Bakery Shop Kaise Khole – कम लागत में बेकरी शॉप कैसे खोले

0
162

Bakery Shop Kaise Khole: अगर आप बिज़नेस करने की सोच रहे हो तो अच्छी बात है मगर उसमे भी बेकरी शॉप (Bakery Shop) खोलने की सोचे है तो और अच्छी बात है. भारत में बेकरी शॉप (Bakery Shop Business) काफी लोकप्रिय है और हर गली में आपको एक बेकरी मिल जायेगा. यह एक Evergreen बिज़नेस भी है.

Bakery Shop Kaise Khole

Bakery business plan बनाने से पहले यह देख ले की आपके पास कितने budget है, अगर आपके पास अच्छी खासी बजेट हैं तो आप बड़े लेबल से यह बिज़नेस शुरू कर सकते है नहीं तो low invest

Advertisement
यानि छोटे लेवल पे यह बिज़नेस को सुरु किया जा सकता है. आपके पास budget है तो एक ही बार पूरी invest करके bakery business suru कर सकते है.

Ghar Baithe Business Konsa Kare – पार्ट टाइम बिजनेस आईडिया

इस post में बेकरी शॉप कैसे सुरु करते (Bakery Shop Kaise Khole) है, रॉ मटेरियल, कोन-कोन सी मशीन खरीदना होगा सभी process जानेंगे.

Bakery क्या है ?

बेकरी एक स्थान होता है जहां: Biscuits, Bread and Cake बनाई जाती है| इन सभी Biscuits, Bread and Cake निर्माण और बिक्री करते है उससे बेकरी कहते है, इसे बेकरी बिज़नेस (Bakery Business) कहा जाता है क्यू की हरेक चीज को सेक के बनाया जाता है.

बेकरी मे क्या क्या बनता है- Bakery shop product list

Biscuits, Bread, Cake Chocolate cake, cream cake, bakery product, fruit cake, Bread & Buns, Muffin & Cupcakes, Ice Cream Raw Materials,Pies, Bakery Sweets, Pastry, wafers, choco pies, cake Rusk Toast, Pastry.

बेकरी शॉप शुरू कैसे करे

Bakery Manufacturing Business सुरु करने के लिए कुछ चीजो की आवश्यकता होता है. वो इस प्रकार है

अपने लाइसेंस और परमिट प्राप्त करें

इंडिया में बेकरी करने के कुछ कानूनी और औपचारिकताएं बनायीं गयी जिसे बेकरी शॉप को पालन करना पड़ता जो की आपकी शॉप के लिए क़ानूनी रूप से स्वीकार्य बनाये. FSSAI लाइसेंस, GST पंजीकरण, स्थानीय नगर निगम स्वास्थ्य लाइसेंस, पुलिस इटिंग हाउस लाइसेंस और फायर लाइसेंस लेना पड़ता है जिससे आपकी दोकान पूरी तरह कानून स्वाकार्य माना जायेगा.

FSSAI लाइसेंस: खाद्य लाइसेंस प्राप्त करने के लिए FSSAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://fssai.gov.in/  पे जाकर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. यह लाइसेंस आपको लगभग Rs.5000 तक लग सकता है जिससे खुद से या कोई एजेंसी की मद्दत से मिल सकता है और हर साल नवीकरण करना होगा. चाहे तो 5 साल के लिए आप लाइसेंस apply कर सकते है और वार-वार नवीकरण कराना नहीं होगा साथी-साथ Rs.15,000 मिल जायेगा. अपने बेकरी  के लिए FSSAI लाइसेंस यहाँ से प्राप्त करे…

GST पंजीकरण: बेकरी बिज़नेस सुरु करने से पहले GST पंजीकरण कराना जरुरी है GST पंजीकरण यहाँ से करे.

स्वास्थ्य लाइसेंस: स्वास्थ्य लाइसेंस Rs.3000 में प्राप्त स्थानीय नगर निगम के स्वास्थ्य निरीक्षककी मद्दत  से.

FIRE लाइसेंस: यह लाइसेंस Rs.1000-Rs.2000 में प्राप्त कर सकते है.

अपने शॉप के लिए अच्छी जगह चुने – Space For Shop

बेकरी शॉप अपने घर (Home Business) से भी सुरु कर सकते है मगर घर भी वैसी जगह होना चाहिए जहा आपकी बिज़नेस को सफल दिला सके. यह बिज़नेस सफल पाने के लिए पार्किंग की सुबिधा, भीड़-भड् इलाका, जहा प्रतिस्प्रधी कम हो और सबसे बड़ी अच्छी जगह.

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान – 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज – गरीब ले सकते…

अच्छी जगह की चुनाब से ही बिज़नेस में चार चाँद लगेगा, खुदकी जगह है तो कम budget में बिज़नेस सुरु हो सकता है नहीं तो जगह किराये पर ले कर व्यापार सुरु कर सकते है. जगहे  किराये पर लेने से पहले कुछ बाते ध्यान रखे की उस जगह की कराया कितना है, पार्किंग सुबिधा है या नहीं,  प्रतिस्पर्धी कम है या ज्यादा, बेकारी शॉप (Small bakery business

Advertisement
) खोले.

बेकरी खोलने के लिए आवश्यक पूँजी जुटाए

बिज़नेस सुरु करने से पहले बिज़नेस की बैकअप रखना बहुत जरुरी है वैसे बेकरी (opening bakery) खोलने से पहले लगने वाली पूंजी जुटा ले और एक बैकअप बना के रखे ताकि जरुरी समान सही टाइम पे खरीद सके.

और एक बात सुरु में सभी के पास उतना पैसा नहीं होता की एक बिज़नेस सेटअप कर सके इसके लिए आप बैंक लोन भी ले सकते है. (bakery shop kaise khole)

बेकरी शॉप बिजनेस के लिये आवश्यक सामग्री

बेकरी बिज़नेस चलाने के लिए काफी Equipment की जरुरी होती है जैसे Commercial Oven, Mixer, Measuring Pan और भी बहुत कुछ जिसके लिए मोटी पूंजी की जरुरत होगी.

आप चाहे तो अपनी लागत कम कर सकते है पुराने उपकरण से काम चला के.

आवश्यक होने पर कर्मचारियों को नियुक्त करे

सब काम को आप खुद नहीं कर सकते, छोटे level पे सुरु करते हो तो खुद हैंडल कर सकते है पर जब बिज़नेस growth होगा तब आपको कर्मचारियों को रखना पड़ेगा- Helper, Cashier etc.

अपने क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा पर शोध करें

Business सुरु (bakery shop kaise khole) करने से पहले आपको जो करना है वो है अपनी प्रतिस्पर्धा को ढूंढे जो आपके आजूबाजू है. उसके पास कितना कस्टमर आ रहा है, shop में क्या items (bakery shop item list) रख रहा है सभी जान ले उसके बाद अपने bakery shop kholne की सोचे.

ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करें

बिज़नेस के लिए ग्राहको (Customer) ही सब कुछ है, अपने ग्राहक (Customer) से अच्छे व्यबहार बनाये रखे और जितना हो सके feedback ग्राहक से ले. बिज़नेस को growth होने में काफी हेल्प मिलेगी.

उचित बिक्री मूल्य निर्धारित करें

Indian मर्केट एक ऐसी मर्केट है जो एक रूपए कम देता है उसकी बिज़नेस चल पड़ती है लेकिन बिज़नेस में नुक्सान भी हो सकता है. सुरु में आपको बिज़नेस को फेलाना है और ग्राहको (Customer) की दिल जितना है.

बेकरी विज्ञापन करे

विज्ञापन दो तरीके से कर सकते है ऑफलाइन और ऑनलाइन –

ऑफलाइन: इसमें आपको लोगो से बात कर के, पुम्पलेट छपबा के लोगो में बाट सकते है, लोकल अख़बार में विज्ञापन दे सकते है, कूपन दे करके विज्ञापन दे सकते है.

How Work from Home Jobs Paying $1000+ Per Month? घर बैठे $1000 से ज्यादा…

ऑनलाइन: Internet की power को आपको पह्चानना होगा, सभी के पास एक स्मार्टफोन होता है और इन्टरनेट इस्तेमाल करता है वैसे आपको Facebook, Instagram, Twitter सभी social media पे पेज बनाना है और advertising करना होगा.

इस तराहा से अपनी बेकरी बिज़नेस सेटअप कर सकते है, उम्मीद करता हु Bakery Shop Kaise Khole जानकारी आपकी काम की होगी. इससे related कोई जानकारी चाहिए तो comment करे जल्दी ही रिप्लाई आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here