Credit Card Kya Hai और Credit Card Kaise Banta Hai 2022 में

Credit Card Kya Hai: क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं – क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान सभी जानकारी

यदि आप जॉब कर रहे है या आपके पास पैसे महीने का किसी एक दिन आता है तो ऐसे में आपके पास Credit Card होना आवश्यक है। लेकिन, क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारेमे बता होना चाहिए। इसलिए, आज कि लेख में आपको Credit Card Kya Hai, Credit Card Kise Kahate Hain, क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? और Credit Card Kaise Banta Hai सभी जानकारी इस लेख में उपलब्ध है।

भारत में जितने बैंक है लगभग सभी बैंकों क्रेडिट कार्ड देता है, किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपको Credit Card Kya Hota Hai और कौन सा क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए? Credit Card Details In Hindi में जानना आवश्यक है। ऐसे कई क्रेडिट कार्ड हैं जिनमें इसके उपयोग के अनुसार ऑफ़र हैं। जैसे कि यदि आप बहुत यात्रा करते हैं और आप लगातार यात्री हैं तो आपके कार्ड में यात्री के जीवन से संबंधित सभी लाभ हो सकते हैं। या मान लीजिए कि आप खाने के शौकीन हैं और अलग-अलग रेस्टोरेंट में जाना पसंद करते हैं तो आपके पास खाने से संबंधित कार्ड हो सकता है।

Credit Card Kya Hai aur Credit Card Kaise Banta Hai 2021

कई क्रेडिट कार्ड हैं जो आपको ढेर सारे रिवॉर्ड और कैश बैक के विकल्प भी देते हैं। लेकिन आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपके लिए कौन सा क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है। चुनने के लिए क्रेडिट कार्ड के प्रकार कई सारे है। सभी बैंक का अपना क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें होते है जिसे आपको अच्छी तरह फॉलो करना होगा।

इसलिए, क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णयों में से एक है जिसके लिए व्यापक शोध और तुलना की आवश्यकता होती है। एक क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए जो वित्तीय प्रोफ़ाइल, जीवन शैली और खर्च की आवश्यकताओं के अनुकूल हो, आवेदकों को उन मूलभूत कारकों को जानना चाहिए जिनमें कार्ड के प्रकार और उनके लाभ शामिल हैं।

आइये अच्छी तरह जानते है की Credit Card Kya Hai, Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hai और Credit Card Kaise Banta Hai सभी जानकारी।

Popular Post:

Table Of Contents

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? What Is Credit Card In Hindi?

क्रेडिट कार्ड प्लास्टिक कार्ड हैं जो एक मौद्रिक उपकरण के रूप में कार्य करते हैं। ये कार्ड ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन में मदद करते हैं। एक क्रेडिट सीमा एक ऋण की तरह है। हालाँकि, आपको पूरा ऋण नकद में देने के बजाय, बैंक आपको एक निश्चित समय में जितना चाहें उतना क्रेडिट लेने की अनुमति देता है और तब तक आपको ऋण का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है जब तक कि आपने जो भुगतान किया है।

उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बैंक या एनबीएफसी द्वारा जारी किया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग खरीदारी, बिलों का भुगतान करने, सिबिल स्कोर बनाए रखने, ऋण लेने और छूट और ऑफ़र प्राप्त करने सहित कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है?

क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को जारी किया गया एक भुगतान कार्ड है, जो कार्डधारक को माल और सेवाओं के लिए एक व्यापारी को भुगतान करने में सक्षम बनाता है, जो कार्डधारक द्वारा कार्ड जारीकर्ता को भुगतान की गई राशि के साथ-साथ अन्य सहमत शुल्कों का भुगतान करने के वादे पर आधारित होता है।

आमतौर पर एक बैंक एक परिक्रामी खाता बनाता है और कार्डधारक को क्रेडिट की एक पंक्ति देता है, जिससे कार्डधारक किसी व्यापारी को भुगतान के लिए या नकद अग्रिम के रूप में पैसे उधार ले सकता है।

कार्ड के माध्यम से खर्च की गई राशि को एक निश्चित समय के भीतर जारीकर्ता प्राधिकारी को वापस भुगतान किया जाना है। समय पर क्रेडिट बिल का भुगतान न करने से बिल में देरी के कारण ब्याज जुड़ सकता है। आगे जानते है Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hai.

Popular Post:

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

ग्राहक की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आज बैंकों द्वारा विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा हैं। जैसे: Fuel credit cards, Airline Credit Cards, Shopping Credit Cards, Student Credit Cards, Balance Transfer Credit Cards, Reward Credit Cards, Secured Credit Cards आदि। इन सभी क्रेडिट कार्ड के प्रकार को एक-एक करके अच्छे से समझते है:

1. Fuel Credit Cards:

Fuel Credit Cards पार्टनर फ्यूल स्टेशन पर ईंधन की खरीद पर कैश-बैक की पेशकश करते हैं। ईंधन अधिभार छूट का लाभ उठाकर ईंधन क्रेडिट कार्ड के साथ अपनी कुल परिवहन लागत कम कर सकते है।

ऐसे क्रेडिट कार्ड से की गई ईंधन की खरीदारी से अतिरिक्त रिवॉर्ड पॉइंट हासिल करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ऑफ़र में छूट, वाउचर, सरचार्ज छूट, साथ ही प्राप्त राशि पर रिवार्ड पॉइंट शामिल हैं।

Fuel Credit Cards का उपयोग करके पूरे साल ईंधन खर्च पर पर्याप्त बचत कर सकते हैं।

2. Airline Credit Cards

Airline Credit Cards उन लोगों के लिए तयार किया गया है जो Aeroplan की मद्दत से एक जगह से दुसरे जगह जाते रहते है। लगातार उड़ान भरने वालों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए Airline Credit Cards तैयार किए गए हैं। जिसमे एयरलाइन टिकटों पर बोनस अंक, कैश-बैक, विभिन्न हवाई अड्डे के लाउंज तक पहुंच, पुरस्कार आदि जैसे लाभ प्रदान करते हैं।

3. Shopping Credit Cards

आपको पता है E-commerce Business कितना तेजी से बढ़ रहा है। सभी E-commerce Websites पर ज्यादातर Credit Cards से भुगतान होते है। आप भी Shopping Credit Cards लेने के बाद E-commerce Websites पर भुगतान कर सकते है।

जब भी आप वित्तीय संस्थानों के पार्टनर स्टोर से खरीदारी करते हैं तो ये कार्ड आपको अंक अर्जित करने में मदद करते हैं। जब आप इस कार्ड का उपयोग करके खरीदारी करते हैं तो कैशबैक, डिस्काउंट वाउचर और साल भर और अधिक का आनंद लें सकते है।

 आप रिवॉर्ड पॉइंट भी जीत सकते हैं और कैश-बैक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

4. Student Credit Cards

Student Credit Cards को कॉलेज के छात्रों की आवश्यकताओं के अनुरूप, बिना किसी पूर्व क्रेडिट इतिहास के इन कार्डों का लाभ उठाया जा सकता है। कम क्रेडिट सीमा के साथ भी, छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्ड बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आप एक कॉलेज के छात्र है और आपको क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना है तो Slice Pay Credit Card Apply कर सकते है।

5. Balance Transfer Credit Cards

अगर आपको क्रेडिट कार्ड ऋणों को तेजी से समेकित करने और भुगतान करने की आवश्यकता है तो ये Balance Transfer Credit Cards बेहद फायदेमंद होते हैं। वे उच्च ब्याज क्रेडिट कार्ड से कम ब्याज वाले क्रेडिट कार्ड में राशि स्थानांतरित करने में मदद करते हैं, इस प्रकार आप क्रेडिट कार्ड बिलों का अधिक आसानी से भुगतान करने में सक्षम होते हैं।

6. Reward Credit Cards

जो लोग ज्यादातर ऑनलाइन खरीदारी करते है तो उन लोगों के लिए Reward Credit Cards काफी फायदेमंद होते है। इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड विशिष्ट खरीदारी और लेनदेन पर त्वरित रिवॉर्ड पॉइंट के साथ आता है। अर्जित बोनस अंक को भविष्य की खरीदारी पर छूट के लिए या अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिलों को कम करने के लिए भुनाया जा सकता है।

7. Secured Credit Cards

क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर आकर्षक का लाभ उठाने के लिए सावधि जमा पर सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते है। इस प्रकार का क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को उचित उपयोग के साथ अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में मदद कर सकता है।

क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन करने और लाभ उठाने से पहले विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्डों पर शुल्क और शुल्क को ध्यान से देखें। विशिष्ट वित्तीय आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें को पूरा करते हैं और त्वरित और आसान आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करते हैं।

Also Read:

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या-क्या है?

क्रेडिट कार्ड के बारे में एक कड़वा सच यह है कि अगर आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो आपको फायदा होगा नहीं तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। क्रेडिट कार्ड एक सुविधाजनक वित्तीय उत्पाद है जिसका उपयोग रोज़मर्रा की खरीदारी जैसे गैस, किराने का सामान और अन्य सामान और सेवाओं के लिए किया जा सकता है।

सभी क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं तो नुकसान भी हैं। इसलिए कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है। हो सके तो आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के कुछ टिप्स सीख सकते हैं। यहां मैं क्रेडिट कार्ड के कुछ फायदे और नुकसान का जिक्र कर रहा हूं, इसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड के फायदे:

1. सबसे पहले प्राप्त करने के बाद Cash ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

2. Online/Offline साथी-साथ Domestic/International दोनों Transaction कर सकते है।

3. समय पर क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान करने पर सकारात्मक क्रेडिट रेटिंग के साथ अपने कार्ड स्टेटमेंट से पता चल जाएगा कि आपका महीना के कितना खर्च है।

4. Online/Offline बड़ी खरीदारी में क्रेडिट कार्ड उपयोगी होते हैं।

5. क्रेडिट कार्ड पर लोन प्राप्त कर सकते है।

6. इसका का उपयोग खरीदारी, बिलों का भुगतान करने, सिबिल स्कोर बनाए रखने, ऋण लेने और छूट और ऑफ़र प्राप्त करने सहित कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

7. आपको प्रत्येक खरीद पर कुछ कैशबैक, रिवॉर्ड अंक मिलेंगे।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान:

अगर आपने क्रेडिट कार्ड को सही से इस्तेमाल न करने पर बहुत सारे समस्या का सामना करना पढ़ सकता है, जैसे:

1. ख़र्चे अपने आप बढ़ जाएंगे।

2. कार्ड या कार्ड के विवरण की चोरी जैसी सुरक्षा समस्याएं उत्पन हो सकता है।

3. क्रेडिट कार्ड का भुगतान देर से करने पर क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर और सेवा शुल्क सबसे ज्यादा होता है जो भुगतान करना होगा।

4. क्रेडिट कार्ड का बिल कैसे भरे जान्ने में थोडा मुस्किल हो सकता है। क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने पर ज्यादा शुल्क देना पड़ता है।

इसलिए, यदि आपको किसी कारन से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे प्रभावी तरीके से उपयोग कर सकते हैं, इससे आपको लाभ होगा।

यह भी पढ़े:

क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें क्या है?

हम सभी जानते हैं कि हमारे दैनिक जीवन में पैसे कितना महत्वा रहता है ऐसे में क्रेडिट कार्ड एक इमरजेंसी लोन होता है जो उन इमरजेंसी में के समय में इस्तेमाल कर करते है। वे बैंकों और एनबीएफसी द्वारा जारी किए जा रहे हैं जो आपको पूर्वनिर्धारित क्रेडिट सीमा पर क्रेडिट पर अपनी तत्काल खरीदारी करने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान नियत तारीख से पहले बाद में किया जाता है।

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, आपको इसके बारे में कुछ बुनियादी बातों के बारे में पता होना चाहिए ताकि निकट भविष्य में होने वाली किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि के खिलाफ खुद को जागरूक किया जा सके। क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, आपको निम्नलिखित बातों के बारे में पता होना चाहिए:

1. वार्षिक शुल्क

आवेदन करने से पहले आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क के बारे में पता होना चाहिए। जैसा कि कुछ कंपनियां शुरुआती दिनों में उन्हें मुफ्त में दे रही हैं और फिर बाद में चार्ज कर रही हैं। कुछ कंपनियां बिना किसी वार्षिक शुल्क के ऑफर भी लेकर आती हैं।

2. ब्याज दर की जाँच करें

यदि आप अपनी निर्दिष्ट छूट अवधि के भीतर भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर ली जाने वाली ब्याज दर के बारे में भी पता होना चाहिए।

3. क्रेडिट सीमा

आमतौर पर, अधिकांश कंपनियां आपकी क्रेडिट सीमा तय करने के लिए आपके सिबिल स्कोर की जांच करती हैं। अगर वे पाते हैं कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है, तो यह आपको कार्ड नहीं देगा।

4. शुल्क और दंड की जांच करें

भुगतान डिफॉल्ट करने के बाद हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड पर लगाए गए शुल्क और दंड की जांच करें।

5. अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की नियमित रूप से जांच करना

अपने आप को ट्रैक पर रखने के लिए नियमित रूप से अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच करना हमेशा वांछनीय होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से उनकी समीक्षा करना न भूलें कि सब कुछ Normal है। Credit Card पर Authorization Transaction को आसानी से पता लगा सकते है।

Credit Card Kaise Banta Hai – क्रेडिट कार्ड अप्लाई कैसे करें?

आपको क्रेडिट कार्ड के प्रकार में से कौन सा क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए? सुनिचित करे। उसके बाद उन बैंकों से संपर्क करे जिसे पास वे क्रेडिट कार्ड है, चाहे तो आप बैंकों की वेबसाइट पर जाकर Credit Card In Hindi में पढ़ सकते है। Credit Card Details In Hindi पढने के बाद वेबसाइट से क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर कितना होता है?

भारत में लगभग सभी क्रेडिट कार्ड आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए भारत में लगभग 50 दिनों का कोई ब्याज क्रेडिट समय नहीं मिलेगा। समय पर बिल भुगतान न करने पर क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर 4% p.m तक जा सकता है वही 48% प्रति वर्ष हो सकता है।

इसके अलावा यदि आप नकद निकालते हैं तो कंपनी प्रति माह लगभग 3-4% ब्याज और प्रसंस्करण शुल्क, आदि जैसे अन्य शुल्क वसूल करेगी। देय तिथि के भीतर कुल बिल का भुगतान नहीं किया जाता है तो क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें कुल बकाया राशि पर मासिक रूप से लगाई जाती हैं। वार्षिक रूप से संयोजित होने पर इसे वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) के रूप में भी जाना जाता है, और इसे केवल भुगतान न किए गए बिलों के प्रतिशत के रूप में लगाया जाता है।

Popular Post:

क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा?

क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान न करना बैंक को आपके वित्तीय तनाव या आपके गलत इरादे या वित्तीय अनुशासनहीनता का संकेत देगा। दोनों बैंक के लिए नकारात्मक संकेत हैं और इसका मतलब है कि भविष्य में आपके लिए कोई और क्रेडिट नहीं होगा। आपके क्रेडिट स्कोर का भी गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

सामान्य तौर पर, बिल जितना अधिक समय तक भुगतान नहीं किया जाता है, क्रेडिट स्कोर के लिए उतना ही हानिकारक होता है। उदाहरण के लिए ३० दिनों के भुगतान का उस भुगतान की तुलना में अधिक प्रभाव नहीं होगा जो ९० दिनों की देरी से है। इसके अलावा, हाल ही में देर से भुगतान जितना अधिक होगा, उतना ही अधिक नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

यदि आप किसी भी शुल्क से सहमत नहीं हैं, तो आप अपने बैंकर से बात कर सकते हैं और विवादित राशि का निपटारा कर सकते हैं। यदि ब्याज राशि अभी बहुत अधिक है, तो आप अपने बैंकर से इस अतिदेय को निपटाने में मदद करने का अनुरोध कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि अंतिम निपटान आपके क्रेडिट रिपोर्ट में परिलक्षित होता है।

यदि आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो तो क्रेडिट परामर्श सेवा प्रदाता जैसे कि बकाया राशि आदि ऐसे निपटान में आपकी सहायता कर सकते हैं।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट और स्कोर पर प्रभाव देखने के लिए आपको किसी भी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमोदित क्रेडिट ब्यूरो की वेबसाइट से अपने क्रेडिट इतिहास/स्कोर की जांच करनी चाहिए। मेरा सुझाव है कि आप अपने ऋणदाता से बात करें और विवादित राशि का निपटारा करें। आप अपने बैंकर से चार्ज किए गए ब्याज का निपटान करने का अनुरोध कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर

ग्राहक-सेवा प्रतिनिधियों के विशिष्ट कार्य क्रेडिट कार्ड कंपनियों के बीच भिन्न होते हैं, लेकिन अधिकांश समान कर्तव्यों का पालन करते हैं। क्रेडिट कार्ड ग्राहक-सेवा प्रतिनिधियों का मुख्य कार्य ग्राहक को उसके प्रश्न का उत्तर देकर या उसे एक नया कार्ड खोलने जैसी सेवा प्रदान करके उसकी सहायता करना है।

क्रेडिट कार्ड का सेटलमेंट कैसे करे?

यदि आप क्रेडिट कार्ड भुगतान में चूक करते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है, आपका खाता बंद किया जा सकता है और आपकी रुचि भी बढ़ जाती है। यदि आप किसी व्यक्तिगत कारण से देय राशि का भुगतान करने में असमर्थ हैं तो उस स्थिति में आप बैंक के साथ समझौता कर सकते हैं और आप उसे कुछ पैसे दे सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का सेटलमेंट स्थिति में पिछले मामलों को देखें तो निजी बैंक जैसे Axis Bank, ICICI Bank, HDFC Bank, IDFC Bank और अन्य देय राशि के 50% का भुगतान करते हैं जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक जैसे SBI, Bank of Baroda, Bank of Maharashtra, Punjab and National Bank देय राशि के 40% के लिए समझौता करता है।

इसलिए, यदि आपने निजी क्षेत्र के बैंक से क्रेडिट लिया है तो आपको 1,00,000 रुपये का भुगतान करना होगा जो आपकी देय राशि का 50% है और यदि आपका क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है तो आपको 80,000 रुपये का भुगतान करना होगा जो कि आपकी देय राशि का 40% है।

सभी क्रेडिट कार्ड बंद कैसे करे?

यदि आपको किसी से अपना क्रेडिट कार्ड बंद करवाना है तो आप कुल बकाया राशि का भुगतान करें। कार्ड को ब्लॉक करने के लिए क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर को कॉल करें और क्रेडिट कार्ड अकाउंट को स्थायी रूप से बंद करें।

आपका Credit Cards बंद केवल तभी किया जाता है जब आपको एक औपचारिक पत्र प्राप्त होता है जिसमें कोई देय राशि नहीं होती है, और खाता बंद हो जाता है। यदि वे आपकी अपेक्षाओं के अनुसार प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, तो आपको चरणों को नए सिरे से दोहराने की आवश्यकता है।

खाता बंद है या सक्रिय है, यह देखने के लिए आप 2 या 3 महीने बाद अपना क्रेडिट स्कोर भी देख सकते हैं। यदि यह सक्रिय है, तो क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों को रिपोर्ट में सुधार करने के लिए बैंक के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करें। कुछ बैंक आपसे आपके हस्तलिखित हस्ताक्षर के साथ एक पत्र पोस्ट करने के लिए कह सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी

तो, आपने आज की लेख में Credit Card Kya Hai, Credit Card Kise Kahate Hain, क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं? और Credit Card Kaise Banta Hai सभी जानकारी जान चुके है। अधिकांश वित्तीय उत्पादों की तरह, क्रेडिट कार्ड के लाभों का सबसे अच्छा आनंद तब लिया जाता है जब कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से किया जाता है।

किसी भी व्यक्ति के लिए यह आवश्यक है कि वह क्रेडिट की एक लाइन खोलने का फैसला करे, यह विचार करने के लिए कि वे भुगतान करने की योजना कैसे बनाते हैं और अपनी नई क्रय शक्ति का जिम्मेदारी से उपयोग कैसे करें।

कुछ क्रेडिट कार्ड के प्रकार में कुछ वित्तीय संस्थान ऐसे कार्ड भी प्रदान करते हैं जो सामान्य क्रेडिट कार्ड की तुलना में कई लाभ प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ कार्डों के साथ एटीएम से ब्याज मुक्त नकद निकासी, अप्रयुक्त क्रेडिट को व्यक्तिगत ऋण में परिवर्तित करने आदि जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इनमें से किसी भी कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त कार्ड का लाभ उठाने के लिए उनकी विशेषताओं और लाभों की जांच करें।

आशा करता हु की आपको Credit Card Kya Hota Hai और Credit Card Kitne Prakar Ke Hote Hai सभी जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो इस लेख को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे जो Credit Card Details In Hindi मे जानकारी प्राप्त करना चाहते है।

Leave a Reply