Instagram Visual Search Kya Hai । Instagram Visual Search कैसे काम करता है पूरी जानकारी

2
87

हाल ही में Mark Zuckerberg अपने Facebook Profile के माध्यम से जानकारी दिया है की वह फेसबुक इंस्टाग्राम के लिए Instagram Visual Search Technology पर काम कर रहा है। इंस्टाग्राम विजुअल सर्च अपने पूरे प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग फीचर को दोगुना कर देता है।

फेसबुक पर पोस्ट रूम में बोलते हुए, मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी कैमरा-आधारित खोज उपकरण बनाने के शुरुआती चरण में है। Instagram Visual Search फीचर स्नैपचैट और पिंटरेस्ट द्वारा पेश किए गए फीचर के समान होगा, जिन्होंने दोनों ने विजुअल सर्च में भारी निवेश किया है।

आजकल दुनिया भर के लोग लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। अकेले इंस्टाग्राम का 800 मिलियन से अधिक लोग उपयोग करते हैं। ऐसे में उन 800 मिलियन यूजर्स के लिए Instagram Visual Search Feature काफी मददगार होगी। जब हम Instagram के माध्यम से खोज करते हैं, तो यह बहुत सारे परिणाम दिखाता है।

Instagram Visual Search Kya Hai

इंस्टाग्राम के लिए विजुअल सर्च के अलावा, जुकरबर्ग ने यह भी घोषणा की कि फेसबुक शॉप्स जल्द ही मार्केटप्लेस और व्हाट्सएप पर पहुंचेंगे। जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट पर लिखा, “व्यवसायों को समर्थन देने और खरीदारी को आसान बनाने के लिए नई वाणिज्य सुविधाएं आ रही हैं – व्हाट्सएप और मार्केटप्लेस पर दुकानें, इंस्टाग्राम विजुअल सर्च और शॉप विज्ञापन। टिप्पणियों में अधिक विवरण।”

इस लेख में इंस्टाग्राम विजुअल सर्च क्या है? Instagram Visual Search कैसे काम करता है? Instagram Visual Search का महत्वपूर्ण क्यों है? Instagram Visual Search का उपयोग कैसे कर सकते हैं? Instagram Visual Search कब लिंच होगा सभी जानकारी जान लेते है।

Also Read:

Instagram Visual Search Kya Hai? What Is Instagram Visual Search In Hindi

अगर आपको नहीं पता है की इंस्टाग्राम विजुअल सर्च क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की यह एक सर्च टूल क्या है? इंस्टाग्राम ब्राउज़ करते समय, विज़ुअल सर्च ऐप में कहीं और उपलब्ध समान उत्पादों को सामने ला सकता है, या यह उपयोगकर्ताओं को अपने कैमरे या छवियों का उपयोग करके अपने कैमरा रोल से उत्पादों को खोजने की अनुमति दे सकता है।

जुकरबर्ग ने कहा, “जब आपको कुछ मिलता है तो आप उस पर टैप कर पाएंगे और इसी तरह के उत्पाद ढूंढ पाएंगे जो हमारी सभी दुकानों में लोग उस पल बेच रहे हैं जब आप कुछ पसंद करते हैं।” उन्होंने कहा, “हमें लगता है कि विजुअल सर्च वास्तव में फोटो को खरीदारी योग्य इंस्टाग्राम बनाने में मददगार साबित होगा।”

यह छवियों का उपयोग करके खोजने का एक तरीका है। यह आसान और तेज़ भी है।

Instagram Visual Search कैसे काम करता है?

आप Instagram Visual Search Feature का उपयोग करते हुए, अपनी पसंद की पोशाक की एक तस्वीर पर टैप करके उसके जैसे प्रोडक्ट्स, जैसे कि फ्लोरल प्रिंट वाले कपड़े ढूंढ सकेंगे। विजुअल सर्च शुरू करने के लिए वे अपने कैमरे से तस्वीरें भी ले सकते हैं। या अपनी गैलरी से एक छवि अपलोड उसके बारेमे पूरी जानकरी जुटा सकते है।

Feature में सर्च आइकॉन पर टैप करने के बाद आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा और उस Images से रिलेटेड और वस्तु की इसी तरह की तस्वीरें भी देख सकते हैं।

जुकरबर्ग ने कहा कि यह Feature इंस्टाग्राम शॉप्स में एआर ट्राई-ऑन एक्सपीरियंस बनाने में ब्रांडों की भी मदद कर रहा है ताकि खरीदारों को प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी फिटिंग का अनुभव भी मिल सके। कंपनी ने कहा- “हम विज्ञापनों में एआर प्रोडक्ट कैटलॉग शामिल करने के लिए ब्रांडों के लिए नए टूल भी पेश कर रहे हैं जो ऑटोमैटिकली लोगों को उनकी रुचियों के आधार पर रेलेवेंट प्रोडक्ट दिखाएंगे।”

Also Read:

Instagram Visual Search का महत्वपूर्ण क्यों है?

आपको पता है Instagram हर दिन करोडो तस्बीर अपलोड होता है ऐसे में उन तस्बीर के बारेमे डिटेल्स जुटाना मुस्किल होता है लेकिन, इंस्टाग्राम विजुअल सर्च मद्दत से कुन तस्वीरें को डिटेल्स आसानी से जुटा सकते हैं।

आप संबंधित तस्वीरें देख सकते हैं। साथ ही, यदि आप किसी उत्पाद की तलाश में हैं, तो आप ऑनलाइन स्टोर देख सकते हैं। इसलिए, उत्पाद की खोज अब संभव है। तो, यह एक बड़ी मदद है। ग्राहकों और खुदरा विक्रेताओं दोनों के लिए भी।

Instagram Visual Search का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

एक और अच्छी बात यह है कि यह अन्य वेबसाइटों और ऐप्स से जुड़ा हुवा होगा। आप और अधिक ब्राउज़ कर सकते हैं। एक फोटो अपलोड करने से आप दूसरे ऐप पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

इसके अलावा, Instagram Visual Search Feature आसान और तेज़ होगा। आप अधिक जानकारी लांच होने के बाद प्राप्त कर सकते हैं।

Instagram Visual Search कब लिंच होगा

2021 के अंत तक विज़ुअल सर्च की टेस्टिंग करेगा इंस्टाग्राम, Instagram पर खरीदारी की शुरुआत विज़ुअल डिस्कवरी से होती है। एक उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से स्क्रॉल करता है और ‘थंब-स्टॉपिंग’ प्रोडक्ट इंस्पिरेशन देखता है। इस साल के अंत तक, इंस्टाग्राम एक नई विज़ुअल सर्च की टेस्टिंग करेगा, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम करेगा।

इंस्टाग्राम विजुअल सर्च कि जानकारी में

तो, आपने आज की लेख में इंस्टाग्राम विजुअल सर्च क्या है? Instagram Visual Search कैसे काम करता है? Instagram Visual Search का महत्वपूर्ण क्यों है? Instagram Visual Search का उपयोग कैसे कर सकते हैं? Instagram Visual Search कब लिंच होगा सभी जानकारी प्राप्त कर चुके है।

उम्मीद करता हु की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होती, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शेयर करे ताकिन अधिक से अधिक लोगों तक Instagram Visual Search Kya Hai जानकारी पहोच सके।

यह भी पढ़े:

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here