कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका – Online Paise Kamane Ka Tarika

0
372

online paise kamane ka tarika, ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं…

इंटरनेट के इस्तेमाल से आप घर बैठे सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन के साथ बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका “online paise kamane ka tarika” बताऊंगा। अगर आप एक कौशल में माहिर है तो अपने कौशल के मद्दत से ढेर सारा पैसे कमा सकते है। एक ऐसा कौशल जिसे मद्दत से आप किसी बिजनेस को आगे बढ़ा सकते या वह कौशल को आप किसी और को सिखा सकते हैं।

यदि आपके पास कौशल नहीं है, तो सबसे पहले एक कौशल अच्छे से सीखें। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कुछ कौशल सिख सकते है, जैसे: Content Creation, Digital Marketing, Social Media Manager, Web Designing/Development, Virtual Assistance, Mobile App Development, आदि।

यदि आपके पास किसी प्रकार का कौशल नहीं है, तो ऑनलाइन पैसे कमाने की कोशिश क्यों कर रहे हैं, आपको ही पता होगा।

Online Paise Kamane Ka Tarika

Also Read:

हम अगर भारत की बात करे तो ज्यादातर छात्र Engineer, doctor, lawyer or accountant के अलावा कुछ और नहीं सोच सकते हैं! अगर आप एक स्टूडेंट है चाहते आप बॉयज हो या गर्ल्स अगर अपने पढाई के दौरान से कुछ अच्छे स्किल्स सीखते है तो आपके लिए अच्छी होगी और पढाई के दौरान से अच्छा खासा पैसे कमा सकते है।

Digital revolution में कई सारे स्किल्स है जिसे कुछ समय में सिख सकते है, और स्किल्स सीखते के बाद मैं आपको लाखों पैसे जुटाने के लिए Entrepreneur बनने के लिए नहीं कह रहा हूँ! बस अपने पॉकेट खर्च जुटाए जैसे-जैसे आपकी स्किल्स बढेगा वैसे ही आपकी कमाई भी बढेगा और आप एक दिन जरुर Entrepreneur बनेंगे।

आप Engineer, doctor, lawyer की पढाई करते समय में नए कौशल सीखना मुश्किल नहीं है। आप YouTube के बारेमे तो सुना ही होगा, मुझे यकीन है कि आपको इस शब्द से अवगत होना चाहिए।

YouTube पर अपनी खुदकी चैनल बना करके अपनी स्किल्स को दुसरे को सिखा सकते है नहीं! तो किसी और के लिए “content writing” काम शुरू कर सकते है।

यदि आप online paise kamane ka tarika अभी पढ़ रहे हैं, यानि आप ओनलाइन पैसा कमाने का तरीका तलाश कर रहे है। इसी तरह से कई लोग इंटरनेट पर paisa kamane ka sabse aasan tarika चीजों को खोजते रहते हैं।

जो लोग internet se paise kamane ka tarika ढूंढे है वह महीनों में अच्छा पैसे कमा लेते है। जैसे की आप कुछ YouTuber को ले सकते है जो Content Creation करके महीनों के लाखों करोडों कमा रहा है।

चलिए जान लेते है वह कौन-कौन सी तरीकों से आप भी ऑनलाइन कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं चाहिए, आपके पास वह जरुर होगा:

  1. Mobile/Computer
  2. Internet Connection
  3. और Time

online paise kese kmaye तरीकों पर काम करना चाहते है तो यह तिन चीज होनी चाहिए।

Online Paise Kamane Ka Tarika – कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

#1: YouTube से पैसे

जैसा कि हम सभी जानते हैं, YouTube आपकी प्रतिभा दिखाने और अपने जुनून का पालन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। और, आप में से कई सारे लोग सोचते होंगे की YouTube पर वीडियो बनाकर और पोस्ट करके पैसे कमाना संभव है की नहीं?

आप ही नहीं आप जैसे जितने लोग है जो युट्यूब चैनल शुरू करना चाहते है वह यही सोचते है की यूट्यूब से कमाई कैसे होती है? और यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है? यूट्यूब से कमाई तभी होगी जब अपनी खुदकी यूट्यूब चैनल बनायेंगे और उसपर काम करेंगे।

एक बार चैनल पर 1000 Subscriber और 48 Hours पूरी कर लेते है तो अपने YouTube की वीडियो से पैसा कमा सकते हैं।

विडियो के से पैसे कमाने का अर्थ है, विडियो का निर्माता YouTube को अपने विडियो के बीच विज्ञापन डाल के पैसे कमा सकते है साथी-साथ और विभिन्न व्यवसायों से पैसे कमा सकते है। YouTube विज्ञापनदाताओं से जो भी पैसे लेता है YouTube Ads चलाने के लिए उसमे से 45% खुद रखता है और 55% YouTuber के साथ साझा करता है, यानि आपको मिलेगा।

YouTube par online paise kamane ka tarika कई सारे है, जैसे Affiliate Marketing जिसमें आप अपने YouTube चैनल पर अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देते हैं और उस पर एक कमीशन बनाते हैं। आप YouTube के माध्यम से अपने स्वयं के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देकर भी पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब से कितना कमा सकते हैं

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपकी चैनल किस नीच पर है, उसकी ऑडियंस कौन है। सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए और आपको हिंदी में वीडियो बनाने के लिए यह अनुमान लगाया गया था कि आप प्रति 1000 Views में लगभग 1-2 $ कमाएंगे।

अगर आप युट्यूब से पैसे कमाने की सोच रहे है तो पोस्ट पढ़ सकते है: यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है

#2: सोशल मीडिया से पैसे कमाए

हम सब सोशल मीडिया को डेली इस्तेमाल करते है। चूँकि सोशल मीडिया हमारे दोस्त, फॅमिली, रिश्तेदार से जोड़े रहते है इसलिए इसपर काफी टाइम बिताते है। लेकिन आपको पता है सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते है। आजकल सोशल मीडिया के जरिए पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है।

Facebook, Instagram, Twitter, Snapchat जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप जैसे दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के अरबों से भरा हुआ है।

यदि आप उन सभी उपयोगकर्ताओं को अपने प्रोफ़ाइल की ओर दर्शकों के एक अंश को ड्राइव करने में सक्षम हैं, तो आप इसके माध्यम से कुछ अच्छा व्यवसाय चला सकते हैं जिसे अच्छी कमाई हो सकती है|

सोशल मीडिया का उपयोग कई चीजों के लिए किया जाता है, लेकिन जरूरी नहीं कि हमेशा अच्छी चीजें ही हों। सोशल मीडिया पर बहुत से अनैतिक व्यवहार किए जा रहे हैं और यह इस बात पर सवाल खड़ा करता है कि लोग आमतौर पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल किस लिए कर रहे हैं। Social media marketing का उपयोग आपके और आपके व्यवसाय के लिए भी किया जा सकता है।

यदि आप Twitter इस्तेमाल कर रहे है तो Twitter से अच्छा पैसा कमा सकते है। Twitter से पैसे कैसे कमाए जाने।

#3:  फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

इंटरनेट पर Online paise kamane ka tarika कई सारे मिल जाएगा। पर फ्रीलांसिंग एक कैरियर मार्ग है जिसमें आपको अपनी इच्छानुसार चुनने की स्वतंत्रता मिलता है। फ्रीलांसिंग में आप अपने खुद के बॉस होते हैं और आप तय करते हैं कि आप क्या करेंगे और आप क्या नहीं करेंगे।

फ्रीलांसिंग कोई विशेष काम नहीं है, यह एक शब्द से अधिक है जिसे हम (मनुष्य) स्वतंत्र रूप से काम करने वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए उपयोग करते हैं। फ्रीलांसर वह व्यक्ति बन सकते है जो Digital marketing, web developer, designer, writer, translator, आदि चीजों के बारेमे जनता है।

इंटरनेट पर बहुत सारे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिसपर अपनी प्रोफाइल बना सकते है, प्रोफाइल बनाने के बाद आप ग्राहकों के लिए काम करके पैसा कमा सकते हैं।अपवर्क, Fiverr, Freelancer.in and PeoplePerHour दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन कार्यस्थल जहा पर फ्रीलांसिंग जॉब पा सकते है।

यह बहुत सरल है, आप उनका काम करते हैं और वे आपको पैसा देंगे, आप उतने ही पैसे कमा सकते हैं जितना आप किसी कंपनी के लिए काम करते हैं, लेकिन एक स्वतंत्रता के साथ जो आप चाहते हैं वह करें।

फ्रीलांसर से पैसे कमाने के लिए कुछ Online Paise Kamane Ka Tarika जानकारी शेयर किया पढ़ सकते है:

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?

और Fiverr से पैसे कैसे कमाए जानकारी भी जाने|

#4:  अपनी ब्लॉग/वेबसाइट शुरू करके

आपके द्वारा बनाई गई ब्लॉग/वेबसाइट से पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं। ब्लॉग/वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक खुदका ब्लॉग होना चाहिए| बहुत सारे ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जिसपर फ्री में ब्लॉग बना सकते है, नहीं तो कुछ पैसे खर्च करके वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते है जो की आपका online paise kamane ka tarika में सबसे बेस्ट होगा।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए, आपके पास एक ब्लॉग/वेबसाइट जिसपर उपयोगी जानकारी दे और अच्छे से blog को promote करे| एक वेबसाइट से आय अर्जित करना आसान है यदि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। आप वास्तव में अधिक पैसे कमा सकते हैं जितना आप एक नियमित नौकरी में उपयोग किया जाता है।

आपको पैसा कमाने के लिए अपने ब्लॉग के लिए, आपके पास ये चीजें तैयार होनी चाहिए:

Quality Content: अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर हमेशा Quality Content लिखें और साझा करें। इस तरह आप अपने ब्लॉग के मुद्रीकरण होने की संभावना बढ़ा देंगे।

Quality Traffic: एक ब्लॉग/वेबसाइट से मुद्रीकरण करने के लिए ट्रैफिक ज्यादा मायने रखता है। वह भी Quality Traffic, ब्लॉग/वेबसाइट पर जितने Organic Traffic होंगे आप उतने पैसे कमा सकते है।

आर्गेनिक ट्रैफिक का मतलब यह आपके ब्लॉग को आपकी सामग्री में रुचि रखने वाले लोगों को आकर्षित करना वह भी सर्च इंजन मी मद्दत से। अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाये, यह जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं।

Internet पर बहुत सारे एप्लीकेशन है जिसकी इस्तेमाल करके अच्छा पैसे कमा सकते है: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए अप्प

#5:  मार्केटिंग और फाइनेंस से जुड़ें

मार्केटिंग और फाइनेंस दोनों ही करियर बनाने के लिए बहुत बड़ा क्षेत्र है। पैसा कमाना केवल खुशहाल और उचित जीवन का समाधान नहीं है। अगर दोनों क्षेत्रों में पैसे की बात की जाए तो कड़ी मेहनत और दृढ़ता के साथ कोई भी बढ़ सकता है।

मार्केटिंग और फाइनेंस में बहुत पैसा है। बिंदु यह है कि आप किस क्षेत्र में रुचि रखते हैं। उन लोगों से न गुज़रे जो आपसे पहले पूछते हैं कि आप वास्तव में किस क्षेत्र में मार्केटिंग या फाइनेंस में रुचि रखते हैं। दोनों क्षेत्रों में कई कैरियर विकल्प हैं, आपको केवल विशेष क्षेत्र का गहन ज्ञान लेना है।

मार्केटिंग में कुछ कैरियर विकल्प हैं

  1. मार्केटिंग मैनेजर,
  2. मार्केटिंग रिसर्च एनालिस्ट,
  3. विज्ञापन या प्रचार प्रबंधक,
  4. सोशल मीडिया मैनेजर,
  5. प्रोडक्ट / ब्रैंड मैनेजर,
  6. मीडिया प्लानर,
  7. सेल्स मैनेजर,
  8. पब्लिक रिलेशन स्पैशलिस्ट

वित्त प्रबंधक में कुछ कैरियर विकल्प हैं:

  1. वित्त विश्लेषक,
  2. वित्त नियंत्रक या निदेशक,
  3. मुख्य वित्तीय अधिकारी,
  4. वाणिज्यिक या निवेश बैंकर,
  5. वास्तविक राज्य या बीमा वित्त प्रबंधक

मार्केटिंग और फाइनेंस दोनों ही कैरियर के नजरिए से बेहद आकर्षक हो सकते हैं। मार्केटिंग में आप बहुत कुछ सीखेंगे और लाभ कमा सकते हैं जो आप चाहते हैं। आपके पास आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय है। आप डायरेक्ट सेलिंग मार्केटिंग का चयन करें क्योंकि भारी आय और अच्छा भविष्य।

पर, मार्केटिंग और फाइनेंस ऑफलाइन के लिए सही है, अगर आप मार्केटिंग से online paise kamane ka tarika जानना चाहते है तो वह डिजिटल मार्केटिंग हो सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग आजकल सबसे लोकप्रिय क्षेत्र माना जाता है, जिसमें सभी के लिए कैरियर के कई अवसर खुले हैं। और यह ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकता है।

अगर आपको एक अच्छे डिजिटल मर्केटर बनना है तो जानकारी शेयर कर चूका हु की डिजिटल मर्केटर कैसे बने? पढ़ सकते है।

#6:  सर्वे और समीक्षा करें

अगर में Survey Sites की बात करू तो internet पर बहुत सारे website है जहा survey करके पैसे कमा सकते है लेकिन सभी सर्वेक्षण प्रदाता वैध नहीं होते हैं। एक part time job की तलाश में हैं और एक अच्छी खासी रकम कमाना चाहते हैं तो online survey सबसे अच्छा preeminent solution है।

समस्या तब पैदा होती है जब अच्छे पैसे देने वाले वेबसाइट के साथ सही वेबसाइट चुनने की बात आती है। यदि आप दुनिया भर में अच्छे पैसे देने वाले सर्वेक्षणों को जानना चाहते हैं और अपनी कमाई के साथ शुरू करने के लिए उत्सुक हैं, तो उनमें से Top 10 survey website है जिसपर अपनी प्रोफाइल बना के पैस कमा सकते है।

#7:  वर्चुअल असिस्टेंट बनें

अगर आप online paisa kamane ka tarika धुंद रहे है तो Virtual assistants उन में से बेस्ट है वो भी अपने अपने घर बैठे पैसे कमाने के लिए।

Virtual assistants उन छोटी कंपनियों की मदद करते हैं, जो full time job के लिए किसी बन्दे को नियुक्ति नहीं कर सकते, या जिन्हें केवल समय-समय पर Administrative functions को सौंपने की आवश्यकता होती है।

एक आभासी सहायक (Virtual assistants) बनाने के आपके पास flexible work hours हैं, कोई commute नहीं होगा जब चाहे तब आप काम को पूरा कर सकते है, और आप प्रति दिन $300-$500 तक कमा सकते हैं।

यदि आपके पास प्रशासनिक कार्य का थोड़ा अनुभव है, तो आपके लिए उद्यमी बनने और धन जमा करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

#8: एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

Affiliate Marketing उत्पादों या वेबसाइटों को बढ़ावा देने के लिए Online Paise Kamane Ka Tarika विभिन्न तरीकों में से एक है जो बिक्री से कमीशन के रूप में एक निश्चित प्रतिशत अर्जित करता है। जो Blogging, YouTube, या Instagram या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर हो सकता है जहां आप अपने दर्शकों को इकट्ठा कर सकते हैं।

Affiliate Marketing से जो भी बिक्री कराई जाती है वे वेब ट्रैफिक के माध्यम से की जाती है। इसका तात्पर्य यह है कि पैसा उत्पाद की बिक्री से प्रचारित किया जाता है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके द्वारा प्रचारित सेवाएं या उत्पाद दूसरों द्वारा प्रदान किए जाते हैं और जरूरी नहीं कि आप। एकमात्र कर्तव्य जो आपको करने की आवश्यकता है, वह है मार्केटिंग या बिक्री आउटलेट प्रदान करना।

यदि आप Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि Affiliate Marketing क्या है और कैसे काम करता है?

#9: मोबाइल से पैसे कमाए

अगर आप सही में oOnline Paise Kamane Ka Tarika धुंद रहे है वो भी अपने mobile से तो आसानी से आप कमा सकते है। और यह एकदम सही तरीका है क्योंकि मोबाइल फोन अब छोटे कंप्यूटर बन गए हैं। हम लगभग वह सब कुछ कर सकते हैं जो हम कंप्यूटर पर करते हैं जैसे बैंकिंग लेनदेन, लेखन, सोशल मीडिया का उपयोग करना, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठकों में भाग लेना आदि।

मोबाइल फोन का उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है और इस प्रकार हमारे स्मार्टफोन का उपयोग करके पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर खुल रहे हैं।

यहां हमारे मोबाइल फोन का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं:

  • Online Surveys
  • Money Earning Apps
  • Play Games & Earn Money
  • YouTube Videos
  • Online Trading
  • Content Writing
  • Affiliate Marketing

अगर इसके बारेमे पूरी जानकरी जानना चाहते है तो आप android mobile se paise kaise kamaye tarike जान सकते है।

#10: यूआरएल शोर्तेर्नेर से पैसे कमाए

यदि आप URL shorteners से पैसे कमाने की सोच रहे है तो बस आपको लोगों के लिए एक URL Share करना होगा और आपको पैसा मिलेगा, URL shorteners के साथ पैसा कमाना अच्छी बात है पर इसमें  थोडा समय लगता है लेकिन आपके पास दर्शकों का एक स्रोत है तो आसानी से पैसे कमा सकते है।

URL shorteners से पैसे कमाने कमाई करने के लिए आपको URL shorteners के बारे में अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। उसके बाद अच्छे से काम करे, कुछ दिनों के बाद आप अपना परिणाम देख सकते हैं कि URL शॉर्टर्स कैसे लाभ कमाते हैं|

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जानकारी में

आप ने आज जाना की Online Paise Kamane Ka Tarika 2021 में, इन सभी पर अच्छे से काम करने की आवश्यकता होगी और आपको इसके खिलने के लिए धैर्य से इंतजार करना होगा।

यदि आप एक शुरुआती हैं, तो मैं एक Niche BLog शुरू करने की सलाह दूंगा। यह Online Paise Kamane Ka Tarika सर्वोत्तम तरीकों में से एक है और ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कई तरीके होता है।

ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार जब आपके पास एक विधि के साथ एक स्थिर आय होती है, तो इसमें कुछ अन्य तरीकों को जोड़ना आसान होता है और थोड़े समय में अधिक पैसा कमाया जाता है।

Work From Home करके महीनों में $1000 तक कमा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here