Food Truck Business Plan In Hindi – खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू

0
315
food truck business plan in hindi

Food Truck Business Plan In Hindi: फूड ट्रक व्यवसाय आज के समय में बहुत प्रसिद्ध और कमाई वाला व्यापार है। भारत में अच्छे खाद्य ट्रक व्यवसाय योजना के साथ आप बहुत कम समय के अंतराल में निवेश पर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप लोगों को स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर ट्रक व्यवसाय शुरू करते है तो आपके लिए एक अच्छा व्यवसाय हो सकता हैं, जिसमें पौष्टिक व्यंजन तैयार करके लोगों को खाने का आनंद दिला सकते हैं।

Food Truck को किसी अच्छे से location पर लगा सकते है जहा लोगों की भीड़ हो, restaurant business के मुकाबले अगर आप food truck business kaise kare पूरी जानकारी जानने में थोडा मेहनत करते है तो आपके लिए Profitable व्यापार विचारों हो सकता है।

भारतीय व्यंजन और उन्हें junk food से मुंह मोड़ने में मदद करता है। अगर आप अपना खुदका Food Truck Business शुरू करना चाहते है तो इससे अच्छा बिज़नेस आइडियाज कोई नहीं होगा।

इसलिए आज की जानकारी में फ़ूड ट्रक का बिज़नस कैसे करें – food truck business plan in hindi कैसे करे सभी जानकारी जानेंगे।

उसके पहले अगर आप किसी बिजनेस को करने की सोच रहे है तो की तरह से प्लान बनाए, कौन-कौन सी steps लेनी पड़ती है बिजनेस कैसे करे जानकारी में जान सकते है।

Food Truck Business Plan In Hindi – खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू

Food Truck Business बहुत लाभदायक हो सकते हैं, बशर्ते आप लागत को कम करने के लिए ऑपरेशन को कारगर बनाते हैं तो, और आपको किस fast food business के बारेमे अच्छे जानकर है जिसे आप अच्छे से पका सकते है।

एक खाद्य ट्रक मालिक होने के नाते। यह सब Location, fast food list, मेनू पर निर्भर करता है। यदि आपका व्यवसाय में प्रवेश करना है तो बड़े मेनू से दूर रहें, जितने कम हो सके उतने मेनू बनाये और लोगों के सामने में अच्छे से पेशकस करे।

एक अच्छे सी food van for sale में उसे ख़रीदे जो पूरे वर्ष चल सके। आपको जो खाना बनाना या फ्राई करना है आता है उसकी एक मेनू बनाए और अपने ट्रक पर बेचें। आपको फिर से कहना चाहूँगा शुरुवाती दौर में कम मेनू बनाये और अपना Food Truck शुरू करे क्योंकि आप एकदम से इस बिजनेस में आगे नहीं बढ़ सकते थोडा समय लगेगा।

खाद्य ट्रकों को आपको ज्यादा काम करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आमदानी जबरदस्त हो सकती है – खासकर यदि आप बहुत लोकप्रिय हो जाते हैं और अधिक ट्रकों का विस्तार करने की आवश्यकता होती है।

Food Truck Business Shuru Kaise Kare – Step – By – Step जाने

Step 1. Food Truck Business Plan बनाए

एक Food Truck Business शुरू करना आसान लगता है, लेकिन बिज़नेस शुरू करने के लिए एक पूरी प्रक्रिया शामिल होता हैं। आपको सही चीजों के साथ उचित सेटअप की आवश्यकता है। खाद्य व्यवसाय होने के नाते, सभी आवश्यक परमिट और लाइसेंस के साथ एक पूर्ण कानूनी प्रक्रिया करके बिज़नेस शुरू कर सकते है।

अगर आप ने अभी तक fssai registration नहीं की है तो आप fssai registration kaise kare जानकारी जान सकते है।

खाद्य ट्रक बिज़नेस शुरू अच्छी योजना बना करके शुरू कर सकते हैं। इस व्यवसाय जो-जो महत्वपूर्ण योजना है उन सभी पर ध्यान देंना होगा, आपको क्या आवश्यकता होगी, और आप इसे कैसे वित्त (Finance) करना चाहते हैं।

एक व्यवसाय योजना होने से आपको ट्रैक गाइड पर बने रहने में मदद मिलेगी कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। अपने व्यावसायिक लक्ष्यों का उल्लेख करें और आप अपने मोबाइल खाद्य ट्रक व्यवसाय के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं।

Step 2. मार्केटि रिसर्च करे

देखिये Food Truck Business ही नहीं कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो बिजनेस शुरू करने से पहले Market Research करना जरुरी हैं। वैसे खाद्य ट्रक एक लोकप्रिय व्यवसाय तो है, मगर बिज़नेस शुरू करने से पहले Market Research करना होगा। कई लोग यह बिजनेस शुरू तो कर लेते है मगर Market Research ना करने के कारन लोग बिजनेस से बाहर हो जाता हैं, इसलिए बाजार अनुसंधान वास्तव में महत्वपूर्ण है।

अगर एक लोकेशन पर पहले से कोई फ़ूड ट्रक डाल के अपना ट्रक व्यवसाय सेटअप कर चुके हैं तो आप सिर्फ एक सड़क पर अपना ट्रक नहीं डाल सकते हैं जहां पहले से ही कई लोग सालों से भोजन बेच रहे हैं, इसके लिए आपको Market Research करना जरुरी हैं। नहीं तो अपने हर हमेसा शिकायत करते रहेंगे कि आपका व्यवसाय अच्छी तरह से क्यों नहीं चल रहा है।

अपने Market Research करते समय अच्छी तरह से करना होगा, प्रतियोगी को अच्छे से विश्लेषण करना होगा कि दूसरे क्या बेच रहे हैं उससे हम क्या अलग कर सकते हैं।

उसके साथ-साथ यह देखें कि दूसरों ने अपने आइटमों की कीमत कैसे तय की है और वे क्या विशेष करते हैं। यदि ग्राहक इसे पसंद कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि क्षेत्र में क्या लोकप्रिय है। अपने मेनू का निर्माण करने के लिए अनुसंधान अच्छी तरह कर ले।

यदि आप food business ideas धुंद रहे है तो top 5 food business ideas में से एक को कर सकते है।

Step 3. ट्रक व्यवसाय के लिए पैसे जुटाए

Food Truck Business के लिए Market Research करने के बाद आपकी food truck business plan के लिए पैसे जुटाने में आपका पहला कदम उठा सकते है।

फूड ट्रक बिजनेस खोलने में शामिल लागतों को देखते हुए, यह संभावना है कि आपको अपने व्यवसाय को उसके पैरों से दूर करने के लिए ऋण की आवश्यकता होगी। आप कम Interest rates के साथ कुछ वित्तपोषण विकल्पों की तलाश कर सकते हैं।

यदि आप पहले से ही एक ट्रक के मालिक हैं और उसे food truck kaise banaye या बदलना चाहते हैं, तो Overall investment में भारी कमी आ सकती है।

सुरुवाती दौर में आप फंडिंग और स्टार्टअप बचत विभिन्न स्थानों से आ सकती है:

  • समुदाय के प्रायोजक
  • व्यक्तिगत निवेशक जैसे दोस्त और परिवार
  • क्राउडफंडिंग जैसे किकस्टार्टर
  • व्यवसाय क्रेडिट कार्ड खोलना
  • लघु व्यवसाय प्रशासन सूक्ष्मजीव
  • उपकरण ऋण और वित्तपोषण कार्यक्रम

Step 4. परमिट और लाइसेंस प्राप्त करे

सभी बिज़नेस में उस बिज़नेस से रिलेटेड परमिट और लाइसेंस आवश्यकता होता हैं। लेकिन खाद्य व्यवसाय के इसलिए आपको सरकार और स्थानीय नगर पालिका से अलग-अलग लाइसेंस और परमिट की आवश्यकता होगी। जबकि यह देश-देश में अलग-अलग होगा, सामान्य परमिट में खाद्य सुरक्षा लाइसेंस, स्वास्थ्य विभाग प्रमाण पत्र, फायर लाइसेंस, ट्रक परमिट और पार्किंग लाइसेंस शामिल हैं।

स्थानीय सरकार से सभी आवश्यक अनुमतियों के साथ सभी शहर और ज़ोनिंग नियमों के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें।

सभी लाइसेंस और परमिट प्राप्त करना एक लंबा काम होता हैं। इसके लिए जल्दी शुरू करें। अपना व्यवसाय शुरू करने की योजना से पहले लाइसेंस के लिए अच्छी तरह से आवेदन करें। आपको सार्वजनिक स्थान पर खाद्य ट्रकों को बेचने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है।

कही न कही GST Number की जरुरत पढ़ सकता है तो अपने बिजनेस के लिए GST register करे।

Step 5. Food Truck ख़रीदे

यह देखते हुए कि आपके स्टार्टअप बजट का सबसे बड़ा हिस्सा आपके खाद्य ट्रक वाहन में जाएगा, यह महत्वपूर्ण है कि एक का चयन करें जो आपके व्यवसाय की अच्छी सेवा करेगा। वाहन को चुनते समय विचार करने के लिए कुछ पहलू हैं जो आपके खाद्य ट्रक बन जाएंगे, जैसे कि निम्नलिखित:

  • यह तय करना कि आप अपने ट्रक को लीज पर लेना चाहते हैं या खुद चाहते हैं
  • यह निर्णय लेना कि नए या प्रयुक्त वाहन का चयन करना है या नहीं
  • एक सम्मानित खाद्य ट्रक डीलर चुनना
  • आपके ट्रक के लिए आपको किन कस्टमाइज़ेशन का चयन करना होगा
  • इसके अतिरिक्त, किसी भी शारीरिक क्षति और देयताओं को कवर करने के लिए अपने ट्रक और व्यवसाय के लिए बीमा खरीदना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप एक खाद्य ट्रक वाहन प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको सड़क कानूनी बनने के लिए अपने निरीक्षणों और परमिटों को अंतिम रूप देना होगा।

ट्रक के लिए क़ानूनी परमिटों इसलिए जरुरी है ताकि आप क़ानूनी रूपसे आपको कोई परेशानी ना हो।

Step 6. अच्छी मेनू बनाए

अपने बिज़नेस को दुसरे से थोडा अलग रखना ही काबिलियत होती हैं। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में कोई ऐसा फूड आइटम बेचना चाहते हैं जहां कोई और इसे नहीं बेच रहा है, तो आपको पहला-लाभ प्राप्त होता है। और अगर आप किसी और को पहले से ही कुछ बेचना चाहते हैं, तो या तो उसमें कुछ बेहतर करने की कोशिश करें या फिर उसे सस्ते दाम पर बेचे।

Step 7. खली जगह देखे

अब आपको बड़ा कदम उठाना है वह है Parking Places धुन्दना, एक मोबाइल खाद्य ट्रक व्यवसाय में सबसे बड़ा लाभ इसकी सही जगह धुन्दना है। आप अपनी इच्छानुसार कहीं भी जाने का विकल्प चुन सकते हैं लेकिन आपको यह ध्यान रहे की वह जगह एक अछी और भीड़वाड वही हो।

उस जगह पर पार्किंग की व्यवस्था हो तो और अच्छी होगी, पार्किंग अनुमति लें और आप सप्ताह के सतहों दिन अपनी फूड ट्रक लगाए।

Step 8. Insurance कराए

आप या हम नहीं चाहेंगे की हमारे बिज़नेस के साथ कुछ ऐसा हो जिससे नोकसान उठाना पड़े इसके लिए आपको आपको कुछ बीमा के लिए साइन अप करना होगा। जब आप पहियों पर होते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी सभी महत्वपूर्ण Assets को ढालने वाला एक कवरेज है। इसमें मानक कार बीमा, अन्य जोखिम और देयताएं, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

एजेंट से सलाह लेना बेहतर है। अपने व्यवसाय की व्याख्या करें और उसके अनुसार अनुकूलित बीमा प्राप्त करें।

Step 9. Marketing & Promotions करे

हम जानते है की बिजनेस जब शुरू होता है जब उस बिजनेस के बारेमे किसीको पता नहीं होता। इसके लिए आपको Marketing & Promotions करना होगा। क्योंकि आपके खाद्य ट्रक का स्थाई पता नहीं है, आपके खाद्य ट्रक के लिए विज्ञापन और विपणन इसकी सफलता में एक आवश्यक भूमिका निभाता है।

डिजिटल मार्केटिंग रणनीति हैं जिनका उपयोग आप अपने ब्रांड की जागरूकता को लोगों की नज़रों में लाने के लिए कर सकते हैं।

Step 10. बिजनेस विस्तार करे

कुछ दिन के बाद एक ऐसा समय आता है जहा बिज़नेस को Expansion करने की जरुरत होती हैं। जैसे-जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है, आपको उसी के अनुसार खरीदारी की योजना तैयार करनी होगी।

खाद्य व्यवसाय के रूप में, आपके पास खाद्य ट्रक व्यवसाय से आगे बढ़ने और विस्तार करने के कई अवसर हैं। अपनी बिक्री बढ़ने पर आप अपनी गाड़ियों या ट्रकों को गुणा करने का विकल्प चुन सकते हैं।

यहां तक ​​कि अपने प्रसाद में विविधता लाने के लिए अपने ट्रक में पैक किए गए उत्पादों को जोड़ें। आपके पास प्रयोग करने के लिए बहुत कुछ है। बस प्रत्येक अवसर को पूरी तरह से निष्पादित करें और ग्राहक अनुभव पर कभी समझौता न करें।

Last Word:

एक स्टार्टअप के लिए फूड ट्रक एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि उत्पादन लागत कम होगी। हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि बहुत से ग्राहकों को मिल सके इसलिए डिलीवरी ट्रक के साथ फूड ट्रक को जोड़ना एक बढ़िया विकल्प होगा क्योंकि आजकल बहुत से भारतीय डिलीवरी कारोबार जैसे कि Zomato, Swiggy आदि के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर करना पसंद करते हैं।

यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप दर्शकों के लिए अपने भोजन का विपणन कैसे करते हैं और यदि आप प्रामाणिक हैं और अच्छी मार्केटिंग करते हैं तो आपके पास अच्छी बिक्री होने।

अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाना है तो पैसे कमाने का कई सारे तरीके जिनसे अच्छी कमाई कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here