West Bengal Student Credit Card Scheme 2021: Eligibility & Benefits, Interest Rate और Apply Online कैसे करें सभी जानकारी

0
52

हम सब Middle Class और Average Student होने के वावजूद उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है लेकिन खराब आर्थिक स्थिति के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में पश्चिम बंगाल के युवाओं को “आत्मनिर्भर” बनाने के उद्देश्य से, राज्य सरकार ने 30 जून को “West Bengal Student Credit Card Scheme 2021” योजना शुरू की। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इससे छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

पश्चिम बंगाल राज्य सरकार द्वारा बहोत सारे Scheme लाते रहते है, लेकिन Student Credit Card Scheme 2021 उन छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी जो खराब आर्थिक स्थिति के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित है।

West Bengal Student Credit Card Scheme 2021 - पश्चिम बंगाल के युवाओं को 10 Lakhs मिलेगा

30 जून 2021 को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि, इस योजना को भारत के भीतर और बाहर के संस्थानों में माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, मदरसा, स्नातक और स्नातकोत्तर अध्ययन सहित व्यावसायिक डिग्री और अन्य समकक्ष पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसलिए आज कि लेख में आपको GoWB यानि Government of West Bengal द्वारा लांच कि गई Student Credit Card Scheme के बारेमे पूरी जानकारी दिया गया है की पश्चिम बंगाल छात्र क्रेडिट कार्ड योजना 2021 क्या है? Student Credit Card Scheme Interest Rate कितना है? West Bengal Student Credit Card Eligibility Criteria क्या है? अप्लाई करने के लिए क्या-क्या Documents चाहिए और Student Credit Card Scheme Apply कैसे करें? सभी जानकारी।

यह भी पढ़े:

West Bengal Student Credit Card Scheme 2021 क्या है?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विधानसभा चुनाव से पहले टीएमसी के चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादे को पूरा करते हुए, बंगाल छात्र क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है।

बंगाल छात्र क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू करने का निर्णय 24 जून 2021 को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में लिया गया था। West Bengal Student Credit Card Scheme माध्यम से कक्षा 10 वीं या उससे ऊपर के छात्र उच्च अध्ययन के लिए 10 लाख रुपये की सीमा के साथ क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने की घोषणा की।

ममता बनर्जी ने ट्विटर पर कहा कि इस योजना के तहत छात्रों को बेहद कम ब्याज के साथ 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। बंगाल के युवाओं जो पिछले 10 वर्षों से पश्चिम बंगाल में रह रहे हैं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और लाभ उठाने के लिए छात्रों को एक क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

West Bengal Student Credit Card Scheme Interest Rate कितना है?

आपकी जानकारी के लिए बता दू की युवाओं जो 10वीं और उससे ऊपर की कक्षा में पढ़ रहे हैं, वे पश्चिम बंगाल छात्र क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस छात्र क्रेडिट कार्ड योजना के बहोत ही कम Interest Rate यानि 4% हैं।

कम Interest Rate पर के साथ परेशानी मुक्त राज्य सहकारी बैंक और उससे संबद्ध केंद्रीय सहकारी बैंकों, जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों और सार्वजनिक या निजी क्षेत्र के बैंकों से 4 प्रतिशत प्रति वर्ष साधारण ब्याज पर अधिकतम 10 लाख रुपये का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल छात्र क्रेडिट कार्ड पर कितने दिनों के लिए लोन ले सकते है?

यदि आप अपने छात्र क्रेडिट कार्ड पर 10 लाख रुपये का ऋण लेते है तो आप 15 वर्ष अवधि में चूका सकते है। छात्र ऋण राशि का उपयोग संस्थागत और गैर-संस्थागत खर्चों जैसे किराया, छात्रावास शुल्क, भारत या विदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट और पोस्ट-डॉक्टरल अध्ययन के आदि के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

West Bengal Student Credit Card Eligibility Criteria क्या है?

यदि आप Student Credit Card लेने कि सोच रहे है तो आपको कुछ Eligibility Criteria है जिसे आपको Full Fill करना है:

  • आप आवेदक करने की सोच रहे है तो आप पश्चिम बंगाल का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • अप कम से कम 10 साल से पश्चिम बंगाल रहते आ रहे हो
  • 10 साल कि अवधि से पश्चिम बंगाल रहते आ रहे है तो आवेदक कर सकते है
  • आपकी की ऊपरी आयु सीमा 40 वर्ष तक होनी चाहिए

West Bengal Student Credit Card Scheme Required Documents

जब आप West Bengal Student Credit Card Online Apply करते है तो आपके पास कुछ Documents होना चाहिए, जैसे:

  • Aadhar Card
  • Age Proof
  • Ration Card
  • Mobile Number
  • Bank Account
  • Residence Certificate
  • Passport Size Photo यदि।

West Bengal Student Credit Card Benefits And Features

छात्र क्रेडिट कार्ड योजना के कई सारे Benefits And Features है, कुछ निचे पढ़ सकते है:

  1. जितने पश्चिम बंगाल छात्र है वह इस योजना का लाभ ले सकते है

2. छात्र 10वीं या इससे ऊपर के छात्र होनी चाहिए

3. West Bengal Student Credit Card Scheme Apply करने के बाद आपको 10 लाख रूपए तक मिल सकता है

4. बहोत ही कम यही 4% Interest Rate दिया जायेगा

5. IIT प्रवेश, संयुक्त प्रवेश, NEET, CLAT, CAT और सिविल सेवा प्रवेश जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए 10 लाख उपयोग कर सकते है

6. इस योजना का लाभ 40 वर्ष की आयु तक उठा सकते हैं

7. 10 लाख रूपए प्राप्त करने के बाद छात्रों को 15 साल की अवधि के भीतर ऋण की राशि चुकानी होगी

West Bengal Student Credit Card Scheme Apply कैसे करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दू की 30 जून 2021 को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने “West Bengal Student Credit Card Scheme 2021” लांच करते हुए कहा है की ऊपर के जितने Benefits And Features है वह दिया जायेगा। लेकिन, पश्चिम बंगाल छात्र क्रेडिट कार्ड योजना Apply करने की प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी नहीं दिया गया हैहै।

उम्मीद है की Student Credit Card Scheme Apply करने की प्रक्रिया जल्द ही बतायेंगे, जैसे ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करती है, हम आपको जल से जल्द इस लेख के माध्यम से अपडेट करेंगे।

Conclusion:

तो आपने, पश्चिम बंगाल छात्र क्रेडिट कार्ड योजना 2021 क्या है? Student Credit Card Scheme Interest Rate कितना है? West Bengal Student Credit Card Eligibility Criteria क्या है? , Student Credit Card Scheme Required Documents और अप्लाई करने के लिए क्या-क्या Documents चाहिए सभी जानकारी जान चुके है।

इस योजना के शुरू होने के बाद पश्चिम बंगाल के युवाओं को बेहद कम ब्याज दर पर इस ऋण का क्रेडिट कार्ड की मदद से छात्र कर्ज की रकम निकालने के बाद “आत्मनिर्भर” बन्ने ले सक्षम होंगे।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here