Digital Marketer kaise bane – डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

0
106
Digital Marketer kaise bane

सभी के समय में डिजिटल मार्केटिंग सबसे शक्तिशाली व्यवसाय रणनीति है और सबसे चुनौतीपूर्ण कैरियर मंच में से एक है। इस क्षेत्र में, कैरियर के बहुत सारे विकास, और कंपनियों और एजेंसी में इन कौशल की अत्यधिक मांग है। आज के इस लेख में Digital Marketer kaise bane सभी जानकारी हिंदी में|

डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर हो सकता हैं| यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले, मैं सुझाव देना चाहूंगा की आपको ऑनलाइन ब्लॉग, पोस्ट और वीडियो पढ़ना शुरू करना चाहिए और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और सर्च इंजन के बारे में कई चीजें जैसे: – SEO क्या हैं? सर्च इंजन कैसे काम करता है, सोशल मीडिया और सर्च इंजन नेटवर्क के लिए नियम और कानून क्या हैं

इस फील्ड में आपको उच्च योग्य और स्वामी बनने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कमती में स्नातक होना महत्वपूर्ण है। आपको अपना स्नातक पूरा करना चाहिए और उसके बाद, आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटिंग कोचिंग संस्थान से संपर्क कर सकते हैं, वे आपको डिजिटल मार्केटिंग का सारा ज्ञान प्रदान कर सकते हैं।

आपको कुछ ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेने चाहिए, आप Google के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। Google ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसे आप “Google के साथ डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीख सकते हैं” प्रमाणन के साथ लिंक प्राप्त कर सकते हैं।

वह फ्री सर्टिफिकेशन कोर्स है और आपको यहां Digital Marketer से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। दूसरी बात आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइटों के कार्यान्वयन के लिए HTML और वर्डप्रेस जैसे कोड सीखने की आवश्यकता है।

What Is Digital Marketing

सरल शब्दों में, डिजिटल मार्केटिंग का मतलब है इंटरनेट और डिजिटल माध्यम के रूप में अपने उत्पादों और सेवाओं का विपणन करना।

डिजिटल मार्केटिंग आपके अपने या अन्य विक्रेताओं के उत्पादों की ऑनलाइन मार्केटिंग के अलावा कुछ नहीं है। यह कई प्लेटफार्मों जैसे कि अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, ईबे, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक, आदि का उपयोग करके किया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग एक छत्र शब्द की तरह है जिसमें सभी आधुनिक विपणन रणनीतियाँ शामिल हैं। हम विपणन रणनीति के बारे में बात कर रहे हैं जिसमें ऑनलाइन मार्केटिंग (इंटरनेट, मोबाइल फोन) और सोशल मीडिया मार्केटिंग (फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, और इस तरह) के माध्यम से लक्षित ग्राहकों तक पहुंचना शामिल है।

लोग ऑनलाइन अधिक सक्रिय हो रहे हैं, और ऑफ़लाइन गतिविधियों को करने में कम रुचि दिखा रहे हैं। और दिन-ब-दिन वे अपने दरवाजे पर उन्हें सब कुछ उपलब्ध कराने की अधिक से अधिक आदतें विकसित कर रहे हैं।

यह डिजिटल मार्केटिंग शब्द को जन्म देता है, जो केवल विक्रेताओं को अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने का अवसर देता है, उन्हें डिजिटल रूप से विपणन करके।

डिजिटल मार्केटिंग के सबसे महत्वपूर्ण भाग हैं, जैसे:

  • वेबसाइट डिज़ाइन
  • खोज इंजिन अनुकूलन
  • सोशल मीडिया विज्ञापन
  • सोशल मीडिया प्रबंधन
  • पे-पर-क्लिक विज्ञापन
  • ईमेल व्यापार
  • विषयवस्तु का व्यापार

How to Become a Digital Marketer

डिजिटल मार्केटिंग एक समुन्दर की तरह है और इसपर काम करना शानदार अनुभव हो सकता है| डिजिटल मर्केटर बनना आपके करियर के लिए काफी हेलफुल हो सकता है, मगर करियर बनाने से पहले डिजिटल मार्केटिंग की बेसिक से लेकर Advance सीखना जरुरी है| चलिए जानते है की Digital Marketer कैसे बने?

#1: डिजिटल मार्केटिंग बेसिक सीखें

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने से पहले एक कदम बढ़ाना है वह यह सीखना है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है?

डिजिटल मार्केटिंग एक एकल विषय नहीं है, बल्कि यह एक शब्द है जो कई तकनीकों और तरीकों का उपयोग करता है, जिनका उपयोग आप किसी वेबसाइट या उत्पादों को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग चैनल हैं:

  • Website Marketing
  • Search Engine Marketing
  • Affiliate Marketing
  • Content Marketing
  • Social Media Marketing
  • Email Marketing

#2: Video Marketing

एक Digital Marketer का काम यह होता की प्रत्येक चैनल की भूमिका क्या है, यह क्या करता है और इसका उपयोग कैसे करना है। इन सभी को अच्छे से जाने में बाद ही आप एक अच्छा Digital Marketer बन सकते है|

उन में से Video Marketing एक है,  बहुत सारे बिज़नेस है जो अपने बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए Video Marketing कराते है|

#3: Team Management Skills सीखे

Management Skills सीखना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं। अच्छा प्रबंधन कौशल रखने के लिए, किसी को प्रबंधन करने के लिए एक टीम होनी चाहिए। टीम के बीच संचार एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसे प्रबंधन को लागू करना चाहिए।

जो टीम एक दूसरे के साथ एकता और सम्मान के साथ काम करती है वह हमेशा बढ़ती है, लेकिन किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए टीम प्रबंधक की जिम्मेदारी हमेशा टीम का प्रबंधन करने की होती है। आपको डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना है तो Management Skills सीखन अतिआवश्यक है|

#4: एसईओ पर काम करे

एक सफल Digital marketer बन्ने के लिए एसईओ की महत्वपूर्ण भूमिका है, SEO सीखने का महत्व यह है कि आपको ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, लिंक बिल्डिंग, कंटेंट मार्केटिंग आदि जैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन की बुनियादी बातों को सीखने को मिलता है।

एक बार एसईओ कौशल का निर्माण कर लेते है तो Online Advertising के साथ काम करना आसान बना देगा।

एक डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में आपको उनकी देखरेख करनी होगी और ऐसा करने का सबसे कुशल तरीका एसईओ के साथ काम करने का अनुभव होना है।

#5: सोशल मीडिया मार्केटिंग स्किल सीखे

सोशल मीडिया मार्केटिंग का विकास अधिक से अधिक मजबूत है; कई विपणन विशेषज्ञों ने अपने ब्रांडों / उत्पादों / सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया है, यहां तक ​​कि छोटी कंपनियों ने भी विधि लागू की है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग में फेसबुक मार्केटिंग, इंस्टाग्राम मार्केटिंग, ट्विटर मार्केटिंग आदि सिख सकते है|

#6: Content Marketing सीखे

Content Marketing एक लंबी अवधि की रणनीति है जो आपके दर्शकों के साथ मजबूत संबंध बनाने, उनका ध्यान आकर्षित करने, जुड़ाव में सुधार लाने और ब्रांड रिकॉल में सुधार करने के लिए सामग्री का उपयोग करती है।

Content Marketing इसलिए जरुरी है, किसी बिज़नेस की प्रोडक्ट और सर्विसेज को लोगों के बीच किस तरह व्यक्त करते है ताकि लोग उससे ले सके|

#7: टूल का उपयोग करना सीखें

डिजिटल मार्केटिंग में कई सारे टूल्स इस्तेमाल होते है, जिसे डेटा का विश्लेषण करना और रिपोर्ट बनाने में आसान होता है।

इसलिए, एक डिजिटल मार्केटिंग प्रबंधक को यह जानने की आवश्यकता है कि कई डिजिटल मार्केटिंग टूल का उपयोग कैसे किया जाए।

कुछ टूल्स है:

  • Google Analytics
  • Google Search Console
  • Facebook Ads Reporting
  • Ahrefs and SEMRUSH

#8: Certificate प्राप्त करें

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो बहुत सारे पारंपरिक पाठ्यक्रम या डिग्री नहीं हैं। ऑनलाइन प्रमाणपत्र आपके कौशल को अपग्रेड करने और ग्राहकों या नियोक्ताओं को दिखाने का एक शानदार तरीका है कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं।

आज बहुत सारे डिजिटल पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र उपलब्ध हैं। इनमें से कई पाठ्यक्रम और प्रमाणपत्र डिजिटल विपणक के लिए स्वतंत्र हैं, जो लगातार विकसित हो रहे डिजिटल स्थान में अपने व्यक्तिगत ब्रांड के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं।

अपने डिजिटल मार्केटिंग कौशल पर पीछे नहीं हटें। डिजिटल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन का फायदा उठा सकते हैं इनमें से कई कोर्स और सर्टिफिकेट डिजिटल मार्केटर्स के लिए फ्री हैं,

डिजिटल मार्केटिंग प्रमाणपत्रों की सूची दी गई है:

  • Google Analytics IQ Certification
  • Hootsuite Social Marketing Certification
  • Google Ads Certification
  • HubSpot Content Marketing Certification

#9: डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड्स के साथ बने रहे

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा फील्ड है जो हर दिन कुछ न कुछ अपडेट आते रहते है| यदि आपको एक  प्रोफेशनल डिजिटल मर्केटर बनना है तो Digital Trends के साथ आपको चलना है और मार्किट में जो भी अपडेट आये उससे सबसे पहले सीखना है|

Digital Marketing FAQs

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग में इंटरनेट से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे स्मार्टफोन, कंप्यूटर, और टैबलेट का उपयोग करने वाले लोगों को मार्केटिंग शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग संभावनाओं और ग्राहकों से जुड़ने के लिए खोज इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल, वेबसाइट और ऐप जैसे चैनलों पर केंद्रित है।

What does a digital marketer do?

एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर एक कंपनी और उसके उत्पादों और / या सेवाओं को बढ़ावा देने वाले मार्केटिंग अभियानों के विकास, कार्यान्वयन और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होता है। वह डिजिटल स्पेस के साथ-साथ वेबसाइट ट्रैफ़िक चलाने और लीड / ग्राहकों को प्राप्त करने में ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाता है। मार्केटिंग की स्थिति में काम करना एक कंपनी को सकारात्मक प्रकाश में दिखाना शामिल करता है, यह दर्शाता है कि ग्राहकों को वस्तुओं और सेवाओं पर विचार करने के लिए लक्षित दर्शकों में उत्पादों और ड्राइंग को क्यों खरीदना चाहिए।

What is content marketing?

कंटेंट मार्केटिंग, मार्केटिंग का एक प्रारूप है, जो अधिक सूक्ष्मता से ग्राहकों को कुछ उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए राजी करता है, जिसमें कोई बिक्री पिच और आपके चेहरे का विपणन नहीं होता है। यह दृष्टिकोण अधिक स्वागत योग्य है क्योंकि उत्पाद खरीदने के लिए आप पर कोई दबाव नहीं है।

What is SEO?

एसईआरपी (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) पर एक वेबसाइट की स्थिति में सुधार करने के लिए एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) Google, याहू और बिंग जैसी साइटों पर उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया को संदर्भित करता है।

Why is SEO important?

यदि आप अपनी वेबसाइट का एसईओ करते हैं, तो खोज इंजन के लिए अपने लक्षित उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट दिखाना आसान होगा। यदि आपके पास अपनी वेबसाइट या ब्लॉग है तो SEO आपको अपना लक्षित आवागमन प्राप्त करने में मदद करेगा।

What are keywords?

What is PPC?

Why is social media important?

What is personal branding?

What is a call to action?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here