How To Earn Money Online? – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

0
149
Earn Money Online

क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन पैसे कमाने के सैकड़ों तरीके हो सकते हैं? आप यहाँ हैं क्योंकि आप ऑनलाइन पैसा बनाना सीखना चाहते हैं। और आप सही जगह पर हैं। आज में आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? “30 best way to Earn money online” तरीके बनाऊंगा जिसके जरिए आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं|

पैसा आज के समय की एक आवश्यक वस्तु है। पैसा अलग-अलग तरीके से  कमाया जा सकता है। वे दिन आ गए, जब इसे कमाने के लिए किसी को कार्यस्थल पर उपस्थित होना पड़ता था। आज, आप घर पर बैठ सकते हैं और फिर भी पैसा कमा सकते हैं।

लोगों अपने काम को हर हमेशा आसान बनाने की कोसिस करते रहते हैं| उन में से चीजों को आसान बनाने के लिए इंटरनेट की इस्तेमाल करके अपने काम को बहुत आसान बना लिया हैं| यदि आपके पास कोई सुराग नहीं है और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं “Earn money online” के बारे में चिंतित हैं, तो यह लेख आपको उसी पर मार्गदर्शन करेगा।

घर पर बैठकर काम करने से ज्यादा आराम की बात क्या हो सकती है, और इससे आमदनी का एक अच्छा हिस्सा मिलता है?

ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके यहाँ हैं:

30 Best Way To Earn Money Online

1. Affiliate marketing

Affiliate marketing इन्टरनेट से पैसे कमाने Earn Money Online करने का सबसे बड़ा तरीका हैं| में अपनी बात करू तो में भी Affiliate marketing काफी अच्छा पैसा कमाता हु और आपको पैसा कमाने का सलाह दूंगा|

वेब-आधारित खरीदारी के उच्च विकास के कारण साथी के प्रदर्शन के लिए पहले से अधिक डिग्री है।

Flipkart, Amazon, Ebay सीजे जैसे कई ऑनलाइन डीलर हैं जो Affiliate program चलाते है, Affiliate program join करने से पहले अपनी खुदकी वेबसाइट या ब्लॉग सेटअप करले एक अच्छी निच पर, उसके बाद उससे रिलेटेड आर्टिकल लिखे और प्रमोट करे|

भागीदार को बढ़ावा देने में, आप ग्राहकों को प्राथमिक साइट बनाकर सही आइटम खरीदने में मदद कर रहे हैं, और इसके परिणामस्वरूप, आप 4 से 20% कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

सहबद्ध विपणन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें जहाँ आप केवल 5 $ आसानी से शुरू कर सकते हैं। यहाँ जाने की Affiliate marketing से पैसा कैसे कमाए?

2. Blogging

यह एकल मुख्य रूप से अन्य प्रथाओं की तुलना में आपकी सबसे महत्वपूर्ण राजस्व धारा हो सकती है। ब्लॉग से आप सोते हुए भी पैसा कमा सकते हैं?

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए कई सारे Free Blogging Platforms हैं, अगर आप कुछ पैसा खर्च करके अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो ब्लॉग के लिए एक आकर्षक डोमेन नाम रखें। आप इन डोमेन को विभिन्न होस्टिंग कंपनियों जैसे Namecheap या Hostgator पर खरीद सकते हैं।

उन सभी विषयों के बारे में लिखें जिनसे आप अच्छी तरह से वाकिफ हैं। इसे नियमित रूप से अपडेट करते रहें। हो सके तो प्रति दिन एक पोस्ट 1000 शब्दों के लेख को लिखना होगा। जितने लेख लिखे सभी लेख SEO Friendly लिखे|

3. YouTube channel

एक औसत भारतीय वर्तमान में इस प्लेटफॉर्म पर प्रतिदिन 67 मिनट खर्च करता है। सबसे अच्छी बात यह है, यह संख्या केवल वृद्धि का अनुमान है!

YouTube से अभी कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका। उसके लिए YouTube चैनल शुरू करना होगा। जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, आप YouTube पर लगभग किसी भी तरह का वीडियो अपलोड कर सकते हैं, एक आला (विषय) का चयन करना ही अकलमंदी का काम हो सकता हैं|

जिस टॉपिक के बारेमे आपको पता है, उसी टॉपिक पर हर दिन एक विडियो बनाये और अपलोड करे|

यदि आप YouTube से किन-किन तरीके से पैसा कमा सकते है तो जाने YouTube से पैसा कैसे कमाए?

4. Vlogging

यह भी एक YouTube चैनल बनाने से संबंधित है। इस विधि के साथ आपको मनोरंजन करने की आवश्यकता है। आपको अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाने की भी आवश्यकता है। जितने अधिक दर्शक मिलेंगे, उतने ही अधिक पैसे मिलेंगे। आमतौर पर, इस पद्धति से आप अपने YouTube में आने वाले धन पर निर्भर हो जाते हैं, जब तक कि आप एक प्रभावशाली व्यक्ति नहीं बन जाते।

Vlogging करने के लिए DSLR की कोई जरुरत नहीं, अगर आपके पास एक Smartphone है तो अपने smartphone से Vlogging शुरू कर सकते हैं|

5. Freelancing

कई सारे बिज़नेस है जो अपने कामको आउटसोर्सिंग करते है| आउटसोर्सिंग एक प्रसिद्ध तरीका है अपने काम को जल्द-से जल्द करने का। वह सब कामको एक अच्छे Freelancer समहालते है, एक विशेषज्ञ के रूप में आप एक संक्षिप्त आधार पर छोटे या बड़े संगठनों के साथ काम कर सकते हैं और उन्हें अपना प्रशासन दे सकते हैं।

एक Freelancer हर महीने $ 500 से $ 2000 + बना सकते हैं, जिस तरह के स्वतंत्र रोज़गार आप अपने ग्राहक के लिए पूरा करेंगे।

Freelancing में करियर बनाने के लिए आप को एक पदार्थ लेखक, वेबसाइट विशेषज्ञ, दृष्टांत प्रवर्तक के रूप में भर सकते हैं या एसईओ, सूचना अनुभाग, वीडियो श्रद्धांजलि, कम्प्यूटरीकृत प्रदर्शन और इसके बाद सहायता के प्रकार प्रदान करते हैं।

6. Google AdSense

आपने कुछ वेबसाइटों पर विज्ञापनों को देखा होगा, यह Google AdSense या other ad networks के माध्यम से देखाया जाता हैं| यदि आपके पास एक वेबसाइट है, तो हम अपनी वेबसाइट पर Google कोड के साथ विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं।

जब कोई आगंतुक उस विज्ञापन पर क्लिक करेगा और बाकी Google द्वारा लिया जाएगा, तो आपको क्लिक का कुछ % प्राप्त होगा। आपकी वेबसाइट पर आगंतुकों की संख्या और आपकी रैंकिंग स्थिरता के आधार पर राजस्व में वृद्धि होगी।

Google AdSense से एक अच्छी आय अर्जित करने के लिए आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर बहुत सारे काम करने होंगे। यह रणनीति दीर्घकालिक व्यवसायों के लिए सर्वोत्तम है। जाने की Google AdSense क्या है और कैसे पैसा कमाए?

7. Domain Buy & Sell

Domain Buy & Sell पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। आजकल ज्यादातर लोग डोमेन बेचकर अच्छी कमाई कर रहे हैं।

पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा और बहुत नया तरीका है, आप कम कीमत में एक बढ़िया डोमेन खरीद सकते हैं और इसे कुछ समय के लिए रख सकते हैं और कुछ समय बाद आप इसे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी भी डोमेन सेलिंग वेबसाइट जैसे Godaddy, Namecheap, Bigrock आदि पर एक खाता बनाना होगा और एक अच्छा नाम डोमेन खरीदना होगा। आप इन डोमेन को विकल्पों में बेच सकते हैं।

Domain Sell के लिए, आप Flippa जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका डोमेन अच्छा है, तो आप एक हजार रुपये में खरीदे गए डोमेन को $ 1000 तक भी बेच सकते हैं। जाने की Buying and Selling Domain Business कैसे करे?

8. SEO (Search Engine Optimization)

एसईओ के साथ पैसा बनाने से पहले, आपको ग्राहकों को अपनी सेवाओं की पेशकश करने से पहले कम से कम एक साल कई परियोजनाओं पर काम करना होगा। आपको अंतर्राष्ट्रीय या राष्ट्रीय वेबसाइटों पर काम करने का अनुभव होना चाहिए।

इसके अलावा, एसईओ एक लंबी अवधि की प्रक्रिया है और एक वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए, यह उस जगह पर 2 महीने से लेकर एक साल तक का समय लगता है, जिस स्थान पर आप रैंक करने की कोशिश कर रहे हैं।

जब आप पर्याप्त रूप से आश्वस्त होते हैं कि आप वेबसाइटों को अनुकूलित कर सकते हैं, तो आप अपनी सेवाओं को Upwork और Fiverr पर दे सकते हैं। सेवाओं की पेशकश के लिए अपवर्क सबसे अच्छा है क्योंकि आपको एक अच्छे बजट के साथ वास्तविक ग्राहक मिलेंगे।

9. Content Writing

आपको पता हैं, कंटेंट एक किंग हैं| बिज़नेस अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को रिव्यु देता है वह कंटेंट की माध्यम से देता हैं| इसलिए कंटेंट राइटिंग अब काफी अच्छी तरह से बढ़ रही है क्योंकि हर जगह नए व्यवसाय शुरू हो रहे हैं, लोग नए रचनात्मक विचारों के साथ आ रहे हैं और अपना काम शुरू कर रहे हैं|

आप वेब पत्रिकाओं, संगठनों, नींव, अद्वितीय व्यक्तियों और इतने पर रचना कर सकते हैं। विभिन्न प्रकार के निबंधकारों को अप्रत्याशित रूप से भुगतान मिलता है। नियमित रूप से व्यक्तियों को 500 शब्द सामग्री की रचना के लिए Rs.100 से Rs.500 + का भुगतान किया जाता है।

10. Copywriting

Copywriting एक अच्छा करियर बिकल्प हो सकता हैं| यदि आप शब्दों के साथ अच्छे हैं, तो आप को पैसा कमाका मौका हैं। लोग लगातार ऐसे लेखकों की तलाश में रहते हैं जो लोगों को खरीद सकें।

यह सबसे अधिक मांग वाले कौशल में से एक है, लेकिन आपको वास्तव में अच्छा होना चाहिए। अवसरों को खोजने के लिए अच्छी जगहें शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं: आईविटर, अपवर्क, फाइवर, आदि।

11. Online consultant

यदि आप किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, तो आपको समस्याओं या मुद्दों की मदद के लिए आमतौर पर एक अस्थायी अनुबंध के लिए काम पर रखा जा सकता है। निश्चित रूप से, आपके पास उस पृष्ठभूमि में एक पृष्ठभूमि होनी चाहिए जो आप के लिए परामर्श करने के लिए किराए पर ली गई हो। आपकी सफलता के लिए दीर्घकालिक रूप से आपकी सिफारिशें प्रभावी और प्रभावी होनी चाहिए।

Online consultant के लिए अपनी खुदकी वेबसाइट बना सकते है या Upwork, Fivver पर अपना प्रोफाइल बना सकते हैं|

12. Podcasting

ऑनलाइन पैसा कमाने का कई सारे तरीके में से एक है, Podcasting.

Podcasting में आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं होती, मानों आपने एक ब्लॉग बनाया या एक YouTube चैनल, उस पर काम करते होंगे| वह कंटेंट को आप voice के जरिये लोगों को जानकारी देंगे|

Podcasting शुरू करने के लिए कई सारे Platforms है जहा पर आप Podcasting शुरू कर सकते हैं| यहाँ जाने की Podcasting से पैसा कैसे कमाए?

13. Email marketing

लोग आपको ईमेल विपणन अनुक्रम (ट्रिप्स) बनाने के लिए भुगतान करेंगे। यदि आप लोगों को ईमेल बनाने में मदद कर सकते हैं जो लोगों को उनकी वेबसाइट पर वापस लाएगा, तो इससे उन्हें पैसा बनाने में मदद मिलेगी और परिणामस्वरूप आपको अधिक पैसे मिलेंगे|

14. Selling insurance online

कंपनियां आपको बीमा ऑनलाइन बेचने के लिए काम पर रखेंगी। आपको अपने राज्य में उचित लाइसेंस प्राप्त करना पड़ सकता है। insurance सेल करने के लिए आपके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होना चाहिए, insurance के बारेमे कस्टमर को अच्छे से समझा के लेने में मद्दत कर सकते हैं|

15. Crowdfunding

क्राउडफंडिंग का उपयोग एक अभ्यास को संदर्भित करने के लिए किया जाता है जहां एक परियोजना को पूरा करने के लिए लोगों के समूह से धन लिया जाता है जो लोग यहां अपने पैसे का निवेश करते हैं वे यह अच्छी तरह से जानते हैं और वे अपने पैसे का निवेश क्यों करते हैं। आम तौर पर यह केवल एक विशेष कारण के लिए होता है।

यह पैसे जुटाने के तरीकों में से एक है जहां इंटरनेट और सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, ट्विटर या किसी अन्य क्राउडफंडिंग-समर्पित वेबसाइटों का उपयोग पूरी तरह से किया जाता है। ये छोटे छोटे व्यवसाय और स्टार्टअप इसे अधिक से अधिक लोगों के साथ बेहतर बनाने में मदद करते हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से सीखेंगे जो उनके निवेश आधार, और धन की संभावनाओं को बढ़ाएगा।

क्राउडफंडिंग एक नई अवधारणा नहीं है क्योंकि यह पहले से ही हमारे देश में दूसरे रूप में स्वदेशी थी। उदाहरण के लिए दान जो हम अपने आसपास के लोगों से त्योहार की स्थिति में चुनते हैं। जिससे लोगों के लिए कोई भी सामाजिक कार्य करना आसान हो जाता है। इसका उपयोग फिल्मों में सामाजिक कारणों और संगीत समारोहों में भी किया जाता है। यह कई मॉडलों में आत्मसमर्पण किया जाता है जैसे कि सहकर्मी से सहकर्मी को उधार देना।

16. Dropshipping

ईबे पर अपने उपयोग की गई वस्तुओं को बेचना एक बात है, लेकिन नई वस्तुओं को बेचने के लिए ड्रॉप शिपर्स का उपयोग करना आपके व्यवसाय को एक नए स्तर पर ले जा सकता है।

ड्रॉपशीपिंग में ऑर्डर पूरा करने और शिप करने के लिए एक अन्य कंपनी का उपयोग करके एक व्यापारी शामिल होता है। इलेक्ट्रॉनिक्स, बच्चों के खिलौने, और स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पादों सहित कई नए आइटम ड्रॉप शिपर्स के माध्यम से बेचे जाते हैं। कई आपूर्तिकर्ता हैं जो सैकड़ों थोक विक्रेताओं तक पहुंच के साथ बड़ी ड्रॉपशीपिंग सेवाएं हैं, साथ ही विशेष व्यवसाय भी हैं जो उपहार टोकरी जैसी दुकान के आला आइटम को छोड़ देते हैं।

ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं से खरीदते समय ड्रॉप शिपिंग के सिद्धांतों का उपयोग करना भी संभव है। बड़े ड्रॉप शिपर्स की एक सदस्यता समझौता और शुल्क है, जबकि आला उत्पादों में एक आवेदन हो सकता है जिसे आपको जमा करना होगा।

17. Resume writing

जब कोई नौकरी की तालाश करते हैं, तो उसे यह नहीं पता होते है की रिज्यूमे कैसे लिखे? यदि आपके पास लिखित शब्द के लिए एक स्वभाव है और लोगों के साथ एक तरीका है, तो आप रिज्यूमे सर्विसेज शुरू कर सकते हैं।

रिज्यूमे सर्विसेज सेवा शुरू करने के लिए आप अपने ग्राहकों को यह पता लगाने के लिए साक्षात्कार देंगे कि वे कहाँ हैं, उन्होंने क्या किया है और उनकी प्रतिभा कहाँ निहित है, फिर डिज़ाइन करें और एक फिर से शुरू करें जो उन्हें व्यवसाय और व्यक्तिगत दोनों दृष्टिकोणों से दिखाता है।

रिज्यूमे लेखन फिर से शुरू करने के अलावा, आप कवर पत्र लिखने, कैरियर परामर्श या साक्षात्कार रिहर्सल प्रदान करने जैसी अन्य सेवाओं को जोड़ सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए लाभ यह है कि आप घर पर काम कर सकते हैं, आप अंशकालिक शुरुआत कर सकते हैं, आप जीवन के सभी अवसरों में बहुत सारे दिलचस्प लोगों से मिलते हैं, और आप लोगों को खुद को और उनके जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने का संतोष प्राप्त करते हैं। अगर आप अपना खुदका रिज्यूमे बनाना चाहते है, रयूसमे कैसे बनाये? जाने|

18. Mobile app development

यह भी आय का एक अच्छा स्रोत है| Mobile app development को आप एक या दो पाठ्यक्रमों के माध्यम से सकते हैं| ऐप विकास सीख पाठ्यक्रम सिखने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करने की जरुरी नहीं हैं, आप इसे यूट्यूब से सीख सकते हैं|

कोर्स कम्पलीट करने के बाद अपना खुद का ऐप बनाने या दूसरों से प्रोजेक्ट लेने में मदद करेगा। यदि आपके पास एक व्यावसायिक विचार है तो आप इसे इस अवधारणा के माध्यम से एक उत्पाद में बदल सकते हैं, बस इस विचार को अपने ऐप में लागू करें और अपना व्यवसाय शुरू करें। अपने ऐप्स बनाकर आप उन पर विज्ञापन दिखाते हैं और अच्छी रकम कमा सकते हैं।

19. Transcription services

बहुत से लोग, विशेष रूप से YouTube निर्माता, अपने वीडियो को स्थानांतरित करने के लिए लोगों की तलाश कर रहे हैं। आप इसे मैन्युअल रूप से कर सकते हैं या आपकी सहायता के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे भेजने से पहले प्रमाण देना सबसे अच्छा है।

20. Translation

कई कंपनियां और व्यक्ति जो अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के साथ व्यवहार करते हैं, वे दस्तावेजों और वीडियो का अनुवाद करने के लिए व्यक्तियों की तलाश कर रहे हैं।

Translation business एक अच्छा बिज़नेस है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें एक या दो भाषाओं में अवगत है| People Per Hours या Fivver पर काम धुंद सकते है|

21. Virtual assistant

एक रिमोट हेल्पर एक व्यक्तिगत दाहिने हाथ से मिलता-जुलता है, जो वास्तव में किसी के लिए वेब पर काम करके नकद प्राप्त कर सकता है।

वह साइटों से निपटने, निर्देशन, रचना और संपादन, सामग्री वितरित करने, प्रचार, कोडिंग, साइट और एप्लिकेशन उन्नति, जांच और इसके बाद जैसे कामों का वर्गीकरण कर सकता है। जाने की र्चुअल असिस्टेंट क्या होता हैं?

22. Tech-support

कई कंपनियां सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर मुद्दों के साथ अपने कर्मचारियों की मदद के लिए लोगों को नियुक्त करती हैं। आप आईटी फील्ड से है और कंप्यूटर के बारेमे ज्ञान है तो Tech-support एक अच्छा विकल्प हो सकता है|

23. Online surveys

कुछ कंपनियां आपको उनके लिए सर्वेक्षण भरने के लिए पैसे का भुगतान करेंगी। आपको पहले उनके साथ साइन अप करने की आवश्यकता है। यहाँ Top 10 Online surveys sites है जहा पर अपना प्रोफाइल बना कर वर्क कर सकते है|

24. Online tutoring

यदि आप शिक्षाविदों में अच्छे हैं और एक आसान तरीके से अवधारणाओं को विस्तृत कर सकते हैं, तो इंटरनेट के माध्यम से अपनी प्रतिभा को दूसरों के सामने प्रकट करें।

ऑनलाइन ज्ञान फैलाकर आभासी कक्षाओं के माध्यम से कमाएँ। अपनी जेब में लाभ जोड़ने के लिए वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन सिखाएं। आप अपने चयनित विषय के लिए पार्ट टाइम ट्रेनर के रूप में काम करके अपने कौशल के साथ पैसा कमा सकते हैं। आप ऑनलाइन वीडियो प्रोग्राम वेबसाइटों पर अपना कोर्स बना सकते हैं।

25. E-books

ईबुक एक किताब या नोटों का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है जिसे लोग अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर पढ़ सकते हैं। आज के युग में, लोग ऑनलाइन ई-पुस्तकें खरीदते और बेचते हैं। इंटरनेट पर ईबुक प्रकाशित करना बहुत आसान है, लेकिन इसे लिखना बहुत मुश्किल है।

लोगों को लगता है कि एक ईबुक लिखना बेचा जाता है, लेकिन अगर कोई इसे सस्ते में बेचना चाहता है, तो भी ऐसा नहीं है। ईबुक लिखने के लिए आपका लिखने का तरीका बहुत अच्छा होना चाहिए।

26. Online Selling

ऑनलाइन बिक्री पारंपरिक बिक्री की तरह नहीं है। यहाँ आपको केवल कुछ शीर्ष शॉपिंग पोर्टल जैसे कि Flipkart, Amazon, SnapDeal आदि पर विक्रेता बनना है और उन उत्पादों को सूचीबद्ध करना है जिन्हें आप बेचना चाहते हैं।

आप अपने शहर में घूम सकते हैं और इन साइटों पर बेचे जाने वाले सर्वोत्तम उत्पादों की जांच कर सकते हैं। आपको उन सर्वोत्तम उत्पादों की कोशिश करने की ज़रूरत है जिन्हें आप बाजार मूल्य से कम पर बेच सकते हैं।

27. Lead generation

एक लीड जनरेशन जॉब या कंपनी शुरू करना आसान हो सकता है, लेकिन इसे लाभप्रद रूप से चलाना थोडा मुस्किल हो सकता है| लीड जनरेशन जॉब करने से पहले इसके बारेमे सभी Tools को अच्छे से जान ले| उसके बाद जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है या नहीं तो लीड जनरेशन बिज़नेस शुरू करे, कुछ क्लाइंट्स से बात कर के लीड जनरेशन बिज़नेस चलाये|

28. Stock photography

क्या आप एक भावुक फोटोग्राफर हैं, जिन्हें आपके साथ कुछ अद्भुत क्लिक मिले हैं? अब आप इससे पैसे कमा सकते हैं!

आप अपनी तस्वीरों को Shutterstock, Unsplash और pexels.com वेबसाइटों पर बेच सकते हैं। यहाँ जाने की Stock photography से पैसा कैसे कमाए?

29. Stock trader

शेयर ट्रेडिंग और विदेशी मुद्रा व्यापार उन लोगों के लिए पैसा बनाने का एक बहुत ही आकर्षक तरीका है जिनके पास बाजार का अच्छा विचार है।

इंटरनेट पर मुफ्त या सशुल्क पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जो आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं। तुम भी आर्थिक समय की तरह अखबार पढ़ सकते हैं या क्षेत्र में अधिक विशेषज्ञ बनने के लिए सीएनबीसी जैसे टीवी चैनल देख सकते हैं।

बिना पर्याप्त ज्ञान के इस बाजार में प्रवेश करना जोखिम भरा है जिसके लिए आपके पास इसकी बेसिक नॉलेज होना चाहिए|

30. Selling School Notes

 यदि आप कॉलेज के छात्र हैं, तो आप उन्हें अपने नोट्स बेचने के लिए भुगतान करेंगे। यहां तक ​​कि कुछ साइटें भी हैं जो आपके नोटों को फिर से बेचने के लिए खरीद लेंगी। आपको आमतौर पर इसके लिए एक बहुत अच्छा छात्र होना चाहिए। जब में इंजिनियर में था तब Diginotes.in काफी मद्दत की पास होने में|

Last Word:

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद त्वरित पैसा ऑनलाइन “earn money online” बनाने के बारे में काफी आइडियाज दिया गया है।

ऑनलाइन पैसा बनाने के तरीके के बारे में और अधिक टिप्स जानने के लिए, इन तरीकों को ज़रूर देखें साइट, आपको Job and Career और अन्य Business अपडेट के लिए ब्लॉग विजिट करे|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here