भारत में कुल कितने बैंक है? Public Sector Banks In India । Private Sector Banks In India 2021

0
170

अगर आप अपने जनरल नॉलेज को बढ़ाना चाहते है और आप भारत में कुल कितने बैंक है? प्राइवेट बैंक कितने है? भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक हैं? भारतीय बैंक का इतिहास क्या है और भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम जानना चाहते है तो आपकी लेख आपके लिए है। इस लेख में आपको India Me Kitne Bank Hai सभी Private Banks और Government Banks कि सूचि दी गई हैं।

Bharat Mein Kul Kitne Bank Hai जानने से पहले जानते है की भारतीय बैंक का इतिहास क्या हैं? भारत में बैंकिंग की अवधारणा 18वीं शताब्दी के पूर्वार्ध में आती है। 1786 में स्थापित देश में पहला बैंक “The General Bank Of India” था। उसके बाद 1806 में कोलकाता में State Bank Of India आया, 1806 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को Bank of Bengal के नाम से जाना जाता था।

आज भारत में बहुत सारे Indian Public Bank, Indian Private Sector, Foreign Banks, Payments Banks आदि है जिसे Reserve Bank of India द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सभी भारतीय बैंक आरबीआई या भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शासित होते हैं।

India Me Kitne Bank Hai- भारत में कुल कितने बैंक है?

RBI ने 1935 में भारतीय बैंकों को औपचारिक रूप से विनियमित करने का औचित्य संभाला। भारतीय रिजर्व बैंक को भारत में बैंकिंग उद्योग के सुचारू पर्यवेक्षण के लिए आधिकारिक केंद्रीय बैंकिंग प्राधिकरण के रूप में घोषित किया गया था। भारत में बैंकों को 4 श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है अर्थात् Commercial Banks, Small Finance Banks, Payments Banks, Co-operative Banks है।

इन सभी Category भारतीय बैंक को शुरुवात करने का एक ही मकसद है लोगों की जरूरतों को पूरा करना। लंबे समय तक जीवित रहने के लिए, लागत बचत पर ध्यान देना आवश्यक है। पैसो की बचत हम अपने घर में नहीं कर सकते, हमारे पास जितना एक्स्ट्रा पैसा है सभी को बैंकों में जम्मा करना चाहिए। उज्वल भविष्य के लिए सही रहता है।

जितने भारतीय बैंक उसमे आप अपना Bank Account Open कर सकते है और उन बैंक अकाउंट पूरी तरह से कार्य में लाने के लिए आपको बैंकों के केवाईसी आदेश का पालन करना होगा और बैंक द्वारा निर्दिष्ट अपने खाते में एक न्यूनतम शेष राशि बनाए रखनी होगी। साथ ही, अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए 6 महीने में कम से कम एक लेन-देन करना न भूलें।

अब जान लेते है की India Me Kitne Bank Hai? Indian Public Bank और Indian Private Sector सभी को मिलाकर!

यह भी पढ़े:

भारत में कुल कितने बैंक है?

अगर आपको जानना है कि भारत में कुल कितने बैंक है? तो, वर्तमान में, भारत में कुल 34 बैंक कार्यरत हैं जिनमें से 12 Public Sector Banks हैं और 22 Private Sector Banks हैं। सभी  बैंक विभिन्न प्रकार की Banking Services भी प्रदान करते हैं जैसे Loan Facilities, Fixed Deposit Schemes, Debit & Credit Card Facilities, आदि।

Indian Public Sector Banks और Private Sector Banks किसी भी बैंक का प्राथमिक कार्य जमा प्राप्त करना और जरूरतमंद व्यक्तियों और व्यवसायों को धन उधार देना है। इंडिया में ही नहीं, दुनिया भर में बैंकों को भरोसे का पर्याय माना जाता है। जब आप बैंक में पैसा जमा करता है, चाहे कितनी भी राशि हो, आप जानता है कि बैंक में पैसा कहीं और की तुलना में सुरक्षित रहेगा।

नीचे भारत के जितने बैंकों की सूची दी गई है वह आपकी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह रखने में आपकी मदद करते हैं साथी-साथ जम्मा किये गए उस राशि पर ब्याज भी देगा।

भारत के केंद्रीय बैंक का नाम क्या है?

भारत के केंद्रीय बैंक का नाम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) हैं। Reserve Bank of India को आप RBI के नाम से जानते है।

सेंट्रल बैंक देश के अन्य सभी बैंकों को नियंत्रित करने वाले मुख्य बैंक हैं। यह मुद्रा, कानूनी निविदा आदि जारी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक “केंद्रीय बैंक” किसी देश या क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण बैंक को दिया जाने वाला शब्द है।

दुनिया के हर देश में एक Central Bank होता है। एक केंद्रीय बैंक, रिजर्व बैंक, या मौद्रिक प्राधिकरण एक ऐसी संस्था है जो देश की बैंकिंग प्रणाली की देखरेख करती है, देश की मुद्रा, मुद्रा आपूर्ति और ब्याज दरों का प्रबंधन करती है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) है। जिस प्रकार एक मातापिता अपने बच्चों की देखरेख की जाती है, उसी तरह देश के सभी बैंकों की निगरानी सेंट्रल बैंक द्वारा की जाती है।

सेंट्रल बैंक की नीतियां जीवन के लगभग सभी पहलुओं को प्रभावित करती हैं, हालांकि आम तौर पर लोगों को इसका एहसास नहीं होता है। सेंट्रल बैंक की हर एक चीज का असर पूरे देश पर पड़ता है। सबसे गरीब किसान से लेकर सबसे अमीर व्यापारी तक।

भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम क्या हैं?

बहोत लोगों की मन में एक सवाल होता है की भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम क्या हैं? अगर आप भी जानना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दू Reserve Bank Of India का कोई भी पुराना नाम नही है। RBI अस्तित्व में आने के बाद से ही वर्तमान नाम से ही जाना जाता था।

इस बैंक का नियंत्रण ज़रूर पहले अंग्रेज़ी हुकूमत के हाथ में था। तब भी यह Reserve Bank Of India के ही नाम से जाना जाता था। अगर आप इंटरनेट पर RBI का पुराना नाम खोजने की कोशिश करेंगे तो आपको कुछ Sites पर RBI के पुराने नाम के जवाब में “The Imperial Bank of India” ( IBI ) दिखाई देगा। लेकिन हम आपको बता दें कि वह जवाब पूरी तरह गलत हैं। क्यों कि Imperial Bank of India ( IBI ) State Bank Of India ( SBI ) का पुराना नाम है, न कि RBI का।

उम्मीद करता हु की आप इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। अब जानते है की India Me Kitne Bank Hai और Indian Public Bank List, Indian Private Sector Bank List Foreign banks in India List सभी जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़े:

भारत में कुल सार्वजनिक बैंक है? (Indian Public Bank List)

वर्तमान में, भारत में कुल 34 बैंक कार्यरत हैं जिनमें से 12 Public Sector Banks हैं जिसमे State Bank of India, Bank of Baroda, Syndicate Bank और Canara जैसे बैंकों को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के रूप में जाना जाता है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारत सरकार द्वारा नियंत्रित और प्रबंधित किए जाते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक सदियों से देश की सेवा कर रहे हैं और अपनी सस्ती और गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के लिए जाने जाते हैं। अकेले भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का भारतीय बैंकिंग उद्योग में कुल अग्रिमों का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा है।

भारत में शीर्ष सबसे बड़े बैंक। भारत में एक मजबूत बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र है और यह भारत की अर्थव्यवस्था में सबसे प्रभावशाली उद्योगों में से एक है। आजादी के बाद कई बड़े सुधार हुए हैं और विशेषकर 1991 में हुए सुधार। तब से बहुत कुछ बदल गया है और अब हम लेनदेन के पूर्ण डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहे हैं। इस प्रगति में बैंकों की अहम भूमिका रही है।

अप्रैल 2019 में, विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय कर दिया गया था।

30 अगस्त 2019 को, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने अपने संचालन और आकार को सुव्यवस्थित करने के लिए चार बेहतर प्रदर्शन करने वाले एंकर बैंकों के साथ छह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के विलय की घोषणा की, राष्ट्रीय उपस्थिति को मजबूत करने के लिए दो बैंकों को समामेलित किया गया और क्षेत्रीय को मजबूत करने के लिए चार को समामेलित किया गया। इसके बाद, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या 27 से घटाकर 12 कर दी गई। यह नया समामेलन 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी हुआ।

Public Sector Banks In India 2021

List of PSU BanksHeadquarter
Bank of IndiaMumbai
Bank of BarodaVadodara
Bank of MaharashtraPune
Canara BankBanguluru
Central Bank of IndiaMumbai
Indian Bank (With Merger of Allahabad Bank)Chennai
Indian Overseas BankChennai
Punjab National BankNew Delhi
Union Bank of IndiaMumbai
UCO BankKolkata
Punjab & Sindh BankNew Delhi
State Bank of India (SBI)Mumbai

Also Read:

भारत में कुल प्राइवेट बैंक है? (Indian Private Sector Bank List)

वर्तमान में, भारत में कुल 34 बैंक कार्यरत हैं जिनमें से 22 Private Sector Banks हैं जिसमे निजी बैंक HDFC Bank, ICICI Bank, UTI Bank और IDBI Bank जैसे बैंक हैं। निजी बैंकिंग की अवधारणा लगभग 15 साल पहले पेश की गई थी। ये ऐसे बैंक हैं जिनके पास कोई सरकारी हिस्सेदारी नहीं है।

इंडसइंड बैंक भारत का पहला निजी बैंक था। वर्तमान में, बैंक देश में सबसे तेजी से बढ़ते बैंक निजी बैंकों में से एक है। आईडीबीआई को दसवें सबसे बड़े वैश्विक विकास बैंक के रूप में स्थान दिया गया है और इसे उपमहाद्वीप में बेहतरीन वित्तीय संस्थानों में से एक माना जाता है।

निजी बैंकों ने पिछले कुछ वर्षों में विशेष रूप से प्रौद्योगिकी के इष्टतम उपयोग के कारण भारतीय बैंकिंग उद्योग में काफी मजबूत मुकाम हासिल किया है। निजी बैंक भारतीय बैंकिंग उद्योग के 18.2 प्रतिशत हिस्से के लिए जवाबदेह हैं।

Private Sector Banks In India 2021

Private Sector Bank NameHeadquarter
Axis BankMumbai
Bandhan BankKolkata
Catholic Syrian BankThrissur
City Union BankThanjavur
DCB BankMumbai
Dhanlaxmi BankThrissur
Federal BankAluva
HDFC BankMumbai
ICICI BankMumbai
IDBI BankMumbai
IDFC First BankMumbai
IndusInd BankJammu & Kashmir Bank
Karnataka BankMangaluru
Karur Vysya BankKarur
Kotak Mahindra BankMumbai
Lakshmi Vilas BankChennai
Nainital BankNainital
RBL BankMumbai
Yes BankMumbai
South Indian BankThrissur
Tamilnad Mercantile Bank LimitedThoothukudi

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक है? (Foreign banks in India List)

भारत में कामकाज कर रहे 32 विदेशी बैंकों की शाखाओं की संख्या 31 मार्च, 2010 को पिछले साल के मुकाबले 4.4 प्रतिशत बढ़कर 306 हो गई। पिछले फाइनांशियल ईयर में यह संख्या 293 पर थी। सभी प्रमुख बैंक अंतरराष्ट्रीय लेन-देन का समर्थन करते हैं, हालांकि एक बैंक के माध्यम से विदेशों में पैसा स्थानांतरित करना महंगा है।

भारत से विदेश में पैसे ट्रांसफर करने का सबसे अच्छा, सबसे तेज़ और सबसे किफायती तरीका है इन विदेशी बैंक जैसे ऑनलाइन मुद्रा एक्सचेंजर्स की सेवा का उपयोग करना।

उल्लेखनीय बैंकों की सूची जो भारत के बाहर निगमित हैं और भारत में शाखाओं का संचालन कर रहे हैं:

Amercian Express BankABN-AMRO Bank NVAbu Dhabi Commercial Bank
ANZ Grindlays BankArab Bangladesh BankBank Muscat Saog
Bank Of America NVBank International BankBank Of Nova Scotia
Bank Of CeylonBank Of Tokyo-MitsubishBank Of Bahrain & Kuwait BSC
China Trust Commercial BankCiti Bank Commerz Bank AGCho Hung Bank
Credit LyonnaisCredit Agricole IndosuezDeutsche Bank AG
Developmnt Bank Of SingaporeHSBCKBC Bank NV
Krung Thai Bank Public CoMashreq BankOversea-Chinese Banking Corporation
The Sanwa BankSociete GeneraleStandard Chartered Grindlays Bank
Sonali BankStandard Chartered BankState Bank Of Mauritius
The Sumitomo BankThe Sakura BankThe Toronto-Dominion Bank
The Chase Manhattan Bank  

Also Read:

विदेश में कार्यरत भारतीय बैंक के नाम की लिस्ट (Indian banks working abroad)

2011 में, बैंक ऑफ इंडिया की विदेशी शाखाओं की संख्या सबसे अधिक थी, लेकिन देर से बैंक ऑफ बड़ौदा ने BoI को पीछे छोड़ दिया। भारतीय बैंकों में अधिकांश स्वतंत्र शाखाएँ बैंक ऑफ़ बोराडा की हैं, यानी 51 जबकि एसबीआई की 48 शाखाएँ और 4 पूर्ण सहायक कंपनियाँ नेपाल, लंदन, न्यूयॉर्क और मॉरीशस में कार्यरत हैं।

विदेशों में निजी बैंकों की कई शाखाएँ नहीं हैं, लेकिन उनके प्रतिनिधि एजेंट बैंक हैं।

Indian Payments Banks

Indian Payments Banks कुछ सालों से कार्यत में आया है जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा परिकल्पित बैंकों का एक नया मॉडल है। ये बैंक एक प्रतिबंधित जमा स्वीकार कर सकते हैं जो वर्तमान में प्रति ग्राहक INR 1 लाख तक सीमित है और इसे और बढ़ाया जा सकता है। ये बैंक ऋण और क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते हैं।

ऐसे बैंक चालू खाता और बचत खाते दोनों संचालित कर सकते हैं। अपनी वॉलेट सेवा का उपयोग करने के लिए शुल्क भी ले सकते हैं। पेमेंट बैंक एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाएं जारी कर सकते हैं।

एयरटेल ने “Airtel Payments Bank” सबसे पहले पेमेंट बैंक लॉन्च किया था।

List Of Payments Banks In India 2021

Bank NameHeadquarter
Airtel Payments BankNew Delhi, Delhi
Aditya Birla Payments BankMumbai, Maharashtra
Fino Payments BankMumbai, Maharashtra
India Post Payments BankNew Delhi, Delhi
Jio Payments BankMumbai, Maharashtra
NSDL Payments BankMumbai, Maharashtra
Paytm Payments BankNoida, Uttar Pradesh

Note: India Me Kitne Bank Hai सभी जानकारी बैंक की वेबसाइटों और समाचार पत्रिकाओं से प्राप्त डेटा है, अगर आपको अपने कार्य के लिए किसी भी बैंक की जानकारी चाहिए तो उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

भारतीय बैंक के नाम

APGUBAndhra Pradesh Grameena Vikas Bank
AEAmerican Express
ACBAbu Dhabi Commercial Bank
ADBAsian Development Bank
BOIBank of India
BMBBharatiya Mahila Bank
BOBBank of Baroda
BORBank of Rajasthan
BOABank of America
BOCBank of Ceylon
BOMBank of Maharashtra
BBKBank of Bahrain and Kuwait
CBICentral Bank of India
CUBCity Union Bank
CSBCatholic Syrian Bank
DCBDevelopment Credit Bank
DBSThe Development Bank of Singapore
DBDeutsche Bank
EXIMExport-Import Bank
HDFCHousing Development and Finance Corporation
HSBCHong Kong and Shanghai Banking Corporation
ICICIIndustrial Credit and Investment Corporation of India Limited
IDBIIndustrial Development Bank of India
IOBIndian Overseas Bank
IIBIIndustrial Investment Bank of India
IVBING Vysya Bank
KVBKarur Vysya Bank
LVBLakshmi Vilas Bank
NABARDNational Bank for Agriculture and Rural Development
NHBNational Housing Bank
OBCOriental Bank of Commerce
PNBPunjab National Bank
PSBPunjab & Sind Bank
RBSRoyal Bank of Scotland
RBSRoyal Bank of Scotland
RBIReserve Bank of India
SBIState Bank of India
SVCShamrao Vitthal Co-operative Bank
SIBSouth Indian Bank
SIDBISmall Industries Development Bank of India
SCBStandard Chartered Bank
TGBTelangana Grameena Bank
 
TSCABTelangana State Cooperative Apex Bank Ltd
TMBTamilnad Mercantile Bank
UBIUnited Bank of India
UOBUnion Bank of India
UCOUnited Commercial Bank

India Me Kitne Bank Hai जानकारी में

तो, आपने India Me Kitne Bank Hai भारत में कुल कितने बैंक है? प्राइवेट बैंक कितने है? भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक हैं? भारतीय बैंक का इतिहास क्या है और भारतीय रिजर्व बैंक का पुराना नाम जान चुके है। आपको india me kitne Private Bank hai, india me kitne sarkari bank hai सभी Private Banks और Government Banks कि सूचि दी गई हैं।

इन सभी बैंक में से जिस में चाहे आप अकाउंट खोल सकते है जो आपको Loan Facilities, Fixed Deposit Schemes, Debit & Credit Card Facilities, आदि सर्विसेज देगा।

उम्मीद करता हु की आपको Bharat Mein Kul Kitne Bank Hai जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको Indian bank name list अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here