेश पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो विभिन्न Electronic Appliances का निर्माण करने वाली कंपनियों के साथ साझेदारी कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट की वारंटी समाप्त होने के बाद उनके ग्राहकों को Electronic Appliances Repair Service प्रदान कर सकते हैं।

Bonus Tips: आपके लिए यह काफी ज्यादा लाभदायक Business साबित हो सकता है; आप इस Business के लिए कारीगरों को भी काम पर रख सकते हैं।

Also Read:

15. LED Light Assembling Business 

आज के समय में एलईडी लाइट काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं; क्योंकि यह काफी कम विद्युत ऊर्जा की खपत करते हैं। जिसके कारण लोग सामान्य बल्ब की तुलना में एलईडी लाइट को अधिक महत्व देते हैं। समय के साथ एलईडी लाइट की Demand काफी ज्यादा बढ़ने वाली है; क्योंकि बिजली की कीमत बढ़ रही है और लोग पैसे बचाने के लिए एलईडी लाइट का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। 

इसलिए बाजार की मांग को पूरा करने के लिए आप LED Light Assembling Business का Business शुरू कर सकते हैं।

Bonus Tips: एलईडी लाइट कि विनिर्माण प्रक्रिया काफी ज्यादा सरल है और आप बहुत ही कम निवेश पूंजी के साथ इस Business में काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion – Electrical Business Ideas In Hindi

तो, आपने इस लेख में Electrical Business Ideas In Hindi 2021 – 2022 – 13+ इलेक्ट्रॉनिक शॉप बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Electrical Business Ideas In Hindi पसंद आया होगा और आपको अपना Electrical Business शुरू करने के लिए निर्णय लेने में मदद मिली होगी। यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप हमारे द्वारा बताए गए Best Electrical Businesses को आजमा सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अंत में हम आपको यही सलाह देंगे कि आप कोई सा भी Business करें, आपको उसमें सफलता हासिल करने के लिए जी तोड़ मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। 

इसलिए अगर आप अच्छे से मेहनत करते हैं तो आपको Electrical Business में सफलता अवश्य मिलेगी। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या है अथवा आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here