Loan Kya Hota Hai: What Is Loan In Hindi – Loan Ke Liye Apply Kaise Kare

0
25

कभी-कभी आपको तत्काल पैसे लेने और कुछ जरूरी चीजों के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है। उन आवश्यकता को पूरा करने के लिए हम अपने दोस्त, रिलेटिव से लोन लेते है, कभी-कभी दोस्त, रिलेटिव से पैसे न मिलने पर हम बैंक से लोन लेते है। लेकिन, आप लोन कही से ले रहे हो उसे पहले आपको Loan Kya Hota Hai: What Is Loan In Hindi, लोन कितने प्रकार के होते है? लोन क्यों और लोन कैसे प्राप्त करें आपको पता होना चाहिए।

इसलिए आज कि लेख में आपको लोन क्या है? लोन लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज़ चाहिए? आप लोन के लिए योग्य है की नहीं चेक कैसे करें और ऑनलाइन लोन अप्लाई कैसे करें? पूरी जानकारी इस लेख में आपको मिल जायेगा।

Loan Kya Hota Hai aur Loan Ke Liye Apply Kaise Kare

जब आप सरकारी जॉब या प्राइवेट जॉब करते है तो आपको धन प्राप्ति के लिए ठीक एक महीने का इंतजार करना होता है। इन ३० दिनों के दौरान कुछ भी हो सकता है, और ऐसे हालात हैं जब आप ऋण के बिना नहीं कर सकते। साथ ही इमरजेंसी में अर्जेंट लोन कि आवश्यकता होती है तो आपको पता होना चाहिए की Loan Ke Liye Apply Kaise Kare?

लोन आवेदन करना कोई कठिन काम नहीं होगा। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है और इसलिए ऐसा करने से पहले, इससे जुड़े सभी कारकों की उचित समझ होनी चाहिए। छोटे ऋणों के लिए आवेदन करना, उन्हें मंजूर कराना और चुकाना ऐसे बुनियादी कदम हैं जिनसे सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं। तथापि, उधारकर्ताओं के चयन के लिए बैंकों में बढ़ी हुई संवीक्षा ने कठोर नीतियों का पालन करना अनिवार्य बना दिया है।

निजी बैंक एक व्यवस्थित मूल्यांकन करने के बजाय ऋण स्वीकृत करने के लिए अपने मूल उपकरण के रूप में सिबिल स्कोर पर अधिक भरोसा करते हैं। एक उचित और विकसित प्रशिक्षण प्रणाली और ऋण मूल्यांकन कौशल की कमी के अभाव में, उन्होंने इस शॉर्टकट को अपनाया है। आइये जानते Loan Ke Bare Mein लोन क्या होता है और लोन कैसे प्राप्त करें?

Popular Post:

लोन क्या होता है? What Is Loan In Hindi?

एक ऋण वह राशि है जो आप किसी वित्तीय संस्थान जैसे बैंक, क्रेडिट यूनियन, ऑनलाइन ऋणदाता, या किसी ऐसे व्यक्ति से उधार लेते हैं जिसे आप ब्याज सहित वापस भुगतान करते हैं। लोन लोगों को मेडिकल इमरजेंसी बिल जैसी अप्रत्याशित लागतों का प्रबंधन करने में भी मदद करता है और कंपनियों को नए बढ़ने या मौजूदा व्यवसायों का विस्तार करने में भी मदद करता है।

लोन लेने से पहले एक विशिष्ट खरीद के लिए निर्धारित किए जाते हैं। चाहे, आप Home Loan, Card Loan, Education Loan या किसी चीज के लिए बैंक या किसी लोन सुविधा देने वाले प्लेटफार्म से लोन प्राप्त करते है तो आपको निर्धारित करना चाहिए।

लोन के प्रकार – Types Of Loan In Hindi

  • Personal Loan
  • Home Loan
  • Education Loan
  • Property Loan
  • Car Loan
  • Two-wheeler loan
  • Credit card Loan
  • Business Loan
  • Gold Loan

Secured Loan vs Unsecured Loan में क्या अंतर है?

Secured Loan:

सुरक्षित ऋण एक प्रकार के ऋण हैं जो वित्तीय संस्थानों द्वारा पेश किए जाते हैं जिसमें एक संपत्ति को सुरक्षा जमा या संपार्श्विक के रूप में आवश्यक होता है। इनमें सोना, घर आदि शामिल हो सकते हैं। संपत्ति पर ऋण, कार ऋण आदि, एक सुरक्षित ऋण के कुछ उदाहरण हैं। ये परिसंपत्तियां प्राप्त ऋण की अदायगी न करने की स्थिति में ऋणदाताओं को आश्वासन की गारंटी देती हैं। यदि आपको बड़ी मात्रा में पूंजी प्राप्त करना है तो ये एक बेहतरीन तरीका है।

Unsecured Loan:

असुरक्षित ऋण अल्पकालिक ऋण होते हैं जिनकी कोई संलग्न गारंटी नहीं होती है। अधिकतर ये आपके क्रेडिट रिकॉर्ड और वित्तीय स्थिति के अनुसार दिए जाते हैं। असुरक्षित क्रेडिट में क्रेडिट कार्ड, व्यक्तिगत ऋण आदि शामिल हैं। इस प्रकार के क्रेडिट से जुड़े उच्च जोखिम के कारण, इसमें ब्याज दर अधिक होते है।

Popular Post:

What Is a Pre-Approval for a Loan?

ऋण की पूर्व-अनुमोदन मूल रूप से तब होती है जब ऋण चाहने वाले के पास अपनी राशि चुकाने का एक साफ रिकॉर्ड होता है। इसे अक्सर कम ब्याज दरों पर पेश किया जाता है। कुछ ऋणदाता ऋण को पूर्व-स्वीकृत करते हैं, भले ही उनके पास आय और बचत इतिहास जैसे मापदंडों के आधार पर कोई क्रेडिट इतिहास न हो।

यह बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को दिया गया लोन होता है। यह ऋण उन ग्राहकों को प्रदान किया जाता है जिनके पास स्पष्ट क्रेडिट वेतन है। व्यक्तिगत ऋण आय स्थिरता के आधार पर दिया जाता है। इसलिए, जैसा कि बैंक ग्राहकों की वित्तीय स्थिति से परिचित हैं, अच्छी वित्तीय स्थिति वाले ग्राहकों को Pre-Approval Loan की पेशकश की जाती है।

प्री-अप्रूव्ड लोन ग्राहकों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि उन्हें कम से कम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आवेदक के दस्तावेज पहले से ही बैंक के पास हैं। साथ ही इस लोन पर ब्याज दर भी कम होती है। चूंकि Pre-Approval Loan बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को अतिरिक्त लाभ देने के लिए दिया जाने वाला एक प्रस्ताव है, यह आमतौर पर सीमित अवधि के लिए होता है। इस ऑफ़र की उपलब्धता की जांच करने के लिए, या यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी व्यक्ति को पूर्व-अनुमोदित ऋण कहाँ दिया जाता है, ग्राहक सीधे अपने संबंधित बैंकों से संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन लोन अप्लाई करने से पहले क्या करना चाहिए?

आपको टर्म लोन, मुद्रा लोन, होम लोन, सीसी लोन, पर्सनल लोन, तरुण लोन, आधार कार्ड लोन 50000, कृषि लोन, शिक्षा लोन या किसी भी प्रकार का लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। लोन अप्लाई करने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए:

1. लोन क्यों चाहिए

लोन अप्लाई करने से पहले आप इस बात पर ध्यान दे की आपको लोन क्यों चाहिए? आप एक बंधक ऋण के साथ एक घर खरीदते हैं, आप एक ऑटो ऋण के साथ एक कार खरीदते हैं और आप एक छात्र ऋण के साथ कॉलेज के लिए भुगतान करते हैं। अगर आप पर्सनल लोन लेने का सोच रहे है तो पर्सनल लोन के बारे में जानकारी बता दू की आप इस लोन का इस्तेमाल किसी भी चीज के लिए कर सकते है।

लोन अप्लाई करते समय कुछ उधारदाता यह जानना चाहते हैं कि आप उनके द्वारा उधार दिए गए धन का क्या करेंगे, लेकिन जब तक आपने इसे एक जिम्मेदार और कानूनी कारण के लिए उधार लिया है, तब तक आप इसके साथ जो चाहें कर सकते हैं।

2. अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें:

लोन सुविधा प्राप्त करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर जानने कि जरुरत है। यह आपको 300 और 900 अंकों के बीच के पैमाने पर क्रेडिट स्कोर देता है। आपके क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान, बैंक खाता विवरण, मौजूदा ऋण या देनदारियों, ऋण चुकौती और आपने अब तक कितनी बार ऋण के लिए आवेदन किया है, के आधार पर अंक दिए गए हैं।

Credit Score Check करने के लिए कई सारे वेबसाइट है जहा से आप Free Credit Score Check कर सकते है, आप चाहे तो क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) से संपर्क कर सकते है, नहीं तो Paisabazaar Se Cibil Score Check Kaise Kare पढ़ सकते है।

3. अपना ऋणदाता चुनें:

लोन के लिए बैंक या फाइनेंसिंग कंपनी खोजने के लिए विस्तृत शोध करें। ऋण, ब्याज दर और कार्यकाल की पेशकश के नियमों और शर्तों को जानने के लिए 4-5 बैंकों की जाँच करने के बजाय कुछ प्रतिष्ठित वित्तीय सेवा प्रदाता से सम्पर्क करें। जो कम ब्याज पर और ऋण प्रक्रिया के व्यस्त कार्य को पूरा करें लोन ले।

4. Loan Interest Rate देखे:

लोन की ब्याज दर ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न होती है। अगर होम लोन की बात करें तो 6.70% से शुरू होने वाली ब्याज दर के साथ होम लोन पा सकते हैं, और यह 13% या उससे अधिक तक हो सकता है। लेकिन, सबसे कम ब्याज दर के साथ ऋण प्रदान करने वाले ऋणदाता को चुनना सबसे अच्छा विचार नहीं हो सकता है। अक्सर ऐसे उधारदाताओं के पास छिपे हुए शुल्क होते हैं, और आपको अधिक भुगतान करना पड़ सकता है। प्रतिष्ठित और विश्वसनीय ऋणदाता को चुनना उचित है।

5. ऋण की अवधि:

ईएमआई की राशि ऋण अवधि के व्युत्क्रमानुपाती होती है। अगर लोन की अवधि लंबी है तो ईएमआई की रकम कम होगी और अगर लोन की अवधि कम है तो ईएमआई की रकम ज्यादा होगी। इसलिए किसी भी चीज को अंतिम रूप देने से पहले अपने सभी विकल्पों को तौल लें।

6. भुगतान किए जाने वाले अतिरिक्त शुल्क के बारे में जानें:

अतिरिक्त शुल्क के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें, जैसे:  Loan Processing Fee, Service and Administrative Fees, आदि। ये शुल्क आपकी ऋण राशि का एक प्रतिशत है जो वास्तव में आपको स्वीकृत किया गया है।

7. समझौते का दस्तावेज पढ़ें:

ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले उसका पूरा दस्तावेज पढ़ें। कम से कम एक बार पढ़ सकते हैं, लेकिन अपना समय लें और प्रत्येक शब्द को ध्यान से पढ़ें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी नियम और शर्तें वही हैं जिन पर आपने सहमति व्यक्त की थी।

Also Read:

ऑनलाइन लोन अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़

विभिन्न वित्तीय संस्थानों में ऋण के प्रकार के अनुसार ऋण आवेदन के लिए अलग-अलग मानदंड हो सकता है। ऋण प्राप्त करना उधारकर्ता की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है जिसके लिए मूलधन के साथ-साथ ब्याज का पूरा ध्यान और समय पर पुनर्भुगतान की आवश्यकता होती है। याद रखें कि विभिन्न कारकों में पुनर्भुगतान की आवश्यकता वाली राशि शामिल होती है। कुछ मानक मानदंड हैं:

  • The individual should be 18 years or older age
  • Valid ID
  • Give details of Bank account
  • Proof of residence
  • 3 – 6 Months’ salary slips
  • Proof of income

Loan Ke Liye Apply Kaise Kare?

Loan Apply अप दो तरीके से कर सकते है। आप काउंटर पर जाकर के ऋण के लिए आवेदन करते हैं या वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। त्वरित स्वीकृति का बेहतर मौका पाने के लिए आपको बस उस एप्लिकेशन में सभी आवश्यक डेटा या जानकारी भरनी होगी। बस यह सुनिश्चित करने के लिए, एक वैध के लिए परिमार्जन करें। आप उक्त उधार आउटलेट की समीक्षा पढ़कर ऐसा कर सकते हैं। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि आप किस प्रकार की उधार देने वाली फर्म के साथ काम कर रहे हैं, उनके पास किस तरह के कार्यक्रम हैं और यहां तक ​​कि उनकी चुकौती योजना भी है। बैंक विवरण, संपार्श्विक, वे सभी अनुलग्नक जो आप अपने ऋण के संबंध में सोच सकते हैं।

एक बार जब बैंकों को आपका आवेदन प्राप्त हो जाता है, तो टीम का कोई व्यक्ति यह सत्यापित करने के लिए आपसे संपर्क करेगा कि वास्तव में आपने ही ऋण के लिए आवेदन किया था। एक बार सत्यापित होने के बाद, कार्यकारी आपको ऋणदाता और उसके उत्पाद के बारे में सभी विवरण बताएंगे, जिसके लिए आपने आवेदन किया है।

यदि आपके लिए कोई बेहतर प्रस्ताव मौजूद है, तो वही आपको सुझाया जाएगा। आपके द्वारा आवेदन की पुष्टि करने के बाद, दस्तावेज़ संग्रह के लिए एक शेड्यूल तय किया जाएगा।

लोन की जानकारी में

तो, आपने Loan Ke Bare Mein Jankari प्राप्त कर चुके है, लोन क्या है? लोन लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेज़ चाहिए? आप लोन के लिए योग्य है की नहीं चेक कैसे करें और ऑनलाइन लोन अप्लाई कैसे करें आदि जानकारी?

अगर आप जल्द ही लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं, चाहे वह पर्सनल लोन हो या होम लोन, आपको अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में पता होना चाहिए। जब भी आप ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो क्रेडिट जोखिम मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आपके क्रेडिट स्कोर को ध्यान में रखा जाता है। यदि आपका स्कोर वास्तव में कम है तो आपका ऋण आवेदन खारिज हो सकता है, और यदि आपके पास एक उच्च क्रेडिट जोखिम है तो भले ही आपको ऋण के लिए मंजूरी मिल जाए, आप उच्च ब्याज दर का भुगतान करेंगे।

इससे पहले कि आप उस ऋण आवेदन को जमा करें और अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें, यदि यह कम है तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए कि आपका स्कोर बेहतर हो।

आशा करता हु की आपको Loan Kya Hota Hai: What Is Loan In Hindi, लोन कितने प्रकार के होते है? सभी जानकरी अच्छे से समझ गए होंगे। इसके अलवा आपके पास कोई सल्लाह सुझाब है तो हमें Comment करें हमारे टीम के तरह से 24 Hours में रिप्लाई दे दिया जायेगा।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here