Mudra Loan Kya Hota Hai और Mudra Loan Kaise Le 2021

Mudra Loan Kya Hota Hai: Mudra Loan Kaise Milta Hai – Mudra Loan Online Apply

यदि आप अपनी खुदकी बिजनेस करने की सोच रहे है और बिजनेस के लिए लोन की जरुरत है तो Mudra Loan Yojana के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है। आपको नहीं पता है की Mudra Loan Kya Hota Hai और Mudra Loan Kaise Le तो इस लेख में आपको Mudra Loan Ke Bare Mein Jankari मिल जायेगा।

Mudra Loan Details In Hindi में आपको प्रधान मंत्री मुद्रा योजना, जिसे मुद्रा योजना या मुद्रा ऋण योजना भी कहा जाता है, सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई है। मुद्रा सूक्ष्म इकाइयों विकास और पुनर्वित्त एजेंसी लिमिटेड के लिए है Mudra Loan क्यों जरुरी है और Mudra Loan Kaise Milega सभी जानकरी दिया गया है।

Mudra Loan Kaise Le In Hindi

भारतीय नागरिक जिसके पास गैर-कृषि क्षेत्र के लिए एक व्यवसाय योजना

है, आय उत्पन्न करने वाली गतिविधि जैसे कि विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार या सेवा उद्योग और छोटे व्यवसाय जिन्हें 10 लाख रुपये तक के वित्तीय ऋण की आवश्यकता होती है, वे मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप एक नया व्यवसाय शुरू करने वाले हैं और एक सुरक्षित ऋण की तलाश में हैं, तो मुद्रा लोन सबसे अच्छा विकल्प है। मुद्रा स्वयं कोई ऋण प्रदान नहीं करती है, लेकिन वाणिज्यिक बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक और सरकार द्वारा अनुमोदित भारतीय वित्तीय संस्थान ऐसे ऋण प्रदान करते हैं। कर्जदार ऑफलाइन या मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई hindi कर सकता है।

मुद्रा लोन के बारे में गहरी समझ के लिए, इसकी प्रक्रिया, पात्रता, ब्याज दर; फिर “प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण कैसे प्राप्त करें” इस लेख को पढ़ें। आइये आखिर Mudra Loan Kya Hai, मुद्रा ऋण के विभिन्न प्रकार क्या हैं? और Mudra Loan Kaise Le, Mudra Loan Ki Jankari हिंदी में।

Popular Post:

Mudra Loan Kya Hota Hai? What Is Mudra Loan In Hindi

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2021 – भारत सरकार ऋण योजना लेकर आई है और इसे प्रधान मंत्री मुद्रा योजना नाम दिया गया है और इसे मुद्रा ऋण योजना भी कहा जाता है। प्रधान मंत्री मुद्रा योजना “अनफंड को फंड” करने के लिए भारत सरकार की योजना है।

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना 10 रुपये तक का ऋण प्रदान करने वाली एक पहल है। जिसमे छोटे और सूक्ष्म उद्यमों के लिए 10 लाख दिया जायेगा, इस योजना में वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक, एमएफआई, आरआरबी, छोटे वित्त बैंक और एनबीएफसी जैसे भागीदार संस्थान हैं। मुद्रा ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, आप उपरोक्त किसी भी ऋण देने वाले संस्थान से संपर्क कर सकते हैं या उनके ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

मुद्रा बैंक की मदद से हमारे पीएम ने इस योजना की शुरुआत की है। प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना के बारे में जानने के लिए बहुत सारे दिलचस्प बिंदु हैं जैसे ऋण के प्रकार, और ब्याज दरें आदि।

मुद्रा ऋण के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

आवेदकों के लिए 3 प्रकार के ऋण जारी किए। तीन प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजनाएं हैं, और ये व्यवसायों पर उनके आकार और परिचालन स्तर के अनुसार लागू होती हैं। इन योजनाओं का विवरण नीचे सूचीबद्ध हैं:

1. शिशु ऋण (Shishu Loan):

फ़िलहाल में ही शुरू किए गए नए छोटे व्यवसाय शिशु मुद्रा ऋण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस श्रेणी के तहत आवेदक को 50,000 रुपये तक का ऋण मिलेगा एक उधारकर्ता रुपये प्राप्त कर सकता है। इस कर्ज को 12 फीसदी सालाना की दर से पांच साल में चुकाना होता है।

2. किशोर ऋण (Kishor Loan):

वे व्यवसाय जो पहले से ही स्थापित हैं और उन्हें बाजार में खुद को मजबूत स्तर पर स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता है, किशोर ऋण योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक को 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच ऋण मिलेगा। वित्तीय संस्थान आवेदकों के क्रेडिट इतिहास के अनुसार ऋण चुकौती समय और ब्याज दर निर्धारित करता है।

3. तरुण ऋण (Tarun Loan):

तरुण ऋण योजना पहले से स्थापित व्यवसायों के लिए है जो अपने वाणिज्यिक परिचालन का विस्तार करना चाहते हैं। इस चरण में, एक आवेदक को उच्चतम ऋण राशि और आवश्यक पात्र शर्तें मिलेंगी। आवेदक को 5 लाख रुपये से अधिक और 10 लाख रुपये तक का ऋण मिलेगा जिसमे वित्तीय संस्थान आवेदकों के क्रेडिट इतिहास के अनुसार ऋण चुकौती समय और ब्याज दर निर्धारित करता है।

Popular Post:

Mudra Loan Kaise Milta Hai

Mudra Loan को कभी भी प्रक्रिया के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा नहीं मिलता है। इसे एक सामान्य ऋण प्रस्ताव के रूप में मुद्रा लोन सब्सिडी वित्तीय संस्थान देखा जाता है। आवेदक की पात्रता से लेकर परियोजना मूल्यांकन तक कई कारकों के आधार पर किसी भी ऋण की मूल्यांकन प्रक्रिया के साथ-साथ सभी शुल्कों और ब्याज के साथ नियत अवधि में ऋण चुकाने के लिए आय सृजन सुविधाओं के साथ।

मुद्रा लोन कैसे पाए? इसलिए अन्य लोन की तरह ही समय लगता है। यदि प्राधिकरण मंजूरी देना चाहता है, तो अन्य प्रस्तावों को लंबित रखकर प्रस्ताव थोड़ा जल्दी हो सकता है। और आवेदक को स्वीकृति प्राधिकारी द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों से सहमत होने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। आगे आपको जानकारी दिया है की मुद्रा लोन का फॉर्म कैसे भरें?

मुद्रा लोन पर कितना ब्याज है?

ब्याज दरें तय नहीं की जाएंगी और साथ ही यह व्यवसाय और बैंक के प्रकार पर निर्भर करती है। प्रत्येक बैंक के अपने मानदंड होंगे। भारत सरकार ब्याज दरों पर कुछ सब्सिडी दे सकती है लेकिन विशेष प्रतिशत अभी भी घोषित नहीं किया गया है। जो बैंक वर्तमान में प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत व्यावसायिक ऋण की पेशकश कर रहे हैं, उनकी ब्याज दरें 11% से 37% के बीच हैं।

मुद्रा लोन कौन कौन सी बैंक देती है?

बैंक वर्तमान में प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत व्यावसायिक ऋण की पेशकश कर रहे हैं, उनकी ब्याज दरें 11% से 37% के बीच हैं और निचे कुछ अधिक लोकप्रिय बैंक जो मुद्रा ऋण प्रदान कर रहे हैं:

  • State Bank of India
  • HDFC Bank
  • ICICI Bank
  • Kotak Mahindra Bank
  • Standard Chartered Bank
  • Bank of India
  • State Bank of Patiala
  • Indian Bank
  • Central Bank of India
  • IDBI Bank
  • Citibank
  • HDFC Bank
  • Indusind Bank
  • Dena Bank
  • State Bank of Bikaner and Jaipur
  • State Bank of Travancore
  • Canara Bank
  • Allahabad Bank
  • Vijaya Bank
  • State Bank of Hyderabad
  • Karur Vysya Bank
  • UCO Bank
  • Bank of Baroda
  • Union Bank of India
  • Indian Overseas Bank
  • South Indian Bank
  • Bank of Mahrashtra
  • Oriental Bank of Commerce

Mudra Loan लेने का क्या-क्या फायदा है?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की मुख्य विशेषताएं:

1. भारत सरकार सूक्ष्म या लघु व्यवसाय के साथ-साथ स्टार्ट-अप का भी समर्थन करती है। सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित्त एजेंसी जिसे लोकप्रिय रूप से मुद्रा कहा जाता है।

2. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना पुनर्वित्त एजेंसी है न कि प्रत्यक्ष वित्तीय संस्थान जो की लोन दतायों के लिए फायदेमंद है।

3. मुद्रा एक सामान्य मंच है जहां आरआरबी, बैंक, एमएफआई, एनबीएफसी जैसे वित्तीय संस्थान अपने सूक्ष्म उद्यम स्थापित करने के लिए आवेदकों से मिलेंगे।

4. इस योजना के तहत एकमात्र मालिक, निर्माता, साझेदारी फर्म, मशीनरी व्यवसाय और बहुत कुछ पर विचार किया जा सकता है।

यह भी पढ़े:

Documents Required for Mudra Loan Application

मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

1. पहचान का प्रमाण – सरकार द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड / आधार कार्ड / पासपोर्ट / फोटो आईडी की स्वप्रमाणित प्रति। प्राधिकरण आदि

2. Address proof- हाल का टेलीफोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद (2 महीने से अधिक पुराना नहीं) / मतदाता पहचान पत्र / आधार कार्ड / व्यक्ति का पासपोर्ट / मालिक / भागीदार / बैंक पासबुक या नवीनतम खाता विवरण बैंक अधिकारियों / अधिवास द्वारा विधिवत सत्यापित सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र / प्रमाण पत्र। प्राधिकरण / स्थानीय पंचायत / नगर पालिका आदि।

3. आवेदक का हालिया फोटो (2 प्रतियां) 6 महीने से अधिक पुराना नहीं है।

4. खरीदी जाने वाली मशीनरी/अन्य मदों का कोटेशन

5. आपूर्तिकर्ता का नाम/मशीनरी का विवरण/मशीनरी की कीमत और/या खरीदे जाने वाले सामान।

6. व्यावसायिक उद्यम की पहचान/पते का प्रमाण-संबंधित लाइसेंसों/पंजीकरण

7. प्रमाणपत्रों/व्यावसायिक इकाई के स्वामित्व, पहचान और पते से संबंधित अन्य दस्तावेजों की प्रतियां, यदि कोई हो अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ओबीसी/अल्पसंख्यक आदि जैसी श्रेणी का प्रमाण

Eligibility criteria of Mudra Loan

मुद्रा ऋण के लिए पात्रता मानदंड के अनुसार, एक आवेदक को होना चाहिए:

  • At least 18 years old
  • An individual
  • An MSME
  • A trader
  • A manufacturer
  • A business owner
  • A start-up businessman
  • A small-scale industrialist
  • A shopkeeper
  • An individual with agricultural engagement

Mudra Loan Kaise Le – Apply for Mudra Loan Online

भारत सरकार के निर्देश के अनुसार बैंकों, आरआरबीएस, एनबीएफसी सहित सभी वित्तीय संस्थानों को मुद्रा योजनाओं के तहत ऋण देना होगा। यदि आप किसी सूक्ष्म उद्यम को शुरू करना चाहते हैं, और यदि आप किसी भी बैंक/गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के डिफॉल्टर नहीं हैं, तो आप इस योजना के तहत पात्र हैं।

आप कृपया किसी भी बैंक से संपर्क करें और सीधे शाखा प्रमुख से संपर्क करने का प्रयास करें और इस ऋण के लिए अनुरोध करें। बैंक से संपर्क करने से पहले, कृपया उस योजना का अच्छी तरह से अध्ययन करें जिसे आप शुरू करना चाहते हैं। यदि प्रबंधक को लगता है, आप अच्छी तरह से जानते हैं, जिस व्यवसाय/सेवा के लिए ऋण का अनुरोध किया गया है, आपको ऋण निश्चित रूप से मिलेगा।

इच्छुक आवेदक पात्र बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मुद्रा ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि केवल यही बैंक मुद्रा ऋण देने के पात्र हैं। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, चाहे वह शिशु, किशोर या तरुण ऋण योजना के लिए हो। मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरल चरण नीचे दिए गए हैं:

Step-1: जिस वित्तीय संस्थान से आप मुद्रा लोन लेना चाहते हैं, उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और मुद्रा लोन फॉर्म डाउनलोड करें

Step-2: आपको (शिशु, किशोर, तरुण) जिस लोन की आवश्यकता है उस मुद्रा लोन फॉर्म डाउनलोड pdf करें और अपने सभी व्यक्तिगत और व्यावसायिक विवरण जैसे आपका नाम, जन्म तिथि, आवासीय / व्यावसायिक पता और शैक्षिक योग्यता आदि दर्ज करें।

Step-3: आप जिस बैंक या ऋण देने वाली संस्था के साथ आवेदन कर रहे हैं, उसके साथ आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करें।

Step-4: एक बार मुद्रा ऋण आवेदन पत्र और संलग्न दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद, ऋण राशि के वितरण के बाद ऋण स्वीकृत किया जाएगा।

Related Post:

Mudra Loan Offline Apply कैसे करें?

Step-1: अगर आपको मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई नहीं करना है तो निचे कि चरणों का पालन करके ऑफलाइन आवेदन कर सकते है:

Step-2: मुद्रा योजना के तहत ऋण लेने की इच्छा रखने वाले उधारकर्ता को निकटतम निजी या वाणिज्यिक बैंक में जाना होगा।

Step-3: उसे अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऋण आवेदन पत्र के साथ व्यावसायिक विचार प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

Step-4: अन्य सभी औपचारिकताओं को ऋणदाता के निर्देशों के अनुसार निष्पादित किया जाना है।

एक बार ये चरण पूरे हो जाने के बाद, तदनुसार ऋण स्वीकृत किया जाएगा।

मुद्रा लोन न चुकाने पर क्या होगा?

मुद्रा loan भारत सरकार का एक उपक्रम है, जिसे देश में छोटे व्यवसायों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था। इस योजना के तहत, बैंकों द्वारा गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि क्षेत्रों को ऋण प्रदान किया जाता है, जिसमे ज्यादा से ज्यादा 10 लाख तक ले सकते है।

अगर आप सोच रहे है कि मुद्रा लोन न चुकाने पर क्या होगा तो आपकी जानकारी के लिये बता दू की सभी संस्था का अपना लोन वसूलने के लिए रिकवरी एजेंटों की सेवाएं (Recovery Agent) होते हैं। यदि कोई उधारकर्ता ऋण चुकाने में असमर्थ है, तो ऋणदाता ऋण वापस करने के लिए उसका पीछा करेगा। नतीजतन, व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित होगा। यदि आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो ऋणदाता से संपर्क करना और उन्हें अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में बताना सबसे अच्छा है। कुछ ऋणदाता आपको पुनर्भुगतान से अल्पकालिक राहत देंगे। इस तरह, आप आवश्यक राशि की व्यवस्था करने के लिए कुछ समय यां मुद्रा लोन में सब्सिडी ले सकते सकते हैं।

Conclusion:

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, अपने क्षेत्र में उपरोक्त किसी भी संस्थान की स्थानीय शाखा से संपर्क कर सकते हैं। सहायता की स्वीकृति संबंधित ऋण देने वाली संस्था के पात्रता मानदंडों के अनुसार होगी।

सूक्ष्म और लघु उद्यमों के गैर-कॉर्पोरेट और गैर-कृषि क्षेत्रों को वित्त पोषण प्रदान करता है। मुद्रा ऋण व्यक्तिगत आवश्यकता के लिए नहीं लिया जा सकता है और ऋण प्राप्त करने के लिए एक वास्तविक व्यवसाय योजना होनी चाहिए।

छोटे और सूक्ष्म उद्यमों के लिए 10 लाख मुद्रा ऋण लिया जा सकता है, इस योजना में वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक, एमएफआई, आरआरबी, छोटे वित्त बैंक और एनबीएफसी जैसे भागीदार संस्थान हैं। इच्छुक आवेदक पात्र बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मुद्रा ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि केवल यही बैंक मुद्रा ऋण देने के पात्र हैं। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, चाहे वह शिशु, किशोर या तरुण ऋण योजना के लिए हो।

उम्मीद करता हु की आप Mudra Loan Kya Hota Hai, Mudra Loan Kaise Le और Mudra Loan Details In Hindi में सभी जानकारी मिल गया होगा। अगर आपको इस से रिलेटेड कोई समस्या है तो कमेंट करें। अपना कीमती समय देकर इस Mudra Loan Ki Jankari पढने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Popular Post:

Leave a Reply