Retail Business Ideas In Hindi – 12 खुदरा व्यापार कम लागत में सुरु करे

0
156

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना आज हर किसी का सपना होता है, इसलिए कई तरह के व्यवसाय होते हैं, जैसे कि retail business ideas, franchise business, Manufacturing Business आदि।

कुछ लोग अपने Passion के अनुसार Online Business शुरू करके चला रहे हैं और अपने सपने को वास्तविकता में बना रहे हैं। यदि बिज़नेस आप सफल होना चाहते हैं, तो आपको व्यवसाय शुरू करना सीखना चाहिए।

Advertisement
Retail Business Ideas In Hindi

इस लेख में, हम विभिन्न खुदरा व्यापार के बारे में चर्चा करेंगे जो आपको आज एक शुरुआत करने का विचार देता है।

भारत में Retail Business Ideas तेजी से विकास के बारे में बहुत कुछ कहते हैं, जो दुनिया भर में सबसे अधिक आमंत्रित बाजारों के बीच खुदरा निवेश के लिए चौथी सबसे आकर्षक अर्थव्यवस्था बना रहा है।

Retail Business Ideas क्या हैं?

एक Retail Business ideas उस व्यवसाय को संदर्भित करता है जिसमें माल ग्राहकों को सीधे मुनाफा कमाने की दृष्टि से बेचा जाता है। खुदरा क्षेत्र में प्रवेश करने वाले शॉपिंग मॉल और बड़ी कंपनियों के उद्भव के साथ, इसने पहले की तुलना में बहुत अधिक संगठित खंड का आकार ले लिया है।

युवा उत्साही इस व्यवसाय को एक छोटी दुकान के साथ ले सकते हैं जिसे बाद में कई Chain Store में विस्तारित किया जा सकता है। Retail Business Ideas में शामिल निवेश का स्तर आपके द्वारा विस्तारित किए जाने वाले व्यवसाय के स्तर पर निर्भर करता है। आप छोटे से शुरू कर सकते हैं, छोटे रह सकते हैं या इसका विस्तार कर सकते हैं और इसे मध्यम आकार का व्यवसाय बना सकते हैं।

Retail Business को कैसे शुरू करें?

Retail Business सबसे आसन है सुरु करने के लिए, व्यक्तिगत व्यक्ति या एक कंपनी जो उत्पादों का निर्माण करती है उन्हें निर्माता कहा जाता है।

खुदरा बिक्री में इन निर्माताओं, थोक व्यापारी, एजेंट या आयातक से उत्पाद या सेवाएँ खरीद करके  Small Retail Business सुरु कर सकते है।

Retail Business Ideas to Start with low investment

1. Grocery Store

Advertisement

किराने की दुकान खोलना एक लाभदायक विचार होगा, और बहुत अच्छा best retail business ideas है जिसमें बहुत अधिक जोखिम शामिल नहीं है, क्योंकि यहां पर हर छोटे-बड़े उत्पाद को बेचा जा सकता है।

आप लगभग सभी उपभोक्ता सामान जैसे खाद्य पदार्थ, सौंदर्य प्रसाधन, सौंदर्य उत्पाद, स्टेशनरी आदि बेच सकते हैं।

यह व्यवसाय में बड़ी प्रतियोगिता है क्योंकि इसमें किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है और यहां तक ​​कि एक अशिक्षित भी खुदरा स्टोर शुरू कर सकता है।

यदि आप अपने स्टोर में निरंतर चलते हुए उत्पादों का स्टॉक करते हैं, तो आप दैनिक आधार पर नकदी का एक स्थिर प्रवाह सुनिश्चित कर सकते हैं।

2. Stationery and Books Store

एक स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए किसी प्रकार के विशेष ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है, जो इसे उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है जो अत्यधिक योग्य नहीं हैं और रिटेलिंग के क्षेत्र में उद्यम करना चाहते हैं।

एक स्टेशनरी की दुकान में नोटबुक, पेन, पेंसिल, स्कूल की किताबें, कहानी की किताबें, पत्रिकाएं, रंग और यहां तक ​​कि शैक्षिक जैसी कई वस्तुओं को स्टॉक किया जा सकता है।

आप कुछ उत्पाद प्रदान करने का भी प्रयास कर सकते हैं जो क्षेत्र के अन्य बुकस्टोर्स प्रदान नहीं कर रहे हैं जैसे कि कुछ नए युग के शैक्षिक गैजेट और रचनात्मक कला किट बेचना।

किताबों की दुकान कुछ पूरक वस्तुओं जैसे उपहार, उपहार लपेटने, डिजाइनर चादरें, पेपर बैग, सजावटी सामग्री, स्कूल बैग आदि भी बेचते हैं, ताकि यह स्कूल जाने वाले बच्चों की सभी स्टेशनरी सामग्री की जरूरतों के लिए अंतिम पड़ाव बन सके।

3. Retail Pharmacy Store

एक और महान small retail business ideas जहां आप तेजी से बढ़ते उत्पादों को बेचने पर विचार कर सकते हैं वह एक Retail Pharmacy Store.

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ सख्त नियमों का पालन करना होता है और स्वास्थ्य विभाग से कानूनी लाइसेंस लेना आवश्यक है।

यदि आप प्राइम लोकेशन में रिटेल स्टोर खोलते हैं जहां लोगों की एक साथ भीड़ होती है तो इस प्रकार का व्यवसाय अत्यधिक लाभदायक है।

आप विभिन्न निर्माताओं से सभी दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति को खरीद और स्टॉक कर सकते हैं और फिर सीधे ग्राहकों को खुदरा कर सकते हैं।

4. Mobile Phone and Accessories

अभी हर कोई मोबाइल से एक पल भी दूर नहीं रह सकते हैं| जब भी कोई नए मोबाइल मार्किट में लांच होता है तो खरीदने का जुनून चर्द जाता हैं|

यह कभी न खत्म होने वाले और कभी मोबाइल फोन की मांग को कम करने के परिणामस्वरूप इसे एक Mobile Phone and Accessories Business अच्छा विकल्प बनाता है।

बस कुछ स्थान किराए पर लें, अपने स्वयं के मोबाइल फोन स्टोर स्थापित करने और आरंभ करने के लिए विभिन्न ब्रांडों के नवीनतम हैंडसेट खरीदें।

5. Mobile phone service center

जैसे सभी मोबाइल खरीदते है तो वह कभी ना सभी ख़राब जरुर होगा, हर दिन लाखों स्मार्टफोन बिक्री हो रही है|

वैसे में उपभोक्ताओं को अपने स्मार्टफोन या मोबाइल फोन पर समस्याओं को ठीक करने के लिए एक आदर्श और गुणवत्ता सेवा केंद्र की आवश्यकता होती है।

मोबाइल स्टोर की तरह, मोबाइल सेवा केंद्र शुरू करने के लिए कुछ सेवा उपकरण खरीदने के लिए अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है।

एक छोटा किराये का कमरा आपके व्यवसाय को चलाने के लिए पर्याप्त है जो व्यवसाय के प्रमुख स्थान में स्थित है।

6. Fruits Store

हर कोई दुसरे चीज के लिए Compromise कर सकते है मगर अच्छे स्वास्थ्य और पोषण के लिए कभी नहीं करंगे ऐसे करने से खुदका सेहद ख़राब हो सकता हैं, हर घर जरूरी फल खरीदता है, हालांकि मात्रा और विविधता भिन्न हो सकती है। इस प्रकार, आपके खुदरा उद्यम की समृद्धि की अच्छी संभावना है यदि आप फलों की दुकान खोलना चुनते हैं।

इस अनूठे व्यवसाय का एक और लाभ यह है कि आपको किसी प्रकार के विशेष ज्ञान या विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं है।

आप सभी की जरूरत है कुछ अंतराल और नियमित रूप से कुछ ताजा खरीदे गए फल हैं। प्रतिस्पर्धी कीमतों पर ताजा फल बेचकर, आप थोड़े समय के भीतर पर्याप्त लाभ कमाने का अच्छा मौका ले सकते हैं।

7. Cosmetics Store

महिला उपभोक्ताओं को लक्षित करने के लिए जो भी व्यवसाय शुरू किए गए, वे अक्सर बड़ी सफलता का कारण बनते हैं?

इसी तरह, यदि आप एक कॉस्मेटिक की दुकान खोलने पर विचार करते हैं, तो निश्चित रूप से आप बहुत बड़ा लाभ कमाने वाले हैं।

महिलाओं के बीच सौंदर्य प्रसाधनों और सौंदर्य उत्पादों के लिए एक बड़ा बाजार है और यहां तक ​​कि कुछ पुरुष अपने बाहरी रूप में भी रुचि दिखाते हैं।

इसमें किसी भी प्रकार के तकनीकी कौशल की आवश्यकता के बिना एक कॉस्मेटिक दुकान खोलना एक बहुत आसान और सरल चीज है।

स्टोर खोलने के लिए एक प्रमुख स्थान जैसे मॉल, सिनेमा थिएटर, सिटी सेंटर आवश्यक है।

हर दिन स्थिर बिक्री सुनिश्चित करने के लिए अपने स्टोर में सभी प्रमुख ब्रांडों और उनसे विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित करें।

8. Gift Shop

उपहार हमेशा बहुत मांग में होते हैं, चाहे वह सालगिरह हो या जन्मदिन या कोई अन्य अवसर। नियमित उपहार खरीदने के बजाय, लोग उन्हें अनुकूलित करना पसंद करते हैं और इसे व्यक्तिगत स्पर्श देते हैं। तो, आप एक अनुकूलित उपहार की दुकान के साथ आ सकते हैं जो अब उभरने वाला सबसे अच्छा नया खुदरा व्यापार विचार है।

9. Music Store

संगीत सुनना और फिल्म देखना किसे पसंद नहीं है| एक बड़ा बाज़ार है जहाँ से लोग म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट खरीदते हैं।

आप एक प्राइम बिजनेस लोकेशन में रिटेल स्टोर खोल सकते हैं और विभिन्न प्रकार के म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट सामग्री बेच सकते हैं।

10. Coffee Shop

यह एक प्रकार का लाभदायक retail business ideas भी है यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए एक गंभीर सोच वाले उद्यमी हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए मशीनरी और फर्नीचर खरीदने के लिए एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होती है, ताकि लोगों को पूरा किया जा सके सबसे अच्छा उदाहरण मैं आपको बता सकता हूं कि कैफे कॉफी डे, प्रमुख राजमार्ग स्थानों के साथ एक प्रसिद्ध लोकप्रिय कॉफी शॉप है।

Bakery Shop Kaise Khole – कम लागत में बेकरी शॉप कैसे खोले

आप एक छोटी सी कॉफी की दुकान शुरू करने पर विचार कर सकते हैं जहां सामान्य लोग समय बिता सकते हैं और कुछ व्यवसाय भी बना सकते हैं।

आप अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए कॉफी, और अन्य स्नैक्स बेच सकते हैं। तुम भी प्रमुख ब्रांडों के साथ एक मताधिकार व्यापार शुरू कर सकते हैं।

11. Sports Shop

यह खुदरा उद्योग का एक और शानदार खंड है और निश्चित रूप से आपके भविष्य के लिए सबसे बड़ा निवेश होगा।

यहां आप विभिन्न स्पोर्ट्स आवश्यकताओं जैसे जूते, ट्रैक पैंट, ट्रैक सूट, बॉल्स, और दस्ताने, आदि के लिए सभी स्पोर्ट्स वियर और स्पोर्ट्स वेयर बेच सकते हैं।

यदि आप एक रिटेलिंग व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में एक स्पोर्ट्स शॉप खोलने पर विचार करें जिससे स्पोर्ट्स आइटम बिक सकें।

यह अन्य खुदरा व्यापार के समान है, खेल की दुकानों का प्रबंधन और संचालन करना आसान है।

अपने स्टोर के सभी प्रमुख ब्रांडों और विभिन्न प्रकार के खेल के सामान जैसे जूते, सूट, गेंद, सामान आदि को स्टॉक करें।

12. Ice Cream Parlour

कम से कम निवेश, अच्छे रिटर्न और ज्यादा प्रशिक्षण या कड़ी मेहनत के साथ कुछ आसान नकदी बनाने की इच्छा रखते है तो यह बिज़नेस आपके लिए हैं| एक व्यस्त बाजार, आवासीय इलाके या एक स्कूल के पास एक आइसक्रीम पार्लर खोलें।

युवा और पुराने एक जैसे द्वारा पसंद किया जाता है, आइसक्रीम किसी भी अवसर के लिए एक आदर्श मीठा इलाज है। केवल एक सप्ताह के थोड़ा प्रशिक्षण के साथ, आप अपने दम पर इस शानदार मिठाई को तैयार करना सीख सकते हैं। या पहले से स्थापित और लोकप्रिय ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी की तलाश करें ताकि आपको अपने आप ही आइस क्रीम बनाने का प्रयास न करना पड़े।

ब्रांड के मालिक आपको अपेक्षित बुनियादी ढाँचे के साथ आपूर्ति करेंगे, और कुछ पैसे के बदले में रेडीमेड आइस क्रीम की आपूर्ति करेगा। फिर आपको बस इतना करना है कि आप अपने ग्राहकों को स्वादिष्ट स्वाद के साथ परोसें।

बस अपने आइसक्रीम पार्लर में पर्याप्त स्वच्छता सुनिश्चित करें और हर बार जब वे अंदर आते हैं तो अपने संरक्षक को ताजा और स्वादिष्ट डेसर्ट के साथ सेवा करने में कभी भी असफल न हों।

Conclusion

Ghar Baithe Jobs kare… बहुत से लोग यह सोचने में बहुत समय बिताते हैं कि वह क्या व्यवसाय शुरू कर सकता है। यह लेख खुदरा व्यापार के लिए कुछ शानदार विचार प्रदान करता है। तो, अपने जूते टाई और नए उद्यम के लिए तैयार हो जाओ। याद रखें, कड़ी मेहनत के लिए कोई शॉर्ट कट नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here