Top 5 Share Market Books In Hindi 2021 – शेयर मार्केट की किताब जो आपको पढना चाहिए?

0
44

यदि आप शेयर मार्किट में करियर बनाना चाहते है तो अच्छी बात है। लेकिन, इसमें करियर बनाने से पहले आपको शेयर मार्केट में प्रयोग होने वाले शब्द और शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें? साथ-साथ शेयर मार्केट का संपूर्ण ज्ञान आपके पास होनी चाहिए। शेयर मार्केट की जानकारी हिंदी में के लिए moneyinnovate.com आपके सेवा में हरदम हाजिर है। आज की लेख में Top 5 Share Market Books In Hindi 2021 की सभी जानकरी दिया गया है।

अगर आप शेयर मार्केट में सफलता प्राप्त करना चाहते है तो आपको शेयर मार्केट की किताब पढना चाहिए। मार्किट में कई सारे Share Market Books In Hindi Pdf File उपलब्ध है। आप अपनी जरुरत की हिसाब से उन सारे शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी डाउनलोड कर सकते है और पढ़ सकते है।

Top 5 Share Market Books In Hindi 2021 - शेयर मार्केट की किताब जो आपको पढना चाहिए

आप चाहे तो उन सभी Stock Market Books In Hindi को Amazon, Flipkart या किसी दुसरे Online Book Store से खरीद सकते है। इस लेख में आपको Best Book For Share Market In Hindi

के बारे में बताया गया है जो आपके Share Market में निवेश करके कमाई करने के ज्ञान को और भी अच्छे स्तर तक बढ़ा सकते हैं। इसलिए अगर आप बताई गई शेयर मार्केट बुक इन हिंदी को पढ़ लेते हैं, तो आपको कई सारे शेयर मार्केट गाइड मिल जायेगा और यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित होंगी।

शेयर मार्किट गाइड पीडीऍफ़ इन हिंदी इसलिए पढने के लिए बोला जा रहा है क्योंकि आजकल हर किसी के पास इंटरनेट, मोबाइल और लैपटॉप है जिसे वे शेयर मार्केट गाइड Pdf Files को आसानी से डाउनलोड कर सकते है और Share Market Tips In Hindi में समझ सकते है।

आइये उन सभी Share Market Books In Hindi में कौन-कौन सा है और आपको उन सभी शेयर मार्केट बुक्स

को क्यों पढना चाहिए? सभी जानकरी जानते है।

Popular Post:

List Of Best Share Market Books In Hindi

अगर आप Share Market से लंबे समय तक पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको Share Market का आधारभूत ज्ञान और Shares में निवेश करने के Books About Stock Market For Beginners और Share Market Advance Tricks पता होना अतिआवश्यक है। अन्यथा आप भले ही कुछ दिनों तक Share Market से पैसे कमा ले, लेकिन Long-Term के लिए आप Share Market से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

चूंकि यह सारी पुस्तकें Share Market के विशेषज्ञों के द्वारा लिखी गई है और इसमें उन्होंने अपने जीवन के सभी अनुभवों को शामिल करने का प्रयास किया है, जो आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

यहां पर हमने आपके लिए Share Market की 5 सबसे अच्छी पुस्तकों का चयन करके उन्हे आपके साथ साझा करने का प्रयास किया है। आप उनकी सूची को नीचे देख सकते हैं और इनके बारें में विस्तार से जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें।

  1. The Intelligent Investor
  2. कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करें
  3. Rich Dad Poor Dad
  4. Buffett & Graham Se Seekhen 
  5. इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान

Top 5 Share Market Books In Hindi 2021 – शेयर मार्केट Pdf Download करें

#1: The Intelligent Investor Book In Hindi

Intelligent Investor बहुत ही अच्छी पुस्तक है, जो आपको Share Market में निवेश करने के बेहतरीन तरीके सिखाती है।

जैसा कि इस पुस्तक का नाम The Intelligent Investor है, जिसका अर्थ एक बुद्धिमान निवेशक है। इस पुस्तक के अनुसार एक इंटेलिजेंट निवेशक वही होता है, जो किसी भी Stock में निवेश करने से पहले सभी आवश्यक जानकारियां जुटाता है। और हमेशा सीखने के लिए उत्सुक रहता है।

पुस्तक की विशेषताएं:

  • इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि आप अपने Shares के नुकसान को कैसे कम कर सकते हैं?
  • आप Share Market से अपने लाभ प्राप्त करने की संभावनाओं को कैसे बढ़ा सकते हैं?
  • आप Share Market के अच्छे Stocks का चयन कैसे कर सकते हैं।
  • इसमें निवेशकों के लिए निवेश करने से पहले ध्यान रखने वाली बातें बताई गई है।
  • और सभी Share Market Tips In Hindi में जानकारी दिया गया है, जो की एक बार आपको शेयर मार्केट Pdf Download करना चाहिए।

Related Post:

#2: Best Share Market Book (कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करें)

कैसे स्टॉक मार्केट में निवेश करें, पुस्तक को Cnbc Awaaz नामक चैनल के द्वारा लिखा गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य शेयर मार्केट का संपूर्ण ज्ञान और Share Market में निवेश करने का ज्ञान प्रदान करना है। इस पुस्तक में Share Market के विभिन्न पहलुओं को सरल शब्दों में समझाया गया है।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आप स्टॉक मार्केट की अपनी व्यावहारिक यात्रा शुरू कर सकते हैं।

पुस्तक की विशेषताएं:

  • Share Market में निवेश करने से पहले विश्लेषण करना सिखाएगी
  • निवेश के दौरान होने वाली गलतियां पता चलती है
  • Share Market कैसे काम करता है, इसके बारे में अच्छे से बताया गया है।

#3: Rich Dad Poor Dad

Rich Dad Poor Dad मेरी पसंदीदा पुस्तकों में से एक है, जिसने पैसे के बारे में मेरे सोचने के तरीके को पूरी तरह से बदल कर रख दिया। यह एक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर पुस्तक है, जो आपको अमीर बनने का तरीका सिखाती है।

वास्तव में इस पुस्तक में आपको Share Market में निवेश करने के तरीके अथवा शेयर मार्केट टिप्स Today नहीं बताए जाते हैं, लेकिन इसमें आपको यह अवश्य जानने को मिलेगा कि आपको अपने पैसे को किसी Business अथवा Share Market में Invest क्यों करना चाहिए?

मेरा मानना है कि यह पुस्तक सिर्फ Share Market वालों के लिए ही नहीं बल्कि हर किसी के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

क्योंकि हमें कभी भी पैसे के बारे में नहीं सिखाया जाता कि हमें पैसे को कम खर्च करना चाहिए और कब बचाना चाहिए। जिसके कारण हममें से ज्यादातर लोग आगे जाकर अपने भविष्य में हमेशा पैसे के लिए परेशान रहते हैं।

इसलिए मेरी आपको यही सलाह है कि आपको एक बार अवश्य ही यह पुस्तक पढ़नी चाहिए और अपने सभी सगे संबंधियों को भी पढ़ने के लिए कहना चाहिए।

पुस्तक की विशेषताएं:

  • पुस्तक बहुत सारी भाषाओं में उपलब्ध है।
  • पुस्तक में यह बताया गया है कि पैसा कैसे काम करता है? जो हर किसी को पता होना चाहिए।
  • इसमें आपको जानने को मिलेगा कि आखिर गरीब लोग और अधिक गरीब क्यों हो जाते हैं, जबकि अमीर लोग पहले की तुलना में और अधिक अमीर बन जाते हैं।
  • पुस्तक के अनुसार, अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको पैसे के लिए काम नहीं करना है, बल्कि पैसे से अपना काम करवाना है।

Popular Post:

#4: Buffett & Graham Se Seekhen Share Market Main Invest Karna पुस्तक

Share Market में निवेश करने के वैज्ञानिक तरीकों को सीखने के लिए यह पुस्तक काफी लाभदायक सिद्ध होगी।

इसके लेखक आर्यमन डालमिया है, जिन्होंने Benjamin Graham के द्वारा Share Market में निवेश करने के लिए प्रतिपादित किए गए सारे वैज्ञानिक सिद्धांतों को वास्तविक उदाहरणों के साथ प्रस्तुत किया है। जिससे आपको Share में निवेश करने की बेहतर रणनीति आसानी से समझ में आएगी।

इसलिए आपको यह पुस्तक एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए।

पुस्तक की विशेषताएं:

  • इस पुस्तक में निवेशक रणनीति के ऐसे दिशानिर्देशों का विश्लेषण किया गया है, जिसका इस्तेमाल करके वारंट दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बने थे।
  • इस पुस्तक में ऐसे निर्देश दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने मन को नियंत्रित करके लालच पर काबू पा सकते हैं। जोकि Share Market के क्षेत्र में बहुत ही जरूरी है।
  • इस पुस्तक में आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ निवेशकों का जिक्र भी मिलेगा। जिसमें बताया गया है कि इस पुस्तक में बताए गए सिद्धांतों का उपयोग भारत के विख्यात निवेशक शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे?

#5: इंट्राडे ट्रेडिंग की पहचान बुक

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग में रुचि रखते हैं, तो आपको यह पुस्तक अवश्य ही पढ़नी चाहिए, क्योंकि इसमें इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है।

इस पुस्तक को पढ़कर इसमें बताई गई Tips पर अमल करके आप इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान कम से कम गलतियां करेंगे और आपकी Shares से लाभ प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

पुस्तक की विशेषताएं:

  • जानेंगे कि इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे की जाती है?
  • सक्सेसफुल ट्रेडर बनाने के तरीके बताए गए हैं
  • Share Market में लगाए गए पैसे की सुरक्षा के बारे में बताया गया है

तो, यह ऊपर की Best Share Market Books In Hindi 2021 का है। अगर आप चाहे Physical Books को खरीद कर पढ़ सकते है या नही तो इंटरनेट पर Share Market Book In Hindi Pdf Free Download सर्च करने के बाद डाउनलोड करके पढ़ सकते है।

शेयर मार्केट का संपूर्ण ज्ञान कैसे ले?

यदि आपको शेयर मार्केट का संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करना है तो सबसे पहले आपको यह समझना कि शेयर बाजार कोई रॉकेट साइंस नहीं है, लेकिन इसके लिए निश्चित रूप से आपके समय और धैर्य की जरूरत है। डीमैट अकाउंट कैसे खोले, शेयर कैसे खरीदें और बेचें, म्यूचुअल फंड, स्टॉप लॉस, मार्केट कैपिटलाइजेशन इत्यादि जैसे विभिन्न बुनियादी विषयों पर पढ़ने के साथ शुरू करें और एक बार जब आप इन बुनियादी अवधारणाओं को समझ लें तो समझें कि बैलेंस शीट, वार्षिक रिपोर्ट इत्यादि कैसे पढ़ें समझना होगा।

यहाँ तक की आप किसी भी समय शेयर बाजार का पूरा ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आप जितने समय शेयर मार्केट का हाल जानने में लगायेंगे उतने शेयर मार्केट में प्रयोग होने वाले शब्द के बारेमे अच्छे से जानकारी प्राप्त करेंगे।

जो लोग शेयर मार्किट में लंबे समय है वे कभी नहीं कहेंगे कि बाजार को पूरी तरह से जानते हैं, यहां तक ​​​​कि राकेश झुनझुनवाला भी वह कहते हैं कि वह बाजार की भविष्यवाणी नहीं कर सकता इसका मतलब है कि वह यह कहने की कोशिश कर रहा है कि बाजार अनिश्चित अप्रत्याशित है, आप अवधारणा सीख सकते हैं, आप सीख सकते हैं कि शेयर मार्केट का मतलब क्या होता है?, शेयर बाजार कैसे काम करता है, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कैसे करे और आप यह भी सीख सकते हैं कि क्या करना है और क्या नहीं?

आप केवल शेयर बाजार को देख और सुन कर नहीं सीख सकते, उसके लिए आपको शेयर बाजार में अपना पहला कदम बढ़ाना होगा। तभी आपको Stock Market दबाव का एहसास होगा, सफल होने के लिए वह चीज जो सीखने की जरूरत है जिसे आपको शेयर मार्किट में करोड़पति बना दे।

आप विभिन्न वेबसाइटों पर लेख भी पढ़ सकते हैं और YouTube पर Share Market Videos देख सकते है। यह एक अच्छी शुरुआत होगी। धीरे-धीरे आप करेंगे अधिक से अधिक समझना और तलाशना शुरू करें। विभिन्न तकनीकी विश्लेषणों और इंट्राडे, स्विंग और लंबी अवधि के निवेश करने के तरीके के बारेमे में सीखे।

इसके साथ मैं आपको मोतीलाल ओसवाल के एडुमो वीडियो देखने की सलाह देता हूं, ये वास्तव में समझने में सरल और बहुत जानकारीपूर्ण हैं।

Popular Apps:

शेयर मार्केट लाइव अपडेट कैसे प्राप्त करें?

शेयर बाजार से जुड़ी ताजा खबरों के लिए आप कई सारे Share Market News In Hindi Apps जिसे आप फॉलो कर सकते हैं। अपडेट प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका या तो टीवी है जिसमें सीएनबीसी आवाज, ज़ी बिजनेस, एनडीटीवी प्रॉफिट आदि जैसे अच्छे चैनल हैं और इंटरनेट के आधार पर www.moneycontrol.com सबसे अच्छा है। बाजार में क्या हो रहा है, इसके बारे में प्रत्येक विवरण देता है।

आपके मोबाइल उपकरणों के लिए मनीकंट्रोल ऐप है जिसमें अलर्ट से लेकर लाइव न्यूज फीड तक सभी सुविधाएं हैं। स्टॉक/शेयर मार्केट निवेश – लाइव बीएसई/एनएसई, भारत स्टॉक मार्केट अनुशंसाएं और टिप्स, लाइव स्टॉक मार्केट, सेंसेक्स/निफ्टी, कमोडिटी मार्केट, निवेश पोर्टफोलियो, वित्तीय समाचार, म्यूचुअल फंड आदि हर पल की जानकारी आपको देता है। मनीकंट्रोल ऐप डाउनलोड कैसे करते है एक बार इस लेख को जरुर पढ़े।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

शेयर बाजार में पैसा बनाने में जो चीज आपको सबसे ज्यादा मदद करती है, वह है शेयर बाजार के बारे में अधिक जानना, यह वास्तव में कैसे काम करता है और विश्लेषण के लिए विकसित कौशल के माध्यम से उस जानकारी को कैसे लागू करना है।

और यह जानना एक स्टॉक जल्दी और पूरी तरह से ताकि आपके पास अपने लक्ष्यों के लिए एक उत्कृष्ट स्टॉक खरीदने की बहुत अधिक संभावना हो। यदि आपको Share Market Se Paise Kaise Kamaye 2021 में सभी जानकारी चाहिए तो पिछली लेख पढ़ सकते है। उस लेख में आपको Share Market Me Paisa Kaise Lagaye, शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें? और शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए सभी जानकारी दिया गया है।

शेयर मार्केट बुक इन हिंदी की जानकारी में

आपने आज की लेख में Top 5 Share Market Books In Hindi 2021 में कौन-कौन सा है और उस शेयर मार्केट की किताब पढने से क्या फायदा मिल सकता है, सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है। Share Market से लंबे समय तक पैसे कमाने के लिए आपको समय के साथ साथ अपने ज्ञान और निवेश करने की रणनीति को भी Update करते रहने की आवश्यकता है। 

अगर आप Share Market Books In Hindi के ऊपर लिखे गए इस Article में बताई गई Books को पढ़ लेते हैं, तो वाकई में यह पुस्तकें Share Market में निवेश करने की आपकी रणनीति को काफी बेहतर बना सकती हैं।

आपने हमारे द्वारा बताई गई Best Share Market Books में से कौन सी पुस्तक को अधिक पसंद किया, उसके बारे में हमें कमेंट में अवश्य बताएं। अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे Share Market में निवेश करने वाले लोगों तथा अपने दोस्तों के साथ भी साझा जरुर करें।

Popular Post:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here