Personal Loan Kaise Milega: Personal Loan Eligibility – Personal Loan Interest Rates

0
83

यदि आप Personal Loan लेने की सोच रहे है तो लेने से पहले आपको पर्सनल लोन और इसके कई कारकों के बारे में पता होना चाहिए। जिसे आप सही समय, सही बैंकों से Instant Personal Loan ले सके। इसलिए आज की लेख में आपको Personal Loan Kya Hota Hai, Personal Loan Lene Ke Liye Kya Kare, Personal Loan Kitna Mil Sakta Hai Aur Personal Loan kaise le सभी जानकारी आपको दिया गया है।

अगर आपको पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना है तो Personal Loan Information In Hindi जरुर पढ़े। पर्सनल लोन के बारे में कई शंकाएं और गलतफहमियां हैं जो लोगों को पहली बार में उनके लिए आवेदन करने को लेकर आशंकित हैं। अब, संभावित देनदार व्यक्तिगत ऋण के कई पहलुओं के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं। आमतौर पर किसी को पर्सनल लोन चाहिए होता है तो वह: प्रस्तावित ऋण राशि, ईएमआई, ब्याज दर और कार्यकाल की जांच करते है और पर्सनल लोन अप्लाई

करते है।

Personal Loan Kya Hota Hai Personal Loan kaise le

लेकिन, आपको पर्सनल लोन लेने से पहले जांचना चाहिए कि क्या आपके आवास के निकट के बैंक पूर्व भुगतान की सुविधा प्रदान करते हैं और क्या ऋण एक निश्चित या अस्थायी दर के आधार पर दिया जाता है या नहीं! इसके अलावा भी बहुत सारे चीज है जिसके बारेमे आपको पता होना चाहिए।

यहां तक ​​​​कि अगर किसी को पर्सनल लोन के बारे में जानकारी पता है और उसे लोन आवश्यकता है, फिर भी वह इसलिए आवेदन नहीं करते हैं क्योंकि वे उन कठिनाइयों के बारे में सुनते हैं जिन्हें एक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए गुजरना पड़ता है। हालांकि, उनमें से ज्यादातर मिथक हैं या यहां तक ​​​​कि अगर सच है, तो इससे निपटना उतना मुश्किल नहीं है, अगर केवल कुछ अच्छी वित्तीय योजना है। अगर आपको Personal Loan Kaise Milta Hai सही जानकारी होगा तो आसान तरीके से आप Personal Loan Apply कर सकते है।

आइये जान लेते है की Personal Loan Kya Hai और आपको Personal Loan Kaise Milega?

Popular Post:

पर्सनल लोन क्या होता है? What Is Personal Loan In Hindi

पर्सनल लोन एक तरह का असुरक्षित लोन है जिसे आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों जैसे चिकित्सा, परिवार, शिक्षा, घरेलू उपयोग, यात्रा, भवन या घर की मरम्मत आदि को पूरा करने के लिए से ले सकते हैं।

असुरक्षित ऋण उधारकर्ता के क्रेडिट-इतिहास और व्यक्तिगत आय से ऋण चुकाने की क्षमता के आधार पर उन्नत होते हैं। चुकौती आमतौर पर एक निश्चित अवधि में निश्चित राशि की किश्तों के माध्यम से होती है। पर्सनल लोन को उपभोक्ता ऋण भी कहा जाता है। अगर आप किसी बैंक से पर्सनल लोन अप्लाई करते है तो वह बैंक कोई सवाल नहीं पूछेंगे या तर्क के लिए नहीं जाएंगे कि आप लोन लेने के बाद क्या कर रहे हैं। आपको किसी भी कानूनी उद्देश्य के लिए ऐसे ऋणों का उपयोग करने की स्वतंत्रता मिलेगी।

पर्सनल लोन का विकल्प क्यों चुनें?

क्रेडिट कार्ड पर लोन सबसे महंगा लोन मन जाता है और उसके बाद पर्सनल लोन को माना जाता है। हालांकि, उज्ज्वल पक्ष यह है कि वे असुरक्षित हैं, न्यूनतम दस्तावेज के साथ कुछ ही समय में स्वीकृत होते हैं! इसके अलावा, उनके उपयोग का लचीलापन बहुत बड़ा है। पर्सनल लोन बैंक लिस्ट खोजेंगे तो लगभग सभी बैंक वेतनभोगी लोगों को पर्सनल लोन दे रहे हैं। इसलिए आपको पर्सनल लोन का विकल्प चुनना चाहिए और यह भारतीय उधार बाजार में सबसे लोकप्रिय ऋण प्रकार के रूप में माना जाता है।

पर्सनल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपको पर्सनल लोन की आवश्यकता है तो न्यूनतम दस्तावेज के साथ लोन प्राप्त कर सकते है। पर्सनल लोन के लिए डॉक्यूमेंट निम्नलिखित हैं:

  • ID proof
  • Income proof
  • Application form
  • Photograph
  • Age proof
  • Bank statement
  • Residence proof
  • Signature verification proof

Personal Loan Eligibility क्या है?

व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए पात्रता मानदंड विभिन्न वित्तीय संस्थानों में भिन्न होता है। कुछ सामान्य पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • भारतीय नागरिक होनी चाहिए
  • न्यूनतम आयु 21 वर्ष
  • ऋण परिपक्वता पर अधिकतम आयु 60 वर्ष
  • न्यूनतम शुद्ध मासिक आय – रु. 15,000
  • वेतनभोगी कर्मचारी वेतनभोगी डॉक्टर सरकारी और प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के कर्मचारी।

सार्वजनिक और निजी लिमिटेड कंपनियां सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और केंद्रीय और स्थानीय निकायों सहित सरकारी क्षेत्र के कर्मचारी पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है। सर्वोत्तम ऑफ़र निर्धारित करने के लिए या आपके ऋण को स्वीकृत करने से पहले सभी उपर्युक्त कारकों पर एक पूर्ण मूल्यांकन किया जाता है। हमेशा किसी ऐसे बैंक से संपर्क करने की सलाह दी जाती है जिसके साथ आपका मौजूदा संबंध है क्योंकि वे आप पर अधिक जोखिम लेने के इच्छुक हो सकते हैं।

Popular Post:

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

भारत में, विभिन्न बैंकों और NBFC द्वारा दिए जाने वाले सबसे अधिक मांग वाले व्यक्तिगत ऋण लगभग 25-30 लाख रुपये तक सीमित हैं। लेकिन हर कोई 30 लाख रुपये का व्यक्तिगत ऋण नहीं प्राप्त कर सकता है, इस तरह की राशि प्राप्त करने के लिए कई आवश्यक शर्तें होनी चाहिए। कुछ उधार देने वाली एजेंसियों के लिए, व्यक्तिगत ऋण के लिए अधिकतम राशि लगभग 15 लाख या उससे कम है।

विभिन्न बैंकों और एनबीएफसी के अलग-अलग मानदंड और प्रतिबंध हैं जिनके आधार पर ऋण के रूप में दी गई अधिकतम राशि, व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दर और कार्यकाल तय किया जाता है। आपकी उम्र, आय, रोजगार का प्रकार, स्थान, क्रेडिट स्कोर और पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने का उद्देश्य यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

व्यक्तिगत ऋण की विशेषताएं

1. बिना किसी संपार्श्विक, सुरक्षा या गारंटर के परेशानी मुक्त ऋण है।

2. न्यूनतम दस्तावेज और सरल प्रक्रिया से Personal Loan स्वीकृति करा सकते है।

3. केवल स्व-नियोजित और वेतनभोगी-व्यक्ति ही Personal Loan ले सकते हैं।

4. डॉक्टर, इंजीनियर, कंपनी सेक्रेटरी, आर्किटेक्ट और आईसीडब्ल्यूएआई स्नातकों के लिए विशेष ऋण की पेशकश की जाती है।

5. व्यक्तिगत ऋण लगभग 1 लाख से 15 लाख रुपये तक ले सकते है और अधिक से अधिक 25-30 लाख रुपये तक ले सकते है।

6. व्यक्तिगत योग्यता और बैंक नीति और प्रक्रियाओं के अनुसार ऋण राशि अलग-अलग होती है।

7. बैंक लचीले पुनर्भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं, जिनकी अवधि 60 महीने तक होती है।

ईएमआई चुकौती विकल्प।

8. मौजूदा व्यक्तिगत, गृह या ऑटो ऋण का पुनर्भुगतान ट्रैक-रिकॉर्ड माना जाता है।

Popular Post:

पर्सनल लोन का इंटरेस्ट रेट क्या है?

व्यक्तिगत ऋण अल्पकालिक ऋण होते हैं जिनका लाभ आप किसी भी व्यक्तिगत ज़रूरत के लिए उठा सकते हैं जहाँ दस्तावेज़ीकरण अपेक्षाकृत आसान हो और ऋण तुरंत स्वीकृत हो जाते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि Personal Loan Interest Rates क्या है, पर्सनल लोन पर ब्याज दर ली गई लोन राशि पर लागू होती है। पर्सनल लोन की ब्याज दर 10.75% से शुरू होती है और क्रेडिट स्कोर और वित्तीय स्थिरता के आधार पर अधिकतम 25% तक जाती है।

चूंकि यह एक असुरक्षित ऋण है, इसलिए आपको ऋण राशि के विरुद्ध कोई संपार्श्विक साझा करने की आवश्यकता नहीं है; यही कारण है कि व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दर अन्य प्रकार के क्रेडिट की तुलना में थोड़ी अधिक है। इसलिए, व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय आप सबसे अच्छा यह कर सकते हैं कि अन्य बाधाओं को देखते हुए संभव न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड पर पर्सनल लोन लेने की सोच रहे है तो, क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें 13% से 21% तक होती सकती हैं।

पर्सनल लोन की ईएमआई कैलकुलेटर

पर्सनल लोन अप्लाई करने से पहले ईएमआई की अग्रिम गणना करने का एक तरीका ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करना है। चूंकि एक व्यक्तिगत ऋण के लिए संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है और यह एक बहुउद्देश्यीय ऋण है, बैंक आपके ऋण को संसाधित करने और आपके दस्तावेजों को सत्यापित करने में समय ले सकते हैं।

पर्सनल लोन के लिए सभी शुल्क जैसे: Processing Fee, Stamp Duty Charges, Hidden Charges और पेनल्टी आदि की जांच करने के बाद ही अप्लाई करें।

Bank Se Personal Loan Kaise Le 2021

अगर आपको पर्सनल लोन बैंक लिस्ट में से किसी बैंक से लोन लाइन की सोच रहे है तो आप दो तरीके से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है, ऑनलाइन या ऑफलाइन! पर्सनल लोन अप्लाई करना अब आसान हो गया है। अप्लाई करने से लिए वेबसाइट या मोबाइल ऐप की मद्दत ले सकते है।

व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए बैंक की अपनी वेबसाइट है। आप उससे आवेदन कर सकते हैं या फिर आप वित्त कंपनियों को चुन सकते हैं जो आपको किसी भी बैंक से सर्वोत्तम ब्याज दर के साथ व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने में मदद करेगी और आपको जल्दी ऋण मिलेगा, चिंता करने और घर से यात्रा करने के बजाय आप ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रक्रिया सरल और त्वरित है और कुछ ही मिनटों में, आप ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Also Read:

Offline Personal Loan kaise le

जहां तक ​​ऑफलाइन आवेदन करने की बात है तो आप लोन लेने के लिए सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ सीधे बैंक शाखा में जा सकते हैं।

  • ऋण आवेदन पत्र भरें
  • आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और जमा करें
  • ऋण की स्वीकृति और अनुमोदन प्रक्रिया
  • निष्पादन के लिए समझौते पर हस्ताक्षर
  • इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद, जो भी ऋण राशि स्वीकृत की गई है, वह आपके द्वारा आवेदन किए गए बैंक से आपके खाते में डाल दी जाएगी।

पर्सनल लोन की जानकारी

तो, आपने पर्सनल लोन की सम्पूर्ण जानकारी: Personal Loan Kya Hota Hai, Personal Loan Lene Ke Liye Kya Kare, Personal Loan Kitna Mil Sakta Hai Aur Personal Loan kaise le सभी जानकारी अच्छी तरह जान चुके है।

पर्सनल लोन और व्यक्तिगत यानी चिकित्सा, परिवार, शिक्षा, घरेलू उपयोग आदि के लिए दिया गया उपभोक्ता ऋण है, जो व्यवसाय या व्यावसायिक उपयोग के विपरीत है। ऐसे ऋण या तो असुरक्षित हैं, या खरीदी गई संपत्ति या सह-हस्ताक्षरकर्ता द्वारा सुरक्षित हैं। हमें यह जानने की जरूरत है कि आप एक सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण का उल्लेख कर रहे हैं या नहीं, जिसके लिए संपार्श्विक की आवश्यकता होती है, या यदि आप एक असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण की बात कर रहे हैं जो नहीं करता है किसी भी संपार्श्विक की आवश्यकता है।

सुरक्षित ऋण अक्सर बड़ी ऋण राशि प्राप्त करते हैं क्योंकि ऋणदाता आपकी गिरवी रखी गई संपत्ति को ऋण के डिफ़ॉल्ट होने की स्थिति में वापस कर सकता है। एक असुरक्षित ऋण के साथ वे जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह है खाते को संग्रह में भेजना, संभवतः इसे अपनी पुस्तकों से चार्ज करना, या निर्णय/मजदूरी गार्निशमेंट का पीछा करना; असुरक्षित ऋण उधारदाताओं को काफी कम सुरक्षा प्रदान करते हैं।

आशा करता हु की आपको Personal Loan Kya Hota Hai और Personal Loan kaise le जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने उन दोस्त, परिवार के साथ शेयर करें जिसे Personal Loan Kaise Milega जानकारी चाहिए।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here