सबसे ज्यादा सैलरी वाली गवर्नमेंट जॉब (Highest Paying Government Jobs in India)

0
137
Highest Paying Government Jobs in India

Highest Paying Government Jobs in India: कई सारे लोग यह सोचते है की सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में ही सबसे ज्यादा वेतन वाले जॉब होते है| लेकिन आपको बता दू की भारत में कई सारे सरकारी नौकरी है जो सबसे ज्यादा सैलरी वाली गवर्नमेंट जॉब है| देखिये सरकारी नौकरी न केवल नौकरी की सुरक्षा प्रदान करती है, बल्कि यह कर्मचारियों को कई अन्य लाभों और भत्तों के साथ अच्छी तरह से भुगतान करती है। हम में से बहुत से लोग सरकारी क्षेत्र की नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कौन सी नौकरी या कौन सा विभाग हमारे लिए अच्छा है और इसके लिए कैसे आवेदन करें?

Advertisement

आज की लेख 16 Highest Paying Government Jobs की एक सूची एकत्र की है जो वास्तव में अच्छा वेतन (good salary) पैकेज और अन्य लाभ प्रदान करती हैं। चलिए जान लेते है…

Top 16 सबसे ज्यादा सैलरी वाली गवर्नमेंट जॉब (Highest Paying Government Jobs in India)

1. Indian Foreign Services

IFS जॉब्स के लिए सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर डायनामिक आवेदकों की भर्ती की जाएगी। यह संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सबसे लोकप्रिय परीक्षा है। UPSC सिविल सेवा परीक्षा विभिन्न पदों के लिए भर्ती आयोजित करने के लिए इस परीक्षा का आयोजन करती है और I.F.S उनमें से एक है।

UPSC परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक परीक्षा, मेन्स और साक्षात्कार। अभ्यर्थियों को सिविल सेवा परीक्षा पास करनी होती है, और फिर वे भारतीय विदेश सेवा के लिए चयनित हो जाते हैं। अधिकारी अपना आधा जीवन विदेशों में बिताते हैं, और उन्हें भी सिर्फ एक देश में तीन साल बिताने की जरूरत होती है। यही कारण है कि IFS जॉब्स भारत में शीर्ष 10 उच्चतम भुगतान करने वाले सरकारी नौकरियों (Highest Paying Government Jobs in India) की सूची में पहले स्थान पर रहे।

2. IAS services

IAS में प्रारंभिक वर्ष आपके पेशेवर जीवन के सबसे अच्छे वर्ष हैं। कोई और काम है जो करियर के शुरुआती चरण में इतनी जिम्मेदारी, शक्ति, अच्छे काम करने की गुंजाइश और अधिकार देता है।

एक आम धारणा है कि आईएएस अधिकारियों के जीवन में सब कुछ बहुत ही सरल है और वे शाही जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं और बिना किसी प्रयास के सुंदर वेतन और भत्ते प्राप्त करते हैं।

आईएएस की सैलरी के बारे में बात करें तो सामान्‍यत: बेसिक पे  56100 – 132000/- तक होती है । किंतु अगर किसी Special Ministry Department me 250000 प्रतिमाह त‍क हो सकती है ।

3. Defense Services

भारतीय सशस्त्र बल भारतीय गणराज्य के सैन्य बल हैं। इसमें तीन पेशेवर वर्दीधारी सेवाएं शामिल हैं: भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना। भारतीय सशस्त्र बल भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय (MoD

Advertisement
) के प्रबंधन के अधीन हैं।

भारतीय रक्षा सेवा सम्मानजनक, प्रतिष्ठित और आकर्षक कैरियर के अवसर प्रदान करती है। भारतीय रक्षा सेवाओं के एक हिस्से के रूप में। JAG के विभाग में, या शिक्षा कोर में, चिकित्सा सेवाओं, इंजीनियरिंग सेवाओं में, प्रशासनिक कार्य पर, सेना, वायु सेना या नौसेना में, लड़ाकू ड्यूटी पर, सेवा कर सकते हैं।

4. Scientists/Engineers in ISRO, DRDO

ISRO अपनी परीक्षा के माध्यम से वैज्ञानिक / अभियंता को काम पर रखता है। इसमें 3 डोमेन इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, मैकेनिकल शामिल हैं। आपकी योग्यता डिग्री के आधार पर आप उनमें से एक के लिए पात्र हैं। इसरो करियर पोर्टल पर नज़र रखें।

इसरो और DRDO जॉब्स के माध्यम से युवा स्नातक पर्याप्त रूप से भारत की विकास कहानी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकते हैं। प्रतिष्ठित अनुसंधान और विकास संगठन इंजीनियरों या वैज्ञानिकों के रिक्त पदों पर अच्छी तरह से कुशल आवेदकों को आमंत्रित करते हैं। इन नौकरियों का मूल वेतनमान रु .6100 / – प्रति माह है।

5. PO/ IBPS (Banks)

यह तकनीकी रूप से एक सरकारी नौकरी नहीं है, क्योंकि वे सरकारी कर्मचारी की तरह शासन / शासन के स्थायी आदेशों / नियमों द्वारा नियंत्रित नहीं हैं, भले ही ये संस्थान सरकार के मार्गदर्शन में काम कर रहे हों।

किसी भी सार्वजनिक बैंक की नौकरी सरकार के अधीन कार्य कर रही है। मार्गदर्शन केवल इसलिए कि इन सार्वजनिक बैंकों के अधिकांश शेयर सरकार के पास हैं। इसलिए, इन संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारी सरकार नहीं हैं। कर्मचारी और एक ही पीओ पर लागू होता है …

लेकिन वे सरकारी कर्मचारी की तरह हर चीज का आनंद लेते हैं। भविष्य में आप सरकार के बीच ज्यादा अंतर नहीं देखेंगे। कर्मचारी और निजी कर्मचारी।

6. PSU Jobs

पीएसयू अधिकारी का जीवन अच्छा है, वास्तव में एक संतुलित है। आम तौर पर सार्वजनिक उपक्रम अच्छे वेतन और भत्ते प्रदान करते हैं जो आपको एक अच्छे जीवन की योजना बनाने में मदद करते हैं।

यदि आप बड़े प्लांट में हैं, तो एक अच्छी टाउनशिप साथ में आई थी, जो वास्तव में इस तरह की सुविधाएं प्रदान करती हैं, जो शायद ही कभी बाहरी लोगों के लिए उपलब्ध हों। जीवन की अनिवार्य शर्तें जैसे चिकित्सा सुविधा, बच्चों की शिक्षा आम तौर पर कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई जाती है और भारत की Highest Paying Government Jobs में से एक हैं|

7. Indian Forest Services

अगर आप प्रकृति से प्रेम करते है और भारत में रहने वाले वन्यजीवों की सुरक्षा करना चाहते है तो भारतीय वैन सेवा की नौकरी सबसे अच्छी हैं| भारतीय वन सेवा अधिकारी का मुख्य कार्य वनवासियों की आवश्यकताओं की देखभाल करना और पर्यावरण की रक्षा करना है।

इनकी वेतन लगभग 40,000 है जो की Highest Paying Government Jobs है और, जिसमें डीए भी शामिल है। उन्हें हाउस हेल्पर सुविधाओं से सुसज्जित घर मिलते हैं, और उन्हें ड्राइवर के साथ एक आधिकारिक वाहन भी मिलता है।

8. State Service Commissions

राज्य सेवा आयोगों (State Service Commissions) द्वारा दी जाने वाली नौकरियां सिविल सेवाओं के समान हैं। राज्य लोक सेवा आयोग पीएससी परीक्षा आयोजित करता है और फिर राज्य में विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए आवेदकों की भर्ती करता है।

उम्मीदवारों को यूपीएससी परीक्षा के आधार पर एसडीएम (सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट), डीएसपी (पुलिस उपाधीक्षक), ईटीओ (एक्साइज एंड टैक्सेशन ऑफिसर), तहसीलदार आदि के रूप में अत्यधिक अनुशंसित पदों के लिए चुना जाएगा।

अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग, आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग, बिहार लोक सेवा आयोग समय-समय पर कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करता है।

9. Government University lecturer

भारत में एक यूजीसी (UGC) मान्यता प्राप्त कॉलेज में व्याख्याता या प्रोफेसर होने के लिए आपको संबंधित विषय में सीएसआईआर (CSIR) या यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

कुछ कॉलेज नॉन नेट उम्मीदवारों को अतिथि व्याख्यान के रूप में काम करने की अनुमति देते हैं। यह प्राधिकरण पर निर्भर करता है। लेकिन वरीयता NET योग्य व्यक्ति के लिए होगी। यदि आपके पास संबंधित विषय में पीएचडी है, तो आप व्याख्याता के रूप में भी शामिल हो सकते हैं।

यदि आप रुचि रखते हैं तो यह एक अच्छा काम है। यह आपके सभी उल्लिखित मानदंडों को पूरा करता है।

10. ASO in Ministry of External Affairs

विदेश मंत्रालय में सहायक, एक सहायक स्तर का पद है। आपकी कार्य प्रोफ़ाइल आपके द्वारा निर्दिष्ट भूमिका पर निर्भर करेगी। यदि आप सामान्य सहायक के रूप में तैनात हैं, तो आपको राष्ट्रों के बीच हस्ताक्षर किए जाने वाले दस्तावेजों और एमओयू की योजना बनाने और जांच करने जैसे लिपिक या फाइल संबंधी कार्य करने होंगे।

इसके अलावा, आप नई दिल्ली में वाणिज्य दूतावासों और मुख्यालय के विभिन्न कार्यालयों के बीच समन्वय और प्राप्त राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भी जिम्मेदार होंगे। यदि आप एक साइबर के रूप में तैनात हैं, तो आपको राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित उच्च भाषाएं सीखकर कोडिंग और डिकोडिंग का काम करना होगा।

एसएससी सीजीएल में यह एकमात्र पोस्ट है जहां आपको विदेशी पोस्टिंग मिलती है।

11. RBI Grade B

RBI ग्रेड B एक मध्य प्रबंधन अधिकारी है। उत्कृष्ट कार्य जीवन संतुलन के साथ उद्योग में कार्य संस्कृति सबसे अच्छी है। एक को बैंक के विभिन्न विभागों में काम करने का मौका मिलता है जो हमारे देश की वित्तीय प्रणाली की समग्र समझ प्रदान करता है।

बैंक के कार्यालय राज्यों की राजधानियों में हैं और सभी कार्यालय पूरी तरह से एसी हैं इसलिए काम का माहौल बेहतरीन है। व्यक्तिगत विकास के लिए बहुत सारे अवसर हैं, जिसमें संगठन से छात्रवृत्ति के दौरान योग्यता को बढ़ाया जा सकता है।

RBI आपको बहुत अच्छा वेतन और भत्ते देता है। ग्रेड बी का शुरुआती वेतन बैंक द्वारा प्रदान किए गए फ्लैट को छोड़कर लगभग 1 लाख है। सस्ता वित्तीय ऋण, सोडेक्सो कूपन आदि जैसे कई वित्तीय लाभ हैं। कुल मिलाकर मैं कह सकता हूं कि यदि आप इस संगठन में हैं, तो पैसा एक प्राथमिकता है।

करियर की प्रगति काफी अच्छी है। पहली पदोन्नति अब के रूप में समयबद्ध है। दूसरी पदोन्नति के लिए, एक प्रतियोगी परीक्षा होती है और फिर वर्तमान नीति के अनुसार फिर से समय निर्धारित होता है। नीति परिवर्तन के अधीन है। संगठन में उठने की बहुत उचित संभावनाएं हैं।

12. Civil Services

सिविल सेवा परीक्षा (CSE) जिसे प्रत्येक वर्ष संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा जैसी विभिन्न सेवाओं में भर्ती के लिए एक सामान्य परीक्षा के रूप में आयोजित की जाने वाली सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा माना जाता है।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की जाती है:

1) प्रीलिम्स

2) मेन्स

3) साक्षात्कार

अगर आप सिविल सेवा में भर्ती होना चाहते है तो Highest Paying Government Jobs हैं और आपके लिए अच्छी बिकल्प हो सकती हैं|

13. Officer in Indian Railway

सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो रेलवे की नौकरी कर सकते हैं| भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है।

भारतीय रेलवे में नौकरी करने से पहले, आपको रेलवे के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। आपको अपनी योग्यता के आधार पर परीक्षा में बैठना होगा और सम्मानित परीक्षा को पास करना होगा। आइए अब हम आपकी योग्यता के आधार पर परीक्षाओं को देखते हैं|

ग्रुप डी– अगर आपने अपनी कक्षा 12 वीं की परीक्षा पास कर ली है तो आप आरआरसी द्वारा आयोजित परीक्षा में बैठ सकते हैं। यह क्रम में सबसे कम है और आपको वरिष्ठ पर्यवेक्षकों द्वारा सौंपे गए कार्यों को करने के लिए कहा जाता है।

ग्रुप सी – योग्यता आवश्यक है बैचलर डिग्री। तकनीकी पद के लिए डिग्री का डिप्लोमा आवश्यक है। आरआरबी सामान्य रूप से परीक्षा आयोजित करता है।

ग्रुप बी – आरआरबी द्वारा इस विशेष समूह के लिए, कोई खुली भर्तियां नहीं हैं। हालांकि, ग्रुप बी कर्मचारियों को ऊपरी स्तर पर पदोन्नत किया जाता है। यह LDCE परीक्षा के माध्यम से किया जाता है।

ग्रुप ए– यह रेलवे में सबसे शीर्ष स्थान है। यह यूपीएससी द्वारा उन छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है जो सिविल, मैकेनिकल, ईसीई और दूरसंचार शाखाओं में डिग्री रखते हैं।

तो ये आरआरबी परीक्षा के प्रत्येक समूह के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यताएं हैं। सिलेबस परीक्षा के स्तर के अनुसार भिन्न होता है। आप परीक्षा के विवरण के साथ-साथ परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक सामग्री पढ़े और परीक्षा दे| Highest Paying Government Jobs

14. IPS Services

IPS सबसे शक्तिशाली सेवा तो नहीं है। यह सेवा अधिकांश समय सार्वजनिक टकटकी में होती है और इससे स्न छवि और ग्लैमर का विकास होता है। यह आपको बहुत लाइमलाइट भी देता है। हालांकि, राजनेताओं के साथ निकटता के कारण, सबसे शक्तिशाली सेवा निर्विवाद रूप से आईएएस है।

15. Insurance Development Officer

यह इंडिया की नहीं दुनिया का सबसे अच्छा वेतन वाले जॉब हैं| क्योंकि आपके पास कोई समय प्रतिबंध नहीं है, आप अपने वार्षिक वेतन का 10 गुना कमा सकते हैं Highest Paying Government Jobs.

केवल एक चीज जो आपको करने की आवश्यकता है, वह है अपनी ऊर्जा, कौशल और ज्ञान लोगों के विकास के लिए उन्हें बीमा एजेंट के रूप में भर्ती करके और उन्हें सकारात्मक रूप से सफल होने के लिए प्रशिक्षित करना।

क्या यह सबसे अच्छी बात नहीं है कि आप ऐसे लोगों को व्यवसाय का अवसर दे रहे हैं, जिनके पास कोई निवेश नहीं है और वहां जीवन में उच्च महत्वाकांक्षा है।

एक विकास अधिकारी के रूप में आपका विकास तभी होता है जब आपके एजेंट बढ़ते हैं। फोकस और समर्पण विकास अधिकारी की भूमिका में सफलता की कुंजी है।

16. Government Doctor

आप राज्य या केंद्र के माध्यम से सरकारी डॉक्टर बन सकते हैं। केंद्रीय सरकारी नौकरी के लिए, आप यूपीएससी सीएमएस को साफ कर सकते हैं और रेलवे / आयुध कारखाने / सीएचएस / एनडीएमसी में शामिल हो सकते हैं।

राज्य सरकारें विभिन्न पीएचसी और अन्य पदों पर भी एमओ के पद के लिए परीक्षा / साक्षात्कार आयोजित करती हैं।

अगर हम सरकारी डॉक्टरों की बात करें तो वेतन अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं क्योंकि उनका वेतन संबंधित राज्य सरकारें तय करती हैं। और, अगर केंद्र सरकार के संस्थानों में कार्यरत उर को केंद्रीय सरकार के अनुसार भुगतान किया जाता है जो की Highest Paying Government Jobs में से एक हैं|

वेतन कई और कारकों पर भी निर्भर करता है जैसे एमबीबीएस डॉक्टर को पोस्ट ग्रेजुएट डॉक्टर या सुपर स्पेशलिस्ट की तुलना में कम वेतन मिलता है।

ऊपर की जितने highest paying Government jobs in India की है वह आप कर सकते है पर आपको अच्छे से प्रिपरेशन करना होगा और एग्जाम देना होगा, सिलेक्शन होने के बाद आपकी जॉब लग जायेगा|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here