How To Start A Mobile Food Truck Business?

0
38
How To Start A Mobile Food Truck Business

Start A Food Truck Business: फूड ट्रक व्यवसाय आज के समय में बहुत प्रसिद्ध और बढ़ता हुआ व्यवसाय है। भारत में अच्छे खाद्य ट्रक व्यवसाय योजना के साथ आप बहुत कम समय के अंतराल में निवेश पर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे देशों में दुनिया के कुछ अन्य शहरों की तुलना में बड़ी संख्या में खाद्य ट्रक हैं। अब भारत के बारे में बात कर रहे हैं

उद्यमी एक अच्छा व्यवसाय कर रहे हैं, जिसमें पौष्टिक व्यंजन तैयार किए जा रहे हैं|

वाहनों। वे सड़क पर अपना भोजन लेते हैं और लोगों को आकर्षित करते हैं|

भारतीय व्यंजन और उन्हें जंक फूड से मुंह मोड़ने में मदद करता है। अगर आप अपना खुदका Food Truck Business शुरू करना चाहते है तो इससे अच्छा बिज़नेस आइडियाज कोई नहीं होगा|

How Profitable Is A Food Truck Business?

Food Truck Business बहुत लाभदायक हो सकते हैं, बशर्ते आप लागत को कम करने के लिए ऑपरेशन को कारगर बनाते हैं, और आप इसे हर बड़ी घटना में भाग लेने की आदत डाल सकते हैं जो आप कर सकते हैं।

एक खाद्य ट्रक मालिक होने के नाते। यह सब स्थान, मेनू पर निर्भर करता है। यदि आपका व्यवसाय में प्रवेश करना है तो बड़े मेनू से दूर रहें। एक ट्रक प्राप्त करें जो पूरे वर्ष चल सके। आपको जो खाना बनाना या फ्राई करना है उसे बेचें। शुरुवाती दौर में कम मेनू बनाये और अपना Food Truck शुरू करे|

खाद्य ट्रकों को आपको ज्यादा काम करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आमदानी जबरदस्त हो सकती है – खासकर यदि आप बहुत लोकप्रिय हो जाते हैं और अधिक ट्रकों का विस्तार करने की आवश्यकता होती है।

10 Steps to Start a Mobile Food Truck Business

Step 1. Create A Business Plan

एक Food Truck Business शुरू करना आसान लगता है, लेकिन बिज़नेस शुरू करने के लिए एक पूरी प्रक्रिया शामिल होता हैं। आपको सही चीजों के साथ उचित सेटअप की आवश्यकता है। खाद्य व्यवसाय होने के नाते, सभी आवश्यक परमिट और लाइसेंस के साथ एक पूर्ण कानूनी प्रक्रिया करके बिज़नेस शुरू कर सकते है|

खाद्य ट्रक बिज़नेस शुरू अछी योजना बनाकरके शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय जो-जो महत्वपूर्ण योजना है उन सभी पर ध्यान देंना होगा, आपको क्या आवश्यकता होगी, और आप इसे कैसे वित्त करना चाहते हैं।

एक व्यवसाय योजना होने से आपको ट्रैक गाइड पर बने रहने में मदद मिलेगी कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। अपने व्यावसायिक लक्ष्यों का उल्लेख करें और आप अपने मोबाइल खाद्य ट्रक व्यवसाय के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं।

Step 2. Market Research

देखिये Food Truck Business ही नहीं कोई भी बिज़नेस शुरू करते हैं तो बिज़नेस शुरू करने से पहले Market Research करना जरुरी हैं| वैसे खाद्य ट्रक एक लोकप्रिय व्यवसाय तो है, मगर बिज़नेस शुरू करने से पहले Market Research करना होगा| कई लोग यह बिज़नेस शुरू तो कर लेते है मगर Market Research ना करने के कारन लोग बिज़नेस से बाहर हो जाता हैं, इसलिए बाजार अनुसंधान वास्तव में महत्वपूर्ण है।

अगर पहले से कोई फ़ूड ट्रक डाल के अपना बिज़नेस सेटअप कर चुके हैं तो आप सिर्फ एक सड़क पर एक ट्रक नहीं डाल सकते हैं जहां पहले से ही कई लोग सालों से भोजन बेच रहे हैं, इसके लिए आपको बाजार अनुसंधान करना जरुरी हैं| नहीं तो अपने हर हमेसा शिकायत करते रहेंगे कि आपका व्यवसाय अच्छी तरह से क्यों नहीं चल रहा है।

अपने बाजार अनुसंधान करते समय अच्छी तरह से करना होगा, प्रतियोगी को अच्छे से विश्लेषण करना होगा कि दूसरे क्या बेच रहे हैं उससे हम क्या अलग कर सकते हैं।

उसके साथ-साथ यह देखें कि दूसरों ने अपने आइटमों की कीमत कैसे तय की है और वे क्या विशेष करते हैं। यदि ग्राहक इसे पसंद कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि क्षेत्र में क्या लोकप्रिय है। अपने मेनू का निर्माण करने के लिए अनुसंधान अछी तरह कर ले।

Step 3. Financing A Mobile Food Truck Business

Food Truck Business के लिए बाजार अनुसंधान करने के बाद आपकी व्यवसाय योजना आपके ट्रक के लिए धन का अनुरोध करने की दिशा में आपका पहला कदम है। एक खाद्य ट्रक खोलने में शामिल लागतों को देखते हुए, यह संभावना है कि आपको अपने व्यवसाय को उसके पैरों से दूर करने के लिए ऋण की आवश्यकता होगी।

आप कम ब्याज दरों के साथ कुछ वित्तपोषण विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।

यदि आप पहले से ही एक ट्रक के मालिक हैं और इसे मोबाइल किचन में बदलना चाहते हैं, तो समग्र निवेश में भारी कमी आ सकती है।

सुरुवाती दौर में आप फंडिंग और स्टार्टअप बचत विभिन्न स्थानों से आ सकती है:

  • समुदाय के प्रायोजक
  • व्यक्तिगत निवेशक जैसे दोस्त और परिवार
  • क्राउडफंडिंग जैसे किकस्टार्टर
  • व्यवसाय क्रेडिट कार्ड खोलना
  • लघु व्यवसाय प्रशासन सूक्ष्मजीव
  • उपकरण ऋण और वित्तपोषण कार्यक्रम

Step 4. Legalization Of A Mobile Food Truck Business

सभी बिज़नेस में उस बिज़नेस से रिलेटेड परमिट और लाइसेंस आवश्यकता होता हैं| लेकिन खाद्य व्यवसाय के इसलिए आपको सरकार और स्थानीय नगर पालिका से अलग-अलग लाइसेंस और परमिट की आवश्यकता होगी। जबकि यह देश-देश में अलग-अलग होगा, सामान्य परमिट में खाद्य सुरक्षा लाइसेंस, स्वास्थ्य विभाग प्रमाण पत्र, फायर लाइसेंस, ट्रक परमिट और पार्किंग लाइसेंस शामिल हैं।

स्थानीय सरकार से सभी आवश्यक अनुमतियों के साथ सभी शहर और ज़ोनिंग नियमों के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें।

सभी लाइसेंस और परमिट प्राप्त करना एक लंबा काम होता हैं| इसके लिए जल्दी शुरू करें। अपना व्यवसाय शुरू करने की योजना से पहले लाइसेंस के लिए अच्छी तरह से आवेदन करें। आपको सार्वजनिक स्थान पर खाद्य ट्रकों को बेचने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है।

Step 5. Buy A Food Truck

यह देखते हुए कि आपके स्टार्टअप बजट का सबसे बड़ा हिस्सा आपके खाद्य ट्रक वाहन में जाएगा, यह महत्वपूर्ण है कि एक का चयन करें जो आपके व्यवसाय की अच्छी सेवा करेगा। वाहन को चुनते समय विचार करने के लिए कुछ पहलू हैं जो आपके खाद्य ट्रक बन जाएंगे, जैसे कि निम्नलिखित:

  • यह तय करना कि आप अपने ट्रक को लीज पर लेना चाहते हैं या खुद चाहते हैं
  • यह निर्णय लेना कि नए या प्रयुक्त वाहन का चयन करना है या नहीं
  • एक सम्मानित खाद्य ट्रक डीलर चुनना
  • आपके ट्रक के लिए आपको किन कस्टमाइज़ेशन का चयन करना होगा
  • इसके अतिरिक्त, किसी भी शारीरिक क्षति और देयताओं को कवर करने के लिए अपने ट्रक और व्यवसाय के लिए बीमा खरीदना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप एक खाद्य ट्रक वाहन प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको सड़क कानूनी बनने के लिए अपने निरीक्षणों और परमिटों को अंतिम रूप देना होगा।

Step 6. Choosing What To Sell

अपने बिज़नेस को दुसरे से थोडा अलग रखना ही काबिलियत होती हैं| यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में कोई ऐसा आइटम बेचना चाहते हैं जहां कोई और इसे नहीं बेच रहा है, तो आपको पहला-लाभ प्राप्त होता है। और अगर आप किसी और को पहले से ही कुछ बेचना चाहते हैं, तो या तो उसमें कुछ बेहतर करने की कोशिश करें या फिर उसे सस्ते दाम पर बेच दें।

मेनू के साथ ओवरबोर्ड न जाकर के एकदम सरल रखें।

एक टन आइटम जोड़ना आपको परेशान करेगा। अधिक आइटम का मतलब अधिक इन्वेंट्री और स्पेस है। तो, कुछ वस्तुओं के साथ इसे सरल रखें।

Step 7. Finding Parking Places

अब आपको बड़ा कदम उठाना है वह है Parking Places धुन्दना, एक मोबाइल खाद्य ट्रक व्यवसाय में सबसे बड़ा लाभ इसकी लचीली प्रकृति है। आप अपनी इच्छानुसार कहीं भी जाने का विकल्प चुन सकते हैं लेकिन आपको यह ध्यान रहे की वह जगह एक अछी और भीड़वाड वही हो। उसके बाद पार्किंग अनुमति लें, और आप सप्ताह के विभिन्न दिनों में कई स्थानों पर काम करने के लिए तैयार हैं।

आप चाहे तो पूरे सप्ताह के लिए एक ही स्थान पर भी काम कर सकते हैं, आपको स्थानों को स्विच करना आवश्यक नहीं है।

Step 8. Business Insurance

आप या हम नहीं चाहेंगे की हमारे बिज़नेस के साथ कुछ ऐसा हो जिससे नोकसान उठाना पड़े इसके लिए आपको आपको कुछ बीमा के लिए साइन अप करना होगा। जब आप पहियों पर होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी सभी महत्वपूर्ण परिसंपत्तियों को ढालने वाला एक कवरेज है। इसमें मानक कार बीमा, अन्य जोखिम और देयताएं, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

एजेंट से सलाह लेना बेहतर है। अपने व्यवसाय की व्याख्या करें और उसके अनुसार अनुकूलित बीमा प्राप्त करें।

Step 9. Marketing & Promotions

हम जानते है की बिज़नेस जब शुरू होता है जब उस बिज़नेस के बारेमे किसीको पता नहीं होता| इसके लिए आपको Marketing & Promotions करना होगा| क्योंकि आपके खाद्य ट्रक का स्थाई पता नहीं है, आपके खाद्य ट्रक के लिए विज्ञापन और विपणन इसकी सफलता में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। विभिन्न मार्केटिंग रणनीति हैं जिनका उपयोग आप अपने ब्रांड की जागरूकता को लोगों की नज़रों में लाने के लिए कर सकते हैं।

Step 10. Expansion

कुछ दिन के बाद एक ऐसा समय आता है जहा बिज़नेस को Expansion करने की जरुरत होती हैं| जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है, आपको उसी के अनुसार खरीदारी की योजना तैयार करनी होगी। खाद्य व्यवसाय के रूप में, आपके पास खाद्य ट्रक व्यवसाय से आगे बढ़ने और विस्तार करने के कई अवसर हैं। अपनी बिक्री बढ़ने पर आप अपनी गाड़ियों या ट्रकों को गुणा करने का विकल्प चुन सकते हैं।

यहां तक ​​कि अपने प्रसाद में विविधता लाने के लिए अपने ट्रक में पैक किए गए उत्पादों को जोड़ें। आपके पास प्रयोग करने के लिए बहुत कुछ है। बस प्रत्येक अवसर को पूरी तरह से निष्पादित करें और ग्राहक अनुभव पर कभी समझौता न करें।

Last Word:

एक स्टार्टअप के लिए फूड ट्रक एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि उत्पादन लागत कम होगी। हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि बहुत से ग्राहकों को मिल सके इसलिए डिलीवरी ट्रक के साथ फूड ट्रक को जोड़ना एक बढ़िया विकल्प होगा क्योंकि आजकल बहुत से भारतीय डिलीवरी कारोबार जैसे कि ज़ोमैटो, स्विगी आदि के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर करना पसंद करते हैं।

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप दर्शकों के लिए अपने भोजन का विपणन कैसे करते हैं और यदि आप प्रामाणिक हैं और अच्छी मार्केटिंग करते हैं तो आपके पास अच्छी बिक्री होने की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here