10 Pass Ke Liye Job 2021 – 10th पास के लिए जॉब कौन-कौन सी होती है? जाने!

0
629

में एक 10वीं पास हु और में जॉब करना चाहता हु? क्या 10 Pass Ke Liye Job उपलब्ध है? यह सवाल उन सभी के मन में आता होगा जो सिर्फ 10th पास है और जॉब की तलाश करता तो आपकी जानकारी के लिए बता दू की अगर आप Dasvi Pass Naukri धुंद रहे है तो उनके लिए बहुत सारे जॉब बिकल्प है।

हमारे देश में कई सारे लोग है जो 10th Pass के अपना पढाई छोड़ देता है, चाहे जो भी कारन हो: परिवार की ख़राब स्थिति, पढाई में मन ना लगना, अपने लाइफ में कुछ बड़ा करना? कुछ कारन हो सकता है। पर पढाई छोड़ने के कुछ दिन के बाद पता चलता है की पढाई क्यों जरुरी है?

फिर भी पढाई छोड़ने के बाद लोग यह सोचते है की अब मेरे लाइफ में करने का कुछ है ही नहीं, में अपने लाइफ में कुछ बड़ा कर ही नहीं सकता? मगर आपको यह पता नहीं होगा कई सारे बड़े-बड़े हस्तिया है जिसके पास हायर लेवल का कोई डिग्री नहीं है। फिर भी वो अपने लाइफ में Successful है।

आप भी Successful बनेंगे एक न एक दिन, पर उसके लिए आपको अभी से मेहनत करना होगा, खुदका बिजनेस शुरू

करें या नौकरी करें। यदि आप 10वीं पास के लिए जॉब धुंद रहे है तो मार्किट में 10th Pass Job Private Company या Sarkari Naukri 10th Pass बहुत सारे उपलब्ध है।

सो, सकता है की शुरुवात में जब आप 10वीं पास के बाद नौकरी ढूंढे जाए तो आपकी रूचि अनुसार जॉब ना मिले लेकिन आपको जो जॉब मिले 10th Pass Govt Job या Private Company में आपको उसे कर लेना चाहिए। जॉब मिलने के बाद जितना टाइम बचे अपने स्किल डेवलपमेंट पर लगाना होगा।

आप सोचते होंगे की 10 Pass Ke Liye Job 2021 में कौन-कौन सा जॉब उपलब्ध है, यहाँ में आपको Top 10 10th Pass Job Private Company and Sarkari Jobs की जानकारी दूंगा जिसे आप कर सकते है।

10 Pass Ke Liye Job 2021

सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी 10 वीं पास करने से एक बड़ा फायदा यह है की आपके पास हर महीने कुछ-ना-कुछ पैसा आते रहेगा और अपका जीवन चलते रहेंगे। एक बात आप ध्यान रखे जॉब करने से आप अपनी सिर्फ जरुरत पूरा कर सकते है, कुछ बड़ा करना है तो बड़ा करना होगा” इसके लिए आपको अपने स्किल से रिलेटेड कुछ बड़ा करना होगा? या अपना बिज़नेस शुरू करना होगा।

तो चलिए जान लेते है10th पास के लिए जॉब – 10 Pass Ke Liye Job 2021 कौन-कौन सी है जिसे आप कर सकते है।

10 Pass Ke Liye Job 2021 – 10 जॉब्स जिसे आप 10वीं पास के बाद कर सकते है

अगर आप 10 Pass Ke Liye Job 2021 में करना चाहते है तो दो फील्ड में कर सकते है। 1. प्राइवेट जॉब और 2. सरकारी जॉब

1. प्राइवेट जॉब: 10th Pass Job Private Company में आपको आसानी से मार्किट में मिल जायेगा। जिस फील्ड में आप जॉब करना चाहते है उस फील्ड से थोडा बहुत स्किल है तो प्राइवेट जॉब ले सकते है।

2. सरकारी जॉब: 10 Pass Ke Liye Sarkari Job की बात करू तो 10th पास के लिए एक अच्छा जॉब है और सरकारी जॉब सभी करना चाहते है। पर इसके लिए आपको अच्छे से Job Preparation करना होगा और एग्जाम क्रैक करना होगा। अगर सरकारी एग्जाम एक बार क्रैक कर लेते है तो आपकी यह जॉब फिक्स हो जाएगा। जाने कि सबसे वेतन वाले सरकारी नौकरी कौन-कौन सी है।

इन दोनों केटेगरी की जॉब को Government Organizations Recruitment Sites पर जा कर देख सखते है और 10 वीं पास नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन आते रहते है उसे भरे।

तो चलिए जानते है सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी 10 वीं पास कौन-कौन ही है जिससे आपको करना चाहिए?

यह भी पढ़े:

10th Pass Job Private Company – 10th पास के लिए प्राइवेट जॉब करें

10 Pass Ke Liye Job 2021 में आपको जॉब करना है तो सबसे पहले Private Job की तलाश करे जो आपको जल्दी मिल जायेगा। निचे में आपको कुछ प्राइवेट जॉब के बारेमे जानकारी दूंगा जिससे मेने खुद किया हु, जॉब जल्दी ही चाहिए तो Delivery Boy, Call Center Jobs, And Salesman Jobs के लिए अप्लाई करे यह आपको आसानी से कही भी मिल जायेगा। बाकि जानकारी के लिए निचे पढ़ सकते है: Top 5 10th Pass Job Private Company:

1. Delivery Boy

10th पास के बाद आसानी से मिलने वाले जॉब में से एक है Delivery Boy और पार्ट टाइम जॉब फॉर कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सही है। इसके लिए आपको किसी खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होता। लेकिन कुछ कंपनियों है जो मिनिमम क्वालिफिकेशन की मांग करती है जिसमें 10th Pass Degree.

Delivery Jobs करने के लिए कुछ आवश्यक चीजों होनी चाहिए जैसेः Bike, Two-Wheeler License and Document कुछ कंपनी है जों बाइक खुद देती है डिलीवरी करने के लिए, लेकिन आप फ़ूड डिलीवरी करना चाहते है तो आपकी खुदकी बाइक होनी चाहिए। उसके बाद यह जॉब कर सकती है।

Swiggy, Zomato, Dunzo जैसे बड़ी Private Company के साथ Delivery Boy बनके काम कर सकते है।

2. Data Entry Jobs

इंडिया में भी कई सारे प्राइवेट कंपनी है जो अपनी डाटा एंट्री से रिलेटेड काम दुसरे को देता है अपनी काम को आसान बनाने के लिए। डाटा एंट्री जॉब क्या होता है और कैसे किया जाता है जाने? इस जॉब को करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है और आपके पास सिर्फ 10th की डिग्री है तो आपके यह काम सही रहेगा।

Data Entry Jobs करने के लिए कुछ माइक्रो जॉब वेबसाइट है जहा पर आप इसे कर सकते है:

3. Salesman

अगर आपको मार्केटिंग में थोडा बहुत जानकारी है तो सेल्समैन की नौकरी कर सकते है। इसके लिए आपको जिस भी कंपनी या ब्रांड के लिए काम करते है उसकी प्रोडक्ट एंड सर्विसेज को लोगो की घर-घर बेचना होगा, जितना आप बेचेंगे उतना अच्छा इनकम कर पाएंगे।

सेल्समैन की जॉब पाने के लिए डेली अख़बार देखते रहे, काफी सरे इश्तहार आते रहते है, कृपया करके रोज देखे।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाना है तो जानकारी पढ़ सकते है।

4. Call Center Jobs

कॉल सेंटर जॉब आसानी से मिलने वाले जॉब है। इसके लिए आपको अपने गाँव में किसी एक शहर में जाना होगा, क्योंकि की ज्यादातर कॉल सेंटर कंपनी बड़े शहर में होते है। कॉल सेंटर में काम करने से बहुत सारे फायदे होते एक 10वीं पास के लिए जॉब या कोई Fresher के लिए।

में अपनी बात करू तो में भी 2 years कॉल सेंटर में जॉब किया हु, जो की मेरे लिए काफी फायदेमंद रहा आप भी As a Fresher Join कर सकते है। कोई भी कॉल सेंटर में आपको Rs.15,000 से Rs20,000 तक Payment कर सकता है।

5. Typing Jobs

आपके पास टाइपिंग स्पीड अच्छी है और घर बैठे टाइपिंग जॉब करना चाहते है तो कर सकते है। इसके लिए आपके पास टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए।

कई सारे कंपनी है जो टाइपिंग जॉब के लिए Vacancy निकालते रहते है, डेली अख़बार देखते रहे उसमे आपको Typing Jobs से रिलेटेड इस्तेहार मिल जायेगा।

6. Online Jobs

यदि आपके पास निश्चित कौशल है जैसे कि प्रोग्रामिंग, डिजाइनिंग, लेखन, और विडियो एडिटिंग तो आप फ्रीलांसिंग साइट्स जैसे Upwork, Fiverr, Freelancer आदि में श्रमिकों की तलाश में भरपूर नौकरियां हैं।

यदि आप माइक्रो जॉब करने में रुचि रखते हैं, तो साइट पर काम पूरे करने और अपने काम के लिए वास्तविक भुगतान प्राप्त करें, फ्रीलांसिंग पर माइक्रो जॉब करने की सलाह लेता हूं। यदि आप सही तरीके से काम करते हैं तो आप उचित राशि कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाना आसान नहीं है मगर आपके पास कोई अच्छी सी स्किल है और उस्सी को इस्तेमाल करके पैसा कमाना चाहते है तो एक अच्छा आप्शन हो सकता है। ऑनलाइन पैसा कमाने का कई सारे तरीके है जो हमारी पोस्ट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जान सकते है। अगर आप ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते है तो ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज जान सकते है। अब जान लेते है कि 10वीं पास के बाद सरकारी नौकरी 2021 कौन कौन सी है?

यह भी पढ़े:

10 Pass Ke Liye Government Job- दसवीं पास के लिए सरकारी जॉब

हरेक एक का सपना होता है सरकारी जॉब करना, लेकिन जो अच्छे से मेहनत करते है वही हासिल कर पाते है। 10 Pass Ke Liye Sarkari Job काफी सारे है, जो की निचे देख सकते है।

7. Indian Army

आपका कोई सपना है उन में से अपने देश के लिए कुछ करना है तो रक्षा क्षेत्र जा सकते है। रक्षा क्षेत्र में कई सारे नौकरीयां सामिल है, थल सेना, जल सेना और वायु सेना जिसके अंतर्गत आपकी 8वीं, 10वीं पास या 12वीं पास होना अनिवार्य है। भारतीय सेना द्वारा जॉब नोटिफिकेशन टाइम-टाइम पे देते रहते है।

8. Indian navy

इंडियन नेवी के लिए हर साल नए भर्ती होती रहती है। आप भी इंडियन नवी में भर्ती होना चाहते है तो इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पे जाकरके लेटेस्ट नोटिफिकेशन पर अप्लाई कर सकते है। इसमें खासकर के आप फायर इंजन ड्राइवर, सफाई की नौकरी मिल सकती है।

अगर आपको इंडिया में रहकर ऑनलाइन पैसे कमाना है तो India Mein Paise Kaise Kamaye पूरी जानकारी पढ़ सकते है।

9. Railway Jobs

इंडिया में सबसे ज्यादा कर्मचारी से संख्या देखा जाये तो भारतीय रेलवे में है। रेलवे में कई सारी पढ़ पर हर हमेसा Vacancy खोली रहती है।

आपकी रेलवे में रुचि है और आप भारतीय रेलवे में जाना चाहते हैं। सबसे पहले, आपको रेलवे के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। आपको अपनी योग्यता के आधार पर परीक्षा में बैठना होगा और सम्मानित परीक्षा को पास करना होगा।

अगर आप दशवीं पास है और सरकारी नौकरी रेलवे की तलाश में है तो रेलवे में कोसिस कर सकते है और औसतन 18,000 सैलरी मिल सकता है।

10. Banking Jobs

सरकारी नौकरी में सबसे अच्छा मौका प्रदान करने में बैंकिंग सेक्टर सबसे आगे है। 10 Pass Ke Liye Sarkari Job करना चाहते है तो बैंकिंग सेक्टर में जाने की सलाह दूंगा जिसमे आपको अच्छी सैलरी मिल जाती है। बैंकिंग जॉब कैसे क्रैक करे?

Conclusion:

इंडिया में ही नहीं दुनिया की सारे देश बेरोजगारी की समस्या से जुज रहा है, ऐसे में अगर आपके पास कुछ स्किल नहीं है और जॉब की तलाश करते है तो आपके लिए थोडा मुस्किल हो जाता है जॉब मिलना। कोई भी फील्ड में आपको जॉब चाहिए तो उससे पहले अच्छे से तयारी करे तभी इंटरव्यू फेस करे और अपनी अच्छी रिज्यूमे बनाए

अपने उन Skills को improvement करे जो आपको लग रहा है कुछ मेरे में कमी है, इस पर ध्यान देना चाहिए। अभी से लग जाए Improvement पर।

उम्मीद करता हु की आपको 10वीं पास के बाद नौकरी – 10 Pass Ke Liye Job 2021 कौन-कौन सी जानकारी अच्छी लगी होगी, अगर जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें।

16 सबसे ज्यादा सैलरी वाली गवर्नमेंट जॉब है जिनके बारेमे आपको पता होना चाहिए।

Also Read:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here